नाइट क्रीम के फायदे और इस्तेमाल करने की विधि – Night cream benefits and uses in hindi

नाइट क्रीम के फायदे और इस्तेमाल करने की विधि - Night cream benefits and uses in hindi
Written by Tina singh

Night cream in hindi आज हम आपको नाइट क्रीम के फायदे और इसे इस्तेमाल करने की विधि बताने जा रहे है, अगर आप रात में सोने से पहले नाइट क्रीम का उपयोग नहीं कर रहे हैं तो इसका मतलब आप अपनी त्वचा के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं।  सुनने में थोड़ा अजीब लगता है कि रात में सोने से पहले चेहरे पर कौन क्रीम लगाता है परंतु आप यह जानकर हैरान हो जाएंगे अगर आप अपनी त्वचा पर नाईट क्रीम का इस्तेमाल करते हैं तो इससे होने वाले लाभ बहुत अद्भुत होते हैं। आज आप इस लेख में जानेगे कि क्या होती है नाइट क्रीम और नाइट क्रीम के फायदे क्या-क्या हैं,  हम यह भी जानेंगे कि इसका इस्तेमाल चेहरे पर किस प्रकार किया जाता है और क्यों किया जाता है।

जैसा कि सुनने से ही प्रतीत होता है नाइट क्रीम इसका मतलब है यह क्रीम रात में लगाई जाती है।

नाइट क्रीम  क्या है What is night cream in hindi

नाईट क्रीम एक ऐसी क्रीम होती है जो चेहरे की त्वचा को वह सारे पोषक तत्व प्रदान करती है जो कि चेहरे की चमक के लिए अति आवश्यक है। रात में सोते समय हमारा शरीर पूरी तरीके से रिलैक्स या आराम की स्थिति में होता है। त्वचा की regeneration power रात में सबसे ज्यादा होती है, त्वचा में नई कोशिकाओं का जन्म होता है और साथ ही साथ पुरानी कोशिकाएं खत्म हो जाती हैं।

इसलिए अगर रात में सोने से पहले नाइट क्रीम का इस्तेमाल किया जाए तो चेहरे की नई कोशिकाओं को काम करने में मदद मिलती है और जिससे सुबह उठकर चेहरे में नई चमच आती है। क्रीम का उपयोग तो दिन में भी किया जाता है परंतु चेहरे पर दिन भर में धूल धूप एवं प्रदूषण का सामना करना पड़ता है जिसके कारण क्रीम अपना काम सही तरीके से नहीं कर पाती है। यही एक कारण है कि नाइट क्रीम का काम ज्यादा असरदार होता है।

नाइट क्रीम मार्केट में भी हर तरह की त्वचा के लिए मिलती है और साथ ही साथ नाइट क्रीम घर पर भी बनाई जा सकती हैं।  त्वचा कई प्रकार की होती है जैसे ड्राई, नॉर्मल और ऑइली या तेलीय। इस प्रकार से हर तरह की त्वचा के लिए एक अलग तरह की नाईट क्रीम का उपयोग किया जाता है।

[और पढ़े – इन सर्दियों में नाइट क्रीम बनाएं घर पर, जिससे त्वचा रहेगी जवान और मखमल सी कोमल!]

नाइट क्रीम के फायदे – Benefits of night cream in hindi

  1. नाईट क्रीम चेहरे को नमी प्रदान करती है और साथ ही साथ कोशिकाओं को शांत रखती है।
  2. नाइट क्रीम के फायदे रूखी त्वचा को सही मात्रा में तेल प्रदान कर उसमें नई जान डालती है।
  3. त्वचा में कोलेजन की मात्रा को नाइट क्रीम के द्वारा बढ़ने की छमता मिलती है। कोलेजन त्वचा के खिंचाव के लिए बहुत जरूरी है, जिससे झुर्रियां कम हो जाती हैं।
  4. नाईट क्रीम चेहरे की त्वचा में रक्त संचार को बढ़ाती है जिससे पुरानी कोशिकाओं को हटाकर नई कोशिकाओं का जन्म आसानी से होता है। और जो कि चेहरे की चमक के लिए जरूरी है।
  5. त्वचा के ढीलेपन को दूर करने के लिए भी नाइट क्रीम उपयोगी साबित हुई है।
  6. नाइट क्रीम के उपयोग से चेहरे की त्वचा कोमल और मुलायम हो जाती है।
  7. नाइट क्रीम में बहुत सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो कि त्वचा की चमक दमक के लिए जरूरी होते हैं।

सही नाईट क्रीम कैसे चुने – How to choose right night cream in hindi

अगर आप नाईट क्रीम का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो सबसे पहले यह जानना बहुत जरूरी होगा कि आपकी त्वचा किस प्रकार की है। त्वचा के अनुसार ही नाईट क्रीम का उपयोग किया जाता है क्योंकि गलत क्रीम आपकी त्वचा को नुकसान भी पहुंचा सकती है।

कभी भी नाइट क्रीम ज्यादा गाढ़ी नहीं होना चाहिए क्योंकि इससे त्वचा के छिद्र बंद होने की समस्या बढ़ जाती है। बंद छिद्र वाली त्वचा सही से सांस नहीं ले पाती और मुहांसे जैसी समस्या को उत्पन्न करती है।

नाइट क्रीम ज्यादा खुशबूदार नहीं होना चाहिए और साथ ही साथ एंटी एलर्जी भी होना चाहिए।

[और पढ़े – गोरा बनाने की क्रीम का सामान है आपके घर में! बस जरुरत है उसे सही से इस्तेमाल करने की]

नाइट क्रीम में इस्तेमाल होने वाली आवश्यक सामग्री – Night cream ingredient in hindi

सब लोग यह जानना चाहते है कि नाईट क्रीम में ऐसी क्या चीज होती है जो बाकी क्रीमों में नहीं होती है। कुछ तो अलग चीजें होती होंगी जिसके कारण नाइट क्रीम बाकी क्रीमों से ज्यादा असरदार साबित होती है।

नाइट क्रीम में ऐसी चीजों का इस्तेमाल होता है जो कि त्वचा में आसानी से भीतर जा सकती है, और यह सब चीज़े त्वचा के लिए बहुत महत्वपूर्ण एवं लाभदायक साबित होती है। आइये जानते है नाईट क्रीम मैं इस्तेमाल होने वाली सामग्री के बारे में-

नाइट क्रीम का इस्तेमाल कैसे करें – How to use night cream in hindi

रात में सोने से पहले चेहरे को साफ पानी से धो लें, फिर थोड़ी मात्रा में नाईट क्रीम को लेकर पूरे चेहरे पर अच्छे से मसाज कर लगा ले| आंखों की पलक पर नाइट क्रीम का इस्तेमाल ना करें,  त्वचा के अनुसार ही नाईट क्रीम का उपयोग करें। हमेशा याद रखें अगर चेहरे पर मेकअप करा हुआ है तो उसे पहले निकाल ले उसके बाद ही नाईट क्रीम चेहरे पर लगाएं। ऊपर के लेख में आपने नाइट क्रीम के फायदे जाने इस प्रकार आप नाईट क्रीम का उपयोग कर एक चमकती और दमकती त्वचा पा सकती है तो जज से ही नाईट क्रीम का इस्तेमाल करना शुरू करें और परिणाम देखे जो आपको चौका देंगें।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration