रात में लगाने के लिए सबसे अच्छे फेस पैक – Best Night (Overnight) Face Pack In Hindi

रात में लगाने के लिए सबसे अच्छे फेस पैक - Best Night (Overnight) Face Pack In Hindi
Written by Deepti

Night Face Pack In Hindi त्वचा में निखार और चमक चाहती हैं तो रात में सोने से पहले जरूर लगाएं ये फेस पैक्स, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर। अगर आप चमकती-दमकती त्वचा चाहतीं है तो हम आपके लिए लाये है कुछ सबसे अच्छे नाईट फेस पैक। हर महिला कोमल, चमकदार और जवां दिखने वाली त्वचा चाहती है। खासतौर से, जो महिलाएं 30वें पड़ाव पर हैं, तो उनकी त्वचा पर झुर्रियां, फाइन लाइन्स, डार्क सकल्र्स आना स्वभाविक है। वैसे तो, मार्केट में त्वचा को बढ़ती उम्र के साथ जवां बनाए रखने वाले बहुत से प्रोडक्ट उपलब्ध हैं, लेकिन चमकदार और निखरी त्वचा पाने के लिए आप नाइट फेस पैक का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इन फेस पैक्स को रात में सोने से ठीक पहले इस्तेमाल किया जाता है।

आपको बता दें, कि इन नाइट फेस मास्क या पैक में पाए जाने वाले पोषक तत्व स्किन की डेड सेल्स को नष्ट करने के साथ त्वचा में नमी बनाए रखते हैं।

अपनी त्वचा को खूबूसरत और चमकदार बनाने के लिए यूं तो महिलाएं कई फेस पैक का उपयोग करती हैं, लेकिन अगर आपके पास व्यस्तता ज्यादा है और आपको दिनभर में इन्हें लगाने का समय नहीं मिलता, तो कुछ फेस पैक ऐसे भी हैं, जिन्हें आप रात में सोने से पहले लगा सकते हैं। त्वचा को पोषण देने और स्वस्थ रखने के लिए इन फेस पैक को घर पर तैयार करना ज्यादा अच्छा विकल्प है।

अगर आप इन घरेलू नाइट फेस पैक के बारे में नहीं जानते, तो हमारा आज का आर्टिकल इसी विषय पर लिखा गया है। इसमें हम आपको रात के लिए सबसे अच्छे फेस पैक्स के बारे में बता रहे हैं। इनकी खासियत यह है, कि एक तो ये पूरी तरह से नेचुरल हैं और दूसरा दिनभर की थकान के बाद रात में आप इन्हें सोने से पहले लगाएंगे, तो आपके चेहरे को काफी आराम मिलेगा और आपके चेहरे पर एक अलग ही चमक दिखाई देगी।

  1. गोरेपन के लिए टमाटर और शहद का नाइट फेसपैक – Tomato-Honey Night Face Pack For Skin Whitening In Hindi
  2. रात के लिए सबसे अच्छा योगर्ट-ओट्स फेसपैक – Rat Ke Liye Achha Yogurt-Oats Face Pack In Hindi
  3. शाइनी स्किन के लिए रात में सोने से पहले लगाएं बादाम-दूध फेस पैक – Almond- Milk Face Pack For Night In Hindi
  4. ग्लोइंग स्किन के लिए स्ट्रॉबैरी नाइट फेस पैक – Glowing Skin Ke Liye Strawberry Night Face Pack In Hindi
  5. पिंपल्स के लिए रात में  लगाएं हल्दी-बेसन फेस पैक – Pimples Ke Liye Haldi-Besan Night Face Pack In Hindi
  6. ऑयली स्किन के लिए आलू का नाइट फेसपैक – Potato Night Face Pack For Oily Skin In Hindi
  7. रातभर के लिए चेहरे पर लगाएं मिल्क क्रीम फेस पैक – Natural Milk Cream Face Pack For Overnight In Hindi
  8. रात के लिए अच्छा है विटामिन ई कैप्सूल फेस पैक – Vitamin E Capsule Night Face Pack In Hindi
  9. खूबसूरत स्किन के लिए रात को लगाएं एग व्हाइट फेस पैक – Egg White Night Face Pack In Hindi
  10. झ़ुर्रियों को रोकने के लिए बेस्ट है एलोवेरा नाइट फेस पैक – Aloe Vera Overnight Face Pack For Wrinkles In Hindi
  11. रात के लिए बेस्ट फेस पैक मलाई – Rat Ke Liye Best Face Pack Malai In Hindi
  12. रात में चेहरे पर लगाएं ककड़ी -ऑलिव ऑयल फेसपैक – Rat Me Chehre Par Lagaye Cucumber-Olive Oil Face Pack In Hindi
  13. नाइट के लिए अच्छा है मूली फेस पैक – Raddish Night Face Pack In Hindi
  14. रात में लगाने के लिए बेस्ट है वॉटरमेलन स्लीपिंग मास्क – Watermelon Sleeping Mask For Clear Skin In Hindi
  15. चेहरे की रंगत सुधारे बादाम के तेल का नाइट फेस मास्क – Almond Oil Night Face Mask In Hindi

रात में लगाने के लिए बेस्ट हैं ये घरेलू ओवरनाइट फेस पैक – Homemade Overnight Face Mask In Hindi

रात में लगाने के लिए बेस्ट हैं ये घरेलू ओवरनाइट फेस पैक - Homemade Overnight Face Mask In Hindi

त्वचा की देखभाल के लिए बाजार में कई फेस पैक उपलब्ध हैं, लेकिन खूबसूरत और चमकदार त्वचा के लिए आप नाइट फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। वैसे तो, इसकी ढेरों वैरायटी बाजार में आपको मिल जाएंगी, लेकिन बेहतर होगा, कि आप इन्हें घर में तैयार कर लें। इससे आपका चेहरा लंबे समय तक के लिए हेल्दी और क्लीन बना रहेगा। नीचे जानते हैं, रात में लगाने वाले सबसे अच्छे फेस पैक्स के बारे में।

गोरेपन के लिए टमाटर और शहद का नाइट फेसपैक – Tomato-Honey Night Face Pack For Skin Whitening In Hindi

गोरेपन के लिए टमाटर और शहद का नाइट फेसपैक - Tomato-Honey Night Face Pack For Skin Whitening In Hindi

टमाटर और शहद का नाइट फेस पैक आपकी त्वचा को गोरा करने के लिए बहुत अच्छा है। टमाटर में नेचुरल स्किन ब्लीचिंग प्रॉपर्टी होती हैं, जो आपकी त्वचा को प्राकृतिक रूप से गोरा करने में मदद करती हैं। जबकि शहद में हाइड्रेटिंग गुण होते हैं, जो त्वचा को हाइड्रेट करने के साथ मॉइस्चराइज करने में भी मददगार हैं।

कैसे करें इस्तेमाल-

नाइट फेस पैक के रूप में टमाटर और शहद का उपयोग करना बेहद आसान है। इसके लिए दो चम्मच टमाटर के रस में एक चम्मच शहद मिलाएं। अब इस पैक को चेहरे पर लगा लें। 20 मिनट बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में एक से दो बार दोहरा सकते हैं। इसे लगाने से कुछ ही दिनों में आपके चेहरे पर एक अलग ही निखार आ जाएगा।

(और पढ़े – टमाटर को चेहरे पर लगाने के फायदे)

रात के लिए सबसे अच्छा योगर्ट-ओट्स फेसपैक – Rat Ke Liye Achha Yogurt-Oats Face Pack In Hindi

रात के लिए सबसे अच्छा योगर्ट-ओट्स फेसपैक - Rat Ke Liye Achha Yogurt-Oats Face Pack In Hindi

स्किन को ग्लो कराने के लिए योगर्ट– ओट्स फेस पैक रात में लगाने के लिए शानदार विकल्प है। ओट्स में एक्सफोलिएंटिंग गुण होते हैं, जो स्किन डेड सेल्स को हटाने में मदद करते हैं, जबकि दही में त्वचा को गोरा करने के गुण होते हैं। यह नाइट फेस पैक पूरी तरह से स्किन व्हाइटनिंग का काम करेगा।

कैसे करें इस्तेमाल-

रात में चेहरे पर योगर्ट और ओट्स से बना फेस पैक लगाने से आपका चेहरा दमकने लगेगा। इसका उपयोग करने के लिए दो चम्मच दही में एक चम्मच ओट्स मिलाएं। अब इस पैक को चेहरे पर सोने से पहले लगाएं। कुछ सैकंड के लिए स्क्रब करें और फिर ठंडे पानी से धो लें। गोरी त्वचा पाने के लिए दिन में दो से तीन बार इस घरेलू फेस पैक का उपयोग करें।

(और पढ़े – चेहरे पर ग्लो लाने के घरेलू उपाय…)

शाइनी स्किन के लिए रात में सोने से पहले लगाएं बादाम-दूध फेस पैक – Almond- Milk Face Pack For Night In Hindi

शाइनी स्किन के लिए रात में सोने से पहले लगाएं बादाम-दूध फेस पैक - Almond- Milk Face Pack For Night In Hindi

बादाम में उच्च मात्रा में विटामिन ई होता है, जिससे आपको चमकदार और शानदार त्वचा मिलती है। विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर बादाम को नाइट फेस मास्क के रूप में उपयोग करने से चेहरे को सूरज की हानिकारण किरणों के कारण होने वाले नुकसान से बचाया जा सकता है।

कैसे करें इस्तेमाल-

बादाम दूध का नाइट फेस पैक बनाने के लिए 7 से 8 बादाम को दूध में भिगो दें और मिक्सर में पीसकर एक मोटा पेस्ट तैयार कर लें। इस मास्क को चेहरे पर लगाएं। कुछ समय तक इसे सूखने दें और फिर पानी से धो लें। आप चाहें, तो इस फेस पैक को रातभर भी लगाकर रख सकते हैं। सुबह उठकर पानी से चेहरा धो लें। हर रोज रात में सोने से पहले इस मास्क का प्रयोग करके आप चिकनी और कोमल त्वचा पा सकते हैं।

(और पढ़े – बादाम को भिगोकर खाने के फायदे और नुकसान…)

ग्लोइंग स्किन के लिए स्ट्रॉबैरी नाइट फेस पैक – Glowing Skin Ke Liye Strawberry Night Face Pack In Hindi

ग्लोइंग स्किन के लिए स्ट्रॉबैरी नाइट फेस पैक - Glowing Skin Ke Liye Strawberry Night Face Pack In Hindi

स्ट्रॉबैरी का नाइट फेस पैक ग्लोइंग स्किन के लिए वरदान साबित होता है। यह स्किन डेड सेल्स को फिर से पुर्नजीवित कर रंग को निखारकर त्वचा में चमक भी लाता है। दरअसल, विटामिन सी और फॉलिक एसिड से भरपूर स्ट्रॉबैरी के अर्क में मौजूद एलाजिक एसिड सूरज की विनाशकारी यूवी किरणों के साथ पिंपल्स से होने वाले घाव के निशान से त्वचा को बचाती है। साथ ही स्किन डैमेज में भी यह बहुत प्रभावशाली है।

कैसे करें इस्तेमाल-

ग्लोइंग स्किन के लिए स्ट्रॉबैरी का नाइट फेस पैक बनाना बड़ा आसान है। इसके लिए दो पके स्ट्रॉबैरी के गूदे को एक चम्मच कच्चे दूध के साथ अच्छी तरह मिलाएं। एक पैक बनकर तैयार हो जाएगा। इस पैक को आप अपने चेहरे पर लगाएं। 15-20 मिनट तक लगाए रखने के बाद चेहरे को पानी से धो लें। रोजाना इस फेस पैक को लगाने से त्वचा की गंदगी साफ हो जाएगी और चेहरा दमकता हुआ दिखाई देगा।

(और पढ़े – स्‍ट्रॉबेरी के फायदे और नुकसान…)

पिंपल्स के लिए रात में  लगाएं हल्दी-बेसन फेस पैक – Pimples Ke Liye Haldi-Besan Night Face Pack In Hindi

पिंपल्स के लिए रात में  लगाएं हल्दी-बेसन फेस पैक - Pimples Ke Liye Haldi-Besan Night Face Pack In Hindi

हल्दी और बेसन से बना फेस पैक रात में सोने से पहले लगाना त्वचा के लिए फायदेमंद है। हल्दी त्वचा को जहां अच्छी तरह से साफ करती है, वहीं चेहरे पर जमी गंदगी और मृत कोशिकाओं से छुटकारा भी दिलाती है। जबकि बेसन सन टैन और त्वचा की निष्पक्षता को बढ़ाने के लिए प्रभावी रूप से काम करता है।

कैसे करें इस्तेमाल –

हल्दी में कई औषधीय गुण होते हैं। हल्दी पिंपल्स, सोरायसिस और एक्जिमा जैसे त्वचा रोग के लिए उत्कृष्ट घरेलू उपाय है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में एक चम्मच हल्दी, एक चम्मच बेसन और एक चम्मच कच्चा दूध मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इसे चेहरे पर लगाएं। 15-20 मिनट इसे सूखने दें और फिर पानी से चेहरा धो लें। आप चाहें, तो इसे रातभर भी लगाकर रख सकते हैं। सुबह उठकर पानी से चेहरा धो लें। इसमें मौजूद बेसन चेहरे से अतिरिक्त तेल को सोख लेगा, जो पिंपल्स का मुख्य कारण होते हैं।

(और पढ़े – हल्दी फेस पैक चेहरे को गोरा और खूबसूरत बनाने के लिए…)

ऑयली स्किन के लिए आलू का नाइट फेसपैक – Potato Night Face Pack For Oily Skin In Hindi

ऑयली स्किन के लिए आलू का नाइट फेसपैक - Potato Night Face Pack For Oily Skin In Hindi

आलू का गूदा और इसका रस तैलीय त्वचा के लिए बहुत अच्छा नाइट फेस पैक है। कम उम्र की महिलाओं को नाइट फेस पैक के रूप में आलू का गूदा लगाने से बहुत फायदा होता है। इतना ही नहीं आलू स्किन को टोन करने के साथ चेहरे की झुर्रियों का भी सफाया करता है। आलू का गूदा हाइपरटेंशन को दूर करने में भी बहुत उपयोगी है।

कैसे करें इस्तेमाल-

ऑयली स्किन वालों को रात में सोने से पहले फेस पैक के रूप में आलू का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए एक आलू के गूदे को एक चम्मच नींबू के रस के साथ मिलाएं और चेहरे पर लगा लें। कुछ मिनट के लिए इसे सूखने के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें। रोजाना ऐसा करने से आपको ऑयली स्किन से राहत मिलेगी।

(और पढ़े – चेहरे पर आलू लगाने के फायदे…)

रातभर के लिए चेहरे पर लगाएं मिल्क क्रीम फेस पैक – Natural Milk Cream Face Pack For Overnight In Hindi

रातभर के लिए चेहरे पर लगाएं मिल्क क्रीम फेस पैक - Natural Milk Cream Face Pack For Overnight In Hindi

मिल्क क्रीम फेस पैक में लैक्टिक एसिड होता है, जो मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाकर स्वस्थ और युवा त्वचा को बनाए रखने में मदद करता है। इसी प्रकार दूध को चेहरे पर लगाने से त्वचा को प्राकृतिक चमक मिलती है।

कैसे करें इस्तेमाल-

घर बैठे मिल्क क्रीम फेस पैक बनाने के लिए एक कटोरी में बड़ा चम्मच दूध और एक छोटा चम्मच ताजा गुलाबजल डालें। एक चिकना और नरम पेस्ट बनाने के लिए दोनों सामग्रियों को अच्छे से मिलाएं। अब इस पेस्ट को समान रूप से चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। 15 मिनट बाद जब पैक सूख जाए, तो इसे गुनगुने पानी से धो लें। सूखने के बाद आप चाहें, तो इसे रातभर लगा भी रहने दे सकते हैं। सुबह उठकर चेहरा ठंडे पानी से धो लें। इस पैक को आप हफ्ते में दो बार लगा सकते हैं।

(और पढ़े – खूबसूरती में चार चाँद लगा देता है गुलाब जल, जानिए कैसे…)

रात के लिए अच्छा है विटामिन ई कैप्सूल फेस पैक – Vitamin E Capsule Night Face Pack In Hindi

रात के लिए अच्छा है विटामिन ई कैप्सूल फेस पैक - Vitamin E Capsule Night Face Pack In Hindi

विटामिन ई इसकी एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेट्री गुणों के कारण त्वचा को तमाम नुकसानों से बचाते हुए इसे नया जीवन प्रदान करता है। यह आपकी त्वचा को यूवी रेज से होने वाले नुकसान से भी बचाने में मदद करता है। हर रोज रात में सोने से पहले इसे चेहरे पर लगाएं और कुछ ही दिन में आप फर्क महसूस करेंगे। आपकी त्वचा पहले से ज्यादा कोमल और चमकदार बन जाएगी।

कैसे करें इस्तेमाल-

नाइट फेस पैक के रूप में विटामिन ई कैप्सूल का इस्तेमाल करने के लिए पहले दो से तीन विटामिन ई कैप्सूल और एक चम्मच गुलाबजल लेना होगा। सबसे पहले कैप्सूल में से ऑयल निकालकर एक बाउल में डाल लें। अब इसमें गुलाबजल डाल लें और दोनों को अच्छी तरह से फेंट लें। इसे लगाने से पहले चेहरे और गर्दन को अच्छी तरह से धोएं। अब इसके बाद विटामिन ई के पैक से मालिश करें। 10-15 मिनट तक इसे लगा रहने दें और फिर इसे पानी से धो लें। नाइट फेस पैक के तौर पर आप इसका इस्तेमाल रोज रात में सोने से एक घंटे या आधे घंटे पहले कर सकते हैं।

(और पढ़े – विटामिन ई कैप्सूल के फायदे चेहरे बाल और स्किन को गोरा बनाने के लिए…)

खूबसूरत स्किन के लिए रात को लगाएं एग व्हाइट फेस पैक – Egg White Night Face Pack In Hindi

खूबसूरत स्किन के लिए रात को लगाएं एग व्हाइट फेस पैक - Egg White Night Face Pack In Hindi

प्रोटीन का समृद्ध स्त्रोत होने के नाते अंडा कई मायनों में त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। अंडे की सफेदी त्वचा को पोषण देती है और इसे मजबूत बनाने व त्वचा से ब्लैकहेड्स और व्हाइटहैड्स हटाने में भी मदद करती है। रात को अगर एग व्हाइट फेस पैक लगाएंगे, तो आपकी त्वचा चिकनी और चमकदार दिखाई देगी।

कैसे करें इस्तेमाल-

एग व्हाइट नाइट फेस पैक बनाने के लिए आपको चाहिए एक अंडे का सफेद भाग और दो बड़ा चम्मच दही। सबसे पहले एक अंडा लें और उसमें से अंडे का सफेद भाग अलग करके एक कटोरे में निकाल लें। अब अंडे की सफेदी में बिना पका हुआ दही मिलाएं और दोनों चीजों को अच्छी तरह फेंट लें। इसके बाद इस मास्क की एक लेयर अपने चेहरे पर लगाएं और इसे लगभग 15 मिनट तक लगा रहने दें। 15 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें। ध्यान रखें, कि चेहरा धोने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल न करें। इससे अंडा पक जाएगा।

(और पढ़े – बालों में अंडा लगाने का तरीका और फायदे…)

झ़ुर्रियों को रोकने के लिए बेस्ट है एलोवेरा नाइट फेस पैक – Aloe Vera Overnight Face Pack For Wrinkles In Hindi

झ़ुर्रियों को रोकने के लिए बेस्ट है एलोवेरा नाइट फेस पैक - Aloe Vera Overnight Face Pack For Wrinkles In Hindi

एलोवेरा कोलेजन (कोलेजन त्वचा में लोच बनाए रखने के लिए बहुत जरूरी है) के उत्पादन में मदद करता है, जिससे त्वचा झुर्रियों से मुक्त हो जाती है। शायद आप न जानते हों, लेकिन एलोवेरा सबसे अच्छा नेचुरल मॉइस्चराइजर है, जो त्वचा को हर समय हाइड्रेट रखने के साथ चमकदार बनाए रखता है।

कैसे करें इस्तेमाल-

एलोवेरा नाइट फेस पैक बनाने के लिए एक बड़ा एलोवेरा जेल और एक चम्मच जैतून का तेल लें। सबसे पहले एलोवेरा की पत्ती से ताजा जेल निकालें। इस कटोरे में निकालें और फिर इसमें जैतून का तेल मिलाएं। एक चिकना और स्मूथ पेस्ट पाने के लिए दोनों को अच्छे से मिलाएं। अब चेहरे पर एलोवेरा पैक लगाना शुरू करें। जब पूरे चेहरे पर पैक लग जाए, तो इसे 20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें। आप चाहें, तो इसे रातभर भी लगाकर रख सकते हैं। धोने के बाद चेहरे को सूखी तौलिया से थपथपाएं। हफ्ते में दो से तीन बार या रोजाना रात को सोने से पहले इस फेस पैक को लगाकर आप अपनी त्वचा को रिंकल फ्री बना सकते हैं।

(और पढ़े – चेहरे पर एलोवेरा फेस पैक का उपयोग कैसे करें…)

रात के लिए बेस्ट फेस पैक मलाई – Rat Ke Liye Best Face Pack Malai In Hindi

रात के लिए बेस्ट फेस पैक मलाई - Rat Ke Liye Best Face Pack Malai In Hindi

मलाई हमारी त्वचा के लिए कितनी फायदेमंद है, ये बताने की जरूरत तो नहीं है। दिनभर की थकान के बाद जब आप रात में फेस पैक के तौर पर मलाई का प्रयोग चेहरे पर करेंगे, तो आपको खुद फ्रेशनेस महसूस होगी। इसे लगाने से चेहरे की सारी गंदगी साफ हो जाएगी और आपकी त्वचा सॉफ्ट-सॉफ्ट नजर आएगी।

कैसे करें इस्तेमाल-

रात में सोने से पहले मलाई के रूप में नाइट फेस पैक लगाना अच्छा ऑप्शन है। इसके लिए एक चम्मच ताजी मलाई और आधा चम्मच गुलाबजल लें। दोनों को मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगा लें। पांच मिनट तक इससे चेहरे की मसाज करें। इसके बाद चेहरे को 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। बाद में गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें। जल्द परिणाम के लिए मलाई फेस पैक को रोजाना रात में सोने से पहले चेहरे पर लगाना बहुत फायदेमंद होता है।

(और पढ़े – चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए दूध की मलाई का इस तरह करें इस्तेमाल…)

रात में चेहरे पर लगाएं ककड़ी -ऑलिव ऑयल फेसपैक – Rat Me Chehre Par Lagaye Cucumber-Olive Oil Face Pack In Hindi

रात में चेहरे पर लगाएं ककड़ी -ऑलिव ऑयल फेसपैक - Rat Me Chehre Par Lagaye Cucumber-Olive Oil Face Pack In Hindi

ककड़ी और जैतून का तेल एक शानदार डिटॉक्सीफाइंग मास्क है, जो चेहरे से गंदगी और धूल को आसानी से साफ करता है। खूबसूरत और चमकती त्वचा को बढ़ावा देने के लिए यह बेहतर फेस मास्क है।  जहां खीरा विटामिन सी से भरपूर होता है, वहीं जैतून का तेल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है, जो आपकी त्वचा को कई तरह से फायदा पहुंचाता है। इसे फेस पैक को रात में लगाने से चेहरे को बहुत रिलेक्स मिलता है।

कैसे करें इस्तेमाल-

ककड़ी और जैतून के तेल का मास्क बनाने के लिए एक खीरा लें और इसे किस लें। इसका रस निकालें और इसमें एक चम्मच जैतून का तेल मिलाएं। अब इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं। 10-15 मिनट तक इसे सूखने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। चेहरे को टॉवेल से सुखाने के बाद आप मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़े – खूबसूरत त्वचा के लिए लगाएं खीरे से बनें फेस पैक…)

नाइट के लिए अच्छा है मूली फेस पैक – Raddish Night Face Pack In Hindi

नाइट के लिए अच्छा है मूली फेस पैक - Raddish Night Face Pack In Hindi

मूली चेहरे की सुंदरता के साथ इसे ताजगी भी बढ़ाती है। हो सकता है आपने इससे पहले कभी मूली के फेस पैक के बारे में न सुना हो,  लेकिन यह आपके चेहरे की रंगत को सुधारने में बहुत काम आती है। इसका इस्तेमाल अगर फेस पैक के तौर पर किया जाए, तो इससे अच्छी बात क्या हो सकती है।

कैसे करें इस्तेमाल –

मूली का नाइट फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले आधी मूली को धोकर किस लें। चाहें तो, मिक्सर में ग्राइंड करके इसका पेस्ट भी बना सकते हैं। अब मूली के इस पेस्ट में नींबू का रस मिलाएं और फिर जैतून के तेल की चार से पांच बूंद डालें और फिर इस पैक को चेहरे पर लगा लें। हालांकि, इससे थोड़ी जलन होगी, लेकिन कोई नुकसान नहीं होगा। इस पैक का लाभ उठाने के लिए हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल करें।

(और पढ़े – त्वचा की सभी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए घरेलू फेस पैक…)

रात में लगाने के लिए बेस्ट है वॉटरमेलन स्लीपिंग मास्क – Watermelon Sleeping Mask For Clear Skin In Hindi

रात में लगाने के लिए बेस्ट है वॉटरमेलन स्लीपिंग मास्क - Watermelon Sleeping Mask For Clear Skin In Hindi

तरबूज गर्मियों में न केवल आपके शरीर को ठंडक देता है, बल्कि त्वचा को भी नमी प्रदान करता है। तरबूज में लाइकोपीन होता है, जो त्वचा पर हानिकारक मुक्त कणों से होने वाले नुकसान को रोकने में मदद करता है।

कैसे करें इस्तेमाल-

नाइट फेस मास्क के रूप में आप तरबूज का प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए तरबूत के स्लाइस कर इन्हें मिक्सर में पीस लें। अब मलमल के कपड़े की मदद से इस मिश्रण को छान लें और तरल पदार्थ को एक कटोरी में एकत्रित कर लें। इस तरल पदार्थ को कॉटन बॉल की मदद से चेहरे पर लगाएं। अगर आप इसे रातभर लगाए रखेंगे, तो ज्यादा फायदा होगा। अगले दिन सुबह इसे धो लें। हफ्ते में दो से तीन बार इस मास्क का उपयोग करने से त्वचा हाइड्रेट होगी, वहीं चेहरा तरोताजा रहेगा।

(और पढ़े – तरबूज खाने के फायदे और नुकसान…)

चेहरे की रंगत सुधारे बादाम के तेल का नाइट फेस मास्क – Almond Oil Night Face Mask In Hindi

चेहरे की रंगत सुधारे बादाम के तेल का नाइट फेस मास्क - Almond Oil Night Face Mask In Hindi

बादाम के तेल में उत्कृष्ट एमोलिएंट्स होते हैं, तो त्वचा को हाइड्रेट रखने के साथ स्किन बैरियर को ठीक करते हैं। बादाम के तेल में मौजूद स्क्लेरोसेंट गुण त्वचा की रंगत को सुधारने में बहुत फायदेमंद हैं।

(और पढ़े – बादाम तेल के फायदे उपयोग और नुकसान…)

कैसे करें इस्तेमाल-

बादाम के तेल का नाइट फेस मास्क बनाने के लिए एक चम्मच बादाम का तेल, एक चम्मच एलोवेरा जेल और चुटकीभर हल्दी लें। इन सभी सामग्री को एक कटोरी में अच्छे से मिला लें। अब इस मास्क को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाकर मसाज करें। ध्यान रखें, रात में सोने से पहले इसे सुखाना जरूरी है, फिर सुबह उठकर इसे धो लें। स्वस्थ त्वचा के लिए बादाम के तेल के मास्क को हफ्ते में दो से तीन बार अपने चेहरे पर अप्लाई करना चाहिए।

रात में सोने से पहले इस्तेमाल होने वाले फेस पैक्स पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। ये न केवल त्वचा को हाइड्रेट करते हैं, बल्कि त्वचा में नमी को बरकरार रखने में भी मदद करते हैं। ऊपर हमारे द्वारा बताए गए नाइट (ओवरनाइट) फेस पैक्स पूरी तरह से प्राकृतिक हैं और इनके कोई साइड इफेक्ट नहीं है। पिंपल, झुर्रियां, फाइन लाइन्स, डार्क सकल्र्स, ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए ये घरेलू नाइट फेस पैक्स बहुत फायदेमंद हैं, फिर भी इनका इस्तेमाल करने से पहले अपने सौंदर्य विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें।

आपको ये भी जानना चाहिए –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration