स्किन को हाइड्रेट करने वाले घरेलू हाइड्रेटिंग फेस मास्क और फेस पैक – Homemade Hydrating Face Masks and Pack in Hindi

घरेलू हाइड्रेटिंग फेस मास्क और फेस पैक - Homemade Hydrating Face Masks and Pack in Hindi
Written by Jaideep

Gharelu Hydrating Face Mask Or Face Pack In Hindi मौसम चाहे कोई भी हो, अपनी स्किन को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी होता है। त्वचा को मुलायम और रिंकल-फ्री रखने के लिए हाइड्रेटिंग फेस मास्क अच्छा विकल्प होता है। स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए यूं तो कई लोग फेशियल या अन्य प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन स्किन को हाइड्रेट करने के लिए पार्लर जाना ही जरूरी नहीं है, बल्कि आप घर बैठे कई घरेलू हाइड्रेटिंग फेस मास्क और फेस पैक की मदद से अपनी त्वचा को कोमल, मुलायम और रिंकल फ्री बना सकते हैं।

हर कोई बेदाग और कोमल त्वचा चाहता है। लेकिन प्रदूषण और अस्वच्छ हवाओं की वजह से अक्सर  त्वचा रूखी और शुष्क हो जाती है। सर्दियों में ही नहीं बल्कि गर्मी में भी आपकी त्वचा के साथ ऐसा हो सकता है। ऐसे समय में आपको प्राकृतिक तरीके से अपनी त्वचा की देखभाल करनी चाहिए। विशेषज्ञों के अनुसार जिस तरह पानी हमारे स्वस्थ के लिए जरूरी है त्वचा के लिए भी उतना ही जरूरी है। अगर आपकी त्वचा में पानी की कमी हो जाए तो त्वचा रूखी, शुष्क और पपड़ीदार हो जाती है। ऐसी त्वचा पर झुर्रियां, मुंहासे आदि समय से पहले दिखने लगते हैं। इसलिए अपनी त्वचा को किसी प्रकार के नुकसान से बचाने के लिए पानी पीने के साथ ही हाइड्रेटिंग फेस मास्क का उपयोग करना बहुत अच्छा है।

प्राकृतिक हाइड्रेटिंग फेस मास्क बहुत फायदेमंद होते हैं, खासकर उन लोगों के लिए जितनी त्वचा शुष्क और बेजान होती है। त्वचा को हाइड्रेट रखना सबसे अच्छा एंटी एजिंग उपचार है। आइये हम आपको बताते हैं ऐसे घरेलू हाइड्रेटेड फेस मास्क के बारे में, जो आपकी त्वचा को खूबसूरत बनाएंगे और दूर करेंगे चेहरे से झुर्रियों की समस्या।

(और पढ़ें – चेहरे की झुर्रियों के कारण और झुर्रियां कम करने के घरेलू उपाय)

घर पर बनाये जाने वाले हाइड्रेटिंग फेस मास्क – Homemade Natural Hydrating Hydrating Face Masks in Hindi

  1. एवोकेडो, एग व्हाइट और लाइम जूस का घरेलू हाइड्रेटिंग फेस मास्क – Avocado, Egg White And Lime Juice Hydrating Face Masks in Hindi
  2. एलो वेरा और ऑरेंज जूस हाइड्रेटिंग फेस मास्क – Aloe Vera And Orange Juice Hydrating Face Masks in Hindi
  3. केला और हनी हाइड्रेटिंग फेस मास्क – Banana And Honey Hydrating Face Masks in Hindi
  4. स्ट्रॉबेरी, नींबू का रस, शहद और एग व्हाइट हाइड्रेटिंग फेस पैक – Strawberry, Lemon Juice, Honey And Egg White Hydrating Face Masks in Hindi
  5. केला या एवोकैडो या पीच या खुबानी हाइड्रेटिंग फेस पैक – Banana Or Avocado Or Peach Or Apricot Hydrating Face Masks in Hindi
  6. खीरा और एलो वेरा हाइड्रेटिंग फेस पैक – Cucumber And Aloe Vera Hydrating Face Pack in Hindi
  7. शीया बटर, एलो वेरा और नारियल तेल का सुपर-हाइड्रेटिंग मास्क – Shea Butter, Aloe Vera And Coconut Oil Hydrating Face Masks in Hindi
  8. मैंगो, एग योक, ड्राई स्किन के लिए बटर एशियन फेस मास्क – Mango, Egg Yolk, Butter Asian Hydrating Face Masks in Hindi
  9. अंडा, शहद और नारियल का तेल हाइड्रेटिंग फेशियल मास्क – Egg, Honey And Coconut Oil Hydrating Facial Mask in Hindi
  10. एवोकैडो, ऑलिव ऑयल, एग व्हाइट और एप्पल साइडर सिरका हाइड्रेटिंग फेशियल पैक – Avocado, Olive Oil, Egg White And Apple Cider Vinegar Hydrating Facial Pack in Hindi
  11. शहद, ओटमील और दूध हाइड्रेटिंग फेस पैक – Honey, Oatmeal And Milk Hydrating Face Pack in Hindi
  12. एक्सफोलिएशन के लिए ग्रेप हाइड्रेटिंग फेस मास्क – Exfoliate With A Grape Hydrating Face Mask in Hindi
  13. स्किन हाइड्रेशन के लिए पपीता और हनी का घरेलू फेस मास्क – Papaya & Honey Face Mask for skin hydration in Hindi
  14. हनी और एप्सोम साल्ट सुपर-हाइड्रेटिंग फेस मास्क – Honey & Epsom Salt Mask for skin hydration in Hindi

घर पर बनाये जाने वाले हाइड्रेटिंग फेस मास्क – Homemade Natural Hydrating Hydrating Face Masks in Hindi

घर पर बनाये जाने वाले हाइड्रेटिंग फेस मास्क - Homemade Natural Hydrating Hydrating Face Masks in Hindi

घर पर बने हाइड्रेटिंग मास्क आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करते हैं, और स्किन को फ्रेश, मुलायम और यंग बनाते हैं। आज हम आपको त्वचा से जुड़ी सभी समस्याओं से छ़ुटकारा दिलाने के लिए कुछ होममेड हाइड्रेटिंग फेस मास्क और फेस पैक के बारे में बताएंगे। इन फेस मास्क में नेचुरल इंग्रीडिएंट्स का उपयोग किया जाता है, इसलिए यह संक्रमणों से भी बचाता है। तो आइए आपको बताते हैं ऐसे हाइड्रेटेड फेस मास्क, जो आपकी त्वचा को खूबसूरत और रिंकल फ्री बनाएंगे।

(और पढ़ें – मॉइस्चराइजर क्या होता है, लगाने का तरीका, विधि और फायदे)

एवोकेडो, एग व्हाइट और लाइम जूस का घरेलू हाइड्रेटिंग फेस मास्क – Avocado, Egg White And Lime Juice Hydrating Face Masks in Hindi

ऑयली स्किन पर एवोकेडो का उपयोग करना थोड़ा अजीब लगता है, लेकिन सच तो ये है कि स्किन को हाइड्रेट करने के लिए एवोकेडो एक बहुत अच्छा घरेलू नुस्खा है और खासतौर से इसकी मदद से बनाया जाने वाले फेस मास्क ऑयली स्किन को हाइड्रेट करने के लिहाज से बेहतर है।

(और पढ़ें – एवोकाडो खाने के फायदे और स्वास्थ्य लाभ)

हाइड्रेटिंग फेस मास्क की सामग्री और बनाने की विधि

एवोकेडो से हाइड्रेटिंग फेस मास्क बनाने के लिए 1 छिला पका हुआ एवेकेडो 1 अंडे का सफेद भाग और एक चम्मच ताजे नींबू का रस लें। सभी सामग्रियों को एक छोटे से मिक्सिंग बाउल में डालें और लकड़ी के चम्मच से अच्छी तरह से हिलाएँ, जब तक कि महीन, चिकना पेस्ट न हो जाए। अब इस मास्क को लगाने से पहले अपना चेहरा साफ़ करें और साफ उंगलियों के साथ अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर पेस्ट लगाएं। 25 मिनट तक इसे लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।

एलो वेरा और ऑरेंज जूस हाइड्रेटिंग फेस मास्क – Aloe Vera And Orange Juice Hydrating Face Masks in Hindi

तैलीय त्वचा को भी मॉइस्चराइज़ करना पड़ता है और ताज़े संतरे का रस और एलोवेरा जेल तैलीय त्वचा से अतिरिक्त सीबम को सोखने में सक्षम होता है और आपकी त्वचा को बेहतरीन बनाता है। आप नीचे दी गई सामग्री और विधि के अनुसार आसानी से अपने घर पर हाइड्रेटिंग फेस पैक तैयार कर सकते हैं। 

(और पढ़ें – चेहरे पर एलोवेरा लगाने के फायदे और नुकसान)

हाइड्रेटिंग फेस मास्क की सामग्री और बनाने की विधि

एलोवेरा और ऑरेंज जूस से घरेलू हाइड्रेटिंग फेस मास्क बनाने के लिए सबसे पहले 1 बड़ा चमचा ताजा निचोड़ा हुआ संतरे का जूस और एलोवेरा जूस का 1 चम्मच लें। एक छोटी कटोरी में दोनों को मिलाएं। इसे फेस पर अप्लाई करने से पहले अपने चेहरे को साफ करें और साफ उंगलियों से पेस्ट लगाएं। आंख के पास इसे लगाने से बचें। वरना जलन हो सकती है। लगभग 20 मिनट के लिए पेस्ट चेहरे पर लगा छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। आप सप्ताह में एक या दो बार इस मास्क का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़ें – ऑयली स्किन (तैलीय त्वचा) से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय)

केला और हनी हाइड्रेटिंग फेस मास्क – Banana And Honey Hydrating Face Masks in Hindi

केला और शहद ये दो सामग्रियां अपने सूदिंग क्वालिटीज के लिए जानी जाती हैं जो आपकी त्वचा को चिकना बना सकती हैं। इस हाइड्रेटिंग फेस मास्क को आप नीचे दी गई सामग्री और विधि के अनुसार आसानी से अपने घर पर तैयार कर सकते हैं।

हाइड्रेटिंग फेस मास्क की सामग्री और बनाने की विधि

इस प्राकृतिक हाइड्रेटिंग फेस मास्क को बनाने के लिए सबसे पहले सामग्री के रूप में 1 पका हुआ केला, 2 चम्मच ऑर्गेनिक शहद और कुछ ताजा निचोड़ा हुआ संतरे या नींबू का रस लें। पके केले को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और इन टुकड़ों और 2 बड़े चम्मच ऑर्गेनिक शहद को एक ब्लेंडर में डालकर एक महीन, चिकने पेस्ट में मिला दें। इसके बाद ताजे संतरे का रस या नींबू के रस की कुछ बूंदें डालकर सामग्री को अच्छे से मिला लें। पेस्ट को चेहरे पर लगाने से पहले चेहरा साफ कर लें। उँगलियों से पूरे चेहरे और गर्दन पर पेस्ट की मालिश करें, लगभग 20 मिनट के लिए पेस्ट को चेहरे पर लगा रहने दें और गुनगुने पानी से धो लें।

(और पढ़ें – रूखी त्वचा (ड्राई स्किन) के लिए केले के फेस पैक और मास्क)

स्ट्रॉबेरी, नींबू का रस, शहद और एग व्हाइट हाइड्रेटिंग फेस पैक – Strawberry, Lemon Juice, Honey And Egg White Hydrating Face Masks in Hindi

नींबू का रस और स्ट्रॉबेरी नेचुरल एस्टिंजेंट के रूप में काम करते हैं जो तैलीय त्वचा को छिद्रों और बहुत अधिक तेल के उत्पादन से बचाते हैं। साथ ही ये मुँहासे ब्रेकआउट को कम करते हैं। इस हाइड्रेटिंग फेस पैक को आप घर में ही तैयार कर सकते हैं।

हाइड्रेटिंग फेस पैक की सामग्री और बनाने की विधि

इसके लिए 6 ताजे पके स्ट्रॉबेरी, 3 बड़े चम्मच शहद, 2 अंडे की सफेदी और 1 चम्मच ताजा नीबू का रस लें। अब एक सामान्य स्ट्रॉ लें और स्ट्रॉबेरी के नीचे से स्ट्रॉ को ऊपर उठाएं और तब तक पुश करें जब तक कि स्टेम बंद न हो जाए। एक कांटे का उपयोग करके स्ट्रॉबेरी को मैश करें या उन्हें एक ब्लेंडर में डालें और उन्हें तब तक ब्लेंड करें जब तक आपको एक अच्छा, चिकना गूदा न मिल जाए। इसके बाद नींबू का रस और शहद अंडे के सफेद भाग में मिलाएं। अपना चेहरा साफ़ करें और पूरे चेहरे और गर्दन पर उंगलियों से पेस्ट से मालिश करें, लगभग 20 मिनट के लिए को चेहरे पर लगा रहने दें और गुनगुने पानी से धो लें। 

(और पढ़ें – गोरी त्वचा पाने के लिए चेहरे पर नींबू का इस्तेमाल करने का तरीका)

केला या एवोकैडो या पीच या खुबानी हाइड्रेटिंग फेस पैक – Banana Or Avocado Or Peach Or Apricot Hydrating Face Masks in Hindi

आप अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज करने के लिए इन चार फलों में से कोई भी चुन सकते हैं। ड्राई स्किन के लिए इस हाइड्रेटिंग फेस मास्क को बनाना बेहद आसान है।

हाइड्रेटिंग फेस पैक की सामग्री और बनाने की विधि

इस घरेलू हाइड्रेटिंग फेस मास्क को बनाने के लिए 1 पका हुआ केला या 1/2 पका एवोकैडो या 1 पका आड़ू या 4 पके खुबानी और कुछ अतिरिक्त जैतून का तेल लें। अपनी पसंद के फल को तब तक मैश करें जब तक कि यह एक महीन, चिकनी पेस्ट में न बदल जाए और और फिर इसे थोड़े गर्म तेल में मिलाएं। सुनिश्चित करें कि एक चिकना मलाईदार पैक हो, जो आपके चेहरे पर टिक सके। अब इस होममेड फेस पैक को आप को चेहरा पर लगाएं और 20 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें और गुनगुने पानी से धो लें। इसके बाद एक नरम, साफ तौलिए से अपनी त्वचा को सुखाएं। नमी को लॉक करने के लिए अपने पसंदीदा मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें। 

(और पढ़ें – ड्राई स्किन (रूखी त्वचा) की देखभाल के तरीके)

खीरा और एलो वेरा हाइड्रेटिंग फेस पैक – Cucumber And Aloe Vera Hydrating Face Pack in Hindi

अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने के लिए सुपर-हाइड्रेटिंग एलोवेरा फेस पैक का उपयोग करें। एलोवेरा में त्वचा को हील और हाइड्रेट करने के प्राकृतिक गुण होते हैं जबकि खीरे में ठंडा और सफाई करने वाले गुण होते हैं जो आपकी त्वचा को दमकदार बनाते हैं। इस नेचुरल हाइड्रेटिंग फेस मास्क को आप चाहें तो घर पर ही बना सकते हैं।

फेस मास्क की सामग्री और बनाने की विधि

इस घरेलू हाइड्रेटिंग फेस मास्क को बनाने के लिए के लिए बस आप 2 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल और 1/2 ककड़ी लें। ककड़ी के बीज निकालें और इसे टुकड़ों में काट लें। खीरे के टुकड़ों को ब्लेंडर में तब तक फेंटें जब तक आपको एक महीन, चिकना पेस्ट न मिल जाए, इसे एक छोटे कटोरे में डालें और एलोवेरा जेल में मिलाएं। दोनों सामग्री को अच्छी तरह मिलाएं। अब इस पेस्ट को आप अपने चेहरे पर धीरे-धीरे लगाएं। इसे लगाने के बाद कम से कम 30 मिनट तक सूखने दें। आप चाहें तो इस दौरान लेट सकते हैं और आराम भी कर सकते हैं। जब ये पैक सूख जाए तो इसे ठंडे पानी से धोकर साफ तौलिया से सुखा लें। इस प्रक्रिया को आप हफ्ते में एक या दो बार चेहरे को हाइड्रेट करने के लिए कर सकते हैं।

(और पढ़ें – चेहरे पर एलोवेरा फेस पैक का उपयोग कैसे करें )

शीया बटर, एलो वेरा और नारियल तेल का सुपर-हाइड्रेटिंग मास्क – Shea Butter, Aloe Vera And Coconut Oil Hydrating Face Masks in Hindi

शीया बटर, एलोवेरा जेल और नारियल के तेल से बने घरेलू हाइड्रेटिंग फेस पैक को बनाने के लिए 1 टेबल स्पून एलोवेरा जेल, 1 बड़ा चम्मच नारियल तेल और 1 बड़ा चम्मच शिया बटर लें। एक कटोरे में सभी सामग्री को एक साथ रखें और उन्हें अच्छी तरह से हिलाएं जब तक आपको एक अच्छा, चिकना पेस्ट न मिल जाए। अब इस पेस्ट को आप अपने चेहरे पर धीरे-धीरे लगाएं। इसे लगाने के बाद कम से कम 20 मिनट तक सूखने दें। जब ये पैक सूख जाए तो इसे ठंडे पानी से धोकर साफ तौलिया से सुखा लें। इस प्रक्रिया को आप हफ्ते में एक या दो बार चेहरे को हाइड्रेट करने के लिए कर सकते हैं।

(और पढ़ें – नारियल का तेल चेहरे पर लगाने के फायदे )

मैंगो, एग योक, ड्राई स्किन के लिए बटर एशियन फेस मास्क – Mango, Egg Yolk, Butter Asian Hydrating Face Masks in Hindi

यह मॉइस्चराइजिंग फेस मास्क सनबर्न, संवेदनशील शुष्क त्वचा पर अच्छी तरह से काम करता है क्योंकि आम और मक्खन दोनों विटामिन ए के समृद्ध स्रोत हैं। वहीं अंडे की जर्दी आपकी त्वचा को पोषण देने का काम करती है। आप नीचे दी गई सामग्री और विधि के अनुसार आसानी से अपने घर पर तैयार कर सकते हैं।

(और पढ़ें – त्वचा की सभी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए घरेलू फेस पैक)

हाइड्रेटिंग फेस मास्क की सामग्री और बनाने की विधि 

इस होममेड हाइड्रेटिंग फेस मास्क को बनाने के लिए 1/2 पका आम, 1 बड़ा चम्मच नमक कम मक्खन और 1 अंडे की जर्दी, कैमोमाइल तेल की कुछ बूंदें और खूबानी का तेल लें। सबसे पहले आधे पके आम को छीलकर छोटे टुकड़ों में काट लें। इन टुकड़ों को ब्लेंडर या फूड प्रोसेसर में अन्य अवयवों के साथ डालें और एक अच्छा, चिकना पेस्ट मिलने तक अच्छी तरह से ब्लेंड करें। अब इस पेस्ट को आप अपने चेहरे पर धीरे-धीरे लगाएं। इसे लगाने के बाद कम से कम 20 मिनट तक सूखने दें। जब पैक सूख जाए तो एक नरम कपड़े से पोछ लें और फिर ठंडे पानी से इसे धो लें। 

(और पढ़ें – कैमोमाइल चाय के फायदे और नुकसान)

अंडा, शहद और नारियल का तेल हाइड्रेटिंग फेशियल मास्क – Egg, Honey And Coconut Oil Hydrating Facial Mask in Hindi

इस घरेलू हाइड्रेटिंग फेस मास्क का इस्तेमाल आप किसी भी तरह की त्वचा के लिए कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए एक कटोरे में 1 अंडे को अच्छी तरह से फेंट लें। नारियल तेल के 1/4 चम्मच और 1 चम्मच शहद  मिलाएं। एक चिकनी, बारीक पेस्ट बनाने के लिए लकड़ी के चम्मच से एक बार सभी सामग्रियों को एक साथ मिलाएं। इसे अपने साफ चेहरे और गर्दन पर लगाकर 25 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर इसे धो लें। नारियल का तेल और शहद आपकी त्वचा को हाइड्रेट करेगा, वहीं अंडा त्वचा को फिर से जीवंत करेगा। 

(और पढ़ें – शहद के फायदे चेहरे और त्वचा के लिए)

एवोकैडो, ऑलिव ऑयल, एग व्हाइट और एप्पल साइडर सिरका हाइड्रेटिंग फेशियल पैक – Avocado, Olive Oil, Egg White And Apple Cider Vinegar Hydrating Facial Pack in Hindi

एवोकैडो त्वचा के लिए सबसे अच्छे मॉइस्चराइजिंग फलों में से एक है। यह विटामिन ई, ओमेगा 6 और ओमेगा 9 जैसे आवश्यक फैटी एसिड का एक अच्छा स्रोत है। जैतून का तेल चिकित्सीय लाभ के लिए अच्छा है। इस हाइड्रेटिंग घरेलू फेस पैक की मदद से आप आसानी से अपनी स्किन को हाइड्रेट कर सकते हैं।

(और पढ़ें – विटामिन ई कैप्सूल के फायदे चेहरे बाल और स्किन को गोरा बनाने के लिए)

हाइड्रेटिंग फेस पैक की सामग्री और बनाने की विधि

इस हाइड्रेटिंग फेस पैक को बनाने के लिए 1 पका हुआ एवोकैडो, 3 बड़े चम्मच जैतून का तेल, 1 अंडा सफेद और 1 बड़ा चम्मच एप्पल साइडर सिरका लें। एवोकैडो को छीलकर मैश करें, एक चिकना पेस्ट मिल जाएगा। अब एवोकैडो पेस्ट में सिरका और जैतून का तेल मिलाएं। दूसरे कटोरे में अंडे का सफेद भाग अच्छी तरह फेंट लें। इसे एवोकैडो, जैतून का तेल और सेब साइडर सिरका के पेस्ट के साथ मिलाएं। सभी सामग्रियों को एक साथ अच्छी तरह से फेंटें। पेस्ट को अपने साफ चेहरे पर लगाएँ, इसे लगभग 30 मिनट तक लगा रहने दें और फिर इसे पानी से धो लें।

(और पढ़ें – जैतून तेल की मालिश के फायदे)

शहद, ओटमील और दूध हाइड्रेटिंग फेस पैक – Honey, Oatmeal And Milk Hydrating Face Pack in Hindi

यह प्राकृतिक हाइड्रेटिंग फेस पैक आपकी त्वचा को पोषण देता है और इसे चमकदार और मुलायम बनाता है। शहद एक प्राकृतिक पौष्टिक एजेंट के रूप में कार्य करता है और आपकी त्वचा को नमी बनाए रखने में मदद करता है। ओट्स में मुंहासे विरोधी गुण होते हैं, इस प्रकार यह ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने और आपकी त्वचा को साफ़ करने में मदद करता है। आप नीचे दी गई सामग्री और विधि के अनुसार आसानी से अपने घर पर तैयार कर सकते हैं।

(और पढ़ें – कील मुंहासे से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय)

हाइड्रेटिंग फेस मास्क की सामग्री और बनाने की विधि

इस होममेड हाइड्रेटिंग फेस पैक को बनाने के लिए सूखे जई के 3 चम्मच, शहद का 1 बड़ा चम्मच और पूर्ण वसा वाले दूध का 1 बड़ा चम्मच लें। सभी अवयवों को एक साथ मिलाएं और उन्हें एक ब्लेंडर में बारीक, चिकनी पेस्ट में मिलाएं। अब पैक को अपने साफ चेहरे और गर्दन पर लगाएँ, और इसे 20-25 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर इसे पानी से धो लें। यदि आवश्यक हो तो अपने पसंदीदा मॉइस्चराइज़र का थोड़ा सा उपयोग करें।

(और पढ़ें – गोरी और चमकदार त्वचा पाने के लिए सौंदर्य टिप्स)

एक्सफोलिएशन के लिए ग्रेप हाइड्रेटिंग फेस मास्क – Exfoliate With A Grape Hydrating Face Mask in Hindi

अंगूर से बना घरेलू हाइड्रेटिंग फेसमास्क एक ही समय में आपकी स्किन को हाइड्रेट और एक्सफोलिएट करता है। इसे बनाने के लिए 12 अंगूर और एक चम्मच मैदा लें।

(और पढ़ें – एक्सफोलिएशन क्या है, मास्क और फायदे )

सुपर-हाइड्रेटिंग फेस मास्क की सामग्री और बनाने की विधि

सबसे पहले अंगूर को मसल लें और मैदा में मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। मास्क को कम से कम 15 मिनट तक के लिए चेहरे पर लगा रहने दें। यदि आपको अंगूर में मौजूद एसिड की वजह से आपको असुविधा महसूस हो तो मास्क को तुरंत हटा लें। 15 मिनट के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। आपकी त्वचा चिकनी हो जाएगी।

(और पढ़ें – सेहत के लिए अंगूर खाने के फायदे और नुकसान)

स्किन हाइड्रेशन के लिए पपीता और हनी का घरेलू फेस मास्क – Papaya & Honey Face Mask for skin hydration in Hindi

पपीता विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट से भरा एक और प्राकृतिक घटक है। पपीते में विटामिन सी, फ्लेवोनोइड्स, बीटा हाइड्रॉक्सी एसिड और पपैन होते हैं, पपीता अशुद्धियों को दूर करने और छिद्रों को हटाने के लिए जाना जाता है। यदि आप एक चमकदार त्वचा चाहते हैं तो यह पपीता और शहद हाइड्रेटिंग फेस मास्क आपके लिए अच्छा घरेलू विकल्प है।

फेस मास्क की सामग्री और बनाने की विधि

इस होममेड सुपर-हाइड्रेटिंग फेस मास्क बनाने के लिए पपीते के आधे हिस्से को ब्लेंडर या फूड प्रोसेसर में स्कूप करें और इसकी प्यूरी बना लें। पपीते की प्यूरी को एक कटोरी में 1 चम्मच शहद और 2 चम्मच दूध के साथ मिलाएं। चिकनी और समान रूप से मिश्रित होने तक सामग्री को हिलाते रहे। अब पैक को अपने साफ चेहरे और गर्दन पर लगाएँ और इसे 20-25 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर इसे पानी से धो लें। यदि आवश्यक हो तो अपने पसंदीदा मॉइस्चराइज़र का थोड़ा सा उपयोग करें।

(और पढ़ें – घर पर बनायें पपीता का फेस पैक)

हनी और एप्सोम साल्ट सुपर-हाइड्रेटिंग फेस मास्क – Honey & Epsom Salt Mask for skin hydration in Hindi

एप्सम साल्ट एक शुद्ध खनिज (मैग्नीशियम सल्फेट) है जो आपकी त्वचा पर अद्भुत काम कर सकता है। यह मुक्त कणों से लड़ता है, सूजन को कम करता है, और आपके शरीर को आपकी त्वचा से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। आप नीचे दी गई सामग्री और विधि के अनुसार आसानी से अपने घर पर तैयार कर सकते हैं।

सुपर-हाइड्रेटिंग फेस मास्क की सामग्री और बनाने की विधि

शहद की हाइड्रेटिंग शक्ति के साथ आप हाइड्रेटिंग फेस मास्क तैयार कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए एक मिक्सिंग बाउल में एप्सम नमक के 2 बड़े चम्मच लें। अब इसमें दो चम्मच शहद मिलाएं। तब तक मिलाएं जब तक आप एक पेस्ट नहीं बना लेते। अब पैक को अपने चेहरे पर लगाएँ और इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर इसे पानी से धो लें।  यदि आप चिकनी और हाइड्रेटेड स्किन चाहते हैं तो ऊपर दिए गए घरेलू हाइड्रेटेड फेस मास्क और फेस पैक को एक बार अपनी शुष्क और रूखी त्वचा पर जरूर अप्लाई करके देखें। अगर आपको फेस मास्क में इस्तेमाल होने वाली किसी भी सामग्री से एलर्जी है, तो आप इसके लिए अपने ब्यूटी एक्सपर्ट से भी सलाह ले सकते हैं।

(और पढ़ें – शरीर को खूबसूरत बनाने के लिए सी-साल्ट से बने स्क्रब का करें इस्तेमाल)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration