सौंदर्य उपचार

घर पर वॉलनट स्‍क्रब (अखरोट का स्क्रब) बनाने की विधि और तरीका – How To Make Walnut Scrub At Home In Hindi

घर पर वॉलनट स्‍क्रब (अखरोट का स्क्रब) बनाने की विधि और तरीका - How To Make Walnut Scrub At Home In Hindi

वॉलनट स्‍क्रब से बेदाग और चमकती त्‍वचा पाना अब बहुत ही आसान हो गया है, क्योंकि अखरोट जितना खाने में अच्छा होता है उतना ही यह चेहरे के लिए भी फायदेमंद होता है। अखरोट में ओमेगा 3 होता है जो कि त्‍वचा संबन्‍धित रोगों को दूर करता है और चेहरे की मृत स्किन को हटाकर फेस पर चमक लाता है। हम सभी चाहते हैं कि हमारी त्वचा साफ और ग्लोइंग हो, अखरोट से बने स्क्रब से स्क्रबिंग फ्रेश, चिकनी, स्वस्थ और चमकती त्वचा पाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। अखरोट का उपयोग कर स्क्रब को घर पर ही बड़े ही आसानी से तैयार किया जा सकता है और उपयोग किया जा सकता है।

इन दिनों एवरयूथ वालनट स्क्रब (Everyuth) और आयुर वालनट स्क्रब (Ayur) की लोकप्रियता काफी अधिक है। लेकिन यदि आप बाजार से इन्हें खरीदना नहीं चाहतीं हैं तो हम आपको इस लेख में घरेलू तरीके से अखरोट का स्क्रब बनाने की विधि और तरीका बता रहे हैं जिससे आप इसे घर पर कम पैसे खर्च किये ही आसानी से बना सकती हैं।

अगर आपकी त्‍वचा पर मुंहासे के दाग-धब्‍बे हो गए हैं और आप उनसे छुटकारा पाना चाहती हैं तो, चिंता करना छोड़ दें। आप घर में रखे कुछ अखरोट को पीस कर उसका पाउडर बना कर उन्हें चेहरे पर स्‍क्रब के रूप में इस्तेमाल कर सकतीं हैं।

चेहरे पर अखरोट स्क्रब का उपयोग क्यों करें – Why Use The Walnut Scrub On Face in hindi

चेहरे पर अखरोट स्क्रब का उपयोग क्यों करें - Why Use The Walnut Scrub On Face in hindi

अखरोट या वॉलनट को ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर माना जाता है जो त्वचा की नमी बनाए रखने में मदद करता है, स्किन की नमी में रोककर यह स्क्रब आपको उस रिंकल फ्री त्वचा को प्राप्त करने में मदद करता है जिसे सभी पाने के लिए तरसते हैं। अखरोट में विटामिन ई भी होता है जो एक एंटीऑक्सिडेंट है जो त्वचा को नरम और कोमल बनाता। अखरोट में पाया जाने वाल ईएफए सूजन और अन्य त्वचा की समस्याओं जैसे मुँहासे और सोरायसिस से मुकाबला करने में भी मदद करता है। मुझे उम्मीद है कि अब आपको पता चल गया होगा कि अखरोट स्क्रब क्यों लोकप्रिय हैं।

त्वचा के लिए अखरोट के फायदे – Walnut scrub benefits in hindi

त्वचा के लिए अखरोट के फायदे - Walnut scrub benefits in hindi

हेल्थी त्वचा के लिए

अखरोट में मौजूद फाइबर रक्त परिसंचरण में सुधार करता है, आपकी त्वचा को भीतर से पोषण देता है।

स्वस्थ चमक पाने के लिए

अखरोट में अच्छी वसा और ओमेगा 3 होता है, जो आपकी त्वचा को स्वस्थ और जवां बनाये रखने के साथ चमकदार भी बनाए रखता है। यह नमी बनाए रखने में मदद करता है और त्वचा में विषाक्त पदार्थों को प्रवेश करने से रोकता है। चेहरे पर चमक लाने के लिये आप अखरोट को पीस कर उसका स्‍क्रब बना कर हफ्ते में दो बार चेहरे पर लगाएं।

निशान (गहरे दाग-धब्‍बे) को कम करने के लिए

प्रोटीन आपकी त्वचा के निर्माण के लिए जरूरी तत्व है। जब आप नियमित रूप से अखरोट का सेवन करते हैं, और इसका फेस पैक यूज़ करते हैं तो आप इस आवश्यक सामग्री के साथ अपने शरीर की आपूर्ति करते हैं, और यह घावों को ठीक कर सकता है और चेहरे के निशान और दाग-धब्‍बों को तेजी से दूर कर सकता है।

निशान और दाग-धब्‍बों से छुटकारा पाने के लिए हफ्ते में दो बार अखरोट से बना पेस्‍ट लगाएं। इससे कुछ ही दिनों में आपकी त्‍वचा साफ नज़र आने लगेगी और आपके चेहरे का रंग भी साफ हो जाएगा।

त्वचा को नुकसान से बचाने में

अखरोट में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट हानिकारक मुक्त कणों से लड़ सकते हैं जो आपकी त्वचा के सबसे बड़े दुश्मन हैं। यदि आपकी त्वचा भीतर से मजबूत है, तो धूल, प्रदूषण और यहां तक कि हानिकारक यूवी किरणें इसे प्रभावित नहीं कर सकती हैं।

स्किन को टाइट करने में

अखरोट के साथ अपनी त्वचा की युवा चमक और कोमलता को बनाये रखें। इस अखरोट में मौजूद पोटेशियम, सोडियम की अधिकता के कारण होने वाले द्रव प्रतिधारण को कम करता है, सोडियम चमकती और दमकती त्वचा में रूकावट है। अखरोट स्क्रब के साथ ढीली त्वचा को अलविदा कहें।

(और पढ़ें – अखरोट के फायदे, उपयोग और नुकसान)

इन वॉलनट स्‍क्रब से पाएं बेदाग और चमकती त्‍वचा – Homemade Walnut Scrub For Glowing Skin In Hindi

इन वॉलनट स्‍क्रब से पाएं बेदाग और चमकती त्‍वचा - Homemade Walnut Scrub For Glowing Skin In Hindi

अखरोट से बने स्क्रब घर पर बनाना आसान है; यह जल्दी तैयार हो जाता है, इसे बनाना भी आसान है और यह निश्चित रूप से प्रभावी भी है।

यहाँ अखरोट से बने स्क्रब बनाने की अलग-अलग विधि को बताया गया है। जो आपके थके और सुस्त चेहरे को फ्रेशनेस और ग्लो देने के लिए बस कुछ ही कदम की दूरी पर है: –

दही और अखरोट का फेस स्क्रब – Yogurt and Walnut face scrub In Hindi

अखरोट का फेस स्क्रब बनाने के लिए दही और पिसा हुआ अखरोट मिलाएं। सुनिश्चित करें कि अखरोट के दाने न तो बहुत बड़े हैं, न ही बहुत महीन। त्वचा पर चमक लाने के लिए सप्ताह में एक से दो बार इस स्क्रब को लगाएं। आप बॉडी स्क्रबिंग के लिए भी इस पैक का भी उपयोग कर सकती हैं। यह मृत कोशिकाओं को साफ़ करता है, और दही टैन (कालापन) को हटाने में मदद करता है।

शहद, तेल और अखरोट का फेस स्क्रब – Honey, Oil and Walnut face scrub In Hindi

शहद और अपनी पसंद के तेल का एक चम्मच लें। आप जैतून या तिल का तेल भी ले सकते हैं। आप बादाम या नारियल के तेल का इस्तेमाल भी इसे बनाने में कर सकते हैं। शहद और तेल को मिलाएं और इसमें कुछ अखरोट पाउडर डालें। फिर से, यह सुनिश्चित करें कि अखरोट पाउडर में दाने सही आकार के हैं। सुंदर चमक और ग्लोइंग त्वचा के लिए फेस और बॉडी पर इससे मसाज करें।

चीनी और वॉलनट स्‍क्रब – Sugar and Walnut scrub In Hindi

यह मेरे पसंदीदा अखरोट से बने स्क्रब में से एक है। चीनी और अखरोट के दानों को अपनी हथेली पर लें और इसमें कुछ बूंदें नींबू के रस की मिलाएं। अपने हाथों को रगड़ें और इसे सर्कुलर मूवमेंट्स में चेहरे और गर्दन पर स्क्रब करें।

ओटमील और अखरोट स्क्रब – Oatmeal and walnut scrub In Hindi

दलिया (ओटमील) और पिसे हुए अखरोट की समान मात्रा लें, उन्हें ग्लिसरीन के साथ अच्छी तरह से मिलाएं और इसमें विटामिन ई कैप्सूल डाले। फिर अच्छे से अपने चेहरे और गर्दन पर मालिश करें। गुनगुने पानी से धो लें।

ये कुछ पसंदीदा वॉलनट स्‍क्रब थे जो आपने जानें। ये त्वचा को पालिश करके साफ और खुबसूरत बनाते है। अलग-अलग चीजों के साथ प्रयास करें और देखें कि कौन सा तरीका आपको सबसे अच्छा लगता है। लेकिन याद रखें, फेस पर स्क्रबिंग बहुत अधिक न करें। क्योंकि ओवर-एक्सफोलिएशन के कारण चेहरे पर जलन हो सकती है, मुंहासे जैसी सूजन हो सकती है, और नमी खोने से आपकी प्राकृतिक त्वचा सनबर्न का सीकार हो सकती है।

विशेषज्ञ सप्ताह में एक या दो बार एक्सफोलिएशन (स्क्रबिंग) करने का सुझाव देते हैं और स्क्रबिंग के बाद मॉइश्चराइजर और सनस्क्रीन लगाने की सलाह देते हैं।

आप घर बैठे अखरोट स्क्रब के लाभों का आनंद लेने के लिए अन्य प्राकृतिक सामग्रियों के साथ भी प्रयोग कर सकते हैं। हमें बताएं कि क्या आपने अखरोट स्क्रब बनाने के लिए किसका उपयोग किया है और यह आपके लिए कैसे काम करता है।

आपको ये भी जानना चाहिए –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration