चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए दूध की मलाई का इस तरह करें इस्तेमाल – how to use milk cream for make your skin beautiful in hindi

चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए दूध की मलाई का इस तरह करें इस्तेमाल - how to use milk cream for make your skin beautiful in hindi
Written by Anshika sarda

दूध से मलाई निकलती है जिसे खाने से शरीर तंदुरुस्त होता है लेकिन दूध की मलाई (milk cream) का इस्तेमाल स्किन के लिए भी कई तरीकों से किया जाता है। कुछ लोग इसका इस्तेमाल खाने में भी करते हैं इसमें फैट काफी मात्रा में होती है इसलिए बहुत से लोग मोटापे से बचने के लिए इसका सेवन नहीं करते हैं और निकालकर फेंक देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं निखरी त्चचा के लिए भी दूध की मलाई काफी फायदेमंद होती है। मलाई में मौजूद फैट त्वचा को मॉइश्चर भी देता है। यह मॉइश्चर त्वचा पर फैट की एक कोटिंग कर देता है जिससे हवा त्वचा की नमी चुरा नहीं पाती है और त्वचा फटती नहीं हैं। मलाई घर में ही मिल जाती है और इसकी मदद से त्वचा को खूबसूरत बनाना एक सस्ता और आसान उपाय है।

इस आर्टिकल में हम आपको विस्तार से बताने जा रहे हैं कि कैसे आप मलाई का उपयोग त्वचा को सुंदर बनाने के लिए कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए मलाई (milk cream) का इस्तेमाल कैसे किया जाना चाहिए और इसके क्या फायदे होते हैं।

  1. मलाई का इस्तेमाल रूखी त्वचा से निजात दिलाता है – Use milk cream to get rid of dry skin in hindi
  2. मलाई का उपयोग टैनिंग खत्म करने के लिए – Use milk cream to get rid of tanning in hindi
  3. मलाई का इस्तेमाल त्वचा में निखार के लिए – Use milk cream for glowing skin in hindi
  4. मलाई का उपयोग मृत त्वचा से छुटकारा पाने के लिए – Use milk cream to get rid of dead skin in hindi
  5. त्वचा को साफ करने के लिए मलाई और नींबू के फायदे – Malai aur nimbu lagane ke fayde to clean skin in hindi
  6. रोमछिद्रों में कसावट के लिए फेस पर मलाई लगाने के फायदे – Use milk cream to tighten skin pores in hindi
  7. झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए मलाई और हल्दी लगाने के फायदे – Malai aur haldi lagane ke fayde to get rid of Wrinkles in hindi
  8. त्वचा को चमकदार बनाने के लिए मलाई फेस पैक – Malai face pack for skin in hindi

मलाई का इस्तेमाल रूखी त्वचा से निजात दिलाता है – Use milk cream to get rid of dry skin in hindi

मलाई का इस्तेमाल रूखी त्वचा से निजात दिलाता है - Use milk cream to get rid of dry skin in hindi

त्वचा पर मलाई लगाने से त्वचा को मॉइश्चर मिलता है इससे सर्दियों में त्वचा को रूखेपन (dryness) से निजात मिलती है। रूखी त्वचा से छुटकारा पाने के लिए सर्दियों में मलाई लगा सकते हैं। हाथ, पैर और चेहरे की त्वचा पर मलाई लगाने से त्वचा फटती नहीं हैं।

(और पढ़े – सर्दियों में रूखी त्वचा के घरेलू उपाय…)

मलाई का उपयोग टैनिंग खत्म करने के लिए – Use milk cream to get rid of tanning in hindi

मलाई का उपयोग टैनिंग खत्म करने के लिए - Use milk cream to get rid of tanning in hindi

त्वचा से टैनिंग (tanning) हटाने के लिए मलाई और बेसन को आपस में मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को त्वचा पर 10 मिनट तक लगाकर रखें और फिर सर्कुलर मोशन (circular motion) में मसाज करते हुए त्वचा को साफ करें। इससे त्वचा पर जमा मृत कोशिकाएं और टैनिंग बिल्कुल साफ हो जाती है।

(और पढ़े – टैनिंग हटाने के घरेलू उपाय है…)

मलाई का इस्तेमाल त्वचा में निखार के लिए – Use milk cream for glowing skin in hindi

मलाई का इस्तेमाल त्वचा में निखार के लिए - Use milk cream for glowing skin in hindi

मलाई (milk cream) के तरह-तरह से बने फेस पैक त्वचा को सुंदर बनाने के साथ-साथ त्वचा को निखार (glowing) देने के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं। मलाई में बेसन को मिलाकर त्वचा पर 20 मिनट तक लगाकर रखें इससे त्वचा पर निखार आता है। इसके अलावा मलाई में हल्दी मिलाकर लगाने से भी त्वचा पर निखार आता है।

(और पढ़े – स्किन के लिए बेसन के फायदे…)

मलाई का उपयोग मृत त्वचा से छुटकारा पाने के लिए – Use milk cream to get rid of dead skin in hindi

मलाई का उपयोग मृत त्वचा से छुटकारा पाने के लिए - Use milk cream to get rid of dead skin in hindi

मलाई एक प्राकृतिक एक्सफोलिएटर (exfoliator) की तरह काम करती है साथ ही त्वचा को पोषण भी देती है। मलाई में ओटमील (oatmeal) मिलाकर कोहनी, गर्दन, घुटने, पैर आदि ऐसी जगहों पर लगाएं जहां मृत कोशिकाएं अधिक एकत्रित होती है। 10 मिनट तक मसाज (massage) करने के बाद त्वचा को हल्के गर्म पानी से साफ कर लें जिससे त्वचा पर से मृत कोशिकाएं साफ हो जाती है और त्वचा खूबसूरत बनती है।

(और पढ़े – काली गर्दन को साफ करने के उपाय…)

त्वचा को साफ करने के लिए मलाई और नींबू के फायदे – Malai aur nimbu lagane ke fayde to clean skin in hindi

त्वचा को साफ करने के लिए मलाई और नींबू के फायदे - Malai aur nimbu lagane ke fayde to clean skin in hindi

मलाई और नींबू के फायदे स्किन के लिए किसी से छिपे नहीं है मलाई एक प्राकृतिक क्लींजर (cleanser)की तरह भी काम करती है। मलाई को हथेलियों पर लेकर त्वचा पर सर्कुलर मोशन (circular motion) में मालिश करने से त्वचा के रोमछिद्रों में मौजूद गंदगी और मिट्टी त्वचा से साफ हो जाती है। नींबू के रस और मलाई को मिलाकर त्वचा पर मालिश करने से त्वचा खूबसूरत बनती हैं।

(और पढ़े – गोरी त्वचा पाने के लिए चेहरे पर नींबू का इस्तेमाल करने का तरीका…)

रोमछिद्रों में कसावट के लिए फेस पर मलाई लगाने के फायदे – Use milk cream to tighten skin pores in hindi

रोमछिद्रों में कसावट के लिए फेस पर मलाई लगाने के फायदे - Use milk cream to tighten skin pores in hindi

मलाई का इस्तेमाल ना सिर्फ त्वचा को पोषण देने के लिए किया जाता है बल्कि रोमछिद्रों (skin pores) में कसावट लाने के लिए भी किया जाता है। मलाई में शहद मिलाकर मिश्रण बनाएं और सर्कुलर मोशन में त्वचा पर मालिश करें। इससे त्वचा के रोमछिद्र सिकुड़ जाते हैं और ब्लैकहेड्स (black heads) की समस्या कम हो जाती है।

(और पढ़े – त्वचा के बड़े रोम छिद्रों को कम करने के घरेलू उपाय…)

झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए मलाई और हल्दी लगाने के फायदे – Malai aur haldi lagane ke fayde to get rid of Wrinkles in hindi

झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए मलाई और हल्दी लगाने के फायदे - Malai aur haldi lagane ke fayde to get rid of Wrinkles in hindi

मलाई का इस्तेमाल झुर्रियों को कम करने के लिए भी लाभकारी होता है। झुर्रियों (Wrinkles) को कम करने के लिए त्वचा पर मलाई और हल्दी (turmeric) आपस में मिलाकर लगाएं। ऐसा करने से त्वचा में कसावट आती है और झुर्रियों की समस्या से छुटकारा मिलता है।

(और पढ़े – हल्दी फेस पैक चेहरे को गोरा और खूबसूरत बनाने के लिए…)

त्वचा को चमकदार बनाने के लिए मलाई फेस पैक – Malai face pack for skin in hindi

त्वचा को चमकदार बनाने के लिए मलाई फेस पैक - Malai face pack for skin in hindi

त्वचा पर अगर प्राकृतिक चमक हो तो आपको किसी भी तरह के मेकअप की जरुरत नहीं होती है। मलाई में ऑलिव ऑयल (olive oil) की कुछ बूंदें मिलाकर फेस पैक बनाएं। इस फेस पैक को त्वचा पर अच्छी तरह से लगा लें। 30 मिनट बाद चेहरा हल्के गर्म पानी से धो लें। यह फेस पैक सर्दियों में त्वचा को फटने (damage skin) से बचाता है साथ ही त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए फायदेमंद होता है।

(और पढ़े – गोरी और चमकदार त्वचा पाने के लिए सौंदर्य टिप्स…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration