माथे की झुर्रियां हटाने के घरेलू उपाय – How To Get Rid Of Forehead Wrinkles Fast In Hindi

माथे की झुर्रियां हटाने के घरेलू उपाय - How To Get Rid Of Forehead Wrinkles Fast In Hindi
Written by Deepti

माथे पर दिखने वाली झुर्रियों को अक्सर बुढ़ापे की निशानी कहा जाता है, लेकिन ऐसा नहीं है। बल्कि झुर्रियां कम उम्र के लोगों की खूबसूरती को भी प्रभावित कर सकती हैं। असमय माथे पर विकसित होने वाली इन झुर्रियों से बुढ़ापे के संकते मिलने से हर कोई टेंशन में आ जाता है, खासतौर से महिलाओं को यह चिंता काफी सताती है। हालांकि इन झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए बाजार में कई एंटी रिंकल क्रीम उपलब्ध हैं, लेकिन अब लोग इससे बचने के लिए प्राकृतिक उपायों की तलाश कर रहे हैं, जो समय से पहले माथे पर दिखने वाली झुर्रियों को हटाने में आपकी मदद करेंगे।

विशेषज्ञों का कहना है कि माथे की झुर्रियां कई कारणों से बन सकती हैं। समय से पहले झुर्रियों के बनने के मुख्य कारण में से एक है त्वचा का सीधे यूवी रेज के संपर्क में आना। जब त्वच यूवी रेज के सीधे संपर्क में आती है तो यह त्वचा के भीतर कोलेजन और इलास्टिन फाइबर को तोड़ती है, जिससे माथे पर शिथिलता और झुर्रियां पैदा होती हैं। इसके अलावा माथे की झुर्रियों के शुरूआती विकास के लिए आपकी नींद भी जिम्मेदार होती है। यदि आप अपने पेट को तकिए के नीचे दबाकर पेट के बल लेटते हैं, तो माथे पर झुर्रियां विकसित होने का खतरा और बढ़ जाता है। तो चलिए हमारे साथ जानिए माथे पर पड़ने वाली झुर्रियों को हटाने के घरेलू नुस्खों के बारे में। यकीनन ये आपको कई तरह से लाभ पहुंचा सकते हैं।

1. माथे की झुर्रियों का कारण – forehead wrinkles Causes in Hindi
2. माथे पर पड़ी झुर्रियों को दूर करने के घरेलू उपाय – How to Reduce Forehead Wrinkles At Home in Hindi

3. माथे पर झुर्रियां हटाने के लिए डाइट – Diet to remove forehead wrinkles in Hindi
4. माथे की झुर्रियां हटाने के टिप्स- Tips to remove  forehead wrinkles in Hindi

माथे की झुर्रियों का कारण – forehead wrinkles Causes in Hindi

माथे पर समय से पहले आने वाली झुर्रियों का एक नहीं बल्कि कई कारण हैं। नीचे हम आपको इसके कारणों से अवगत करा रहे हैं, ताकि जल्द से जल्द इस पर ध्यान देकर आप माथे के रिंकल्स से छुटकारा पा सकें।

  • यह समस्या अनुवांशिकी हो सकती है।
  • नींद में कमी
  • असंतुलित आहार लेना
  • तनाव और अवसाद से ग्रस्त रहने से
  • कम पानी पीना
  • तेज धूप में यूवी रेज के संपर्क में आने से
  • धुम्रपान और शराब का सेवन करने से
  • इतना ही नहीं उम्र का बढ़ना भी माथे की झुर्रियों का कारण होता है। उम्र के बढ़ने से त्वचा में कोलेजन की कमी हो जाती है, जिससे धीरे-धीरे माथे पर लाइन्स और झुर्रियां आने लगती हैं।

माथे पर पड़ी झुर्रियों को दूर करने के घरेलू उपाय – How to Reduce Forehead Wrinkles At Home in Hindi

माथे पर पड़ी झुर्रियों से मुक्ति पाने के लिए घरेलू नुस्खे आपकी मदद कर सकते हैं। यह नुस्खे न केवल आपकी त्वचा को स्वस्थ रखेंगे बल्कि फोरहेड रिंकल्स को भी खत्म करेंगे।

(और पढ़ें – चेहरे की झुर्रियों के कारण और झुर्रियां कम करने के घरेलू उपाय)

माथे पर झुर्रियों को दूर करने का घरेलू नुस्खा नारियल का तेल – Mathe ki jhuriya door karne ka gharelu nuskha coconut oil in Hindi

समय से पहले माथे पर दिखने वाली झुर्रियां व्यक्ति को बूढ़ा बना देती हैं। वक्त रहते इसे दूर कर लिया जाए तो ये ज्यादा नहीं बढ़ पाती। माथे की लाइन्स को छिपाने के लिए नारियल का तेल सबसे अच्छा घरेलू उपाय माना जाता है। नारियल का तेल जहां त्वचा को मॉइस्चराइज करता है, वहीं इसे स्वस्थ भी रखता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा पर जमा होने वाले फ्री रेडिकल्स से निजात दिलाने के लिए जाने जाते हैं। नारियल का तेल इन रेडिकल्स से छुटकारा दिलाता है, जो झुर्रियों का कारण बनते हैं। इसके लिए माथे और चेहरे पर कुछ मिनट के लिए नारियल के तेल की मालिश करें। ऐसा तब तक करें, जब तक की आपकी त्वचा तेल को अवशोषित न कर ले।

अगर आपके माथे पर लाइन्स बनना शुरू हो गई हैं, तो रोज रात को सोने से पहले आप इस नुस्खे को अपना सकते हैं, जल्द असर दिखाई देगा।

(और पढ़ें – नारियल का तेल चेहरे पर लगाने के फायदे )

माथे की लकीर हटाने का घरेलू नुस्खा अरंडी का तेल – Castor oil to reduce forehead wrinkles in Hindi

माथे की सिलवटें आपके निखार को कम कर देती हैं। इससे निजात पाने के लिए अरंडी का तेल बहुत फायदेमंद साबित होता है। इसमें पाया जाने वाला रिकिनोयलिक एसिड बेहतरीन स्किन कंडीशनिंग एजेंट है। अरंडी के तेल में एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं, जो आपके माथे वाली त्वचा को स्वस्थ रखने और इन्हें ड्राई होने से बचाते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए हाथों में कुछ बूंद अरंडी के तेल की लें और इससे माथे पर लगाकर मालिश करें और रातभर लगा रहने दें। माथे पर झुर्रियों को हटाने के लिए इस उपाय का रात में सबसे अच्छा उपयोग किया जाता है। चूंकि अरंडी का तेल काफी लाइट होता है, इसलिए आप चाहें तो दिन में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़ें – अरंडी के तेल के फायदे त्वचा और बाल में )

माथे पर झुर्रियों को हटाने के लिए खट्टे फल – Mathe ki jhuriya hatane ka ilaj citrus fruit in Hindi

झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए संतरा और नींबू जैसे खट्टे फल बहुत असरदार प्राकृतिक इलाज है। इन दोनों फलों में विटामिन सी और ई पाया जाता है, जो त्वचा के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। ये त्वचा की चिकनाई बनाए रखने के लिए भी अच्छे हैं। खट्टे फलों में पाए जाने वाले फ्लेवोनोइड सेल्स को मजबूत करते हैं, साथ ही त्वचा में कोलेजन और इलास्टिन को बनाए रखने में भी मददगार है। जिससे आपकी त्वचा रिंकल फ्री होने के साथ हमेशा यंग बनी रहती है। इसका उपयोग करने के लिए कॉटन बॉल को नींबू के रस में भिगोएं और माथे की लकीरों पर लगाएं।

संवेदनशील त्वचा वाले लोगों को नींबू के रस में पानी मिला लेना चाहिए। अब इसे कुछ मिनट के लिए सूखने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। आप चाहें तो इन खट्टे फलों को पीसकर इसमें कुछ बूंद गुलाब जल की मिलाकर शानदार फेसपैक तैयार कर सकते हैं। लंबे समय तक लाभ के लिए अपने आहार में भी खट्टे फलों को शामिल करना अच्छा विकल्प है। जल्द से जल्द माथे की लकीरों से निजात पाने के लिए दिन में एक बार यह पूरी प्रोसेस करें, झुर्रियों जल्द मिट जाएंगी।

(और पढ़ें – जानें फल खाने का सही समय क्या है)

माथे की झुर्रियों से छुटकारा के लिए अलसी का तेल – Forehead wrinkle treatment flaxseed oil in Hindi

उम्र से पहले अगर आपके माथे पर झुर्रियां आ गई हों, तो अलसी का तेल एक बहुत ही अच्छा और अस्थायी घरेलू तरीका है। इस तरीके में आपको अलसी के तेल से मालिश नहीं करनी बल्कि एक चम्मच अलसी का तेल दिन में तीन से चार बार पीना है। यह त्वचा की बाहरी परतों को ऊपर उठाते हैं, जिससे माथे की महीन रेखाएं और झ़ुर्रियां कम होती हैं। 15 दिन तक इस उपाय को आजमाने से माथे पर फैली हुई लाइन्स में अंतर देखना शुरू कर देंगे।

(और पढ़ें – अलसी के तेल के फायदे और नुकसान)

झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए लगाएं एलोवेरा जेल और अंडा – Aloe Vera gel and egg white to reduce forehead wrinkles in Hindi

झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए अंडे की सफेदी और एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको बता दें कि अंडे की सफेदी और एलोवेरा को यूथ विटामिन भी कहते हैं, क्योंकि इन दोनों में ही विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है। झुर्रियों से निजात पाने के लिए इन दोनों चीजों को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं और माथे पर लगाएं। अगर पेस्ट बच जाए तो इसे चेहरे के बाकी हिस्से पर लगा लें। 15-20 मिनट के लिए इसे चेहरे पर सूखने के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। हफ्ते में दो से तीन बार इस पैक को माथे पर लगाने से महीनेभर में बहुत अच्छा परिणाम मिलेगा।

(और पढ़ें – चेहरे पर एलोवेरा लगाने के फायदे और नुकसान)

झुर्रियां हटाने का घरेलु उपाय करें बादाम से – Almond for forehead wrinkles in Hindi

माथे की झुर्रियों को तेजी से और आसानी से छुटकारा पाने के लिए बादाम सबसे सरल तरीका है। बादाम का तेल त्वचा में चिकनाहट बनाए रखता है और वहीं इसका कायाकल्प भी करता है। इसमें पाए जाने वाले गुण त्वचा में नमी बनाए रखने के साथ इसे हाइड्रेट भी करते हैं। घर में इसका उपयोग करने के लिए बादाम के तेल की बूंद हाथ में लेकर माथे की लाइन्स पर लगाएं। कुछ देर के लिए इसे लगा रहने दें और फिर धो लें। रात में सोने से पहले हर दिन इसे माथे पर लगा छोड़ दें। जल्द ही झुर्रियां खत्म हो जाएंगी।

(और पढ़ें – बादाम तेल के फायदे उपयोग और नुकसान)

माथे की झुर्रियों को दूर करने के उपाय है पेट्रोलियम जेली – Mathe ki jhuriyon ko badne se roke petroleum jelly in Hindi

पेट्रोलियम जेली माथे की झुर्रियों को बढ़ने से रोकने के लिए बहुत गुणकारी होती है। यह जेली आपकी त्वचा को हरदम हाइड्रेट रखती है, वहीं माथे पर निर्मित होने वाली महीन रेखाओं को भी रोकती है। इसे लगाने के लिए पहले अपने माथे को हल्का गीला करें और फिर थोड़ी मात्रा में पेट्रोलियम जेली लगाएं। इससे आप मालिश करेंगे तो ज्यादा फायदा होगा साथ ही त्वचा भी बहुत चिपचिपी नहीं लगेगी। रात में सोने से पहले हर दिन ये घरेलू नुस्खा अपनाने से बढ़ती हुई झुर्रियों की समस्या जड़ से खत्म हो जाएगी।

(और पढ़ें – स्किन को हाइड्रेट करने वाले घरेलू हाइड्रेटिंग फेस मास्क और फेस पैक)

माथे की झुर्रियां हटाने के लिए घरेलू उपाय कोकोनट मास्क – Coconut Mask Home remedy to reduce forehead wrinkle in Hindi

कोकोनट मास्क माथे की झुर्रियों का सामना कर रहे लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है। यह एंटी रिंकल मास्क माथे की लकीरों और झुर्रियों में सुधार कर इन्हें कम करता है। मास्क में उपयोग किया जाने वाला शहद जहां त्वचा में नमी बरकरार रखता है , वहीं नारियल का तेल भी त्वचा को हाइड्रेट रखने में मददगार साबित होता है। इसका उपयोग करने के लिए 1 चम्मच शहद, 1 चम्मच कोकोनट ऑयल, 1 चम्मच पाउडर मिल्क और 1 चम्मच सिरका बाउल में मिलाएं। ध्यान रखें कि पेस्ट गाढ़ा होना चाहिए। इसे अपने माथे पर लगाएं और धीरे-धीरे मसाज करें। 10-15 मिनट के लिए मास्क को लगा छोड़ दें और फिर पानी से धोने के बाद मॉइस्चराइजर लगा लें।

हफ्ते में एक बार आप इस मास्क को अप्लाई कर सकते हैं। जल्दी-जल्दी इसे इस्तेमाल करने की गलती न करें, अगर आप खुजली और जलन से बचना चाहते हैं तो।

(और पढ़ें – नारियल पानी से चेहरा धोने के फायदे)

माथे पर झुर्रियां हटाने के लिए डाइट – Diet to remove forehead wrinkles in Hindi

अपनी दिनचर्या में सही डाइट लेने से भी माथे की झुर्रियों से राहत पाई जा सकती है। एक स्वस्थ संतुलित आहार शरीर में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा बढ़ाते हैं। यह एंटीऑक्सीडेंट आपके शरीर में मुक्त कणों से लड़ते हैं और आपकी त्वचा को यंग दिखाते हैं।

अपने आहार में सोया को जरूर शामिल करें। कुछ अध्ययनों के अनुसार सोया सूरज की रोशनी से झुर्रियों सहित स्किन को डैमेज होने से रोकता है।

इस समस्या से बचने के लिए शुगर और कार्बोहाइडे्रट से दूर रहें। क्योंकि ये दोनों ही त्वचा पर सूजन और झुर्रियों के लिए जिम्मेदार माने जाते हैं।

इसी तरह अपने आहार में कोको को भी शामिल करना चाहिए। इसमें मौजूद फ्लेवोनोल्स एपिक्टिन और कैटेचिन होते हैं, जो स्किन सेल्स के ब्लड सकुर्लेशन को बढ़ावा देते हैं।

माथे की झुर्रियां हटाने के टिप्स – Tips to remove  forehead wrinkles in Hindi

माथे की लकीरें हटाना चाहते हैं, तो नारियल तेल लगाएं। यह एक औषधि की तरह काम करता है। हालांकि यह औषधि नहीं, बल्कि एक नेचुरल ट्रीटमेंट है। रात में सोने से पहले नारियल तेल से अपने माथे की लाइनों को मॉइस्चराइज करें। नारियल तेल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण माथे पर झुर्रियों को बनने से रोकते हैं। इसकी जगह आप चाहें तो, अरंडी के तेल का भी उपयोग कर सकते हैं।

  • अगर आप माथे की झुर्रियों से राहत चाहते हैं तो, सूरज के सीधे संपर्क में आने से बचें। क्योंकि सूरज की यूवी रेज आपके माथे पर उम्र से पहले बनने वाली झुर्रियों के लिए जिम्मेदार होती हैं। अगर धूप में घर से बाहर निकलना आपकी मजबूरी है, तो सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें।
  • व्यस्त जीवनशैली के चलते लोग अपने खानपान पर ध्यान नहीं देते, जिसके चलते माथे पर उम्र से पहले झुर्रिंयां दिखने लगती हैं, लेकिन अपनी लाइफस्टाइल में थोड़े बदलाव करके आप इस समस्या से आसानी से बच सकते हैं। अपने आहार में एंटीऑक्सीडेंट और हरी सब्जियों का सेवन जारी रखना चाहिए। एक महीने तक ऐसा करने से चेहरे पर झुर्रियां कम हो जाएंगी।
  • अपनी दिनचर्या में एक्सरसाइज और योग को जरूर शामिल करें। इससे तनाव घटता है, जो माथे पर असमय विकसित होने वाले रिंकल्स का कारण है।
  • माथे की लकीरों को कम करने के लिए फेशियल एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है। इस एक्सरसाइज को करने से ब्लड सकुर्लेशन तो बढ़ता ही है साथ ही कोलेजन और इलास्टिक उत्पादन को उत्तेजित करके ऑक्सीजन फ्लो को भी बढ़ाता है। दिन में कई बार ऐसा करने से त्वचा कोमल और स्वस्थ नजर आएगी।
  • शरीर में पानी की कमी भी माथे पर होने वाले रिंकल्स का कारण बनती है। डिहाइड्रेशन से चेहरे पर सूखापन आ जाता है, जो झुर्रियों के खतरे को बढ़ाता है। इसलिए पानी का सेवन ज्यादा से ज्यादा करना चाहिए, इससे शरीर में पानी की ग्रंथियों में पानी की कमी नहीं होती और आपकी त्वचा सूखती नहीं है। इसलिए हर रोज 8 से 10 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए।
  • माथे की झुर्रियां छिपाने के लिए चेहरे पर प्राइमर का इस्तेमाल कर सकते हैं। प्राइमर चमत्कारिक रूप से माथे की झुर्रियों को छिपाने में मदद करता है, साथ ही इसे लगाने से मेकअप भी लंबे समय तक टिका रहता है।
  • माथे की झुर्रियों से मुक्ति पाने के लिए अच्छी नींद बेहद जरूरी है। नींद की कमी शरीर में कोर्टिसोल का उत्पादन करती है, जो धीरे-धीरे स्किन सेल्स को तोड़ देता है, जिससे माथे पर डीप रिंकल्स बन जाते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार रात में सात से आठ घंटे अच्छी नींद लेने से इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।
  • नियमित रूप से व्यायाम करना माथे पर दिखने वाली लकीरों को कम कर देता है। इससे पूरे शरीर में ब्लड सकुर्लेशन के साथ त्वचा में लोच बढ़ता है। हर दिन कम से कम 30 मिनट वॉक करने से जहां आपकी शरीर तो स्वस्थ रहेगा ही साथ ही चेहरे की मांसपेशियों को भी आराम मिलेगा, जिससे तनाव के कारण माथे पर पड़ने वाली शिकन भी कम हो जाएगी।
  • उम्र से पहले चेहरे पर दिखाई देने वाली झुर्रियों को कम करने के लिए अपनी स्किन को सूखेपन से बचाएं। नल का पानी और कठोर साबुन आपकी त्वचा से प्राकृतिक तेल और नमी को छीन सकता है। इसलिए दिन में एक या दो बार ही अपने चेहरे को धोने के लिए एक सौम्य क्लींजर का उपयोग करें। इसे धोने के तुरंत बाद चेहरे पर मॉइस्चराइजिंग क्रीम या लोशन लगाएं। इससे माथे पर नजर आने वाली झुर्रियां कम हो जाएंगी।
  • माथे की झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए आप खट्टे फलों के रस से भी मसाज कर सकते हैं। खट्टे फलों से बने फेस पैक भी माथे की झुर्रियां हटाने में बहुत मददगार साबित होते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration