आंखों के नीचे काले घेरे (डार्क सर्कल) हटाने के घरेलू उपाय – Home Remedies For Dark Circles In Hindi

आंखों के नीचे काले घेरे (डार्क सर्कल) हटाने के घरेलू उपाय - Home Remedies To Remove Dark Circles Naturally In Hindi
Written by Deepti

आज की व्यस्त जीवनशैली में आंखों के नीचे काले घेरे होना आम समस्या है। अगर आपकी आंखों के नीचे काले घेरे (डार्क सर्कल) हैं, तो यह थकावट को दर्शाता है और उम्र भी ज्यादा दिखने लगती है। ऐसे में सवाल यह आता है कि, डार्क सर्कल होते क्यों हैं। विशेषज्ञ बताते हैं, कि हमारे आंखों की त्वचा बहुत पतली होने की वजह से यहां मौजूद ब्लड वैसल्स आसानी से दिख जाती हैं। चूंकि, ये ब्लड वैसल्स नीले रंग की होती हैं, इसलिए ये डार्क सर्कल और ज्यादा दिखने लगते हैं। वैसे तो डार्क सर्कल हटाने के कई ट्रीटमेंट मौजूद हैं, लेकिन इसके लिए घरेलू उपाय से बेहतर और कुछ नहीं है। अगर आपको भी आंखों के नीचे काले घेरे सता रहे हैं, तो चिंता न करें।

आज हम आपको इस आर्टिकल में ऐसे बहुत से घरेलू उपाय बताएंगे, जो काले घेरों या डार्क सर्कल को ठीक करने में आपकी मदद कर सकते हैं। इनकी सबसे अच्छी बात ये है, कि ये प्रभावी होने के साथ ही उपयोग करने में काफी आसान हैं। लेकिन आंखों के नीचे के काले घेरे हटाने के घरेलू उपाय जानने से पहले ये जान लेतें हैं कि डार्क सर्कल क्या होते हैं।

विषय सूची

1. डार्क सर्कल क्या हैं – Dark circle kya hota hai in Hindi
2. क्यों पड़ते हैं आंखों के नीचे डार्क सर्कल – Why do we get dark circle in Hindi
3. डार्क सर्कल के लक्षण – Symptoms of dark circles in Hindi
4. आंखों के काले घेरे का कारण क्या है – Causes of dark circles under eyes in Hindi
5. डार्क सर्कल हटाने के घरेलू उपाय – Dark circle hatane ke upay in Hindi
6. डार्क सर्कल का इलाज – Aankhon Ke Kale Ghere Ka ilaj in hindi
7. डार्क सर्कल से बचाव के उपाय – Prevention Tips For Dark Circles in Hindi
8. आंखों के नीचे काले घेरे से जुड़े लोगों के सवाल और हमारे जवाब – Question and answer related to dark circles in Hindi

डार्क सर्कल क्या हैं – Dark circle kya hota hai in Hindi

डार्क सर्कल क्या हैं - Dark circle kya hota hai in Hindi

आंखों के नीचे अक्सर काले घेरे हो जाते हैं, जिन्हें डार्क सर्कल भी कहते हैं। ये महिलाओं और पुरूषों दोनों को होते हैं। काले घेरे अक्सर नींद की कमी और थकान के कारण हो सकते हैं। इसके अलावा बढ़ती उम्र भी आंखों के नीचे डार्क सर्कल होने के लिए जिम्मेदार है। दरअसल, उम्र बढ़ने के साथ त्वचा में कोलेजन का उत्पादन कम हो जाता है, जिससे त्वचा पतली हो जाती है और ब्लड वैसल्स दिखाई देने लगती हैं। नतीजतन, आंखों के नीचे का यह हिस्सा गहरा हो जाता है, जिससे डार्क सर्कल बन जाते हैं। अब जब आप डार्क सर्कल क्या होते हैं के बारे में जान गए हैं तो चलिए जानतें हैं आंखों के नीचे डार्क सर्कल क्यों बनने लगते हैं

क्यों पड़ते हैं आंखों के नीचे डार्क सर्कल – Why do we get dark circle in Hindi

आंखों के नीचे डार्क सर्कल होना आम समस्या है। इससे कभी न कभी व्यक्ति को गुजरना ही पड़ता है। जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, त्वचा पर उम्र के निशान भी दिखाई देने लगते हैं, जिसमें अंडर आई बैग और डार्क सर्कल मुख्य रूप से शामिल हैं। समय के साथ त्वचा स्वभाविक रूप से कोलेजन खो देती है और पतली हो जाती है। जिससे आंखों की त्वचा के आसपास नसें दिखना शुरू हो जाती हैं। डार्क सर्कल होने की और भी कई वजह हैं। सूरज के संपर्क में आने से कोलेजन के टूटने की प्रक्रिया में तेजी आती है, जिससे आंखों के नीचे काले घेरे पड़ने की प्रक्रिया शुरू हो जाती है। इसके अलावा यह समस्या कभी-कभी तनाव, एलर्जी और अनुवांशिकता के कारण भी हो सकती है। आइये जानतें हैं डार्क सर्कल के लक्षण क्या होते हैं ।

डार्क सर्कल के लक्षण – Symptoms of dark circles in Hindi

डार्क सर्कल के लक्षण - Symptoms of dark circles in Hindi

हम आपको यहां कुछ संकेतों के बारे में बता रहे हैं, जिससे आप समझ सकते हैं, कि आपकी आंखों के नीचे काले घेरे विकसित होना शुरू हो गए हैं। इनके लक्षणों को जानकर आप जल्द ही इससे निजात पाने के लिए उपाय कर सकते हैं।

  • आंखों के नीचे डार्क पैचेस का बनना
  • नींद पूरी न होने के कारण आंखों के नीचे थकान महसूस होना
  • तनाव और कमजोरी
  • आंखों के नीचे बैग बनना

(और पढ़े – आंखों की थकान दूर करने के घरेलू उपाय…)

आंखों के काले घेरे का कारण क्या है – Causes of dark circles under eyes in Hindi

आंखों के काले घेरे का कारण क्या है - Causes of dark circles under eyes in Hindi

आंखों के नीचे काले घेरे होने के कई कारण हैं, जिनके बारे में हम आपको यहां बता रहे हैं।

थकान- कई बार थकान के कारण भी डार्क सर्कल हो जाते हैं। इसके अलावा नींद की कमी के कारण भी आंखों के नीचे काले घेरे हो सकते हैं।

आयु- उम्र बढ़ने के साथ पिगमेंटेशन के चलते काले घेरे दिखाई देने लगते हैं। बूढ़े होने पर आंखों के आसपास की त्वचा पतली होने लगती है, जो बदले में आपकी त्वचा के नीचे रक्त वाहिकाओं की दृश्यता को बढ़ाती है।

तनाव- ज्यादा तनाव में रहने या ज्यादा टीवी, कंप्यूटर या अन्य कोई इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का प्रयोग करके भी आंखों में तनाव पैदा हो सकता है। आंखों के लिए नियमित तनाव आंखों के चारों ओर रक्त वाहिकाओं की दृश्यता को बढ़ा सकता है, जिससे इस हिस्से पर काले घेरे दिखने लगते हैं।

एलर्जी- हानिकारक बैक्टीरिया से एलर्जी होने के कारण आपकी बॉडी हिस्टामाइन रिलीज करती है, जिससे रक्त वाहिकाएं बहुत ज्यादा फैल जाती हैं और आपकी आंखों के आसपास का क्षेत्र अधिक गहरा दिखाई देता है।

डिहाइड्रेशन शरीर में पानी की कमी आपकी त्वचा को सुस्त बना सकती है, जिससे आपकी आंखों के पास का हिस्सा धसा हुआ सा नजर आता है और त्वचा सामान्य से ज्यादा गहरी नजर आती है।

एनीमिया- शरीर में आयरन की कमी भी डार्क सर्कल का मुख्य कारण है। इससे आंखों के नीचे की पतली त्वचा गहरी हो सकती है।

(और पढ़े – क्या है एनीमिया? कारण, लक्षण और आहार…)

डार्क सर्कल हटाने के घरेलू उपाय – Dark circle hatane ke upay in Hindi

डार्क सर्कल हटाने के घरेलू उपाय - Dark circle hatane ke upay in Hindi

आंखों के नीचे अगर डार्क सर्कल पड़ जाएं, तो चेहरे की पूरी रौनक गायब हो जाती है। वैसे, तो डार्क सर्कल से निजात पाने के लिए कई ट्रीटमेंट, सर्जरी आदि का सहारा लिया जा सकता है, लेकिन आप चाहें, तो प्राथमिक तौर पर कुछ उपायों की मदद से घर में ही आंखों के नीचे काले घेरों का इलाज कर सकते हैं। नीचे हम आपको डार्क सर्कल हटाने के कुछ ऐसे ही घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं।

आंखों के नीचे काले घेरे हटाने का उपाय गुलाबजल

आंखों के नीचे काले घेरे हटाने का उपाय गुलाबजल

गुलाबजल त्वचा को फिर से जीवंत करने के लिए जाना जाता है, लेकिन यह आंखों के नीचे पड़ने वाले काले घेरों को कम करने में भी सहायक है। इतना ही नहीं, इसके उपयोग से आंखों को बहुत आराम मिलता है। गुलाबजल में कसैले गुण होते हैं और यह स्किन टोनर के रूप में काम करता है। डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए एक चम्मच गुलाबजल लें और कॉटन पैड्स की मदद से इसे डार्क सर्कल पर लगाएं। बेहतर परिणाम के लिए कम से कम तीन हफ्तों तक इस प्रक्रिया को दोहरा सकते हैं।

(और पढ़े – स्किन के लिए गुलाब जल के फायदे और उपयोग…)

आंखों के नीचे काले घेरों का घरेलू उपाय ग्रीन-टी बैग्स

आंखों के नीचे काले घेरों का घरेलू उपाय ग्रीन-टी बैग्स

ग्रीन टी में फैनोलिक यौगिक होते हैं, जो मेलानोजेनेसिस को रोकते हैं। यह स्किन पिगमेंटेशन को रोकने और काले घेरों को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसके लिए दो ग्रीन टी बैग लें और पानी में भिगो दें। थोड़ी देर के लिए इन्हें फ्रिज में रखकर ठंडा करें और फिर अपनी आंखों पर रखें। 10-15 मिनट बाद अपना चेहरा धो लें। नियमित रूप से ऐसा करने से डार्क सर्कल कम हो जाएंगे।

डार्क सर्कल का प्राकृतिक उपचार शहद

डार्क सर्कल का प्राकृतिक उपचार शहद

आंखों के नीचे काले घेरों को जड़ से खत्म करने के लिए शहद प्राकृतिक उपाय है। इसमें अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड जैसे बायोएक्टिव यौगिक होते हैं, जो पिगमेंटेशन को कम करने में मदद करते हैं साथ में काले घेरों को हल्का करने में भी मददगार हैं। शहद के जरिए डार्क सर्कल हटाने के लिए एक चम्मच शहद के साथ एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। आंखों के आसपास इस मिश्रण को लगा लें और 10-15 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद ठंडे पानी से धो लें। हर रोज दिन में एक बार इस प्रक्रिया को करें। जब तक की डार्क सर्कल हल्के न पड़ने लगें।

(और पढ़े – शहद के फायदे चेहरे और त्वचा के लिए…)

आंखों के नीचे कालापन दूर करने के लिए केसर

कैरोटिनॉयड और राइबोफ्लेविन जैसे बायोएक्टिव कंपाउड्स केसर की एंटीटायरोसिन गतिविधि को बढ़ा देते हैं। ये यौगिक काले घेरों को कम कर त्वचा में निखार लाने में भी बहुत सहायक हैं। काले घेरों से छुटकारा पाने के लिए केसर का इस्तेमाल करना बेहद आसान है। इसके लिए एक चौथाई कप दूध में तीन से चार केसर के दाने डालें और मिलाएं। अब दूध को छानकर इस मिश्रण को आंखों के आसपास लगा लें। 10 मिनट बाद इसे धो लें। जल्द डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए हर रोज यह तरीका अपनाएं।

डार्क सर्कल्स हटाने का तरीका आलू

आंखों के नीचे काले घेरों को हटाने के लिए सदियों से आलू का उपयोग होता आ रहा है। दरअसल, आलू का रस एसिलिक एसिड (Acylic acid.) की तरह फाइटोकेमिकल्स का एक समृद्ध स्त्रोत है। यह टायरोसिन गतिविधि को रोककर पिगमेंटेशन को कम करने के साथ काले घेरों को हल्का करने में भी मददगार है। काले घेरों पर इसका इस्तेमाल करने के लिए एक आलू को किस लें और कटोरी में इसका रस निकालें। अब इस रस को डार्क सर्कल पर लगाएं और सूखने दें। थोड़ी देर बाद ठंडे पानी से धो लें। हफ्ते में दो बार इस जूस को आंखों के काले घेरों पर लगाएं और खुद अंतर देखें।

(और पढ़े – चेहरे पर आलू लगाने के फायदे…)

डार्क सर्कल दूर करने का घरेलू उपाय दही

दही की मदद से भी आप आंखों के नीचे डार्क सर्कल को दूर कर सकते हैं। इसमें मौजूद एल सिस्टीप पेप्टाइड टायरोसिनेस गतिविधि को रोकता है, जो पिगमेंटेशन के साथ काले घेरों को कम करने में सहायक है। दही से काले घेरे कम करने के लिए दो चम्मच दही में दो चम्मच नींबू का रस मिलाएं। अब इस पेस्ट को आंखों के नीचे डार्क सर्कल पर लगाएं और 10-15 मिनट के लिए लगा छोड़ दें। अब पानी से इसे धो लें। बेहतरीन परिणाम के लिए इस पेस्ट को हफ्ते में दो बार लगाएं।

डार्क सर्कल हटाने का घरेलू नुस्खा नींबू का रस

डार्क सर्कल हटाने का घरेलू नुस्खा नींबू का रस

नींबू विटामिन सी का एक समृद्ध स्त्रोत है, जो एंटी-पिगमेंटेशन गुणों को दर्शाता है और आंखों के नीचे काले घेरों को कम करने में मदद कर सकता है। इतना ही नहीं, यह त्वचा के पतले होने पर दिखाई देने वाली ब्लड वैसेल्स को भी छिपाने में मदद करता है। इसके लिए कटोरी में एक नींबू का रस निचोड़ें। कॉटन पैड की मदद से इसे डार्क सर्कल पर लगाएं और 15 मिनट तक सूखने दें। इसके बाद पानी से साफ कर लें। नियमित रूप से तीन से चार हफ्तों तक हफ्ते में दो बार इस प्रक्रिया को दोहराने से आंखों के नीचे काले घेरे की समस्या से राहत मिल जाएगी।

(और पढ़े – गोरी त्वचा पाने के लिए चेहरे पर नींबू का इस्तेमाल करने का तरीका…)

आंखों के नीचे काले घेरों का इलाज करे टमाटर

आंखों के नीचे काले घेरों का इलाज करे टमाटर

अक्सर सब्जी बनाने के लिए उपयोग किया जाने वाला टमाटर आपकी आंखों के नीचे काले घेरों को भी कम कर सकता है। इसमें लाइकोपिन होता है, जो पिगमेंटेशन के प्रभावों को कम कर काले घेरों से छुटकारा दिलाता है। इसके लिए दो टमाटर का रस बनाएं और इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। अब इस पेस्ट को डार्क सर्कल पर कम से कम 20 मिनट तक लगाकर रखें और फिर पानी से धो लें। हफ्ते में एक या दो बार ही इस प्रक्रिया को करें। इससे डार्क सर्कल्स पूरी तरह से साफ हो जाएंगे।

(और पढ़े – टमाटर को चेहरे पर लगाने के फायदे…)

डार्क सर्कल को हल्का करे खीरा

डार्क सर्कल को हल्का करे खीरा

आंखों के नीचे काले घेरों को कम करने के लिए खीरा बहुत अच्छा और सस्ता घरेलू नुस्खा है। यह बायोएक्टिव यौगिकों और विटामिन का अच्छा स्त्रोत है, जो टायरोसिनेस गतिविधि को रोकता है। इससे काले घेरे भी बहुत जल्दी कम हो जाते हैं। इसके लिए एक खीरा लें और इसे ब्लेंड कर लें। अब इसके गूदे में एक चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं और पेस्ट बनाने के लिए इसे फिर से ब्लेंड करें। अब इस पेस्ट को डार्क सर्कल पर लगाएं और 15 मिनट के लिए लगा रहने दें। अब पानी से धो लें। दिन में एक बार आप खीरा से बना पेस्ट आंखों के नीचे लगाएं। कुछ ही दिन में डार्क सर्कल गायब हो जाएंगे।

(और पढ़े – खूबसूरत त्वचा के लिए लगाएं खीरे से बनें फेस पैक…)

डार्क सर्कल का प्राकृतिक इलाज एलोवेरा

डार्क सर्कल का प्राकृतिक इलाज एलोवेरा

एलोवेरा जेल में मौजूद यौगिक, टायरोसिनेस गतिविधि को रोकते हैं, जिससे पिगमेंटेशन से निजात पाई जा सकती है। यह कोले घेरे के आसपास के क्षेत्र में त्वचा को हाइड्रेट करता है, जिससे काले घेरों की समस्या से छुटकारा मिलता है। काले घेरों के लिए ऐलोवेरा जेल का इस्तेमाल करना बेहद आसान है। सबसे पहले एलोवेरा जेल को डार्क सर्कल पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। ध्यान रखें, इसका उपयोग रात में सोने से पहले करें और सुबह उठकर धो लें। डार्क सर्कल कम होने तक हर रोज इसका इस्तेमाल करें।

(और पढ़े – चेहरे पर एलोवेरा लगाने के फायदे और नुकसान…)

विटामिन ई ऑयल से मिले डार्क सर्कल से मुक्ति

विटामिन ई का तेल फ्री रेडिकल से लड़ने में मदद करता है, जो झुर्रियां पड़ने का कारण होते हैं। आंखों के नीचे काले घेरे कम करने के लिए रात में सोने से पहले आंखों के नीचे एक बूंद विटामिन ई तेल की लगाएं, धीरे से त्वचा की मालिश करें। रातभर लगा छोड़ दें और सुबह गुनगुने पानी से धो लें। आंखों के नीचे काले घेरों को दूर करने का यह बहुत प्रभावी तरीका है।

(और पढ़े – विटामिन ई कैप्सूल के फायदे चेहरे बाल और स्किन को गोरा बनाने के लिए…)

हल्दी से दूर करें डार्क सर्कल

हल्दी से दूर करें डार्क सर्कल

हल्दी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेट्री गुण डार्क सर्कल को कम करते हैं। इसके लिए अनानास के जूस में चुटकीभर हल्दी पाउडर मिलाएं। इस मिश्रण को अपनी आंखों के नीचे डार्क सर्कल पर लगाएं। 10 मिनट के लिए इसे लगा रहने दें और पेस्ट को धीरे से हटाने के लिए नर्म और गर्म कपड़े का उपयोग करें। दिन में एक बार यह प्रक्रिया करने से डार्क सर्कल बहुत जल्दी गायब हो जाएंगे।

(और पढ़े – हल्दी फेस पैक चेहरे को गोरा और खूबसूरत बनाने के लिए…)

डार्क सर्कल का इलाज करे पुदीने की पत्तियां

पुदीने की पत्तियों में मेथनॉल मौजूद होता है, जो त्वचा के नीचे पानी को कम कर थकी हुई त्वचा को फिर से जीवित करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए कुछ पुदीने की पत्तियों को कुचल लें और प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। कुछ मिनट के लिए इसे लगे रहने दें और फिर पानी से धो लें। हफ्ते में एक से दो बार इस घरेलू उपाय को करने से डार्क सर्कल धीरे-धीरे कम हो जाएंगे।

आंखों के काले घेरों से छुटकारा दिलाए बादाम का तेल

आंखों के काले घेरों से छुटकारा दिलाए बादाम का तेल

बादाम के तेल में बायोएक्टिव कंपाउंड्स होते हैं, जिसमें स्कलेरोसेंट के साथ इमोलिएंट गुण भी मौजूद होते हैं। मीठा बादाम का तेल आपकी त्वचा में सुधार करके त्वचा के नीचे दिखाई देने वाली रक्त वाहिकाओं को कम करने के लिए बहुत अच्छा है। काले घेरों के इलाज के लिए एक कटोरी में दो से तीन चम्मच बादाम का तेल लें। इसे डार्क सर्कल वाले हिस्से पर लगाएं और धीरे-धीरे मसाज करें। रातभर इसे लगाए रखने के बाद सुबह उठकर पानी से धो लें। जल्द और बेहतर परिणाम के लिए रोजाना रात में सोने से पहले इस उपाय को करें और असर देखें।

(और पढ़े – बादाम का तेल बालों को लंबे और मुलायम बनाने के लिए…)

डार्क सर्कल हटाने का घरेलू उपाय बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा में एंटी इंफ्लेमेट्री और स्किन लाइटनिंग के गुण होते हैं, जो स्थायी रूप से काले घेरों को कम करने में फायदेमंद हो सकते हैं। इसके लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा लें और इसे गुनगुने पानी में मिलाएं। कॉटन बॉल को इसमें डुबोएं और आंखों के नीचे रखकर हल्के हाथ से मालिश करें। बेहतर परिणाम के लिए हफ्ते में तीन बार यह प्रक्रिया दोहराएं।

डार्क सर्कल का इलाज – Aankhon Ke Kale Ghere Ka ilaj in hindi

डार्क सर्कल का इलाज - Aankhon Ke Kale Ghere Ka ilaj in hindi

डार्क सर्कल से निपटने के लिए कुछ चिकित्सा उपचार हैं, जिनका प्रयोग अक्सर किया जाता है। जैसे काले घेरे को खत्म करने के लिए केमिकल पील, लेजर सर्जरी का ऑप्शन अच्छा है। इन दिनों इसके उपचार में मेडिकल टैटू की भी सुविधा है। इस प्रक्रिया में पिगमेंट को उस हिस्से में इंजेक्ट किया जाता है, जहां की त्वचा पतली हो गई है। इसके अलावा टिशू फिलर ट्रीटमेंट भी ले सकते हैं। यह ट्रीटमेंट त्वचा की सतह के नीचे रक्त वाहिकाओं को छिपाने में मदद करता है। आयुर्वेद में भी डार्क सर्कल के कई उपचार हैं, जिसके बारे में उक्त विशेषज्ञ से संपर्क किया जा सकता है।

(और पढ़े – चेहरे का कालापन कैसे दूर करें घरेलू उपाय…)

डार्क सर्कल से बचाव के उपाय – Prevention Tips For Dark Circles in Hindi

डार्क सर्कल से बचाव के उपाय - Prevention Tips For Dark Circles in Hindi

  • यदि आपको आंखों के नीचे ज्यादा डार्क सर्कल हो गए हैं, तो ज्यादा से ज्यादा आराम करें। इन्हें कम से कम हर दिन 7 घंटे की नींद जरूर लें
  • काले घेरे हटाने के लिए डार्क चॉकलेट्स खाएं। इसमें फ्लेवेनॉल युक्त खाद्य पदार्थ यूवी विकिरण के हानिकारक प्रभावों से बचाते हैं, जिससे आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स विकसित होने से बचते हैं।
  • डार्क सर्कल से बचने के लिए साल्मन मछली खाना चाहिए। यह फैटी एसिड त्वचा के रक्त के प्रवाह में सुधार कर आंखों के नीचे काले घेरों को हटाने में मदद करता है।
  • आंखों के नीचे डार्क सर्कल को हल्का करने के लिए नमक का कम से कम सेवन करें। नमक के ज्यादा सेवन से आप आंखों के नीचे पफीनेस और डार्क सर्कल महसूस कर सकते हैं।
  • काले घेरे हटाने के लिए शराब पर अंकुश लगाएं। इससे आपकी आंखें सुबह के बाद लाल और पफ दिखती हैं।
  • जल्दी से जल्दी डार्क सर्कल हटाने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें। यह परिसंचरण को बढ़ाता है।
  • डार्क सर्कल छिपाने के लिए दिन में दो बार मॉइस्चरइजर लगाएं, वो भी एसपीएफ के साथ। हर रोज रात में सोने से पहले एक आई क्रीम का उपयोग जरूर करें।
  • डार्क सर्कल कम करने के लिए मेकअप को सही तरह से साफ करें। इसके अलावा चेहरा सही तरीके से धोएं
  • अगर आप जल्द से जल्द डार्क सर्कल को हल्का करना चाहते हैं, तो पीठ के बल सोएं। अपने सिर के नीचे तकिया रखकर सोने की कोशिश करें।
  • डार्क सर्कल को कम करने के लिए हाइड्रेट रहें। शरीर में मौजूद पर्याप्त मात्रा में पानी त्वचा की नमी को बरकरार रख उसे कोमल बनाएगा।
  • डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए पौष्टिक आहार खाएं। इससे कोलेजन के संश्लेषण में वृद्धि होती है।

(और पढ़े – मॉर्निंग ब्यूटी टिप्स से पाएं बेदाग निखरी त्वचा…)

आंखों के नीचे काले घेरे से जुड़े लोगों के सवाल और हमारे जवाब – Question and answer related to dark circles in Hindi

आंखों के नीचे काले घेरे से जुड़े लोगों के सवाल और हमारे जवाब - Question and answer related to dark circles in Hindi

क्या काले घेरे स्थायी हैं – Are dark circles permanent in Hindi

डार्क सर्कल स्थायी नहीं होते हैं। आप आँखों के नीचे के काले घेरों से छुटकारा पाने के लिए आप कई तरह के चिकित्सकीय और प्राकृतिक तरीकों का चुनाव कर सकते हैं।

काले घेरे को खत्म करने के लिए कौन से विटामिन लेने चाहिए – Which vitamins should you take to eliminate dark circles in Hindi

विटामिन के (K) काले घेरे से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है, क्योंकि यह रक्त परिसंचरण में मदद कर सकता है। इसके अलावा विटामिन ए (A) भी रंजकता से छुटकारा दिला सकता है।

काले घेरे को खत्म करने के लिए कौन से खाद्य पदार्थ खा सकते हैं – What foods can you eat to eliminate dark circles in Hindi

हरी पत्तेदार सब्जियां, ब्रोकली, ब्रसेल्स स्प्राउट्स आदि खाद्य पदार्थों का सेवन काले घेरे को खत्म करने में मदद कर सकता है, क्योंकि ये सभी विटामिन ई से भरपूर होते हैं। इसके आलावा आप ड्राई फ्रूट्स जैसे – काजूबादाम आदि का भी सेवन करें। खाने में डालें, दूध, दलिया और कई अन्य पौष्टिक चीजों का सेवन करें।

डार्क सर्कल कम करने के लिए फलों में पपीता, संतरा, केला, अनार और दूसरे फलों का भी सेवन कर सकते हैं।

अगर आप मांसाहारी हैं, तो मीट-मछली, चिकन या अंडे को भी डार्क सर्कल कम करने के लिए अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

हमारे द्वारा इस आर्टिकल में आंखों के नीचे काले घेरों को दूर करने के प्राकृतिक उपाय बताए गए हैं, जिन्हें आप आसानी से घर में कर सकते हैं। वैसे तो डार्क सर्कल्स समय के साथ कम होने लगते हैं, लेकिन इसके लिए अपनी जीवनशैली में बदलाव भी जरूरी है। लेकिन सुनिश्चित करें, कि कोई एक ही उपाय आप नियमित रूप से करते रहें। दो सप्ताह के बाद ही अच्छे परिणाम मिलना शुरू होंगे, इसलिए धैर्य बनाए रखें। अगर इसके बाद भी डार्क सर्कल दूर नहीं होते, तो डॉक्टर से संपर्क करें।

(और पढ़े – त्वचा को जवान बनाए रखने के लिए 10 एंटी एजिंग फूड…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration