गर्मी से बचने के आसान उपाय – How To Beat Summer Heat In Hindi

गर्मी से बचने के आसान उपाय - How To Beat Summer Heat In Hindi
Written by Anamika

garmi se kaise bachein in Hindi गर्मी से बचने के उपाय, गर्मी के दिनों में शरीर का तापमान अन्य मौसमों की अपेक्षा तेजी से बढ़ता है जिसके कारण व्यक्ति को अधिक गर्मी लगती है। यह एक ऐसा मौसम है जिसमें गर्मी से बचने के लिए शरीर की अधिक देखभाल की जरूरत पड़ती है। लू और गर्म हवाओं से भरा दिन और उतनी ही गर्म रात, व्यक्ति को कहीं भी राहत महसूस नहीं होती है। ऐसे में गर्मी और गर्मी से उत्पन्न समस्याओं से हर कोई परेशान रहता है। कभी घर से बाहर निकलते ही गर्मी के कारण व्यक्ति की तबीयत बिगड़ जाती है तो कभी घर के अंदर रहते हुए भी निर्जलीकरण (dehydration) की समस्या हो जाती है। इस आर्टिकल में हम आपको शरीर के तापमान को नियंत्रित रखने और गर्मी से बचने के लिए उपाय (How to beat summer heat in Hindi) और तरीकों के बारे में बताएंगे।

  1. गर्मी से बचने के लिए तरबूज खाएं – Watermelon for summer heat in Hindi
  2. गर्मी में कॉटन के कपड़े आराम दिलाए – Choose cotton for summer heat in Hindi
  3. खीरे का प्रयोग गर्मी से बचाव के लिए – Cucumber to control body heat in Hindi
  4. चंदन पाउडर का प्रयोगगर्मी से बचने के लिए – Sandalwood for body heat control in Hindi
  5. गर्मी से बचने के लिए आंच से दूर रहें – Stay away from the stove in summer in Hindi
  6. गर्मी से बचने के उपाय चश्मा लगाकर बाहर निकलें – Use sunglasses for summer heat in Hindi
  7. ठंडा पानी दिलाए गर्मी से राहत – Cool Water for summer heat in Hindi
  8. गर्मी में छांछ का करें सेवन – Butter milk for summer heat in Hindi
  9. गर्मी से बचने के लिए नींबू का सेवन करें – Lemon for summer heat in Hindi

शरीर में गर्मी लगने के कारण – Reasons for body heat in Hindi

गर्मी के दिनों में हर किसी को गर्मी महसूस होती है लेकिन शरीर में अत्यधिक गर्मी लगने के कुछ ऐसे भी कारण होते हैं जिनपर ज्यादातर लोगों का ध्यान नहीं जाता है। आइये जानें कि किन कारणों से लगती है अधिक गर्मी।

  • चुस्त पैंट, टीशर्ट और अन्य कपड़े पहनने से शरीर के कुछ हिस्सों में हवा नहीं पहुंच पाती है और चिपचिपाहट के कारण अधिक गर्मी लगती है।
  • बुखार और अन्य संक्रामक बीमारियों के कारण भी अधिक गर्मी लगती है।
  • बढ़ी हुई थॉयराइड शरीर के चयापचय क्रिया (metabolic activity)को बढ़ा देती है जिससे कारण अधिक गर्मी लगती है।
  • दवाओं के प्रयोग से अधिक गर्मी लगती है।
  • शरीर में पर्याप्त पानी न होने के कारण भी गर्मी की समस्याएं जल्दी उत्पन्न हो जाती हैं।

गर्मी से बचने के लिए तरबूज खाएं – Watermelon for summer heat in Hindi

गर्मी से बचने के लिए तरबूज खाएं - Watermelon for summer heat in Hindi

गर्मी से निजात पाने के लिए मौसमी फलों का सेवन करना बहुत महत्वपूर्ण होता है। इन मौसमी फलों में तरबूज एक ऐसा फल है जिसमें पर्याप्त मात्रा में पानी मौजूद होता है। तरबूज में मौजूद पानी शरीर से हानिकारक पदार्थों को मूत्र (urine) के माध्यम से बाहर निकालता है और शरीर के तापमान को कम करता है। इसलिए गर्मी के दिनों में प्रतिदिन तरबूज खाना चाहिए क्योंकि यह शरीर को हाइड्रेट रखने में बहुत मदद करता है। तरबूज के टुकड़ों को काटकर इसमें ठंडा दूध, बर्फ के टुकड़े और चीनी मिलाकर पेय तैयार करके इसका सेवन किया जा सकता है। (और पढ़े – तरबूज खाने के फायदे और स्वास्थ्य लाभ जो अभी तक आपने नहीं सुने होंगे )

गर्मी में कॉटन के कपड़े आराम दिलाए – Choose cotton for summer heat in Hindi

गर्मी में कॉटन के कपड़े आराम दिलाए - Choose cotton for summer heat in Hindi

गर्मी के दिनों में गर्म हवाएं और लू चलने के कारण रातें भी गर्म और बेचैनी भरी होती हैं। इससे बचने के लिए रात में सोते समय कॉटन के हल्के एवं ढीले कपड़े पहनें। चादर, बेडशीट और तकिए का कवर भी सिंथेटिक (synthetic) या पॉलिस्टर की बजाय कॉटन का इस्तेमाल करें। पसीना होने पर चेहरे को अधिक न रगड़ें और कॉटन के रूमाल को प्रयोग करें। इन सभी इंतजामों से आप गर्मी का सामना आसानी से कर सकते हैं।

खीरे का प्रयोग गर्मी से बचाव के लिए – Cucumber to control body heat in Hindi

खीरे का प्रयोग गर्मी से बचाव के लिए - Cucumber to control body heat in Hindi

-गर्मी के दिनों में शरीर अधिक गर्मी लगने से निजात पाने के लिए खीरे का अधिक से अधिक सेवन करें क्योंकि खीरे में शरीर की गर्मी को दूर करने के एजेंट मौजूद होते हैं। अक्सर यात्रा करने वाले लोग गर्मी से बचने के लिए सफर में खीरे का ही प्रयोग करते हैं। खीरे में भी पर्याप्त पानी की मात्रा मौजूद होती है और यह पेट को ठंडा रखने के साथ ही शरीर के तापमान को भी सामान्य रखता है। इसलिए गर्मी से बचने के लिए खीरा के प्रयोग महत्वपूर्ण है। (और पढ़े – खीरा के फायदे गुण लाभ और नुकसान)

गर्मी से बचने के लिए चंदन पाउडर का प्रयोग – Sandalwood for body heat control in Hindi

गर्मी से बचने के लिए चंदन पाउडर का प्रयोग - Sandalwood for body heat control in Hindi

अधिक गर्मी के कारण शरीर में बेचैनी तो महसूस होती ही है, इसके साथ ही पीठ, कोहनी और बांहों में घमौरियां भी निकल आती हैं। इसलिए गर्मी के कारण उत्पन्न होने वाली इस समस्या से बचने के लिए चंदन पाउडर को पानी या ठंडे दूध में मिलाकर एक बढ़िया पेस्ट तैयार कर लें और इसे चेहरे, माथे और प्रभावित जगहों पर लगाएं, यह गर्मी से उत्पन्न विकारों को दूर तो करता ही है साथ में शरीर के अत्यधिक तापमान (high temperature) को भी कम करके ठंडक प्रदान करता है। इसके अलावा आप नहाते समय भी साबुन की जगह चंदन पाउडर का प्रयोग कर सकते हैं। गर्मी के बचने के लिए चंदन एक घरेलू उपाय है। (और पढ़े – चंदन के फायदे जो शायद आपने अभी तक नहीं सुने होंगे)

गर्मी से बचने के लिए आंच से दूर रहें – Stay away from the stove in summer in Hindi

गर्मी से बचने के लिए आंच से दूर रहें - Stay away from the stove in summer in Hindi

गर्मी के दिनों में अधिक देर तक गैस या चूल्हे के सामने खाना बनाने से भी शरीर का तापमान बढ़ जाता है और व्यक्ति काफी देर तक गर्मी से बेचैन रहता है। इसलिए गर्मी के दिनों में रोस्टेड चिकन सहित अन्य भूनने या सेंकने वाले खाद्य पदार्थों को अधिक देर तक गैस या चूल्हे के सामने खड़े होकर भूनना काफी मुश्किल भरा काम होता है और व्यक्ति गर्मी और पसीने से परेशान हो जाता है। अगर आपको भी ऐसी समस्या हो तो गर्मी के दिनों में ऐसी चीजें बनाने से परहेज करें।

गर्मी से बचने के उपाय चश्मा लगाकर बाहर निकलें – Use sunglasses for summer heat in Hindi

गर्मी में धूप का चश्मा लगाकर बाहर निकलें - Use sunglasses for summer heat in Hindi

घर से बाहर निकलने पर अधिक धूप और सूर्य की तेज रोशनी के कारण शरीर में गर्मी तो लगती ही है साथ में धूल, मिट्टी और धूप का असर आंखों पर भी पड़ता है। इसलिए यदि संभव हो तो गर्मी के दिनों में अत्यधिक धूप अर्थात् दोपहर के समय घर से बाहर निकलने से पहले पूरी सावधानियां बरतें और आंखों को धूप से बचाने के लिए चश्मे का प्रयोग करें। पूरे बांह के कपड़े पहनें और शरीर के खुले हिस्सों को भी ढकने की कोशिश करें। सिर पर टोपी लगाएं या स्कार्फ से सिर ढक कर घर से बाहर निकलें। इसके अलावा त्वचा पर सन स्क्रीन लोशन का इस्तेमाल करें। इससे आप गर्मी के कारण उत्पन्न समस्याओं से बच सकते हैं। (और पढ़े – कॉन्टेक्ट लेंस का इस्तेमाल करते समय कैसे करें आंखों की देखभाल)

ठंडा पानी दिलाए गर्मी से राहत – Cool Water for summer heat in Hindi

ठंडा पानी दिलाए गर्मी से राहत - Cool Water for summer heat in Hindi

जितना संभव हो सके गर्मी के दिनों में ठंडा पानी (cold water)ही पीयें, क्योंकि यह शरीर के तापमान को कम करने में मदद करता है और उच्च तापमान के कारण शरीर को होने वाले नुकसान से बचाता है। इसलिए प्रत्येक 15 मिनट पर एक या दो घूंट(sip) ठंडा पानी पीते रहें। इससे शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होगी और मूत्र के माध्यम से शरीर में जमा विषाक्त पदार्थ भी बाहर निकल आएंगे। इसके अलावा आप दिन और रात में सोने से पहले नहाने के लिए भी पानी से भरे टब में बर्फ के टुकड़े डालकर ठंडे स्नान का आनंद ले सकते हैं। (और पढ़े – डिहाइड्रेशन से बचने के घरेलू उपाय, जानलेंगें तो कभी नहीं होगी पानी की कमी )

गर्मी से बचने के उपाय है छांछ – Butter milk for summer heat in Hindi

गर्मी में छांछ का करें सेवन - Butter milk for summer heat in Hindi

अत्यधिक गर्मी में बटरमिल्क, दही और छांछ (mattha) का सेवन शरीर को ठंडक प्रदान करता है और शरीर में पानी की पूर्ति भी करता है। इसलिए शरीर के तापमान को नियंत्रित रखने के लिए गर्मी के दिनों में पर्याप्त दही, छांछ औऱ मट्ठे का सेवन करना चाहिए। चार चम्मच दही में एक गिलास पानी मिलाकर गर्मी के मौसम में प्रतिदिन इसका सेवन करें। आप चाहें तो इसमें जीरा-नमक भी मिला सकते हैं लेकिन यदि आपको कोलेस्ट्रॉल की समस्या है तो इस उपाय से परहेज करें। (और पढ़े – छाछ के फायदे और नुकसान )

गर्मी से बचने के उपाय में नींबू का सेवन – Lemon for summer heat in Hindi

गर्मी से बचने के लिए नींबू का सेवन करें - Lemon for summer heat in Hindi

नींबू का प्रतिदिन प्रयोग करने से गर्मी से संबंधित बीमारियां नहीं होती हैं। नीबू में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो शरीर के तापमान को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा यह गर्मी (heat) के दिनों में शरीर को एनर्जी प्रदान करता है, हाइड्रेट करता है और ऑक्सीजन भी प्रदान करता है। इसलिए गर्मी में नींबू-पानी का सेवन करें और चाहें तो खाने में और सलाद में भी नींबू को शामिल कर सकते हैं। एक गिलास पानी में आधा कटा नींबू और एक चम्मच शहद मिलाकर सेवन करने से गर्मी कम महसूस होती है। (और पढ़े – गर्म नींबू पानी पीने के फायदे जानकर आप अपने दिन की शुरुआत इसे पीकर ही करेंगे )

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration