तरबूज खाने के फायदे और नुकसान – Watermelon Benefits And Side Effects In Hindi

तरबूज खाने के फायदे और नुकसान - Watermelon Benefits And Side Effects In Hindi
Written by Sneha

गर्मियों का मौसम शुरू होते ही तरबूज खाना शुरू हो जाता है। क्योंकि गर्मियों के मौसम में तरबूज का सेवन बहुत लाभकारी होता है तरबूज जो कि बाहर से देखने में थोड़ा कड़क और अंदर से एकदम नरम होता है। जिसमें पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है लेकिन आज हम आपको तरबूज खाने के फायदे (watermelon Benefits) और स्वास्थ्य लाभ बताने वाले हैं उनको शायद ही आपने कभी सुना होगा। तरबूज मुख्य रूप से कार्बोहाइड्रेट प्रोटीन फाइबर और विटामिन जिसमें ए बी और सी पाए जाते हैं।

यह मिनरल का अच्छा स्रोत माना जाता है तरबूज खाने से आपको ढेर सारे स्वास्थ्य लाभ के साथ-साथ गर्मी से राहत प्राप्त होगी क्योंकि तरबूज शरीर को ठंडक प्रदान करता है इसमें बीटा केरोटिन के साथ साथ एंटीऑक्सीडेंट भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है तरबूज में आयरन कैल्शियम मैग्नीशियम फास्फोरस और पोटेशियम जैसे महत्वपूर्ण खनिज तत्व मौजूद होते हैं जो आपको कई प्रकार की बीमारियों से लड़ने की क्षमता प्रदान करते हैं आइए जानते है। तरबूज खाने के फायदे, स्वास्थ्य लाभ और तरबूज खाने के नुकसान क्या है।

तरबूज खाने के फायदे – Watermelon Benefits in Hindi

तरबूज खाने के फायदे - watermelon benefits in Hindi

पोषक तत्‍वों से भरपूर तरबूज खाना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। आइए जाने तरबूज खाने के फायदे क्‍या हैं।

तरबूज के फायदे दिलाएं सिर दर्द से राहत – Watermelon Benefits In Headache Relief in Hindi

गर्मियों के मौसम में अक्सर सिर दर्द की समस्या बढ़ जाती है ऐसे में आप सिर दर्द को दूर करने के लिए तरबूज का सहारा ले सकते हैं। तरबूज खाने से शरीर को ठंडक प्राप्त होती है और गर्मी की वजह से हो रहा सिर दर्द भी दूर हो जाता है। इसलिए गर्मियों में सिर दर्द को ठीक करने के लिए तरबूज को खाना लाभदायक माना जाता है।

(और पढ़े – सिर दर्द दूर करने के घरेलू उपाय)

तरबूज खाने के लाभ मांसपेशियों के दर्द से दिलाए राहत – Benefits Of Watermelon Relief From Muscle Pain in Hindi

मांसपेशियों में हो रहे दर्द के कई कारण हो सकते हैं जैसे कि अधिक व्यायाम करना किसी तरह का मांसपेशियों में खिंचाव उत्पन्न होना ऐसी स्थिति में आप तरबूज का सेवन कर मांसपेशियों के दर्द को कम कर सकते हैं एक अध्ययन में पाया गया है कि अगर आप मांसपेशियों के दर्द को तरबूज खाकर कम करते हैं तो आप जल्दी ही मांस पेशियों के दर्द से राहत पा पाते हैं।

क्योंकि तरबूज में प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाला अमीनो एसिड एल सिट्रोलाइन पाया जाता है जो कि मांसपेशियों के दर्द को कम करने में सहायक होता है आप मांसपेशियों के दर्द से राहत पाने के लिए तरबूज के जूस का सेवन कर सकते हैं क्योंकि यह आपके शरीर में पानी से हुई कमी को भी पूरा करता है साथ में आपको एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा भी प्राप्त हो जाती है और मांस पेशियों के जरूरी प्रोटीन भी इससे मिलता है।

(और पढ़ें – मांसपेशियों में खिंचाव (दर्द) के कारण और उपचार)

तरबूज खाने के फायदे रक्तचाप को कम करने में – Watermelon Benefits For Reducing Blood Pressure in Hindi

जैसा कि आप जानते हैं उच्च रक्तचाप में पोटेशियम और सोडियम के स्तर को नियंत्रित करना आवश्यक होता है। तरबूज में पोटेशियम, मैग्नीशियम के साथ-साथ अमीनो एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो कि शरीर में स्थित रक्त कोशिकाओं को स्वस्थ रखने का काम करता है। एक अध्ययन के अनुसार यह देखा गया है कि अधिक मोटापे से ग्रस्त लोगों में उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए तरबूज का सेवन लाभकारी साबित हुआ है इसके लिए आप तरबूज के एक गिलास जूस का सेवन प्रतिदिन कर सकते हैं और उच्च रक्तचाप से छुटकारा पा सकते है।

(और पढ़े – हाई बीपी (उच्च रक्तचाप) लक्षण, कारण और बचाव के उपाय)

तरबूज का जूस करें वजन कम – Watermelon Benefits For Weight Loss in Hindi

तरबूज खा कर करें वजन कम - watermelon benefits for weight loss in hindi

जी हां आपने बिल्कुल सही पढ़ा तरबूज खा कर आप अपने वजन को कुछ ही दिनों में कम कर सकते हैं। तरबूज केवल खाने में स्वादिष्ट नहीं होता इसके फायदे आपको अपनी बॉडी को शेप में लाने के लिए भी उपयोगी हैं। तरबूज में पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है जो आपको डिहाइड्रेशन से तो बचाती है साथ ही साथ आपकी भूख को भी कंट्रोल करती है। इसलिए यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आप अपने आहार में तरबूज को शामिल कर सकते हैं। तरबूज में फैट की मात्रा बहुत कम होती है और इसमें कोलेस्ट्रोल भी नहीं होता जो कि मुख्य रूप से मोटापे उत्पन्न करने के लिए जाने जाते हैं।

(और पढ़े – पानी पीकर वजन कम करने के उपाय)

तरबूज में citrulline नामक एक तत्व पाया जाता है जो वजन घटाने में सहायक होता है इस प्रकार यदि आप अपना वजन घटाना चाहते हैं तो आप अपने दैनिक आहार में तरबूज को शामिल कर लीजिए।

तरबूज के शर्बत के फायदे ऊर्जावान बने रहने के लिए – Tarbuj Benefits For Energy in Hindi

अधिक समय तक किसी कार्य को करने के लिए अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है। तरबूज खा कर आप अपने शरीर को अधिक उर्जा दे सकते हैं। क्योंकि तरबूज में ऊर्जा स्तर बढ़ाने की क्षमता होती है। तरबूज में पोटेशियम, विटामिन और बीटा कैरोटीन की मात्रा पाई जाती है जो आपके शरीर के ऊर्जा स्तर को बढ़ाती है और उसे स्थिर बनाए रखती है। यदि आप व्यायाम करने से पहले तरबूज के जूस का सेवन करते हैं तो आपको व्‍यायाम के दौरान डिहाइड्रेशन की समस्या भी नहीं होती और आपके ऊर्जा का स्तर भी बना रहता है।

(और पढ़ें – शरीर की ताकत बढ़ाने के घरेलू उपाय)

तरबूज के गुण के फायदे मानसिक स्वास्थ्य के लिए – Watermelon Benefits For Mental Health in Hindi

मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आपके शरीर में पोषक तत्वों के साथ-साथ हार्मोंस के स्तर में भी संतुलन होना बहुत आवश्यक है। इन दोनों के स्तर में परिवर्तन कई प्रकार की मानसिक समस्या हैं जिसमें चिंता, तनावसिरदर्द और डिप्रेशन जैसी बड़ी समस्याएं भी शामिल होती हैं। इन को दूर करने के लिए आप तरबूज का सेवन कर सकते हैं तरबूज में मन को शांत करने वाले गुण पाए जाते हैं इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत ही आवश्यक होता है इसलिए नियमित रूप से तरबूज का सेवन कर आप अपने मस्तिष्क को खुश रख सकते हैं और अच्छा स्वास्थ्य भी पा सकते हैं।

(और पढ़ें – याददाश्त बढ़ाने के घरेलू उपाय, दवा और तरीके)

तरबूज के औषधीय गुण ह्रदय को स्वस्थ रखें – Watermelon Benefits For Heart in Hindi

हृदय संबंधी बीमारियों के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन इनसे बचने के लिए आप तरबूज का सेवन एक औषधि के रूप में कर सकते हैं। दिल से संबंधित बीमारियों को दूर करने के लिए तरबूज का इस्तेमाल कई सालों से किया जाता रहा है। क्योंकि तरबूज में कोलेस्ट्रोल के लेवल को नियंत्रित करने की क्षमता होती है जो कि दिल से संबंधित बीमारियों का मुख्य कारण होता है। साथ ही साथ तरबूज में विटामिन और मिनरल्स की मात्रा भी होती है जो कि हमारे शरीर के अंग सिस्टम को मजबूत बनाती है जिससे हमारा दिल भी मजबूत बनता है।

(और पढ़ें – दिल को स्‍वस्‍थ रखने के लिए सर्वश्रेष्‍ठ आहार)

तरबूज के बीज के फायदे – Benefits of Watermelon Seeds in Hindi

जब आप तरबूज खाते हैं तो उसके बीज को फेंकना नहीं चाहिए क्योंकि उनके भी अनेक फायदे होते हैं तरबूज के बीज को पीसकर आप चेहरे पर इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि तरबूज में प्राकृतिक लाइकोपिन पाया जाता है जो त्वचा की चमक को बरकरार रखने का काम करता है और उसे बढ़ाता है साथ ही साथ आप तरबूज के बीजों को छीलकर उनके अंदर की गिरी खा सकते हैं जिससे शरीर में ताकत बढ़ती है और नसों में आई सूजन कम होती है इसका लेप बनाकर दर्द वाले स्थान पर लगाने पर दर्द से भी राहत प्राप्त होती है।

लेकिन तरबूज के बीज खाते समय आपको ध्यान रखना है कि इसके बीजों की मात्रा सीमित रहे 10 से 20 ग्राम तरबूज के बीज का सेवन ही सुरक्षित माना जाता है इसलिए इसके अधिक सेवन से बचना चाहिए।

(और पढ़ें – तरबूज के बीज लाभ और नुकसान)

तरबूज का फायदा अस्‍थमा से बचाये – Tarbuj Ka Fayda Asthma se bachaye in Hindi

स्‍वश्न संबंधी समस्‍याओं के लिए भी तरबूज प्रभावी औषधी का काम करता है। अध्‍ययनों से पता चलता है कि तरबूज में विटामिन सी की पर्याप्‍त मात्रा होती है। विटामिन सी अस्‍थमा और अन्‍य श्वसन समस्‍याओं को रोकने में मदद करता है। यदि आप भी अस्‍थमा रोगी हैं तो तरबूज का सेवन करके अस्‍थमा के लक्षणों को कम कर सकते हैं।

(और पढ़ें – अस्थमा (दमा) के कारण, लक्षण, उपचार एवं बचाव)

तरबूज खाने के फायदे पौरुष शक्ति बढ़ाने के लिए – Watermelon Benefits For Sexual Power in Hindi

जी हां तरबूज को खाकर आप अपनी यौन शक्ति को बढ़ा सकते हैं नपुंसकता से जूझ रहे लोगों के लिए तरबूज वियाग्रा की तरह कार्य कर सकता है एक अध्ययन से पता चला है कि तरबूज में वियाग्रा की दवा कि जैसे गुण मौजूद होते हैं इसलिए तरबूज का सेवन सेक्स पावर को बढ़ाने के लिए किया जा सकता है तरबूज के जूस को पीने से टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की मात्रा में वृद्धि होती है जो कि सेक्स की इच्छा को बढ़ाता है इस प्रकार तरबूज का सेवन यौनशक्ति को बढ़ाने के लिए एक प्राकृतिक वियाग्रा के रूप में किया जा सकता है।

(और पढ़े – अगर चाहिए वियाग्रा जैसा जोश तो खाएं ये फल और सब्जियां)

तरबूज के लाभ गुर्दे को स्वस्थ रखने में – Watermelon Benefits For Kidney in Hindi

पानी की कमी होने पर कई बार गुर्दे में कई तरह की समस्याएं उत्पन्न होती हैं। तरबूज एक प्राकृतिक मूत्रवर्धक के रूप में जाना जाता है क्योंकि इसमें पानी की मात्रा अधिक होती है। जो शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में गुर्दे की मदद करता है जिससे हमारे शरीर मैं उत्पन्न विषैले पदार्थ आसानी से बाहर निकाल दिए जाते हैं।

(और पढ़ें – किडनी को साफ करने के उपाय)

तरबूज खाने के लाभ आँखों के लिए – Watermelon Benefits For Eyes in Hindi

लाइकोपीन एवं विटामिन ए का मिश्रण आंख से सम्बंधित अनेक बीमारियों जैसे – रतौंधी, मोतियाबिंद और अन्य उम्र से संबंधित समस्याओं से हमें सुरक्षा प्रदान करता है। बीटा कैरोटीन का एक अच्छा स्रोत होने की वजह से, तरबूज आँखो के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है। तरबूज रेटिना में पिगमेंट के उत्पादन में मदद करता है इसलिए तरबूज खाने से आँखों को स्वस्थ रखा जा सकता है।

(और पढ़ें – मोतियाबिंद के कारण, लक्षण, इलाज और बचाव)

तरबूज खाने के नुकसान – Watermelon Side Effects in Hindi

तरबूज खाने के नुकसान – Watermelon side effects in hindi

जैसा कि आपने ऊपर जाना तरबूज खाने के अनेक फायदे हैं किंतु अगर तरबूज की सही मात्रा में सेवन ना किया जाए तो इसके कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। आइए जानते हैं तरबूज खाने के नुकसान क्या है और कैसे इनसे बचा जा सकता है।

  • तरबूज का कम मात्रा में सेवन बहुत ही लाभदायक होता है एक व्यस्क व्यक्ति को 1 दिन में 200 ग्राम से अधिक तरबूज का सेवन नहीं करना चाहिए
  • जो व्यक्ति पहले से गुर्दे (kidney) जैसी समस्या से परेशान हैं उसे तरबूज का सेवन नहीं करना चाहिए। (और पढ़े – किडनी फ़ैल, कारण, लक्षण, निदान और उपचार)
  • बहुत अधिक मात्रा में तरबूज का सेवन करना ब्लड में रक्त शर्करा को बढ़ा सकता है इसलिए तरबूज का सेवन डायबिटीज से ग्रस्त व्यक्तियों और गर्भावस्था के दौरान गर्भवती महिलाओं को कम मात्रा में ही तरबूज का सेवन करना चाहिए।
  • तरबूज को रक्तचाप से ग्रस्त व्यक्तियों को भी अधिक मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि तरबूज में अधिक मात्रा में पोटेशियम होता है जो कि रक्तचाप को कम कर सकता है और हृदय संबंधी समस्याओं को उत्पन्न कर सकता है।
  • जैसा की हमने आपको बताया तरबूज में लाइकोपीन की मात्रा बहुत अधिक होती है इसलिए इसके  अधिक मात्रा मैं सेवन से दस्त, उल्टी, अपच और गैस जैसी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।
  • तरबूज खाने के बाद लगभग आधे से 1 घंटे तक आपको पानी नहीं पीना चाहिए।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration