बादाम का तेल बालों को लंबे और मुलायम बनाने के लिए – Almond Oil For Hair Growth in Hindi

बादाम का तेल बालों को लंबे और मुलायम बनाने के लिए - Almond Oil For Hair Growth in Hindi
Written by Jaideep

Almond oil for hair in Hindi बादाम का तेल बालों को स्‍वस्‍थ्‍य, सुंदर और चमकदार रखने का एक लोकप्रिय तरीका है। इसी कारण ही बहुत से लोग बालों को बढ़ाने के लिए बादाम तेल का उपयोग करते हैं। बादाम के तेल के सक्रिय पोषक तत्व और गुण बालों को मजबूत, नरम, और चमकदार बनाने में मदद करते हैं। बादाम के तेल में ऐसी सामग्रियां पायी जाती हैं जो बालों के स्वास्थ्य और विकास के लिए बहुत अच्छी हैं बादाम का तेल बालों के लिए बहुत उपयोगी है, जानें बालों के लिए बादाम का तेल लाभ, फायदे औषधीय गुण, लाभ, उपयोग, इस्तेमाल, प्रयोग और नुकसान के बारे में हिंदी में।

बादाम का तेल बादाम के पेड़ (बादाम फल) से प्राप्‍त होता है। प्राचीन समय से ही बहुत सी स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को दूर करने के लिए बादाम के तेल का उपयोग किया जा रहा है। बादाम के तेल में प्रोटीन का उच्‍च स्‍तर पाया जाता है साथ ही इमें आमेगा – 9 फैटी एसिड और विटामिन ई शामिल हैं। इन्‍हीं गुणों के कारण बादाम का तेल आपके बालों में चमक लानें और उन्हें मजबूत करने में मदद करता है। इस आर्टिकल में आप यह जानेगें कि किस प्रकार बादाम का तेल बालों को बढ़ाने में फायदेमंद होता है।

1. बालों के लिए बादाम तेल के फायदे – Balo ke liye badam ke tel ke fayde in Hindi

2. बालों के लिए बादाम के तेल के नुकसान – Balo Ke Liye Badam ke Tel Nuksan in Hindi

बालों के लिए बादाम तेल के फायदे – Balo ke liye badam ke tel ke fayde in Hindi

  1. बादाम का तेल बालों को मुलायम बनाए – Badam ka Tel Balo Ko Mulayam Banaye in Hindi
  2. बादाम के तेल से करें बालों को मजबूत – Badam ke Tel Se Kare Balo Ko Majboot in Hindi
  3. बादाम का तेल बालों को लंबा करे – Badam ka tel balo ko lamba kare in Hindi
  4. बादाम का तेल सिर के संक्रमण को रोके – Badam ka tel sir ke sankraman ko roke in Hindi
  5. बादाम का तेल रूसी को रोके – Almond Oil Dandruff Ko Roke in Hindi
  6. बादाम का तेल बनाता है बालों को चमकदार – Badam ka Tel Balo Ko Chamakdar Banaye in Hindi
  7. स्वस्थ बालों के लिए बादाम का तेल – Swath Balo Ke Liye Badam ka Tel in Hindi
  8. बालों के लिए बादाम के तेल का उपयोग – Badam ke Tel Ka Upyog Balo Ke Liye in Hindi

वास्‍तव में बादाम हमारे लिए स्‍वास्‍थ्‍य, त्‍वचा और बालों के लिए फायदेमंद होता है। यदि स्‍वास्‍थ्‍य लाभ की बात‍ की जाए तो यह कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने में सहायक‍ होता है। इसके अलावा यह हृदय रोगों से बचाने, मधुमेह को रोकने में भी प्रभावी होता है। यदि त्‍वचा स्‍वास्‍थ्‍य की बात की जाए तो यह त्‍वचा को गोरा और चमकदार बनाने, टैन हटाने, त्‍वचा संक्रमण जैसे सोरायसिस और एक्जिमा का इलाज करने में मदद करता है। लेकिन बादाम का तेल के फायदे बालों के लिए भी होते हैं। आइए जाने बादाम तेल के लाभ बालों के लिए क्‍या हैं।

(और पढ़े – बादाम तेल के फायदे उपयोग और नुकसान…)

बादाम का तेल बालों को मुलायम बनाए – Badam ka Tel Balo Ko Mulayam Banaye in Hindi

बादाम का तेल बालों को मुलायम बनाए - Badam ka Tel Balo Ko Mulayam Banaye in Hindi

महिलाएं और पुरुष हमेशा ही अपने बालों को सुंदर चमकदार और मुलायम रखने का प्रयास करते हैं। लेकिन शायद उनके लिए बादाम के तेल से अच्‍छा विकल्‍प और कोई नहीं है। बादाम के तेल का उपयोग करने पर आपके बालों की क्षति को दूर कर सकता है। जिससे बालों को छूने पर बाल चिकने और नरम महसूस होते है। यदि नियमित रूप से आपके द्वारा बालों में बादाम तेल का उपयोग किया जाता है तो यह बालों की प्रकृति को मुलायम बनाने में मदद करता है। जिससे आप कंघी से अपने मन चाहे बाल बना सकते हैं। इस तरह से बादाम के तेल के फायदे बालों को स्‍वस्‍थ और शाइनी बनाये  रखते हैं।

(और पढ़े – पुरूषों के लिए बालों की देखभाल के टिप्‍स…)

बादाम के तेल से करें बालों को मजबूत – Badam ke Tel Se Kare Balo Ko Majboot in Hindi

बादाम के तेल से करें बालों को मजबूत - Badam ke Tel Se Kare Balo Ko Majboot in Hindi

अन्‍य अंगों की तरह ही बाल भी हमारे शरीर का अहम हिस्‍सा होते हैं। जिनकी देखभाल करना आपकी सुंदरता से संबंधित है। आपके बालों के लिए कई प्रकार क‍े तेलों का उपयोग आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकता है। क्‍योंकि इन तेलों में रासायनिक घटक मौजूद रहते हैं। इन तेलों का उपयोग आपके बालों को कमजोर कर सकता हैं जो कि बाल झड़ने का कारण बन सकता है। लेकिन आप अपने बालों को मजबूत बनाने के लिए प्राकृतिक बादाम के तेल का उपयोग कर सकते हैं। यह आपके बालों को उचित पोषण दिलाता है और आपके बालों को झड़ने से भी रोक सकता है। बादाम में तेल के चिकनाई युक्त गुण होते हैं जो हेयर स्‍टाइल बनाने के दौरान बालों के घषर्ण को कम कर सकते हैं।

बादाम के तेल में मौजूद ओलिक एसिड और लिनोलेइक एसिड बालों के लिए फायदेमंद होते हैं। अध्‍ययनों से पता चलता है कि बादाम का तेल बालों को लंबा करने और उन्‍हें लचकदार बनाने में मदद करता है।

(और पढ़े – आयुर्वेदिक तरीकों से रुकेगा हेयर लॉस और होगा हेयर रिग्रोथ…)

बादाम का तेल बालों को लंबा करे – Badam ka tel balo ko lamba kare in Hindi

बादाम का तेल बालों को लंबा करे - Badam ka tel balo ko lamba kare in Hindi

यदि आप अपने बालों को घना और लंबा करना चाहते हैं तो बादाम के तेल का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि इस बात के कोई प्रभावी प्रमाण नहीं हैं। लेकिन ऐसा माना जाता है कि यह बालों के उचित विकास में अपना योगदान देता हैं। नियमित रूप से बादाम के तेल का उपयोग अपने बालों में करने से न केवल यह बालों को झड़ने से रोकता है बल्कि नए बालों उगने में भी मदद करता है। बालों में पर्याप्‍त पोषण न मिलने के कारण आपके बालों का बढ़ना धीमा हो सकता है। लेकिन इस प्रकार की समस्‍या से निजात पाने के लिए बादाम का तेल बहुत ही लाभकारी होता है। बादाम के तेल में विटामिन ई होता है जो कि एक प्राकृतिक एंटीऑक्‍सीडेंट है।

इसकी उपस्थिति के कारण आपके बालों को स्‍वस्‍थ्‍य रखने और वृद्धि को उत्‍तेजित करने में बादाम का तेल मदद करता है। आप भी अपने बालों को बढ़ाने के लिए बादाम तेल का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – बालों को लंबा और घना करने के घरेलू उपाय…)

बादाम का तेल सिर के संक्रमण को रोके – Badam ka tel sir ke sankraman ko roke in Hindi

बादाम का तेल सिर के संक्रमण को रोके - Badam ka tel sir ke sankraman ko roke in Hindi

अक्‍सर बालों का कमजोर होना स्‍कैल्‍प में मौजूद संक्रमण के कारण होता है। बादाम के तेल का उपयोग सिर की परतदार त्‍वचा का इलाज करने और सोरायसिस जैसी समस्‍याओं से बचाने में मदद करता है। कुछ अध्‍ययन भी यह बताते हैं कि बादाम का तेल सिर की ऊपरी त्‍वचा संबंधी संक्रमणों को दूर करने में बहुत ही प्रभावी होता है। आयुर्वेद में भी प्राचीन समय से सिर की शुष्‍क त्‍वचा का इलाज करने के लिए बादाम के तेल का उपयोग किया जा रहा है। सिर पर बादाम के तेल की मालिश करने से रक्‍त परिसंचरण को बढ़ावा मिलता है जिससे आपके सिर की त्‍वचा को शक्तिशाली एंटीऑक्‍सीडेंट प्राप्त होते हैं।

ये एंटीऑक्‍सीडेंट संक्रमण को रोकने में आपकी मदद कर सकते हैं। यदि आप भी बाल झड़ने और सिर के संक्रमण से प्रभावित हैं तो बादाम का तेल बालों के लिए इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़े – सर्दियों में बालों की खास देखभाल करने के टिप्स और घरेलू उपाय…)

बादाम का तेल रूसी को रोके – Almond Oil Dandruff Ko Roke in Hindi

बादाम का तेल रूसी को रोके - Almond Oil Dandruff Ko Roke in Hindi

आपके बालों की समस्‍याओं का एक और प्रमुख कारण डैंड्रफ हो सकता है। आपके बालों में डैंड्रफ होने के कई कारण हो सकते हैं। जैसे कि सिर की शुष्‍क त्‍वचा, नियमित रूप से अच्‍छी सफाई न करना, अधिक मात्रा में और कई बार शैम्‍पू का इस्‍तेमाल करना, एक्जिमा, स्‍कैल्‍प सोरायसिस, एलर्जी या फंगस संक्रमण आदि। सिर में रूसी की मौजूदगी बालों की कई समस्‍याओं को बढ़ा सकती हैं। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि रूसी हमारे बालों की जड़ों के आस-पास जमा होती है। लेकिन आप अपने बालों से डैंड्रफ को हटाने के लिए बादाम के तेल का उपयोग कर सकते हैं। रूसी का उपचार करने के लिए आप नियमित रूप से बादाम के तेल को अपने बालों में लगा सकते हैं।

विकल्‍प के रूप में एक चम्‍मच आंवला पाउडर लें और इसे बादाम के तेल में मिलाएं। इस मिश्रण को अपने बालों में जड़ तक लगाएं और मालिश करें। लगभग 1 घंटे के बाद आप अपने बालों को हल्‍के शैम्‍पू से धो लें।

(और पढ़े – रूसी दूर करने के घरेलू उपाय…)

बादाम का तेल बनाता है बालों को चमकदार – Badam ka Tel Balo Ko Chamakdar Banaye in Hindi

बादाम का तेल बनाता है बालों को चमकदार - Badam ka Tel Balo Ko Chamakdar Banaye in Hindi

औषधीय गुणों से भरपूर बादाम के तेल का इस्‍तेमाल बालों के बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी किया जाता है। नियमित रूप से बादाम का तेल उपयोग करने पर यह बालों को हाइड्रेशन देने में मदद करता है जो उन्‍हें चमकदार बनाने में मदद करता है। इसके अलावा बादाम का तेल बालों को नरम रखता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि बादाम के तेल में फैटी एसिड की अच्‍छी मात्रा होती है जो न केवल स्‍कैल्‍प को माइस्‍चराइज करने में मदद करता है बल्कि बालों की वृद्धि और चमक को भी बढ़ाता है।

बालों को चमकदार बनाने के लिए आप एक एवोकैडो को मैश करें और इसे बादाम के तेल के साथ मिलाएं। इस मिश्रण को अपने सिर पर लगाएं और लगभग 45 मिनिट के बाद अपने बालों को हल्‍के शैम्‍पू से धो लें। यह आपके बालों को प्राकृतिक चमक दिलाने का सबसे अच्‍छा तरीका हो सकता है।

(और पढ़े – बालों को लंबा और घना करने के घरेलू उपाय…)

स्वस्थ बालों के लिए बादाम का तेल – Swath Balo Ke Liye Badam ka Tel in Hindi

स्वस्थ बालों के लिए बादाम का तेल - Swath Balo Ke Liye Badam ka Tel in Hindi

विटामिन ई की उच्‍च मात्रा होने के कारण बादाम का तेल बालों के लिए लाभकारी माना जाता है। आप भी अपने बालों स्‍वस्‍थ्‍य रखने के लिए नियमित रूप से बादाम के तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट फ्री रेडिकल्‍स के प्रभाव को कम करने में मदद करते हैं। ये फ्री रेडिकल्‍स बालों के स्‍वास्‍थ्‍य को प्रभावित करते हैं। इसके अलावा बालों में बादाम के तेल का उपयोग करने से प्रदूषण, रसायन, गर्मी आदि जैसी विभिन्‍न समस्‍याओं के कारण बालों को होने वाले नुकसान से बचा जा सकता है। स्‍वस्‍थ्‍य बालों के लिए आप बादाम के तेल के साथ अन्‍य उत्‍पादों का उपयोग किया जा सकता है।

आप कुछ हर्बल मेंहदी लें और इसे रात भर पानी में भीगने दें। सुबह इस मेंहदी के पेस्‍ट में 3 चम्‍मच बादाम का तेल मिलाएं और इसमें 1 अंडे को मिलाकर अच्‍छी तरह से मिश्रण तैयार करें। इस मिश्रण में 1 या दो बूंद लैवेंडर तेल की भी मिलाएं। इस मिश्रण को आप अपने बालों में लगाएं और लगभग 20 मिनिट के बाद अपने बालों को हल्‍के शैम्‍पू से धो लें। यह आपके बालों को स्‍वस्‍थ्‍य रखने का अच्‍छा तरीका हो सकता है।

(और पढ़े – गर्मियों में बालों को खूबसूरत बनाए रखने के टिप्स…)

बालों के लिए बादाम के तेल का उपयोग – Badam ke Tel Ka Upyog Balo Ke Liye in Hindi

बालों के लिए बादाम के तेल का उपयोग - Badam ke Tel Ka Upyog Balo Ke Liye in Hindi

आप अपने बालों के लिए बादाम के तेल का उपयोग कई प्रकार से कर सकते हैं जो आपके बालों के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छा होता है। आइए जाने बालों के लिए बादाम तेल का उपयोग किया जाता है।

  • बालों में बादाम के तेल को सीधे ही लगा सकते हैं। बालों में लगाने के लिए अपनी हथेली में बादाम का तेल लें और अपने बालों की मालिश करें। यह आपके बालों को चमकदार और नरम बनाने में मदद करता है।
  • आप कंडीशनिंग हेयर मास्‍क के एक घटक के रूप में बादाम के तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप बादम का तेल और मलाई जैसे प्राकृतिक कंडीशनिंग एजेंट के साथ नारियल के तेल को मिलाएं। इस मिश्रण को लगाने से बालों को हाइड्रेट रखने में मदद मिलती है।
  • कुछ लोग कैप्‍सूल या तरल के रूप में बादाम के तेल का उपयोग मौखिक रूप से करते हैं। हालांकि इस बात के पक्‍के सबूत नहीं है कि इस तरह से बादाम के तेल का उपयोग बालों के लिए फायदेमंद है या नहीं। लेकिन इसमें मौजूद पोषक तत्‍व, विटामिन और ओमेगा -9 फैटी एसिड के कारण बादाम तेल बालों के लिए लाभकारी माना जाता है।

(और पढ़े – बालों में तेल कैसे और कब लगाएं, बालों में तेल लगाने का सही तरीका…)

बालों के लिए बादाम के तेल के नुकसान – Balo Ke Liye Badam ke Tel Nuksan in Hindi

बालों के लिए बादाम के तेल के नुकसान - Balo Ke Liye Badam ke Tel Nuksan in Hindi

सामान्‍य रूप से उपयोग किये जाने पर बादाम का तेल बहुत ही फायदेमंद होता है। इसलिए बादाम के तेल का उपयोग त्‍वचा और बालों के लिए किया जाता है। लेकिन जिन लोगों को बादाम और इसी तरह के अन्‍य फलों से एलर्जी होती है उन्‍हें बादाम के तेल का उपयोग बहुत ही सावधानी से करना चाहिए। क्‍योंकि इससे होने वाली एलर्जी की प्रतिक्रया गंभीर हो सकती है।

यदि आप हीट स्‍टाइलिंग कर रहे हैं तो ध्‍यान दें कि ऐसा करने के पूर्व शुद्ध बादाम तेल का उपयोग न करें। गर्म होने पर बादाम का तेल आपके बालों के रोम को प्रभावित कर सकता है।

बालों की मजबूती और चमक बढ़ाने के लिए अपने बालों पर बादाम के तेल का उपयोग करना ज्यादातर लोगों के लिए सुरक्षित होता है। बादाम के तेल से बालों को मजबूत बनाने के लिए सीमित अध्ययन उपलब्ध हैं, इसलिए अधिक शोध की आवश्यकता है। लेकिन बादाम के तेल के सक्रिय पोषक तत्व और गुण बालों को मजबूत, नरम, और चमकदार बनाने में मदद करते हैं।

(और पढ़े – लंबे बाल चाहती हैं तो अपनाएं ये आसान तरीके…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration