लड़कों के लिए गोरा होने के ब्‍यूटी टिप्‍स और फेस पैक - Gora Hone Ke Gharelu Upay Ladko Ke Liye in Hindi
सौंदर्य उपचार

लड़कों के लिए गोरा होने के ब्‍यूटी टिप्‍स और फेस पैक – Gora Hone Ke Gharelu Upay Ladko Ke Liye in Hindi

लड़कों के लिए गोरा होने की ब्‍यूटी टिप्‍स और फेस पैक - Gora Hone Ke Gharelu Upay Ladko Ke Liye in Hindi

Face Pack For Man In Hindi महिलाओं के लिए गोरा होने के बहुत से फेस पैक हैं पर क्‍या लड़कों के लिए गोरा होने के फेस पैक होते हैं। ऐसा माना जाता है कि सौंदर्य उत्‍पादों की आवश्‍यकता केवल महिलाओं को होती है। लेकिन ऐसा नहीं है पुरुषों को भी सुंदर चेहरे की आवश्‍यकता होती है। हालांकि यह स्‍पष्‍ट है कि पुरुषों के मुकाबले महिलाओं की त्‍वचा बेहद संवेदनशील होती है। लेकिन पुरुष भी अपनी त्‍वचा को निखारने के लिए कुछ विशेष फेस पैक का उपयोग कर सकते हैं। आज के इस लेख में आप लड़को के लिए फेस पैक और इससे जुड़ी कुछ विशेष बातों को जानेंगे, जो किसी भी पुरुष को आसानी से सुंदर बना सकती हैं। आइए जाने लड़कों के लिए फेस पैक किस प्रकार बनाए जाते हैं।

विषय सूची

  1. लड़कों के गोरा होने के उपाय हल्‍दी और दही – ladko ke gora honeke upay haldi aur dahi in Hindi
  2. लड़कों की ड्राई स्किन लिए दूध और ओट्स फेस पैक – ladko dry skin ke liye milk and oats face pack in Hindi
  3. मर्दों के लिए गोरा होने का तरीका नींबू फेस पैक – Ladko ke gora hone ka tarika Nimbu Face Pack in Hindi
  4. एलोवेरा फेस पैक फॉर बॉय ग्लोइंग स्किन – Aloe Vera face pack for boy glowing skin in Hindi
  5. लड़कों के लिए पपीता और केला फेस पैक – Boys ke liye banana and papaya face pack in Hindi
  6. लड़कों में मुंहासों के लिए नीम फेस पैक – Ladko me muhase ke liye neem face pack in Hindi
  7. लड़कों के लिए गोरा होने के उपाय शहद और ऑरेंज फेस पैक – Ladko ke liye honey and orange face pack in Hindi
  8. मर्दों को गोरा होने के उपाय लौंग तेल और नारियल फेस पैक – ladko ke liye Clove Oil and Coconut Oil face pack in Hindi
  9. लड़के के गोरा होने के उपाय आलू फेस पैक – Ladko Ke Liye Gora Hone Ke Upay potato face pack in Hindi

लड़कों के लिए फेस पैक के फायदे – Face pack benefits for boys in Hindi

लड़कों के लिए फेस पैक के फायदे - Face pack benefits for boys in Hindi

जिस तरह से महिलाएं अपनी सुंदरता को बढ़ाने के लिए कई तरह के सौंदर्य उत्‍पादों का उपयोग करती हैं। जिससे उनकी त्‍वचा की सुंदरता को निखारा जा सकता है। ठीक उसी तरह से पुरुष भी अपनी त्‍वचा को स्‍वस्‍थ्‍य और सुंदर बनाने के लिए फेस पैक का उपयोग कर सकते हैं। बाजार में पुरुषों के लिए भी बहुत से फेस पैक उपलब्‍ध हैं। लेकिन लड़कों के इन फेस पैक में बहुत से रासायनिक उत्‍पादों का उपयोग किया जाता है। इन उत्‍पादों के बजाय लड़कों के फेस पैक को बनाने के लिए आप प्राकृतिक उत्‍पादों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। ये उत्‍पाद बिना किसी दुष्‍प्रभाव के आपकी त्‍वचा को सुंदर और स्‍वस्‍थ्‍य बना सकते हैं। आइए इन्‍हें जाने।

लड़कों के गोरा होने के उपाय हल्‍दी और दही – ladko ke gora honeke upay haldi aur dahi in Hindi

लड़कों के गोरा होने के उपाय हल्‍दी और दही - ladko ke gora honeke upay haldi aur dahi in Hindi

दही और हल्‍दी से लड़कों के लिए फेस पैक तैयार किया जा सकता है। जो उनमें सन टैन को हटाने में सहायक होता है। यह फेस पैक त्‍वचा के कालेपन और सन टैनिंग को प्रभावी रूप से दूर कर सकता है। इस फेस पैक का नियमित उपयोग कर पुरुष अपनी त्‍वचा को आसानी से साफ कर सकते हैं। पुरुषों के लिए हल्दी और दही फेस पैक बनाने के लिए आपको चाहिए दही और थोड़ी सी हल्‍दी।

1 बड़े चम्‍मच दही में 3 चुटकी हल्‍दी मिलाएं और इसे अच्‍छी तरह से फेंट लें। इस मिश्रण को लड़के अपने चेहरे और शरीर के अन्‍य हिस्‍सों में लगा सकते हैं। इस फेस पैक को लगाने के लगभग 20 मिनिट के बाद ही इसे साफ करना चाहिए। इस तरह से लड़के भी अपने चेहरे को गोरा बना सकते हैं। क्‍या आप भी अपने चेहरे को गोरा और सुंदर चाहते हैं। यदि ऐसा है तो लड़कों के लिए फेस पैक के रूप में हल्‍दी और दही का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – हल्दी फेस पैक चेहरे को गोरा और खूबसूरत बनाने के लिए…)

लड़कों की ड्राई स्किन लिए दूध और ओट्स फेस पैक – ladko dry skin ke liye milk and oats face pack in Hindi

लड़कों की ड्राई स्किन लिए दूध और ओट्स फेस पैक - ladko dry skin ke liye milk and oats face pack in Hindi

बहुत से लड़के शुष्‍क त्‍वचा की समस्‍या से परेशान होते हैं। इस स्थिति में उनके चेहरे की त्‍वचा परतदार हो जाती है जो देखने में बहुत ही भद्दी लगती है। लेकिन इस समस्‍या का समाधान करने के लिए कुछ प्रभावी फेस पैक भी होते हैं जो लड़कों के लिए फायदेमंद होते हैं। इसके लिए आप दूध की मलाई और ओटमील के साथ मिलाकर फेस पैक तैयार कर सकते हैं। इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको दूध की मलाई और इसकी आधी मात्रा में ओटमील लें। इन दोनों को आपस में मिलाएं और चेहरे पर इसे लगाएं। लेकिन ध्‍यान रखें कि अधिक दवाब के साथ चेहरे पर मालिश न करें। क्‍योंकि ओटमील के कण आपकी त्‍वचा को खरोंच सकते हैं।

इस फेस पैक को लगाने के लगभग 20 मिनिट के बाद चेहरे को सामान्‍य पानी से धो लें। इस तरह से यह आपके चेहरे से मृत कोशिकाओं को दूर कर सकता है।

(और पढ़े – चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए दूध की मलाई का इस तरह करें इस्तेमाल…)

लड़कों का चेहरा साफ करने के उपाय क्‍ले मास्‍क – ladko ka chehra saaf karne ke upay clay mask in Hindi

लड़कों का चेहरा साफ करने के उपाय क्‍ले मास्‍क - ladko ka chehra saaf karne ke upay clay mask in Hindi

जो लड़के तैलीय त्‍वचा का सामना करते हैं, उनके लिए क्‍ले मास्‍क सबसे उपयुक्‍त फेस पैक है। क्‍योंकि पुरुषों की त्‍वचा महिलाओं की अपेक्षा अधिक तेलीय होती है। क्‍ले त्‍वचा को गहराई से साफ करता है और त्‍वचा कोशिकाओं को पोषण दिलाता है। सबसे अच्‍छी बात यह है कि इस फेस पैक को किसी भी मौसम में उपयोग किया जा सकता है। आपको बस इतना करना है कि अच्‍छी गुणवत्‍ता वाली काली मिट्टी लें और इसमें एलोवेरा, शहद, अंडे का सफेद भाग और अंडे की जर्दी आदि को मिलाएं। इन सभी को अच्‍छी तरह से मिलाकर एक पेस्‍ट तैयार करें। इस पेस्‍ट को अपने चेहरे में लगाएं और कुछ देर इंतेजार करें। लेकिन इस बात का ध्‍यान रखें कि इस फेस पैक को 10 मिनिट से अधिक चेहरे पर न छोड़ें। इसके बाद सामान्‍य पानी से इसे साफ कर लें।

(और पढ़े – मुल्तानी मिट्टी फेस पैक के फायदे…)

मर्दों के लिए गोरा होने का तरीका नींबू फेस पैक – Ladko ke gora hone ka tarika Nimbu Face Pack in Hindi

मर्दों के लिए गोरा होने का तरीका नींबू फेस पैक - Ladko ke gora hone ka tarika Nimbu Face Pack in Hindi

नींबू का रस त्‍वचा से टैनिंग को हटाने में प्रभावी माना जाता है। इस फेस पैक का उपयोग करने पर यह डार्क स्‍पाट्स को भी कम करने में सहायक होता है। इसके लिए आप एक नींबू का टुकड़ा लें और इसे अपने चेहरे पर धीरे-धीरे रगड़ें आप अपने चेहरे पर नींबू को 2 से 3 मिनिट तक रगड़ें और फिर इसे सूखने दें। सूखने के बाद आप इसे ठंडे पानी से धो कर साफ कर लें। नींबू के रस में साइट्रिक एसिड होता है जो त्‍वचा से मृत कोशिकाओं को हटाने में सहायक होता है। हालांकि यह आपके चेहरे के लिए बहुत ही फायदेमंद है, लेकिन इसका उपयोग करते समय सावधानी रखना चाहिए। क्‍योंकि बहुत से लोग नींबू के रस के प्रति संवेदनशील होते हैं।

त्‍वचा में लगाने के दौरान उन्‍हें जलन, या लाल चकते की समस्‍या हो सकती है। यदि ऐसा होता है तो नींबू के रस को तुरंत ही धो लेना चाहिए।

(और पढ़े – गोरी त्वचा पाने के लिए चेहरे पर नींबू का इस्तेमाल करने का तरीका…)

एलोवेरा फेस पैक फॉर बॉय ग्लोइंग स्किन – Aloe Vera face pack for boy glowing skin in Hindi

एलोवेरा फेस पैक फॉर बॉय ग्लोइंग स्किन - Aloe Vera face pack for boy glowing skin in Hindi

यह फेस पैक लड़कों की त्‍वचा के लिए बेहद प्रभावी माना जाता है। इसके लिए केवल एलोवेरा जेल का उपयोग किया जा सकता है। आप एलोवेरा जेल की ताजा पत्तियों से जेल को निकालें और अपने चेहरे पर लगाएं। यह फेस पैक त्‍वचा को प्राकृतिक रूप से मॉइस्‍चराइज करने में सहायक होता है। इस जेल को त्‍वचा में लगाएं और कुछ देर तक हल्‍की मालिश करें। इसके बाद इसे सूखने दें। जब यह फेस पैक पूरी तरह से सूख जाए तो इसे ठंडे पानी से साफ कर लें। यह आपको शुष्‍क त्‍वचा से छुटकारा दिला सकता है। आप इस फेस पैक का उपयोग सप्‍ताह में 2 से 3 बार कर सकते हैं। इस तरह से लड़कों के लिए फेस पैक के रूप में ए‍लोवेरा का उपयोग किया जा सकता है।

(और पढ़े – चेहरे पर एलोवेरा फेस पैक का उपयोग कैसे करें…)

लड़कों के लिए पपीता और केला फेस पैक – Boys ke liye banana and papaya face pack in Hindi

लड़कों के लिए पपीता और केला फेस पैक - Boys ke liye banana and papaya face pack in Hindi

प्राकृतिक रूप से पपीता और केला में गोरा बनाने वाले गुण होते हैं। लड़कों के लिए घर में बनाए जाने वाले फेस पैक में यह बहुत ही लाभकारी होते हैं। पपीता लड़कों की त्‍वचा में मेलेनिन स्‍तर को नियंत्रित करता है और त्‍वचा को गोरा बनाने में सहायक होता है। इसी तरह से केल आपकी त्‍वचा को हाइड्रेट करने में सहायक होता है और खुरदुरी त्‍वचा का इलाज करता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए आप पके हुए पपीता और केला की कुछ मात्रा लें। इनका पेस्‍ट बनाएं और इसमें 1 चम्‍मच शहद श‍ामिल करें। इस पेस्‍ट को अपने चेहरे पर लगाएं और लगभग 5 मिनिट तक इंतेजार करें। फिर ठंडे पानी से अपने चेहरे को धो लें। यह फेस पैक लड़कों के लिए बहुत ही प्रभावी होता है।

(और पढ़े – केले के फेस पैक और फेस मास्क से पाएं चमकती और दमकती त्वचा…)

लड़कों में मुंहासों के लिए नीम फेस पैक – Ladko me muhase ke liye neem face pack in Hindi

लड़कों में मुंहासों के लिए नीम फेस पैक - Ladko me muhase ke liye neem face pack in Hindi

लड़कों के लिए मुंहासे और फुंसीयां एक गंभीर समस्‍या हो सकती है। लेकिन इस प्रकार की समस्‍या को दूर करने के लिए प्राकृतिक नीम फेस पैक का उपयोग किया जा सकता है। क्‍योंकि नीम में एंटी बैक्‍टीरियल गुण होते हैं। जो त्‍वचा को बैक्‍टीरिया और अन्‍य संक्रमण से बचाते हैं। त्‍वचा में मुंहासे होने का प्रमुख कारण बैक्‍टीरिया और त्‍वचा की गंदगी होती है। लड़कों के लिए नीम फेस पैक बनाना आसान है। इसके लिए 1 चम्‍मच नीम की पत्‍ती का पाउडर लें और एक पेस्‍ट बनाने के लिए गुलाब जल या पानी लें। इस पेस्‍ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनिट तक इसे सूखने दें। आप इस फेस पैक को सप्‍ताह में 2 से 4 बार तक उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – नीम फेस पैक के फायदे, कैसे बनायें और लगाने का तरीका…)

लड़कों के लिए गोरा होने के उपाय शहद और ऑरेंज फेस पैक – Ladko ke liye honey and orange face pack in Hindi

लड़कों के लिए गोरा होने के उपाय शहद और ऑरेंज फेस पैक - Ladko ke liye honey and orange face pack in Hindi

जिन पुरुषों की त्‍वचा संवेदनशील होती है उनके लिये यह फेस पैक बहुत अच्‍छा होता है। यह फेस पैक पुरुषों को गोरा बनाने में भी बेहद प्रभावी माना जाता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए शहद और संतरे के रस का उपयोग किया जा सकता है। शहद को प्राचीन समय से सौंदर्य उत्‍पादों के साथ उपयोग किया जाता है। इसके अलावा संतरे में मौजूद विटामिन और अन्‍य खनिज पदार्थ त्‍वचा को बेहतर पोषण दिलाने में मदद करते हैं। इसके लिए आप 1 चम्‍मच शहद में 1 चम्‍मच संतरे का रस मिलाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और हल्‍की मालिश करें। और कुछ देर के बाद आप अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

(और पढ़े – शहद के फायदे चेहरे और त्वचा के लिए…)

मर्दों को गोरा होने के उपाय लौंग तेल और नारियल फेस पैक – ladko ke liye Clove Oil and Coconut Oil face pack in Hindi

मर्दों को गोरा होने के उपाय लौंग तेल और नारियल फेस पैक - ladko ke liye Clove Oil and Coconut Oil face pack in Hindi

हर पुरुष की इच्‍छा होती है कि उसका चेहरा गोरा हो। गोरा चेहरा पाने के लिए लड़कों को 1 से 2 बूंद लौंग तेल और 10 से 12 बूंदे नारियल का तेल उपयोग करना चाहिए। इन दोनों को अच्‍छी तरह से मिलाएं और रूई की सहायता से अपने चेहरे पर अच्‍छी तरह से लगाएं। विशेष रूप से मुंहासों और पिंपल्‍स आदि में यह मिश्रण बहुत ही प्रभावी होता है। कुछ देर के बाद आप इस मिश्रण को साफ पानी से धो कर हटा लें। त्‍वचा पर लौंग तेल का उपयोग करने से यह आपको मुंहासों आदि से छुटकारा दिला सकता है।

(और पढ़े – लौंग के तेल के फायदे और नुकसान…)

लड़के के गोरा होने के उपाय आलू फेस पैक – Ladko Ke Liye Gora Hone Ke Upay potato face pack in Hindi

लड़के के गोरा होने के उपाय आलू फेस पैक - Ladko Ke Liye Gora Hone Ke Upay potato face pack in Hindi

आलू न केवल मस्‍सों का इलाज करता है बल्कि यह त्वचा को गोरा भी बना सकता है। इसके लिए आप आलू को पतली स्‍लाइसों में काट लें और त्‍वचा में इससे मालिश करें। इसके बाद आप कुछ देर के लिए इंतेजार करें और सूखने दें। सूखने के बाद आप इसे ठंडे पानी से धो लें। अच्‍छे परिणाम प्राप्‍त करने के लिए आप आलू के साथ नीबू के रस का भी उपयोग कर सकते हैं। यह चेहरे की मृत कोशिकाओं को दूर करने के साथ ही आपको गोरा रंग दिलाने में मदद करता है।

(और पढ़े – चेहरे पर आलू लगाने के फायदे…)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration