30+ हो गई है उम्र तो फॉलो करें ये नेचुरल एंटी-एजिंग ब्‍यूटी स्‍टेप्‍स - Natural Easy Anti Aging Beauty Steps Homeremedies For 30 Plus Women in Hindi - Healthunbox
स्किन केयर

30+ हो गई है उम्र तो फॉलो करें ये नेचुरल एंटी-एजिंग ब्‍यूटी स्‍टेप्‍स – Natural Easy Anti Aging Beauty Steps Homeremedies For 30 Plus Women in Hindi

30+ हो गई है उम्र तो फॉलो करें ये नेचुरल एंटी-एजिंग ब्‍यूटी स्‍टेप्‍स और दिखें यंग - Natural Easy Anti Aging Beauty Steps Homeremedies For 30 Plus Women in Hindi

बढ़ती उम्र, प्रदूषण और बुरी आदतों के कारण त्वचा का प्रभावित होना आम बात है। हालांकि, हर कोई सुंदर और युवा दिखना चाहता है। खासकर जब बात महिलाओं की हो तो वह हमेशा अपनी उम्र से कम दिखना चाहती हैं। बाजार में कई कॉस्मेटिक उत्पाद मौजूद हैं जो त्वचा की उम्र बढ़ने से बचाते हैं। हालांकि, उनके स्थायी प्रभाव नहीं होते हैं। साथ ही, वे बहुत महंगे भी होते हैं। ऐसी स्थिति में, नियमित रूप से उनका उपयोग करने से आपका बजट भी बिगड़ सकता है। ऐसी स्थिति में, घर पर त्वचा को प्राकृतिक सोंदर्य उपचार देकर, आप अपनी उम्र से 5 साल छोटी दिख सकती हैं।

इससे आप त्वचा पर दिखाई पड़ने वाली बढ़ती उम्र की झुरियों को दूर कर पाएंगीं और साथ ही आपकी त्वचा जवान और यूथफुल दिखने लगेगी। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि युवा दिखने के लिए 21 प्राकृतिक एंटी-एजिंग ब्यूटी स्टेप्स।

Day-1

एंटी एजिंग क्लींजिंग रूटीन

आपको रोज सुबह उठकर सबसे पहले चेहरे की क्लींजिंग रूटीन अपनानी चाहिए। यदि आप 30 से अधिक उम्र की हैं, तो चेहरे की सफाई के दौरान, आपको प्राकृतिक चीजों का उपयोग करना चाहिए जो आपकी त्वचा की उम्र बढ़ने की समस्या को दूर कर सकती हैं।

घर का बना एंटी-एजिंग फेसवॉश

सामग्री

  • 2 बड़े चम्मच बेबी बॉडी वॉश
  • 2 छोटे चम्मच कॉफी पाउडर

तरीका

सबसे पहले आप किसी भी माइल्ड बेबी बॉडी वॉश को लें और उसमें कॉफी को अच्छे से मिलाएं। इसे एक बॉक्स में स्टोर करें और जब इसका उपयोग करना हो तो इसे इसमें से निकाल लें।

क्या लाभ हैं

कॉफी में एंटीऑक्सीडेंट अधिक मात्रा में होते हैं। प्रदूषण त्वचा में मुक्त कणों को बढ़ाता है। ये त्वचा पर जल्दी झुर्रियां लाते हैं। इस मामले में, कॉफी त्वचा को मुक्त कणों से बचाती है।

यह एक बहुत अच्छा सनस्क्रीन भी है। यह सूरज की यूवी किरणों से त्वचा की रक्षा करता है। यही नहीं, कॉफी से त्वचा में रक्त का संचार भी अच्छा होता है।

(और पढ़ें – रूप निखारने के लिए कॉफी का इस्तेमाल और फायदे )

घर का बना एंटी-एजिंग फेस टोनर

अगर आपकी आंखों के आसपास झुर्रियां हैं और त्वचा पर लालिमा है, तो आपको ग्रीन टी और अनार के रस से बने टोनर का इस्तेमाल करना चाहिए।

सामग्री

  • 1 कप ग्रीन टी
  • 1 कप अनार का रस

तरीका

सबसे पहले आप 1 कप पानी गर्म करें और उसमें ग्रीन टी बैग डालें। 10 मिनट के बाद, पानी के साथ ग्रीन टी बैग को हटा दें।

इसके बाद, आपको 1 कप अनार का रस निकालना है और इसे ग्रीन टी के पानी में मिलाना है।

इस मिश्रण को स्प्रे बोतल में भर लें। आप इस मिश्रण को 3 सप्ताह तक टोनर के रूप में उपयोग कर सकती हैं।

(और पढ़ें – ग्रीन टी के फायदे स्किन के लिए)

घर का बना एंटी-एजिंग फेस मॉइस्चराइज़र

सामग्री

  • 1/4 कप बादाम का तेल
  • 2 बड़े चम्मच नारियल का तेल
  • 2 बड़े चम्मच बीवैक्‍स
  • 1/2 विटामिन विटामिन ई तेल
  • 1 बड़ा चम्मच शिया बटर
  • 2-3 बूंदें आवश्यक तेल

तरीका

सबसे पहले बादाम तेल, नारियल तेल और विटामिन ई तेल को अच्छी तरह से मिलाएं।

इसके बाद इस तेल को बीवैक्स में डालकर अच्छे से मिलाएं। ध्यान रखें कि तेल मोम में अच्छी तरह से मिल जाए।

फिर इस मिश्रण को शिया बटर में डालें और मिश्रण के साथ मिलाएं। यदि आपके पास एसेंशियल ऑयल है, तो इसकी कुछ बूँदें जोड़ें।

नोट- आपको न केवल मॉर्निंग स्किन केयर रूटीन का पालन करना चाहिए बल्कि रात के चेहरे की सफाई को भी बिना भूले रोजाना करना चाहिए। रात को सोने से पहले आपको सुबह की तरह ही फेस क्लींजिंग करनी होती है।

(और पढ़ें – नारियल का तेल चेहरे पर लगाने के फायदे)

Day-2

एंटी एजिंग इन्फ्यूज्ड वॉटर

नियमित अंतराल में पानी पीने की आदत डालें। आप घर पर एंटी-एजिंग इन्फ्यूज्ड पानी बना सकती हैं और दिन भर इसका सेवन कर सकते हैं। ये एंजाइम बनाते हैं जो आपकी त्वचा में कोलेजन को तोड़ने की अनुमति देते हैं। आइए आपको एंटी-एजिंग इन्फ्यूज्ड वॉटर बनाने की कुछ रेसिपी बताते हैं।

संतरे का इन्फ्यूज्ड वॉटर

आप पूरे दिन संतरे का पानी पी सकती हैं। इसके लिए आपको संतरे के छिलके सहित स्लाइस को काटकर पानी में डालना होगा। आप इस पानी को पूरे दिन पी सकती हैं।

ककड़ी, रसभरी, स्ट्रॉबेरी का इन्फ्यूज्ड वॉटर

खीरा, रसभरी और स्ट्रॉबेरी गर्मियों के मौसम में आसानी से बाजार में उपलब्ध हो जाएंगे। यदि आप इन तीनों को पानी में साफ और काट कर डाल देतीं हैं, तो यह पानी आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखेगा और उम्र बढ़ने से भी रोकेगा।

अनानास और पुदीना का इन्फ्यूज्ड वॉटर

अनानास और पुदीने के पानी के लिए, आप पानी में अनानास के स्लाइस और पुदीने की पत्ती डाल सकती हैं। इस पानी में बीटा-कैरोटीन होता है और यह त्वचा में सूजन को रोकता है।

Day-3

आहार में क्या शामिल करें और क्या नहीं

केवल ऊपरी रखरखाव से त्वचा को उम्र बढ़ने से नहीं रोका जा सकता है। आपको अपने आहार में कुछ एंटी-एजिंग खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए। साथ ही आपको कुछ ऐसी चीजों के सेवन से बचना चाहिए जो आपकी त्वचा को प्रभावित करती हैं और झुर्रियों का कारण बनती हैं।

क्या खाना खाएं

ब्रोकोली: ब्रोकली में विटामिन, फाइबर और खनिज की एक बड़ी मात्रा होती है। यह त्वचा को जल्दी बूढ़ा होने से रोकता है।

शकरकंद: इसमें विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है। शकरकंद त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है।

टमाटर: टमाटर में लाइकोपीन तत्व होता है। यह त्वचा में नमी बनाए रखता है।

पालक: इसमें बीटा-कैरेटिन और ल्यूटिन होता है,पालकपालक त्वचा में कसाव बनाए रखती है, झुर्रियों को रोकता है।

क्या न खाएं

  • तली भुनी चीजें न खाएं।
  • रिफाइंड आटा खाने से बचें।
  • जितना हो सके कम चीनी लें।
  • कम से कम कैफीन लें।
  • रात में खट्टी चीजें खाने से बचें।
  • रात को चावल और आलू भी न खाएं।

Day-4

एंटी-एजिंग योग

उम्र बढ़ने के कारण चेहरे के क्षेत्र पर जमा होने वाले वसा को हटाने के लिए, आपको चेहरे के योग करना चाहिए।

लायन फेस योगा

त्वचा को टाइट करने के लिए आपको लायन फेस योगा करना चाहिए। इसके लिए सांस रोकें और अपनी जीभ को बाहर निकलने दें। आँखें पूरी तरह से खोलें। ऐसा करने से चेहरे पर रक्त संचार ठीक रहता है और त्वचा टाइट होती है।

आँखों के लिए योग

आंखों की त्वचा के आसपास की शिथिलता को दूर करने के लिए, सिर को सीधा रखें और गर्दन को बिना हिलाए, अपने दाएं देखें और फिर बाएं देखें। ऐसा करने से आंखों के आसपास की त्वचा ढीली पड़ जाती है।

गालों के लिए योग

गहरी सांस लें और मुंह के अंदर हवा भरें। कुछ देर इसी अवस्था में रहें। इस योग को पहले 30 सेकंड और फिर 1 मिनट तक दोहराएं। इससे त्वचा की झुर्रियां दूर होंगी।

गर्दन के लिए योग

अगर गर्दन पर झुर्रियां हैं, तो आपको गर्दन को दाएं से बाएं और ऊपर से नीचे की ओर घुमाना चाहिए। गर्दन को घुमाते समय, आपका शरीर स्थिर होना चाहिए। ऐसा करने से गर्दन की मांसपेशियां खिंचती हैं और झुर्रियां दूर होती हैं।

होठों के लिए योग

यदि होंठों की त्वचा ढीली हो रही है, तो आपको ऊपरी होंठों पर निचले होंठ पर चढ़कर और होंठों को गोल आकार देकर योग करना चाहिए। इससे होंठों की झुर्रियां और आसपास की झुर्रियां गायब हो जाती हैं।

(और पढ़ें – फेस योगा चेहरे को सही रूप देने के लिए )

Day-5

एंटी-एजिंग फेस मसाज

एंटी एजिंग फेशियल मसाज आपके चेहरे के निखार को बढाती है। अगर आप रात को सोने से पहले इस मसाज को करते हैं, तो आपको रिलैक्स फील होने के साथ-साथ बढ़ती उम्र की समस्या में बहुत फायदा होगा। एंटी एजिंग फेस मसाज के लिए आपको 3 स्टेप्स फॉलो करने होंगे।

स्टेप – 1

पहले त्वचा को गर्म करें। अपने चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें। इस दौरान गहरी सांस लें। मालिश की शुरुआत अपने कॉलर बोन से करें और फिर इसे चेहरे पर ले जाएं। आपको इसके लिए कुछ अच्छे मसाज आयल का उपयोग करना चाहिए।

स्टेप – 2

एक गहरी साँस लें और अपनी उंगलियों से अपने माथे की मालिश करें। इस दौरान हथेलियों को चीकबोन पर रखें। ऐसा 10 सेकंड तक करें।

स्टेप – 3

फिर से गहरी सांस लें और अपनी भौं को अपनी उंगलियों से मसाज करें। इसे 5 मिनट तक करें। इससे आपको काफी आराम मिलेगा। वही त्वचा टाइट हो जाएगी।

Day- 6

एंटी एजिंग फेस एक्यूप्रेशर पॉइंट्स

त्वचा को टाइट, युवा और झुर्रियों से मुक्त बनाने के लिए, आपको चेहरे के संपीड़न बिंदुओं को दबाना चाहिए।

  • दोनों भौंहों के बीच हल्के से दबाएं
  • 30 सेकंड के लिए दोनों भौहों के सिरे को दबाएँ।
  • 30 सेकंड के लिए दबाएं जहां भौहें समाप्त होती हैं।
  • आंखों के नीचे दबाएं और हड्डियों को 30 सेकंड तक चीखें।
  • दोनों बिंदुओं को दबाएं जहां होंठ समाप्त होते हैं।
  • नाक और अपलिफ्स के बीच 30 सेकंड के लिए हल्के हाथों से दबाएं।
  • निचली ठोड़ी के बीच में 30 सेकंड के लिए दबाएँ।
  • 30 सेकंड तक कानों के पीछे दबाएं।

नोट- ध्यान रखें जब आपको इन एक्यूप्रेशर बिंदुओं को थोड़ा दबाव देना है। जब आप इन बिंदुओं को दबाते हैं, तो आप श्वास भी लेते और छोड़ते रहें।

Day-7

एंटी एजिंग फेशियल

महीने में एक बार एंटी एजिंग फेशियल जरूर करें। आप घर पर ही 5 स्‍टेप्‍स को अपना कर ऐसा कर सकती हैं। दरअसल उम्र के बढ़ने के साथ ही स्किन का कसाव कम होने लगता है और इससे स्किन पर रिंकलस आने लगते हैं। ऐसे में त्वचा को एक्सट्रा कैर की जरूरत होती है। अधिक कैमिकल युक्‍त प्रोडक्टट्स और ट्रीटमेंट रिंकलस वाली स्किन पर नुकसान ही करते हैं। ऐसे में आप घर पर ही एंटी एजिंग फेशियल कर सकती हैं।

स्टेप -1

चेहरे को पानी से वाश करें और शहद से चेहरे की मसाज करें।

स्टेप -2

अब स्किन पर मौजूद डेड स्किन को रिमूव करने के लिए आपको त्वचा को एक्सफोलिएट करना होगा। इसके लिए आप इस फेसक्रक्रब का उपयोग करें।

सामग्री

विधि

दोनों को अच्छी तरह से मिक्स करके चेहरे पर लगायें। हाथों की उँगलियों को गोल-गोल घुमाते हुए इस स्क्रब को चेहरे पर लगायें। 5 मिनट तक ऐसा करें और फिर चेहरे को साफ कर लें।

स्टेप -3

स्‍क्रब करने से आपके पोर्स खुल जाते हैं। अब ओपन पोर्स से गंदगी निकालना आसान हो जाता है। ऐसे में पानी गर्म करें और उसमें कुछ बूंदे पुदीने के तेल की डालें। पुदीने का तेल न हो तो आप पुदीने की पत्तियां भी इस्तेमाल कर सकतीं हैं। अब इस पानी की भाप लें। 5 मिनट भाप लेने के बाद चेहरे को टॉवल से पोंछ लें।

स्टेप -4

अब ओपन पोर्स को बंद करना भी जरूरी है वर्ना गंदगी उन पोर्स में जा सकती है। इसके लिए आपको एंटी एजिंग फेस पैक लगाना चाहिए। आप मुलतानी मिट्टी और खीरे का फेसपैक चेहरे पर लगा सकती हैं। जहां खीरे से आपकी त्वचा हाइड्रेटेड होगी वहीं मुलतानी मिट्टी से स्किन में कसाव पैदा होगा।

स्टेप -5

अब स्किन की टोनिंग करें और चेहरे पर एप्‍पल साइडर विनेगर में पानी मिला कर लगाएं।

स्टेप -6

त्वचा को मॉइस्चराइज करने के लिए एलोवेरा जैल का यूज करें।

इस तरह आप घर पर ही अपना एंटी एजिंग फेशियल कर सकती हैं। और इन 7 दिनों में, आप उम्र बढ़ने की समस्या को काफी हद तक दूर करने में सक्षम हो सकतीं हैं और वह भी natural रूप से।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration