रूखी त्वचा (ड्राई स्किन) के लिए केले के फेस पैक और मास्क – Banana Face Pack For Dry Skin in Hindi

रूखी त्वचा (ड्राई स्किन) के लिए केले के फेस पैक और मास्क - Banana Face Pack For Dry Skin in Hindi
Written by Pratistha

गर्मियों के मौसम में केला फेस पैक रूखी त्वचा के लिए एक अच्‍छा उपाय है। क्‍योंकि गर्मियों के मौसम में अक्‍सर बहुत से लोगों को रूखी त्वचा संबंधी पर‍ेशानियों का समाना करना पड़ता है। सूरज की तेज धूप के कारण हमारी त्‍वचा कोशिकाओं को कई प्रकार की क्षति होती है। जिसमें त्‍वचा का शुष्‍क होना भी शामिल है। जिसके कारण त्‍वचा में मृत कोशिकाओं का जमाव अधिक होने लगता है जो कि त्‍वचा संक्रमण, मुंहासों और अन्‍य प्रकार की समस्‍याओं को बढ़ा सकता है। लेकिन आप गर्मियों के मौसम में केला से बने नेचुरल फेस पैक का उपयोग कर इस प्रकार की समस्‍या से बच सकते हैं। आज इस आर्टिकल में आप केला फेस पैक शुष्‍क त्‍वचा के क्‍यों फायदेमंद होता है। आइए जानें ड्राई स्किन के लिए केले के फेस पैक और मास्क को कैसे उपयोग किया जाए।

शुष्‍क त्‍वचा के लिए होममेड केला फेस पैक – Banana Face Pack For Dry Skin In Hindi

  1. शुष्‍क त्‍वचा के लिए शहद और केला फेस पैक – Kela Aur Shahad Face Pack Susk Twacha Ke Liye in Hindi
  2. ड्राई स्किन के लिए केला और वटर फेस पैक – Banana and butter Face Pack for Dry skin in Hindi
  3. रूखी त्‍वचा के लिए विटामिन ई और केला फेस पैक – Vitamin E and banana Face Pack for Dry skin in Hindi
  4. रूखी त्वचा की देखभाल करे केला और दही – rukhi twacha ke liye kela aur dahi Face Pack in Hindi
  5. सूखी त्‍वचा के लिए केला और नींबू फेस पैक – Rukhi twacha ke liye kela aur nimbu Face Pack in Hindi
  6. ड्राई स्किन के लिए घरेलू फेस पैक केला और एलोवेरा – kela aur aloe vera Face Pack for Dry skin in Hindi
  7. रूखी त्‍वचा के लिए केला और चंदन फेस पैक – Banana and sandalwood Face Pack for Dry skin in Hindi

आइए जाने कि शुष्‍क त्‍वचा के लिए हम घर पर केले से फेस पैक कैसे तैयार कर सकते हैं। यह सबसे सस्‍ता फेस पैक है जो कि रासायनिक दुष्‍प्रभावों का कारण नहीं बनता है। इसके अलावा यह नेचुरल रूप से त्‍वचा को पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थ भी उपलब्‍ध कराता है। यह बनाना फेस पैक ड्राई स्किन को नमी पहुंचा कर उसे चमकदार बनाएगा। इससे आपकी स्किन जवां दिखेंगी और दाग धब्‍बों से भी मुक्‍त रहेगी। आइये जानते हैं रूखी त्‍वचा के लिये बनाना फेस पैक किस तहर से बनाया जा सकता है और इसे लगाने से क्‍या फायदा होता है।

शुष्‍क त्‍वचा के लिए शहद और केला फेस पैक – Kela Aur Shahad Face Pack Susk Twacha Ke Liye in Hindi

शुष्‍क त्‍वचा के लिए शहद और केला फेस पैक - Kela Aur Shahad Face Pack Susk Twacha Ke Liye in Hindi

जो महिला या पुरुष रूखी त्‍वचा संबंधी समस्‍याओं से परेशान हैं वे इस फेस मास्‍क का उपयोग कर सकते हैं। केला और शहद फेस पैक शुष्‍क त्‍वचा का सबसे अच्‍छा घरेलू उपाय हो सकता है। रूखी त्‍वचा के इलाज के लिए होममेड केला फेस पैक बनाना बहुत ही आसान है। इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको चाहिए।

1 पका हुआ केला, 1 छोटा चम्‍मच शहद और 1 छोटा चम्‍मच जैतून का तेल। फेस पैक बनाने के लिए केला का छिलका निकालें और इसे छोटे-छोटे पीस में काट लें। इसके बाद किसी ब्‍लैंडर में केला, शहद और जैतून (Honey and olive) के तेल को मिलाकर एक चिकना पेस्‍ट तैयार करें। इस पेस्‍ट को आप अपने चेहरे की रूखी त्‍वचा में अच्‍छी तरह से लगाएं और सूखने दें। सूखने के बाद आप इस फेस पैक को सामान्‍य पानी से धो लें। यह फेस पैक प्राकृतिक रूप से आपकी त्‍वचा को मॉइस्‍चराइज करेगा और त्‍वचा में विटामिन ई की कमी को पूरा करता है। यह फेस पैक त्‍वचा के लिए फायदेमंद होता है क्‍योंकि केला और जैतून तेल में एंटीऑक्‍सीडेंट की उच्‍च मात्रा होती है। जिसके कारण यह त्‍वचा पर हुए केमिकली इफेक्‍ट को भी कम करने में सहायक होता है।

(और पढ़े – शहद के फायदे चेहरे और त्वचा के लिए…)

ड्राई स्किन के लिए केला और वटर फेस पैक – Banana and butter Face Pack for Dry skin in Hindi

ड्राई स्किन के लिए केला और वटर फेस पैक - Banana and butter Face Pack for Dry skin in Hindi

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि केला हमारी स्किन के लिए बहुत ही लाभकारी है। लेकिन ड्राई स्किन का इलाज करने के लिए आप इसके साथ मक्‍खन का भी उपयोग कर सकते हैं। रूखी त्‍वचा के लिए इस फेस मॉस्‍क की तैयारी के लिए आपको पका हुआ केला और मक्‍खन की आवश्‍यकता होती है। आप केला और मक्‍खन को आपस में मिलाकर एक पेस्‍ट तैयार करें। यदि मक्‍खन उपलब्‍ध नहीं है तो आप दूध का भी उपयोग कर सकते हैं। इस मिश्रण को आप अपने चेहरे पर अच्‍छी तरह से लगाएं और लगभग 20 मिनिट या सूखने के बाद अपने फेस मॉस्‍क को उतार लें। यह फेस पैक आपकी त्‍वचा को प्राकृतिक नमी दिलाने का सबसे अच्‍छा तरीका है।

(और पढ़े – चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए दूध की मलाई का इस तरह करें इस्तेमाल…)

रूखी त्‍वचा के लिए विटामिन ई और केला फेस पैक – Vitamin E and banana Face Pack for Dry skin in Hindi

रूखी त्‍वचा के लिए विटामिन ई और केला फेस पैक - Vitamin E and banana Face Pack for Dry skin in Hindi

त्‍वचा संबंधी बहुत सी समस्‍याएं विटामिन ई की कमी के कारण होती हैं। इसलिए शुष्‍क त्‍वचा प्रभावित लोगों को अपने आहार में विटामिन ई को शामिल करना चाहिए। इसके अलावा आप विटामिन ई युक्‍त फेस पैक का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको विटामिन ई के कैप्‍सूल, शहद और केला की आवश्‍यकता होती है।

आप केला, शहद और Vitamin E oil को किसी मिक्‍सर की मदद से पेस्‍ट बना लें। इस मिश्रण को समान रूप से अपने चेहरे में लगाएं। यदि मिश्रण गाढ़ा है तो इसे पतला करने के लिए गुलाब जल और चंदन (sandalwood) को भी मिलाया जा सकता है। लगाने के लगभग 20 मिनिट या इसे पूरी तरह सूखने के बाद सामान्‍य पानी से चेहरे को धो लें। यह फेस पैक शुष्‍क त्‍वचा (dry skin) के साथ ही अन्‍य त्‍वचा समस्‍याओं को दूर करने में सहायक होता है।

(और पढ़े – विटामिन ई कैप्सूल के फायदे चेहरे बाल और स्किन को गोरा बनाने के लिए…)

रूखी त्वचा की देखभाल करे केला और दही – rukhi twacha ke liye kela aur dahi Face Pack in Hindi

रूखी त्वचा की देखभाल करे केला और दही - rukhi twacha ke liye kela aur dahi Face Pack in Hindi

प्राचीन समय से ही दूध और दही को बहुत से सुंदरता प्राप्‍त करने के लिए उपयोग किया जा रहा है। आप अपनी रूखी त्‍वचा के इलाज के लिए भी केला और दही (Banana and curd) का उपयोग कर सकते हैं। इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको पका केला और दही की आवश्‍यकता होती है। आप इन दोनों को आपस में मिलाकर एक पेस्‍ट तैयार करें। फिर इस मिश्रण को अपने चेहरे में लगाएं। यह आपको प्राकृतिक रूप से हाइड्रेट करता है। जब यह पेस्‍ट चेहरे पर सूख जाए तब आप इसे साफ पानी से धुल सकते हैं। केला और दही में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट त्‍वचा की क्षति को रोकने और त्‍वचा की ड्राइनेस को कम करने में प्रभावी होते हैं। इससे त्‍वचा मुलायम, चमकदार बनेगी। यह रूखी त्‍वचा के लिये अच्‍छा पैक है।

(और पढ़े – ड्राई स्किन (रूखी त्वचा) की देखभाल के तरीके…)

सूखी त्‍वचा के लिए केला और नींबू फेस पैक – Rukhi twacha ke liye kela aur nimbu Face Pack in Hindi

सूखी त्‍वचा के लिए केला और नींबू फेस पैक - Rukhi twacha ke liye kela aur nimbu Face Pack in Hindi

जो लोग ड्राई स्किन के घरेलू उपाय ढूंढ रहे हैं उनके लिए केला और नींबू (Bananas and lemon) फेस पैक एक अच्‍छा विकल्‍प हो सकता है।  क्‍योंकि केला में विटामिन ए, विटामिन बी और विटामिन ई की अच्‍छी मात्रा होती है। इसके साथ ही नींबू में बहुत से एंटीऑक्‍सीडेंट भी होते हैं जो त्‍वचा की क्षति और उम्र बढ़ने के लक्षणों को कम करने में सहायक होते हैं। सूखी त्‍वचा के लिए इस चेहरे के मॉस्‍क को बनाने के लिए आपको चाहिए। 1 पका हुआ केला और 1 छोटा चम्‍मच नींबू का रस। आप इन दोनों को मिलाकर एक चिकना पेस्‍ट बनाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे में अच्‍छी तरह से लगाएं और पूरी तरह सूखने के बाद पानी से चेहरे को साफ करें। यह चेहरे का मॉस्‍क ड्राई स्किन के प्रभावी उपचारों में से एक है।

(और पढ़े – गोरी त्वचा पाने के लिए चेहरे पर नींबू का इस्तेमाल करने का तरीका…)

ड्राई स्किन के लिए घरेलू फेस पैक केला और एलोवेरा – kela aur aloe vera Face Pack for Dry skin in Hindi

ड्राई स्किन के लिए घरेलू फेस पैक केला और एलोवेरा - kela aur aloe vera Face Pack for Dry skin in Hindi

आप अपने चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने के लिए एलोवेरा का कई प्रकार से उपयोग कर सकते हैं। लेकिन शुष्‍क त्‍वचा से परेशान लोग एलोवेरा का उपयोग केला के साथ भी कर सकते हैं। इस घरेलू फेस पैक को बनाने के लिए आपको 1 चम्‍मच एलोवेरा जेल, 1 पका केला और 1 चम्‍मच टी ट्री ऑयल की आवश्‍यकता होती है।

पके हुए केले को मैश करें और इसमें जैतून और टी ट्री दोनों प्राकृतिक तेल को मिलाएं। अच्‍छी तरह से फैंटने के बाद आप एक चिकना मिश्रण तैयार करें। इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन में अच्‍छी तरह से लगाएं। लगाने के बाद आप अपने चेहरे को सूखने दें। जब मिश्रण सूख जाये तब आप इसे साफ पानी से धो लें। अच्‍छे परिणाम प्राप्‍त करने के लिए आप इस फेस पैक को 1 वीक में 1 से 2 बार उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – चेहरे पर एलोवेरा फेस पैक का उपयोग कैसे करें…)

रूखी त्‍वचा के लिए केला और चंदन फेस पैक – Banana and sandalwood Face Pack for Dry skin in Hindi

रूखी त्‍वचा के लिए केला और चंदन फेस पैक - Banana and sandalwood Face Pack for Dry skin in Hindi

चंदन में एंटीबैक्‍टीरियल (Antibacterial) गुण होते हैं जो त्‍वचा में मौजूद मुंहासे, पिंपल्‍स और ड्राई स्किन को दूर करने में मदद करते हैं। इसके अलावा चंदन का उपयोग त्‍वचा को प्राकृतिक रूप से गोरा बनाने के लिए भी किया जाता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको 1 पका हुआ केला और 2 चम्‍मच चंदन पाउडर की आवश्‍यकता होती है। आप चंदन पाउडर और केला दोनों को आपस में मिलाकर एक पेस्‍ट बनाएं। इस पेक को आप अपने चेहरे और गर्दन में अच्‍छी तरह से लगाएं। जब यह फेस पैक अच्‍छी तरह से सूख जाये तब आप ठंडे पानी से अपने चेहरे को धो लें। अच्‍छे परिणाम प्राप्‍त करने के लिए आप इस फेस पैक को सप्‍ताह में 1 से 2 बार उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – चंदन के फायदे जो शायद आपने अभी तक नहीं सुने होंगे…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration