लूज स्किन को टाइट करने के घरेलू उपाय – loose skin ko tight karne ke gharelu upay in Hindi

लूज स्किन को टाइट करने के घरेलू उपाय - loose skin ko tight karne ke gharelu upay in Hindi
Written by Pratistha

loose skin ko tight karne ke upay क्‍या आप अपनी लूज स्किन को टाइट करने के उपाय ढूंढ़ रहे हैं। और जानना चाहते हैं की लूज स्किन को टाइट कैसे करें। त्‍वचा का लूज होना समय से पहले आने वाले बुढ़ापे का कारण हो सकता है। कोलेजन और इलास्टिन नामक दो प्रोटीन आपकी त्‍वचा को स्‍वस्‍थ, चुस्‍त, कोमल और झुर्रियों मुक्‍त बनाते हैं। लेकिन उम्र बढ़ने, सूर्य के ताप से क्षति और पर्यावरणीय विषाक्‍तता आदि का संपर्क कोलेजन और इलास्टिन के प्रभाव को कम कर सकते हैं। ऐसा होने पर आपके चेहरे, गर्दन और शरीर के अन्‍य हिस्‍सों की त्‍वचा में शिकन आने लगती है। लेकिन लूज स्किन को टाइट करने के कुछ प्रभावी और आसान से घरेलू उपाय भी होते हैं। जिनका उपयोग कर आप अपनी ढ़ीली त्‍वचा को आसानी से कस सकते हैं। इस लेख में आप ढ़ीली त्‍वचा को टाइट करने के घरेलू उपाय के बारे में जानेगें।

1. स्किन लूज होने के कारण – Skin loose hone ke karan in Hindi
2. ढीली स्किन टाइट करने के घरेलू उपाय – Skin Tight karne ke gharelu upay in Hindi

स्किन लूज होने के कारण – Skin loose hone ke karan in Hindi

स्किन लूज होने के कारण – Skin loose hone ke karan in Hindi

जैसा कि हम ऊपर जान चुके हैं कि त्‍वचा का काला और लूज होना सूर्य की छति, उम्र बढ़ने और पर्यावरण में मौजूद विषाक्‍तता के कारण होता है। समय के साथ आपकी त्‍वचा में झुर्रियां, फुंसी, त्‍वचा में दरार आना और त्‍वचा का परतदार होना आदि समस्‍याएं हो सकती हैं। धीरे धीरे अपने चेहरे और विशेष रूप से गाल, नाक, ठोड़ी, गर्दन, बाहों जैसी जगहों की त्‍वचा में शिथिलता आने लगती है। ऐसी स्थिति होने के प्रमुख तीन कारण संयोजी ऊतकों का कमजोर होना, असमान वसा वितरण और वजन कम होना। इन कारणों के कारण ही हमारी त्‍वचा लूज होती है।

(और पढ़े – स्किन टाइट करने के घरेलू उपाय…)

ढीली स्किन टाइट करने के घरेलू उपाय – Skin Tight karne ke gharelu upay in Hindi

  1. लूज स्किन टाइट करने के उपाय नारियल तेल – loose skin tight karne ke upay nariyal tel in Hindi
  2. ढीली त्वचा का उपचार शहद और अंडे – dhili twacha ka upchar honey and egg in Hindi
  3. ढीली त्वचा का उपचार केला फेस मास्क – tight skin tips banana face mask in Hindi
  4. लूज स्किन को टाइट कैसे करें में नींबू – loose skin ko tight kaise kare me nimbu in Hindi
  5. लूज स्किन को टाइट करने का तरीका जैतून तेल घरेलू उपाय – Skin Tightening Ke Liye Olive Oil Gharelu Upay in Hindi
  6. लूज स्किन को टाइट करने का उपाय कॉफी स्‍क्रब – Loose Skin Ko Tight Karne Ke Upay Coffee Scrub in Hindi
  7. लूज स्किन टाइट करने के घरेलू नुस्खे सेंधा नमक – loose skin tight karne ke gharelu nuskhe Epsom salt in Hindi
  8. लूज स्किन को टाइट करने के उपाय में दही – face ko tight kaise kare me dahi in Hindi
  9. ढीली त्वचा कसने के लिए घरेलू उपचार एलोवेरा – twacha kasne ke liye gharelu upchar aloe vera in Hindi
  10. ढीली त्वचा का उपचार करें शहद से – loose skin ko tight kare shahad se in Hindi
  11. लूज स्किन का घरेलू उपचार पपीता – Loose Skin ka gharelu Upchar papita in Hindi

आप अपनी ढीली त्‍वचा को चुस्‍त और स्‍वस्‍थ रखने के लिए कुछ प्राकृतिक घरेलू उपाय कर सकते हैं। जो कि रासायनिक उत्पादों से कहीं बेहतर होते हैं। इसके अलावा इनका उपयोग करने से आपको किसी गंभीर दुष्‍प्रभाव की संभावना भी नहीं होती है। चूंकि इस प्रकार के घरेलू उपाय में हमेशा प्राकृतिक जड़ी बूटीयों और खाद्य पदार्थों का उपयोग किया जाता है। इसलिए अधिकांश उत्पाद हमें आसानी से उपलब्‍ध भी हो जाते हैं। आइए जानते हैं लूज स्किन को टाइट करने के घरेलू नुस्‍खे क्‍या हैं।

लूज स्किन टाइट करने के उपाय नारियल तेल – loose skin tight karne ke upay nariyal tel in Hindi

लूज स्किन टाइट करने के उपाय नारियल तेल - loose skin tight karne ke upay nariyal tel in Hindi

शायद ही कोई नारियल तेल के बारे में ना जानता हो क्‍योंकि हम सभी प्राचीन समय से ही भोजन पकाने, बालों और शरीर में लगाने के लिए नारियल तेल का उपयोग कर रहे हैं। लेकिन नारियल तेल के फायदे आपकी त्‍वचा को कसने में भी मदद करते हैं। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि नारियल के तेल में शक्तिशाली एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं। जो फ्री रेडिकल्‍स से हमारी त्‍वचा की रक्षा करते हैं। ये फ्री रेडिकल्‍स हमारी त्‍वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। इसके अलावा नारियल का तेल त्‍वचा को प्राकृतिक रूप से हाइड्रेट और मॉइस्‍चराइज करता है जो त्‍वचा को लूज होने से रोकता है।

अपनी लूज स्किन को टाइट करने के लिए आप नियमित रूप से त्‍वचा में नारियल तेल की मालिश ले सकते हैं। इसके लिए आप सोने से पहले 1 चम्‍मच नारियल तेल लें और अपने चेहरे की लगभग 5 मिनिट तक मालिश करें। नारियल तेल उपचार गुण त्‍वचा को टाइट करने और त्‍वचा संबंधी समस्‍याओं को दूर करने में सहायक होता है।

(और पढ़े – नारियल का तेल चेहरे पर लगाने के फायदे…)

ढीली त्वचा का उपचार शहद और अंडे – dhili twacha ka upchar honey and egg in Hindi

ढीली त्वचा का उपचार शहद और अंडे - dhili twacha ka upchar honey and egg in Hindi

यदि आप चेहरे की त्‍वचा को टाइट करने के उपाय ढूंढ रहे हैं तो शहद आपकी मदद कर सकता है। प्राचीन समय से ही शहद को सौंदर्य उत्‍पाद के रूप में इस्‍तेमाल किया जा रहा है। क्‍योंकि शहद में एंटीऑक्‍सीडेंट और मॉइस्‍चराइजर गुण होते हैं। शहद के साथ अंडे के सफेद भाग का उपयोग आपकी ढ़ीली त्‍वचा के लिए एक प्रभावी उपचार हो सकता है। लूज स्किन को टाइट करने के लिए आप शहद और अंडे के सफेद भाग का एक मिश्रण तैयार करें और इसे फेस मॉस्‍क के रूप में उपयोग करें। अंडे के सफेद भाग में प्रोटीन एल्‍बुमिन अच्‍छी मात्रा में होता है जो त्‍वचा कोशिकाओं के पुनर्निर्माण में सहायक होता है। साथ ही यह त्‍वचा की लोच और चमक को बढ़ाने में सहायक होता है।

इसके लिए आप 1 अंडे के सफेद भाग में 2 छोटे चम्‍मच शहद को अच्‍छी तरह से मिलाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन में अच्‍छी तरह से लगाएं। लगभग 15 मिनिट के बाद आप इस फेस मॉस्क को गर्म पानी से धो लें। लूज स्किन को टाइट करने के लिए अच्‍छे परिणाम प्राप्‍त करने के लिए आप इस मिश्रण को नियमित रूप से सप्‍ताह में कम से कम 1 बार जरूर उपयोग करें।

(और पढ़े – बालों को खूबसूरत बनाने के लिए अंडे का मास्क करें इस्तेमाल…)

ढीली त्वचा का उपचार केला फेस मास्क – tight skin tips banana face mask in Hindi

ढीली त्वचा का उपचार केला फेस मास्क - tight skin tips banana face mask in Hindi

शदियों से केला को एक ब्‍यूटी पावरहाउस के रूप में उपयोग किया जा रहा है। क्‍योंकि केला में जस्‍ता, आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम और विटामिन A, B, C और D की अच्‍छी मात्रा होती है। इसलिए केला से बने फेस मास्‍क त्‍वचा को टाइट करने का सबसे प्रभावी तरीका होता है। ढीली त्वचा का उपचार करने के लिए इस फेस पेक को बनाने के लिए आप आपको 1 पके हुए केला और ताजे नींबू के रस की आवश्‍कता होती है।

आप 1 कटोरी में केला को अच्‍छी तरह से मैश करें और इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदों को मिलाएं। इस मिश्रण को अच्‍छी तरह से फैटें ताकि यह एक अच्‍छा पेस्‍ट बन जाये। इस पेस्‍ट को अपने चेहरे में फेस मास्‍क की तरह लगाएं। जब यह फेस पैक चेहरे में अच्‍छी तरह से सूख जाए तब इसे गर्म पानी से धो लें। केला में मौजूद विटामिन और खनिज पदार्थ एंटी-एजिंग का काम करते हैं। नियमित रूप से इस फेस मास्‍क का उपयोग करना आपको चुस्‍त और टाइट स्किन प्राप्‍त करने में मदद कर सकता है।

(और पढ़े – केले के फेस पैक और फेस मास्क से पाएं चमकती और दमकती त्वचा…)

लूज स्किन को टाइट कैसे करें में नींबू – loose skin ko tight kaise kare me nimbu in Hindi

लूज स्किन को टाइट कैसे करें में नींबू - loose skin ko tight kaise kare me nimbu in Hindi

हमारे चेहरे की त्‍वचा हमारी सुंदरता का अहम हिस्‍सा होती है। यदि समय से पहले ही हमारी त्‍वचा ढ़ीली या झुर्रियों बाली होती है तो यह हमारे बुढ़ापे का लक्षण हो सकती है। लेकिन इस प्रकार की समस्‍या से बचने के लिए आप अपने चेहरे में नींबू के रस का उपयोग कर सकते हैं। नींबू में विटामिन सी होता है जो कोलेजन (collagen) के उत्‍पादन को बढ़ाने में सहायक होता है। इसके साथ ही नींबू में कसैले गुण होते हैं जो शिकन को कम करने और त्‍वचा को कसने में सहायक होते हैं। लूज स्किन को टाइट करने के लिए आप ताजा नींबू का रस निकाल करअपने चेहरे और गर्दन में अच्‍छी तरह से लगाएं। अपने चेहरे को धुलने से पहले आप इसे सूखने दें।

यदि आपकी त्‍वचा नींबू के प्रति संवेदनशील है तो आप 1 कप ठंडे पानी में नींबू के रस को भी मिला सकते हैं। इस मिश्रण से आप अपने चेहरे को अच्‍छी तरह से भिगोएं। इस तरह से उपयोग करने पर नींबू का रस आपकी त्‍वचा को प्राकृतिक रूप से मॉइस्‍चराइज करता है और त्‍वचा को कसने में सहायक होता है।

(और पढ़े – गोरी त्वचा पाने के लिए चेहरे पर नींबू का इस्तेमाल करने का तरीका…)

लूज स्किन को टाइट करने का तरीका जैतून तेल घरेलू उपाय – Skin Tightening Ke Liye Olive Oil Gharelu Upay in Hindi

लूज स्किन को टाइट करने का तरीका जैतून तेल घरेलू उपाय - Skin Tightening Ke Liye Olive Oil Gharelu Upay in Hindi

त्‍वचा को स्‍वस्‍थ रखने के लिए क्रीम और लोशन की जगह पर प्राचीन समय में जैतून के तेल का उपयोग किया जाता था। क्‍योंकि जैतून के तेल में जीवाणुरोधी, सफाई करने वाले और मॉइस्‍चराइजर गुण होते हैं। जो त्‍वचा को धूप से बचाने और प्राकृतिक गोरापन दिनाने में मदद करते हैं। इसके अलावा जैतून के तेल में एंटीऑक्‍सीडेंट और विटामिन ई भी होते हैं जो त्‍वचा को स्‍वस्‍थ रखने और फ्री रेडिकल्‍स के प्रभाव से बचाने में सहायक होते हैं।

लूज स्किन को टाइट करने के तरीके में आप अपने स्‍नान के बाद अपने चेहरे और गर्दन में जैतून के तेल से हल्‍की मालिश करें। जैतून के तेल को त्‍वचा छिद्र आसानी से अवशोषित कर लेते हैं जो त्‍वचा को अंदर से पोषण दिलाने में सहायक होता है। आप अपनी ढ़ीली त्‍वचा को टाइट करने के लिए बॉडी लोशन के स्‍थान पर जैतून के तेल का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – जैतून तेल की मालिश के फायदे…)

लूज स्किन को टाइट करने का उपाय कॉफी स्‍क्रब – Loose Skin Ko Tight Karne Ke Upay Coffee Scrub in Hindi

लूज स्किन को टाइट करने का उपाय कॉफी स्‍क्रब – Loose Skin Ko Tight Karne Ke Upay Coffee Scrub in Hindi

आप में से अधिकांश लोग अपने दिन की शुरुआत कॉफी के साथ करते होगें। लेकिन क्‍या आपको पता है कि कॉफी का उपयोग लूज स्किन को टाइट करने के लिए भी किया जा सकता है। कॉफी का उपयोग लूज स्किन को टाइट करने और बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में सहायक होता है। कॉफी में एंटीऑक्‍सीडेंट गुण होते हैं जो त्‍वचा को फ्री रेडिकल्‍स के प्रभाव से बचाते हैं। ढ़ीली त्‍वचा के उपचार के लिए आप काफी को अन्‍य उत्‍पादों के साथ मिलाकर उपयोग किया जा सकता है। यह त्‍वचा में मौजूद अतिरिकत वसा और प्राकृतिक तेल को दूर करने में सहायक होता है। इसके लिए आप निम्‍न उत्‍पादों के साथ कॉफी का मिश्रण तैयार कर सकते हैं।

¼ कप कॉफी पाउडर, ¼ कप ब्राउन शुगर पाउडर, 1 चम्‍मच दालचीनी पाउडर और 2 चम्‍मच नारियल का तरल तेल। इन सभी को आपस में अच्‍छी तरह से मिलाने के बाद आप अपनी उंगलियों की सहायता से अपने चेहरे और गर्दन में इसे लगाएं। लगाने के बाद लगभग 5 मिनिट तक अपने चेहरे को स्‍क्रब करें और फिर अपने चेहरे को गर्म पानी से धो लें। यह स्‍क्रब आपके चेहरे की त्‍वचा को टाइट करने में सहायक होता है।

(और पढ़े – बढ़ती उम्र (एजिंग) के लक्षण कम करने के उपाय…)

लूज स्किन टाइट करने के घरेलू नुस्खे सेंधा नमक – loose skin tight karne ke gharelu nuskhe Epsom salt in Hindi

लूज स्किन टाइट करने के घरेलू नुस्खे सेंधा नमक - loose skin tight karne ke gharelu nuskhe Epsom salt in Hindi

पैरों और घुटनों की सूजन को कम करने के लिए सेंधा नमक का उपयोग किया जाता है। लेकिन य‍ही प्रक्रिया को शरीर की ढ़ीली त्‍वचा को टाइट करने के लिए भी इस्‍तेमाल की जा सकती है। सेंधा नमक का उपयोग आपके शरीर से अतिरिक्‍त पानी को अवशोषित करता है और रक्‍त परिसंचरण में भी सुधार करता है। आप अपनी त्‍वचा को कसने के लिए सेंधा नमक के पानी से स्‍नान कर सकते हैं। इसके लिए आप अपने नहाने के गर्म पानी में 1 या 2 कप सेंधा नमक मिलाएं और जितना संभव हो अपने शरीर को 15 से 20 मिनिट तक इस पानी में भिगोएं। अच्‍छे परिणाम प्राप्‍त करने के लिए आप सप्‍ताह में नियमित रूप से 2 बार सेंधा नमक का स्‍नान ले सकते हैं। ऐसा करने पर यह आपके चेहरे और शरीर में मौजूद झुर्रियों को दूर करने में सहायक होता है।

(और पढ़े – सेंधा नमक के फायदे गुण लाभ और नुकसान…)

लूज स्किन को टाइट करने के उपाय में दही – face ko tight kaise kare me dahi in Hindi

लूज स्किन को टाइट करने के उपाय में दही - face ko tight kaise kare me dahi in Hindi

आप स्‍वस्‍थ्‍य आहार के रूप में दही का नियमित सेवन कर सकते हैं। शरीर को पोषक तत्‍व उपलब्‍ध कराने के साथ ही दही आपकी त्‍वचा को कसने में भी सहायक होता है। इसके लिए आप दही को अपने चेहरे और झुर्रियों प्रभावित क्षेत्र मे लगा भी सकते हैं। दूध आ‍धारित अधिकांश उत्‍पादों में लैक्टिक एसिड होता है। यह एसिड त्‍वचा छिद्रों को कसने में सहायक होता है। ढीली त्‍वचा को टाइट करने वाले मास्‍क को बनाने के लिए आप 2 चम्‍मच नींबू का रस और 2 चम्‍मच दही को आपस में अच्‍छी तरह से मिलाएं। इस मिश्रण को अपनी गर्दन और चेहरे पर समान रूप से लगाएं। इस मिश्रण को लगाते हुए आप अपने चेहरे और गर्दन की हल्‍की मालिश भी करें।

इसके बाद लगभग 10 मिनिट का इंतेजार करें और फिर अपने चेहरे को सामान्‍य पानी से धो लें। आप इस क्रिया को नियमित रूप से सप्‍ताह में 1 या 2 बार दोहरा सकते हैं।

(और पढ़े – दही खाने से सेहत को होते हैं ये बड़े फायदे…)

ढीली त्वचा कसने के लिए घरेलू उपचार एलोवेरा – twacha kasne ke liye gharelu upchar aloe vera in Hindi

ढीली त्वचा कसने के लिए घरेलू उपचार एलोवेरा - twacha kasne ke liye gharelu upchar aloe vera in Hindi

त्‍वचा संबंधी समस्‍याओं को दूर करने के लिए एलोवेरा का प्रमुख रूप से उपयोग किया जाता है। एलोवेरा का इस्‍तेमाल कर आप अपने चेहरे की ढ़ीली त्‍वचा को टाइट कर सकते हैं। एलोवेरा में प्राकृतिक मॉइस्‍चराइजर गुण होते हैं साथ ही इसमें मैलिक एसिड (Malic acid) होता है। ये दोनों ही गुण मिलकर त्‍वचा को साफ करने में सहायक होते हैं। इसके लिए आप एलोवेरा का कई प्रकार से उपयोग कर सकते हैं। आप एलोवेरा जेल को सीधे ही अपनी त्‍वचा में लगा सकते हैं या फिर अन्‍य उत्‍पादों को मिलाकर आप एक फेस पैक भी बना सकते हैं। एलोवेरा मॉस्‍क बनाने के लिए आप आपको निम्‍न उत्‍पादों की आवश्‍यकता होती है।

1 बड़ा चम्‍मच एलोवेरा जेल, 1 चम्‍मच मेयोनेज और 1 बड़ा चम्‍मच शहद। इन सभी चीजों को आपस में अच्‍छी तरह मिलाएं और एक पेस्‍ट तैयार करें। इसे फेस मॉस्‍क की तरह अपने चेहरे, गर्दन और छाती में लगाएं। इसे लगाने के बाद मिश्रण को सूखने दें और फिर गुनगुने पानी से फेस मास्‍क को धो लें। इसके बाद आप अच्‍छी तरह से चेहरे को साफ करें और फिर 1 बार ठंडे पानी से चेहरे को धो लें। यह प्रक्रिया आपके चेहरे की त्‍वचा को टाइट करने का प्रभावी तरीका हो सकती है।

(और पढ़े – चेहरे पर एलोवेरा फेस पैक का उपयोग कैसे करें…)

ढीली त्वचा का उपचार करें शहद से – loose skin ko tight kare shahad se in Hindi

ढीली त्वचा का उपचार करें शहद से – loose skin ko tight kare shahad se in Hindi

अंडे के सफेद भाग और शहद का उपयोग त्‍वचा को टाइट करने के लिए किया जाता है। लेकिन शहद में त्‍वचा समस्‍याओं को दूर करने वाले ऐसे बहुत से गुण होते हैं। यह त्‍वचा को प्राकृतिक रूप से हाइड्रेट करने में मदद करता है। ढीली त्‍वचा को टाइट करने के लिए शहद के फायदे उन लोगों के लिए विशेष होते हैं जिनकी त्‍वचा शुष्‍क होती है। क्‍योंकि शहद में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट और जीवाणुरोधी गुण त्‍वचा को फ्री रेडिकल्‍स के नुकसान से बचाने में सहायक होते हैं। इस तरह से आप त्‍वचा की लालिमा, शिकन और अन्‍य त्‍वचा संबंधी संक्रमण को दूर करने के लिए शहद का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – शहद के फायदे चेहरे और त्वचा के लिए…)

लूज स्किन का घरेलू उपचार पपीता – Loose Skin ka gharelu Upchar papita in Hindi

लूज स्किन का घरेलू उपचार पपीता – Loose Skin ka gharelu Upchar papita in Hindi

आप अपनी त्‍वचा को झुर्रियों मुक्‍त बनाने के लिए पपीता का उपयोग कर सकते हैं। क्‍योंकि पपीता में पपैन नामक एंजाइम होता है जो त्‍वचा को प्राकृतिक रूप से कसने में सहायक होता है। पपैन त्‍वचा को चिकना और कोमल बनाता है क्‍योंकि यह विटामिन ए और एंटीऑक्‍सीडेंट में समृद्ध होता है। इसके अलावा पपीता मे विटामिन सी भी होता है जो कोलेजन संश्‍लेषण में अहम योगदान देता है। ढीली त्वचा का उपचार में अच्‍छे परिणाम प्राप्‍त करने के लिए आप पपीता से बने फेस पैक का उपयोग नियमित रूप से सप्‍ताह में कम से कम 1 बार करें।

(और पढ़े – घर पर बनायें पपीता का फेस पैक…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration