चेहरे के लिए फेशियल के फायदे - Benefits Of Facial For Your Skin in Hindi
सौंदर्य उपचार

चेहरे के लिए फेशियल के फायदे – Benefits Of Facial For Your Skin in Hindi

चेहरे के लिए फेशियल के फायदे - Benefits Of Facial For Your Skin in Hindi

स्वस्थ और सुंदर दिखने के लिए फेशियल बहुत लोकप्रिय है। यह त्वचा को साफ करके पोषण देने के साथ इसे मुलायम और तरोताजा बनाने में बहुत फायदेमंद है। इसे कराने से न केवल आपके थके हुए चेहरे की मालिश होती है, बल्कि त्वचा की खोई हुई रौनक भी लौट आती है। हालांकि, यह रैगलुर क्लीनअप से थोड़ा लंबा है। इसके कई चरण होते हैं और ये त्वचा की गहराई में जाकर क्लीनिंग पर फोकस करता है। इसलिए विशेषज्ञ महीने में एक बार फेशियल कराने की सलाह देते हैं, क्योंकि यह स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाता है। इस लेख में हम आपको फेशियल कराने के फायदे बताएंगे और यह आपकी त्वचा के लिए क्यों जरूरी है यह भी बताएंगे।

धूल, मिट्टी व प्रदूषण का असर हमारे चेहरे पर दिखाई देने लगता है। ऐसे में दाग-धब्बे, कील-मुंहासे, डलनेस, झुर्रियां, महीन रेखाएं, काले घेरे जैसी परेशानियां आपकी खूबसूरती को फीका कर देती हैं। इन सभी समस्याओं से निजात पाने के लिए लोग फेशियल कराते हैं, लेकिन इसके तमाम फायदों के बारे में उन्हें नहीं पता होता, जिसे जानना बहुत जरूरी है। क्योंकि फेशियल से न केवल हमें स्वस्थ त्वचा मिलती है, बल्कि यह हमारे दिमाग और शरीर को रिलेक्स रखने में भी बहुत मदद करता है। तो चलिए, आज के हमारे इस आर्टिकल में जानते हैं फेशियल कराने के फायदों के बारे में। लेकिन इससे पहले जान लीजिए, कि फेशियल क्या है और चेहरे के लिए ये क्यों जरूरी है।

विषय सूची

1. फेशियल क्या है – What is facial in Hindi
2. फेशियल करवाना क्यों है जरूरी – Why is it necessary to get facial in Hindi
3. फेशियल कराने के फायदे – Benefits of facial in Hindi
4. फेशियल के प्रकार – Types of facial in Hindi
5. कैसे करें सही फेशियल का चुनाव – How to choose the right facial in Hindi
6. कितनी बार फेशियल कराना चाहिए – How often you should get a facial in Hindi
7. फेशियल के बाद क्या करें क्या नहीं – Do and don’t after facial in Hindi
8. फेशियल के दौरान बरतें सावधानी – Precautions To Take During Facials in Hindi

फेशियल क्या है – What is facial in Hindi

फेशियल क्या है - What is facial in Hindi

फेशियल चेहरे पर किया जाने वाला एक मल्टी स्टेप, मल्टी पर्पज स्किन ट्रीटमेंट है, जिसमें स्टीम, फेस मास्क, एक्सफोलिएशन, क्लींजिंग, फेस मसाज और कई तरह की क्रीम और लोशन का उपयोग कर चेहरे को साफ और पोषित किया जाता है। आप चाहें, तो ब्यूटी पार्लर जाकर फेशियल करा सकते हैं या फिर घर पर भी इसे खुद से कर सकते हैं। कई तरह के फेशियल ट्रीटमेंट होते हैं, जिसे अपनी त्वचा के अनुसार आपको चुनना होता है।

(और पढ़े – फेशियल करने का तरीका…)

फेशियल करवाना क्यों है जरूरी – Why is it necessary to get facial in Hindi

फेशियल करवाना क्यों है जरूरी - Why is it necessary to get facial in Hindi

स्किन को हेल्दी और फ्रेश बनाए रखने के लिए फेशियल कराना बहुत जरूरी है। अगर आपके चेहरे पर धब्बे, हाइपरपिगमेंटेशन, मुंहासे या दाग धब्बों की समस्या है, तो इन्हें दूर करने के लिए भी फेशियल बहुत अच्छा विकल्प है। वैसे तो अपनी त्वचा की देखभाल करने के लिए आप कई घरेलू उपाय आजमाते ही होंगे, लेकिन आपकी त्वचा को समझने में एक ब्यूटी एक्सपर्ट ही आपकी मदद कर सकता है। विशेषज्ञों के अनुसार, हर किसी को महीने में एक बार या छह सप्ताह में एक बार फेशियल ट्रीटमेंट लेना ही चाहिए। इससे चेहरे पर दिखने वाली गंदगी, तनाव और थकान दूर हो जाती है। इस अद्भत चेहरे की मालिश न केवल आपकी त्वचा को चमक देती है, बल्कि आपको पूरी तरह से रिलेक्स फील कराती है।

(और पढ़े – गोरी और चमकदार त्वचा पाने के लिए सौंदर्य टिप्स…)

फेशियल कराने के फायदे – Benefits of facial in Hindi

फेशियल कराने के फायदे - Benefits of facial in Hindi

उम्र के साथ त्वचा अपनी नमी और लचीलापन खोने लगती है। जिससे त्वचा पर सूखापन, दाग धब्बे, झुर्रियों की समस्या होने लगती है। इन सभी समस्याओं से बचने के लिए महीने में एक बार फेशियल जरूर कराना चाहिए। क्योंकि इसके एक या दो नहीं बल्कि कई फायदे हैं, जिनके बारे में आप यहां जान सकते हैं।

तनाव कम करने में फायदेमंद फेशियल – Facial beneficial in reducing stress in Hindi

जर्नल बायो मेडिकल रिसर्च के अनुसार, फेशियल आपकी तंत्रिका तंत्र को सक्रिय कर चिंता के स्तर को कम करता है। चेहरे पर मौजूद विभिन्न बिंदुओं की जब मालिश की जाती है, तो आपका शरीर इस पर प्रतिक्रिया करता है। एक अच्छा फेशियल न केवल आपकी त्वचा को चमकदार बनाता है, बल्कि आपको तनावमुक्त भी रखता है।

(और पढ़े – मानसिक तनाव दूर करने के घरेलू उपाय…)

फेशियल के फायदे त्वचा को साफ करने में – Benefits of facial for skin cleansing in Hindi

फेशियल आपकी त्वचा को साफ करने में बहुत फायदेमंद है। धूल-मिट्टी व प्रदूषण के कारण अक्सर हमारी त्वचा रूखी और बेजान दिखने लगती है और धीरे धीरे अपनी प्राकृतिक चमक खोने लगती है। ऐसे में एक अच्छा फेशियल आपकी त्वचा को गहराई से साफ कर सकता है। फेशियल करने वाला आपकी त्वचा के प्रकार को समझते हुए छिद्रों को खोलने और त्वचा को ठीक से साफ करने के लिए भाप, क्रीम और लोशन का इस्तेमाल करता है।

डार्क पैचेस से छुटकारा दिलाए फेशियल – Facials to get rid of dark patches in Hindi

त्वचा में अधिक मात्रा में मेलानिन का उत्पादन डार्क पैचेस का कारण बन सकता है। ये गहरे पैच आपकी त्वचा को सुस्त और बेजान बना सकते हैं। फेशियल कराने से इन काले धब्बों से राहत पाने में बहुत आसानी होगी साथ ही आपकी त्वचा ग्लो करने लगेगी।

फेशियल के फायदे उम्र बढ़ने से रोकता है – Facial Karane Ke Fayde prevents aging in Hindi

फेशियल के फायदे उम्र बढ़ने से रोकता है - Facial prevents aging in Hindi

चेहरे पर उम्र के निशान बहुत जल्दी दिखने लगते हैं। लेकिन नियमित फेशयल और फेस मसाज सेल पुर्नजन्म और कोलेजन के विकास को बढ़ावा देते हैं। इससे आपकी त्वचा यंग दिखाई देती है।

(और पढ़े – बढ़ती उम्र (एजिंग) के लक्षण कम करने के उपाय…)

ब्लड सकुर्लेशन बढ़ाए फेशियल – Facials increase blood circulation in Hindi

एक अध्ययन के अनुसार फेशियल कराने से शरीर के ब्लड सकुर्लेशन में सुधार होता है। परिसंचरण में सुधार का अर्थ है, कि आपके सेल्स को ऑक्सीजन और कई पोषक तत्व मिलते हैं, जिससे चेहरे पर जबरदस्त ग्लो आता है।

फेशियल से त्वचा को मिले नया जीवन – Facial skin gets new life in Hindi

अक्सर उम्र के साथ त्वचा चमक खो देती है। ऐसे में फेशियल ही त्वचा को फिर से जीवंत करने में आपकी मदद करता है। इसमें विभिन्न उत्पादों का उपयोग करके त्वचा की बनावट को बेहतर बनाने में मदद मिलती है।

(और पढ़े – मॉर्निंग ब्यूटी टिप्स से पाएं बेदाग निखरी त्वचा…)

फेशियल कराने के फायदे त्वचा को डिटॉक्सीफाई करने में – Facials for detoxifying the skin in Hindi

प्रदूषण, धूल, मिट्टी के साथ चेहरे पर जमा धूल से छुटकारा पाने के लिए फेशियल कराना बहुत फायदेमंद साबित होता है। हर दिन चेहरा साफ करने और धोने के अलावा इसे डिटॉक्सीफाई करने की भी जरूरत होती है। विशेषज्ञ इसके लिए क्रीम, नमक, हर्बल अर्क और तेल का उपयोग करते हैं।

मुंहासों का इलाज करे फेशियल – Facials benefits to treat acne in Hindi

मुंहासों का इलाज करे फेशियल - Facials benefits to treat acne in Hindi

कई प्रयास के बाद भी चेहरे पर दिखने वाले जिद्दी मुंहासों के दाग नहीं जाते। लेकिन फेशियल उनका इलाज करने में मदद करता है। मुंहासों के इलाज के लिए विशेषज्ञ अक्सर सेलिसिलिक एसिड युक्त उत्पादों का प्रयोग करते हैं, जिससे मुंहासों के निशान से आसानी से छुटकारा मिल जाता है।

(और पढ़े – मुँहासों को दूर करने के घरेलू उपाय…)

ब्लैकहेड्स से राहत दिलाता है फेशियल – Facial Relieves Blackheads in Hindi

अगर आपको चेहरे पर ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स हैं, तो महीने में एक बार फेशियल कराने से आपको बहुत लाभ मिलेगा। ब्लैकहेड्स छिद्रों को बंद कर, त्वचा को सुस्त बनाते हैं। इसलिए अगर आपको चेहरे पर ब्लैकहेड्स नजर आएं, तो तुरंत एक फेशियल जरूर ले लें।

फेशियल कराने के फायदे त्वचा के छिद्र खोलता है – Facial opens the pores of skin in Hindi

पर्यावरण मुक्त कणों और यूवी रेज के कारण त्वचा पर विषाक्त पदार्थ जमा हो जाते हैं, जो त्वचा के छिद्रों को बंद कर देते हैं। इन छिद्रों को खोलने के लिए फेशियल के बाद भाप का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे मुंहासे और त्वचा की विभिन्न समस्याओं से निजात मिलती है और चेहरा एकदम तरोताजा दिखता है।

(और पढ़े –  मुहांसे दूर करने के लिए चेहरे पर भाप लेने के फायदे…)

फेशियल के लाभ त्वचा को एक्सफोलिएट करे – Facials to exfoliate the skin in Hindi

एक्सफोलिएशन की मदद से स्किन डेड सेल्स को धीरे से आपकी त्वचा की सतह से साफ कर दिया जाता है। इसमें केमिकल पील का उपयोग कर त्वचा को अच्छी तरह से साफ किया जाता है, ताकि आपको एक स्वस्थ और सुंदर त्वचा मिल सके।

फेशियल चेहरे पर लाता है कसाव – Facial brings tightness on face in Hindi

उम्र के साथ कोलेजन का उत्पादन भी कम हो जाता है, जिससे त्वचा लोच खो देती है। लोच वापस लाने के लिए विशेषज्ञ क्रीम, लोशन, केमिकल पील, फेस पैक का उपयोग करते हैं। ये सभी कोलेजन के उत्पादन को उत्तेजित करते हैं और उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने में भी सहायक होते हैं।

(और पढ़े – लूज स्किन को टाइट करने के घरेलू उपाय…)

डार्क सर्कल से छुटकारा दिलाए फेशियल – Facials benefits to get rid of dark circles in Hindi

डार्क सर्कल से छुटकारा दिलाए फेशियल - Facials benefits to get rid of dark circles in Hindi

आंखों के नीचे की त्वचा पतली हो जाने के कारण डार्क सर्कल और आई बैग दिखाई देने लगते हैं। वैसे तो इसके उपचार के लिए आंखों पर खीरा लगाना सबसे अच्छा माना जाता है, लेकिन फेशियल कराके भी आप काले घेरे और झुर्रियों से छुटकारा पा सकते हैं।

(और पढ़े – आंखों के नीचे काले घेरे (डार्क सर्कल) हटाने के घरेलू उपाय…)

त्वचा को ग्लोइंग बनाए फेशियल का इस्तेमाल – Facials to make skin glowing in Hindi

बेजान त्वचा पर ग्लो लाने के लिए फेशियल कराना बहुत असरदार और लाभकारी होता है। एस्थेटिशियन आपकी त्वचा के प्रकार के अनुसार एक मास्क तैयार करता है, जो त्वचा को हाइड्रेट करने और त्वचा के छिद्रों को खोलने में मदद करता है। जिसके बाद आपकी त्वचा सुंदर और चमकदार नजर आती है।

चेहरे की अवशोषण क्षमता बढ़ाए फेशियल के लाभ – Facial Increases absorption in Hindi

नियमित रूप से फेशियल कराने के फायदों में यह एक और अन्य फायदा है। फेशियल त्वचा पर इस्तेमाल किए जाने वाले उत्पादों को प्रभावी ढंग से अवशोषित करने की क्षमता को बढ़ाता है। नियमित रूप से फेशियल कराने से त्वचा चिकनी और उत्पादों को अवशोषित करने के लिए आसानी से तैयार हो जाती है और आपको खिली-खिली त्वचा मिलती है।

फेशियल कराने से आराम मिलता है – Facials provide comfort in Hindi

फेशियल तनाव दूर करने और दिमाग को संतुलित रखने में आपकी बहुत मदद करता है। आपके शरीर की ही तरह चेहरे की मांसपेशियों को भी मालिश की जरूरत होती है। ऐसे में फेस मास्क की अच्छी महक आपको बेहद सुकून और आरामदायक महसूस कराती है।

अब जब आपने फेशियल कराने के फायदों के बारे में जान लिया है तो चलिए अब हम बात करते हैं फेशियल के प्रकार के बारे में।

(और पढ़े – दमकती और चमकती स्किन के लिए शहनाज हुसैन के ब्यूटी टिप्स…)

फेशियल के प्रकार – Types of facial in Hindi

फेशियल के प्रकार - Types of facial in Hindi

सूखी, तैलीय, संवेदनशील, सामान्य हर त्वचा के लिए अलग-अलग फेशियल उपलब्ध होते हैं, जिनके बारे में आप नीचे जान सकते हैं।

बेसिक क्लीनअप

यह फेशियल उन लोगों के लिए है, जो अपनी त्वचा पर कोई हार्श ट्रीटमेंट नहीं लेना चाहते। मुंहासों की समस्या वाले लोगों के लिए भी यह अच्छा विकल्प है।

रेगुलर फेशियल

इस फेशियल में चेहरे पर एक्सफोलिएशन के साथ भाप लेना, मास्क लगाना आदि शामिल है। जिसे आमतौर पर लोग कराते हैं।

एक्ने रिडक्शन फेशियल

यह फेशियल मुंहासे वाली त्वचा पर किया जाता है। मुंहासे वाले लोगों को नियमित रूप से इस फेशियल को कराने की सलाह दी जाती है।

फ्रूट फेशियल

यह फेशियल किसी भी त्वचा पर आसानी से किया जा सकता है। यह नेचुरल फेशियल कुछ ही समय में आपको चमकती त्वचा देता है।

(और पढ़े – फ्रूट फेशियल घर पर कैसे करें फायेदे और नुकसान…)

अरोमाथैरेपी फेशियल

इस फेशियल के दौरान चेहरे की सफाई करने के लिए पहले स्क्रब का उपयोग किया जाता है। इसके बाद फेस मास्क के साथ कुछ तेलों को मिलाकर त्वचा पर लगाया जाता है। इस तरह के फेशियल के मनोवैज्ञानिक प्रभाव भी होते हैं।

एंटीऑक्सीडेंट फेशियल

यंग स्किन के लिए एंटी ऑक्सीडेंट फेशियल अच्छा है। इसमें बीटा कैरोटीन और विटामिन ए, सी और ई से समृद्ध मास्क का उपयोग चेहरे पर होता है, जो चेहरे की अशुद्धियों को दूर कर इसे चमकदार बनाता है।

वाइन फेशियल

झुर्रियों को कम करने के लिए वाइन फेशियल अच्छा विकल्प है। यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते हुए त्वचा को मॉइस्चराइज भी करता है। एक और ‘फूड फेशियल’ जो त्वचा को लोच देने और झुर्रियों को कम करने के लिए एंटीऑक्सिडेंट का उपयोग करता है, वह है वाइन फेशियल। रेड वाइन एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है और चेहरे पर इसका प्रयोग त्वचा को मॉइस्चराइज करेगा और त्वचा के मेटाबॉलिज्म में सुधार करेगा।

यह कहा जाता है कि विटामिन सी और ई की तुलना में बहुत बेहतर काम करता है ताकि आपका चेहरा चिकना और यंग दिखाई दे।

एंटी एजिंग फेशियल

तीसरे दशक के बाद, हमारी त्वचा उम्र बढ़ने के लक्षण दिखाने लगती है। सभी प्रकार के चेहरे के बीच, एंटी-एजिंग फेशियल उन लोगों के लिए प्रभावी है जो हर समय यंग दिखना चाहते हैं। यह फेशियल उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करता है। इसके अलावा यह झुर्रियां और महीन रेखाओं को भी कम करने में मददगार है।

इस श्रेणी से संबंधित सबसे आम फेशियल उपचार माइक्रोडर्माब्रेशन, ग्लाइकोलिक एसिड और कोलेजन फेशियल हैं।

(और पढ़े – पुरुषों के लिए जवां दिखने के एंटी एजिंग उपाय…)

कोलेजन फेशियल

कोलेजन हमारे शरीर में सबसे आम प्रोटीन है, जो अन्य चीजों के अलावा, त्वचा को लोच और ताकत देता है। मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा पाने में इसकी भूमिका है। उम्र के साथ, यह प्रोटीन हमारी त्वचा को ढीली और झुर्रीदार बनाना शुरू कर देता है। यह फेशियल त्वचा को लोच और ताकत देता है। मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा दिलाने में ये फेशियल बहुत सहायक है।

फोटो फेशियल

यह एक नए तरह का फेशियल ट्रीटमेंट है, जो त्वचा की विभिन्न स्थितियों और काले धब्बों का इलाज करता है। यह सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त है।

डायमंड फेशियल

इस फेशियल का उपयोग आमतौर पर किसी खास अवसर पर किया जाता है। यह मुंहासे और झुर्रियों वाली त्वचा पर बेहतर काम करता है।

स्किन लाइटनिंग फेशियल

त्वचा के रंग को हल्का करने के लिए स्किन लाइटनिंग फेशियल किया जाता है। इससे आपको सुंदर और गोरा रंग मिलेगा। उन लोगों के लिए जो पूरे वर्ष गोरे रहना पसंद करते हैं, स्किन लाइटनिंग फेशियल से चेहरे की त्वचा को हल्का करना शायद सबसे अच्छा और सबसे प्रभावी उपाय है। यह आपकी त्वचा को तुरंत हल्का कर देगा और आपको वह सुंदर, गोरा रंग देगा जो आप हमेशा से चाहते थे।

(और पढ़े – गोरा होने के घरेलू उपाय और नुस्खे…)

गोल्ड फेशियल

त्वचा को चिकना, युवा और मुलायम दिखाने के लिए गोल्ड फेशियल किया जाता है। यह कोशिकाओं को पुर्नजीवित करता है और त्वचा को शानदार लोच व चमक देता है।

अरोमास्क फेशियल

जो पुरूष बहुत अधिक तनाव में होते हैं, उनके लिए ये सुगंधित फेशियल बहुत अच्छा है। इस फेशियल में तेलों को त्वचा पर लगाया जाता है। यह तेल मांसपेशियों को आराम देने और क्षतिग्रस्त त्वचा को चमक देने में मदद करते हैं।

पुरुषों के लिए फेशियल

हमने मुख्य रूप से महिलाओं के लिए चेहरे के प्रकारों पर चर्चा की लेकिन पुरुषों के लिए भी विभिन्न प्रकार के फेशियल हैं। जब हम चेहरे के उपचारों के बारे में सोचते हैं तो हम आमतौर पर इसे केवल महिलाओं के लिए डिज़ाइन की गई चीज़ के रूप में देखते हैं।

लेकिन वास्तव में, पुरुष इन उपचारों के लिए अजनबी नहीं हैं। पुरुषों के लिए फेशियल विशेष रूप से कड़ी मेहनत वाले पुरुषों और बिज़नस मेन के बीच लोकप्रिय हो गए हैं। ये पुरुष बहुत अधिक तनाव में रहते हैं, लेकिन हमेशा अच्छे दिखने की चिंता भी करते हैं। पुरुषों के फेशियल से उन्हें वह सुकून मिलता है जिसकी उन्हें हमेशा से ही तलास रहती है।

(और पढ़े – लड़कों के लिए गोरा होने के ब्‍यूटी टिप्‍स और फेस पैक…)

कैसे करें सही फेशियल का चुनाव – How to choose the right facial in Hindi

कैसे करें सही फेशियल का चुनाव - How to choose the right facial in Hindi

अक्सर, पार्लर में जाकर आप दुविधा में पड़ जाते हैं, कि आखिर आपको कौन सा फेशियल लेना है। जब कुछ समझ नहीं आता, तो आप एस्थेटिशियन से कोई भी अच्छा फेशियल करने के लिए कह देते हैं। लेकिन विशेषज्ञों की मानें, तो स्किन टाइप के अनुसार ही फेशियल का चुनाव किया जाना चाहिए। आपकी मदद के लिए हम बता रहे हैं, कि आप अपनी त्वचा के अनुरूप बेस्ट फेशियल कैसे चुन सकते हैं।

नार्मल व ड्राई स्किन के लिए- ऐसी स्किन वाले लोगों को नमीयुक्त फेशियल कराना चाहिए। इसके लिए अल्फाहाइड्रॉक्सी और प्लांट स्टेम सेल फेशियल बहुत अच्छा है। ये दोनों फेशियल मृत त्वचा को हटाकर इसमें नई जान डालते हैं।

ऑयली स्किन के लिए- तैलीय त्वचा वाले लोगों को मुंहासों की शिकायत बहुत होती है, ऐसे में उनके लिए फ्रूट बायोपील, पर्ल फेशियल और ओजोन फेशियल बेस्ट ऑप्शन हैं। ये सभी फेशियल चेहरे से टैनिंग के साथ मुंहासों को गायब करने के लिए बहुत फायदेमंद हैं।

कॉम्बिनेशन स्किन के लिए- कॉम्बिनेशन स्किन वालों के लिए प्लैटिनम, गोल्ड, स्किन पॉलिशिंग और मिनरल फेशियल ही कराना चाहिए। इन फेशियल को कराने से त्वचा को पोषण मिलता है और चेहरे की मृत त्वचा से भी छुटकारा मिल जाता है।

(और पढ़े – ऑयली स्किन पर दिखने वाले पिंपल्स को दूर करने के घरेलू उपाय…)

कितनी बार फेशियल कराना चाहिए – How often you should get a facial in Hindi

आपको कितनी बार फेशियल कराना चाहिए, ये कई कारकों पर निर्भर करता है।

त्वचा का प्रकार- यदि आपकी ऑयली स्किन है और स्किन पर मुंहासे भी हैं, तो हर दो सप्ताह में एक बार फेशियल कराने की जरूरत पड़ सकती है। अगर आपकी स्किन ड्राई या नॉर्मल है, तो हर महीने में एक बार फेशियल कराना ठीक है।

स्किन की स्थिति- अगर आपकी त्वचा पर ब्लैकहेड्स, पिगमेंटेशन, मुंहासे हैं, तो फेशियल कराने की जरूरत कई बार पड़ सकती है। हालांकि, यह इस बात पर निर्भर करता है, कि आपकी समस्या कितनी बढ़ी हुई है।

त्वचा की देखभाल का लक्ष्य- अगर आप लंबे समय तक अपनी त्वचा को सुंदर और स्वस्थ बनाए रखना चाहते हैं, तो आपको जल्दी से फेशियल कराना शुरू कर देना चाहिए।

बजट- आपका बजट आपकी त्वचा की नियमित दिनचर्या को स्वभाविक रूप से प्रभावित करता है। यदि आपका बजट कम है, तो आप महीने में एक बार फेशियल करा सकते हैं।

(और पढ़े – पिगमेंटेशन क्या है, कारण, लक्षण और दूर करने के घरेलू नुस्खे…)

फेशियल के बाद क्या करें क्या नहीं – Do and don’t after facial in Hindi

फेशियल के बाद क्या करें क्या नहीं - Do and don't after facial in Hindi

आजकल हर कोई फेशियल कराता है। कोई महीने में एक बार, तो कोई दो से तीन महीने में। यह स्किन कंडीशन पर निर्भर करता है। लेकिन फेशियल कराने के बाद क्या करना चाहिए क्या नहीं, इसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। तो हम आपको यहां बताने जा रहे हैं, कि फेशियल के बाद क्या करें, क्या नहीं।

फेशियल के बाद क्या करना चाहिए

  • फेशियल के बाद अपने चेहरे की अच्छे से देखभाल करें।
  • आपको फेशियल के बाद क्लीजिंग, टोनिंग और मॉइस्चराइजिंग करना चाहिए।
  • स्किन के ग्लो करने के लिए फेशियल के बाद खूब सारा पानी पीएं
  • फेशियल के बाद चेहरा धोने के लिए गुनगुने पानी का ही इस्तेमाल करें।
  • यदि फेशियल कराने के बाद घर से बाहर निकलना जरूरी हो, तो हमेशा सनस्क्रीन का प्रयोग करें।

फेशियल के बाद क्या न करें

  • फेशियल के बाद एक हफ्ते तक कोई भी स्क्रब या एक्सफोलिएटर का यूज न करें।
  • ध्यान रखे फेशियल होने के बाद चेहरे को बार-बार न छूएं।
  • फेशियल कराने के ठीक पहले और बाद में स्टीम न लें।
  • फेशियल के बाद 24 घंटों तक चेहरे पर किसी प्रकार का मेकअप न करें। यह आपके पोर्स को ब्लॉक कर देगा, जिससे मुंहासों की समस्या हो सकती है।
  • हमेशा फेशियल के बाद कोशिश करें, कि हीट से दूर रहें। हो सके, तो 24 घंटे तक घर में ही रहें।
  • फेशियल कराने के बाद चेहरे पर हेयर रिमूविंग ट्रीटमेंट न लें। इससे स्किन बर्न हो सकती है।
  • हमेशा फेशियल होने के तीन से चार घंटे तक चेहरा ना धोएं।

(और पढ़े – 30 वर्ष के बाद भी दिखेंगी जवान अगर अपनाएंगी ये स्‍किन टिप्‍स…)

फेशियल के दौरान बरतें सावधानी – Precautions To Take During Facials in Hindi

फेशियल के दौरान बरतें सावधानी - Precautions To Take During Facials in Hindi

फेशियल के दौरान की जाने वाली छोटी सी भूल आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है, इसलिए कुछ सावधानियां बरतना बेहद जरूरी होता है।

किसी भी उपचार को शुरू करने से पहले हमेशा एक पैच टेस्ट जरूर करें। इससे आपको ये समझने में मदद मिलेगी, कि जिन उत्पादों का आप उपयोग कर रहे हैं, वो आपकी स्किन को सूट कर रहे हैं या नहीं। अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है, तो इस बात का बेहद ख्याल रखें।

  • फेशियल के लिए किसी अच्छे पार्लर या सैलून पर ही जाएं। क्योंकि यहां विशेषज्ञ आपकी त्वचा के प्रकार के अनुसार ही आपको फेशियल कराने की सलाह देंग।
  • अगर आपको किसी प्रकार की एलर्जी है, तो एस्थेटिशियन को इसके बारे में पहले से बता दें।
  • यदि आप गर्भवती हैं, तो इस दौरान कुछ सामग्री आपके लिए अच्छी नहीं हो सकती, इसलिए अपनी प्रेग्नेंसी की बात भी अपनी विशेषज्ञ को पहले से ही बता दें।
  • फेशियल के बाद कम से कम एक हफ्ते के लिए सनब्लॉक क्रीम, हैट और छाता का प्रयोग करें।
  • अगर चेहरे पर मुंहासे हैं, तो पहले इन्हें ठीक करें। फिर इसके बाद ही फेशियल की प्रक्रिया शुरू करें।
  • फेशियल के बाद अपने चेहरे पर एक से दो दिन तक साबुन का प्रयेाग करने से बचें।

फेशियल से आपके चेहरे पर निखार आता है और त्वचा संबंधी समस्याएं भी दूर हो जाती हैं। फेशियल की प्लानिंग करने से पहले अपनी स्किन टाइप को जरूर ध्यान में रखें। अगर आप खुद घर में भी फेशियल कर रहे हैं, तो किसी एक्सपर्ट से राय जरूर ले लें। अगर त्वचा पर डलनेस बहुत ज्यादा है, तो बेहतर है कि आप पार्लर जाकर ही फेशियल कराएं, क्योंकि वहां एस्थेटीशियन आपकी त्वचा की समस्या के अनुसार ही फेशियल ट्रीटमेंट देंगे, जिससे आपको ज्यादा फायदा होगा।

(और पढ़े – सालों तक सुंदर और जवां दिखने के टिप्स…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration