सौंदर्य उपचार

बढ़ती उम्र के लिए घरेलू एंटी एजिंग फेस मास्क – Homemade Anti-aging Face Mask In Hindi

बढ़ती उम्र के लिए घरेलू एंटी एजिंग फेस मास्क - Homemade Anti-aging Face Mask In Hindi

आप में से कितने लोग अपनी बढ़ती उम्र (एजिंग) को छुपाना चाहते हैं? अमूमन हर कोई। तो ऐसे में कोई महंगा ट्रीटमेंट लेने के बजाए घर में बने एंटी एजिंग फेस मास्क को ट्राय करना बहुत अच्छा और सस्ता तरीका है। दरअसल, उम्र बढ़ने के साथ त्वचा की बाहरी परत ढीली पड़ने लगती है, जिससे चेहरे पर झुर्रियां और अन्य उम्र से संबंधित त्वचा की समस्या बढ़ जाती है। विशेषज्ञों के अनुसार, जीवन में हर चीज की तरह त्वचा भी 25 साल की उम्र के बाद कई बदलावों से गुजरती है और चेहरे पर फाइन लाइन्स, रिंकल्स और धब्बों का आभास होने लगता है। इसे कम करने के लिए बेशक आप कितने भी ट्रीटमेंट और प्रोडक्ट यूज कर लें, लेकिन घरेलू उपचारों से बेहतर कुछ नहीं। अगर आप इन घरेलू एंटी एजिंग फेस मास्क के बारे में नहीं जानते, तो चिंता न करें।

आपकी मदद के लिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे प्रभावी एंटी एजिंग फेस मास्क के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप न केवल बढ़ती उम्र के निशानों को कम कर सकते हैं, बल्कि एक जवां और स्वस्थ त्वचा भी पा सकते हैं। आप घरेलू उपचारों की तरफ आगे बढ़ें, इससे पहले हम आपको बता रहे हैं ” एंटी एजिंग क्या है “।

विषय सूची

एंटी एजिंग क्या है – What is anti-aging in Hindi

एंटी एजिंग क्या है - What is anti-aging in Hindi

30 साल के बाद स्किन पर बढ़ती उम्र का असर दिखने लगता है। जैसे- जैसे उम्र बढ़ती है त्वचा पर पतलापन आने लगता है। आंखों के नीचे झुर्रियां और माथे पर फाइन लाइन्स दिखने लगती हैं। त्वचा और मांसपेशियों के बीच फैटी टिशू कम होने लगते हैं और हाथों और गर्दन की त्वचा में भी कसावट कम हो जाती है। जिसे एजिंग कहते हैं। इन सबसे बचने के लिए लोग कई तरह की एंटी एजिंग क्रीम का इस्तेमाल करते हैं। ये क्रीम न केवल आपकी त्वचा से बढ़ती उम्र के निशानों को दूर करती हैं, बल्कि इसे यंग और फ्रेश भी बनाती हैं। हालांकि, इसके लिए बाजार की क्रीम इस्तेमाल करने के बजाए घरेलू एंटी एजिंग फेस मास्क व पैक का उपयोग बेहतर और सस्ता विकल्प है। नीचे आप जान सकते हैं, कुछ ऐसे ही असरदार घरेलू एंटी एंजिंग फेस मास्क के बारे में।

(और पढ़े – बढ़ती उम्र (एजिंग) के लक्षण कम करने के उपाय…)

घरेलू एंटी एजिंग फेस मास्क – Gharelu anti-aging face mask in Hindi

घरेलू एंटी एजिंग फेस मास्क - Gharelu anti-aging face mask in Hindi

घर पर बने एंटी एजिंग फेस मास्क आमतौर पर सुरक्षित और पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। ये सभी आपके चेहरे पर एक चमक लाने के साथ त्वचा की बनावट में सुधार करते हैं। यहां हम आपको कुछ ऐसे ही होममेड एंटी एजिंग फेस मास्क के बारे में बताने जा रहे हैं, जो कम कीमत में त्वचा को बहेतर और यंग बनाएंगे।

नारियल तेल से बनाएं घरेलू एंटी एजिंग फेस मास्क

नारियल तेल से बनाएं घरेलू एंटी एजिंग फेस मास्कनारियल तेल से बनाएं घरेलू एंटी एजिंग फेस मास्क

समय से पहले चेहरे पर झुर्रियां, महीन रेखाएं दिखने लगे, तो यह आपके बुढ़ापे का संकेत हो सकता है। इससे बचने के लिए नारियल के तेल का एंटी एजिंग फेस मास्क बना सकते हैं। यह स्किन डैमेज की समस्या को दूर कर त्वचा को पुर्नजीवित करता है।

सामग्री

इस्तेमाल करने का तरीका

नारियल के तेल का एंटी एजिंग फेस मास्क बनाने के लिए एक कटोरी में नारियल तेल और अनार के बीज का तेल मिलाएं। एक घंटे के लिए इसे चेहरे पर लगाए रखें और फिर पानी से धो लें। अपनी त्वचा की खूबसूरती बरकरार रखने के लिए आप रोजाना इस मास्क को चेहरे पर लगा सकते हैं।

(और पढ़े – नारियल का तेल चेहरे पर लगाने के फायदे…)

केले से घर पर बनायें एंटी एजिंग फेस मास्क

केले से घर पर बनायें एंटी एजिंग फेस मास्क

पिगमेंटेशन के कारण स्किन काफी डल दिखने लगती है। ऐसे में केले से बना मास्क त्वचा पर मौजूद पिगमेंटेशन और स्किन टोन की असमानता को खत्म करता है। इसमें मौजूद विटामिन ई और विटामिन ए त्वचा की इस समस्या को ठीक करने के साथ इस पर चमक लाता है।

सामग्री

इस्तेमाल करने का तरीका

केले का एंटी एजिंग फेस मास्क बनाने के लिए एक केले को मैश करें और इसमें गुलाबजल डालें। अब इस मिश्रण को अपेन चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 15-30 मिनट तक सूखने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। स्वस्थ और खूबसूरत चेहरा पाने के लिए दो दिन में एक बार आप ये फेस मास्क लगा सकते हैं।

(और पढ़े – केले के फेस पैक और फेस मास्क से पाएं चमकती और दमकती त्वचा…)

चावल के पानी का एंटी एजिंग फेस मास्क

चावल के पानी का एंटी एजिंग फेस मास्क

बढ़ती उम्र को छुपाने के लिए आप घर में ही चावल के पानी का फेस मास्क बना सकते हैं। चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने के लिए यह सबसे सस्ता मास्क है। इस मास्क में फ्लेवेनॉइड यौगिक होते हैं, जो उम्र बढ़ने के संकेतों को रोक त्वचा पर कसाव लाते हैं।

सामग्री

एक- पेपर टॉवेल

एक कप- चावल के पानी

कैसे करें इस्तेमाल-

चावल के पानी का फेस मास्क बनाने के लिए सबसे पहले एक पेपर टॉवेल पर आंख, नाक और मुंह के आकार के छिद्र बना लें। अब इस पेपर टॉवेल को एक कप चावल के पानी में भिगोएं और बाहर निकालकर धीरे से चेहरे पर रगड़ें। इसे अपने चेहरे पर 15-30 मिनट तक लगाए रखें। इसके बाद इसे हटाएं और फिर पानी से चेहरा धो लें। एजिंग को कम करने के लिए आप चाहें, तो रोजाना भी इस मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपकी सुंदरता में अलग ही निखार आ जाएगा।

(और पढ़े – चावल के आटे के फेस पैक से करें चेहरे को गोरा…)

कॉफी फेस मास्क फॉर एंटी एजिंग

कॉफी फेस मास्क फॉर एंटी एजिंग

उम्र से पहले चेहरे पर दिखने वाली फाइन लाइन्स को दूर करने के लिए काफी का घरेलू एंटी एजिंग फेस मास्क बेहतरीन विकल्प है। यह आपके चेहरे की चिकनाहट को बरकरार रख, मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाकर त्वचा को साफ करता है।

सामग्री

  • एक चम्मच- कॉफी
  • एक चम्मच- कोको पाउडर
  • कुछ बूंद- नारियल तेल

बनाने और इस्तेमाल करने का तरीका

एजिंग की समस्या से छुटकारा पाने के लिए कॉफी का फेस मास्क घर में आसानी से बनाया जा सकता है। इसके लिए आपकेो एक कटोरी में कॉफी और कोको पाउडर मिलाना है। पेस्ट के रूप में बनाने के लिए इसमें कुछ बूंद नारियल तेल की मिलाएं और अब इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से लगाएं। 30 मिनट तक इसे लगा रहने दें और फिर हल्के हाथ से एक्सफोलिएट कर ठंडे पानी से धो लें। हफ्ते में दो से तीन बार आप इस मास्क का इस्तेमाल कर अपने चेहरे पर शानदार निखार ला सकते हैं।

(और पढ़े – रूप निखारने के लिए कॉफी का इस्तेमाल और फायदे…)

हल्दी से बनाएं एंटी एजिंग फेस मास्क

हल्दी से बनाएं एंटी एजिंग फेस मास्क

त्वचा के लिए हल्दी के अनेकों फायदों के बारे में आप तो जानते ही होंगे। लेकिन चेहरे पर दिखने वाले बुढ़ापे के निशानों को दूर करने के लिए भी आप हल्दी का एंटी एजिंग फेस मास्क ट्राय कर सकते हैं। इसमें एंटी इंफ्लेमेट्री, एंटी बैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो स्किन पिगमेंटेशन को दूर कर आपको साफ और सुथरी त्वचा प्रदान करते हैं। अच्छे परिणामों के लिए आप हर दो दिन में इस मास्क का उपयोग कर सकते हैं।

सामग्री

  • एक चम्मच कस्तूरी हल्दी पाउडर
  • तीन चम्मच- गुलाबजल

बनाने और इस्तेमाल करने का तरीका

बढ़ती उम्र को छुपाने के लिए हल्दी से बना एंटी एजिंग फेस पैक बहुत फायदेमंद है। इसे बनाने के लिए एक कटोरी में हल्दी और गुलाबजल मिलाएं। इसे तब तक मिलाएं, जब तक की एक गाढ़ा पेस्ट न बन जाए। अब इस मिश्रण को हल्के हाथ से अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 20 मिनट के लिए लगा छोड़ दें। इसके बाद मास्क या पैक को पानी से धो लें। एक दिन छोड़कर इस पैक को बढ़ती उम्र के निशानों से छुटकारा पाने के लिए लगाया जा सकता है।

(और पढ़े – हल्दी फेस पैक चेहरे को गोरा और खूबसूरत बनाने के लिए…)

एजिंग को रोके खीरे का एंटी एजिंग फेस मास्क

एजिंग को रोके खीरे का एंटी एजिंग फेस मास्क

खीरा न केवल आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है, बल्कि इसमें एंटी एजिंग गुण भी मौजूद हैं। इसमें ऐसे एंजाइम भी होते हैं, जो त्वचा को जवां, चमकदार और तरोताजा बनाए रखते हैं। त्वचा से जुड़ी सभी समस्याओं के लिए आप खीरे का प्रयोग कर एंटी एजिंग फेस मास्क घर में ही तैयार कर सकते हैं।

सामग्री

बनाने और इस्तेमाल करने की विधि

खीरे का एंटी एजिंग फेस मास्क बनाने के लिए आधे खीरे को पीसकर इसमें नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के लिए सूखने दें। जब मास्क सूख जाए, तो इसे ठंडे पानी से धो लें। स्वस्थ और सुंदर त्वचा के लिए आप इस मास्क को रोजाना लगा सकते हैं।

(और पढ़े – खूबसूरत त्वचा के लिए लगाएं खीरे से बनें फेस पैक…)

बढ़ती उम्र रोकने के लिए आलू-गाजर का एंटी एजिंग फेस मास्क

बढ़ती उम्र रोकने के लिए आलू-गाजर का एंटी एजिंग फेस मास्क

आलू और गाजर से बना फेस मास्क आपके चेहरे पर दिखने वाले दाग-धब्बे और काले घेरों को ठीक करता है। दरअसल, इन दोनों में विटामिन ए की अच्छी मात्रा त्वचा को चमकदार बनाने के साथ झुर्रियों की उपस्थिति को कम करने में सहायक है।

सामग्री

  • मीडियम साइज का आलू और गाजर
  • एक चम्मच- गुलाबजल

बनाने और उपयोग करने का तरीका

आलू और गाजर का फेस मास्क आपके चेहरे की खूबसूरती को कम करने वाले दाग धब्बों को दूर करने में आपकी बहुत मदद करेगा। इसके लिए आलू और गाजर लें। दोनों को मिक्सर में ग्राइंड कर गुलाबजल डालें और अच्छी तरह से मिलाएं। हर बार की तरह इस मास्क को भी अपने चेहरे और गर्दन पर 20 मिनट तक लगाए रखने के बाद पानी से धो लें। जल्द और सुखद परिणाम पाने के लिए हर रोज इस एंटी एजिंग फेस मास्क को चेहरे पर अप्लाई करें।

(और पढ़े – चेहरे पर आलू लगाने के फायदे…)

झुर्रियों से बचाव करे एलोवेरा एंटी एजिंग फेस मास्क

झुर्रियों से बचाव करे एलोवेरा एंटी एजिंग फेस मास्क

एलोवेरा से बना घर का एंटी एजिंग फेस मास्क आपकी त्वचा का कायाकल्प करने के लिए बहुत अच्छा है। यह न केवल त्वचा पर कोलेजन डैमेज को रोकता है, बल्कि चेहरे पर झुर्रियों को आने से रोकने में भी बहुत मददगार है।

सामग्री

बनाने और इस्तेमाल करने का तरीका

इसे बनाने के लिए एलोवेरा जेल में कुछ बूंद नींबू के रस की मिलाएं। अब इस घरेलू मास्क को अपने चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अब इसे ठंडे पानी से धो लें। अगर आपके घर में एलोवेरा है, तो आप बेजिझक इस मास्क को हर दिन अपने चेहरे पर अप्लाई कर सकते हैं। बहुत फायदा होगा।

(और पढ़े – चेहरे पर एलोवेरा लगाने के फायदे और नुकसान…)

शहद और दही से बनाएं एंटी एजिंग फेस मास्क

शहद और दही से बनाएं एंटी एजिंग फेस मास्क

त्वचा की देखभाल के लिए सदियों से शहद और दही का इस्तेमाल किया जाता रहा है। ऐसा इसलिए क्योंकि शहद एक एक्सफोलिएटर होने के नाते त्वचा में चमक लाता है, वहीं दही में मौजूद लैक्टिक एसिड झुर्रियों की दृश्यता को कम करने में सहायक है।

सामग्री

बनाने और उपयोग करने का तरीका

शहद और दही का फेस मास्क बनाने के लिए शहद और दही मिलाएं। इसे कम से कम 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाए रखें। मुलायम त्वचा पाने के लिए इसे गुनगुने पानी से धो लें। इस मास्क को हर दिन लगाकर भी एजिंग के निशानों को जल्द से जल्द कम कर सकते हैं।

(और पढ़े – ग्लोइंग स्किन पाने के लिए शहद का इस्तेमाल कैसे करें…)

स्किन टाइट करने का घरेलू उपाय है मेथीदाना फेस पैक

स्किन टाइट करने का घरेलू उपाय है मेथीदाना फेस पैक

अगर आपको चेहरे पर झुर्रियां और फाइन लाइन्स बढऩा शुरू हो गई हैं, तो आप जल्द से जल्द मेथीदाना का एंटी एजिंग फेस पैक बना लें। यह त्वचा को एक्सफोलिएट करने के साथ टैनिंग को कम कर त्वचा में कसावट और चमक लाने के लिए बहुत अच्छा तरीका है।

सामग्री

बनाने और उपयोग करने की विधि

मेथीदाना का एंटी एजिंग फेस पैक बनाना कोई मुश्किल काम नहीं है। इसके लिए आपको बस मेथीदाना रातभर पानी में भिगोकर रखना है। सुबह उठकर सबसे पहले मेथीदाना के पानी को छानकर बीजों को मिक्सर में पीस लें और एक अच्छा पेस्ट बनाने के लिए इसमें गुलाबजल मिलाएं। इस मिश्रण को 20 मिनट तक अपने चेहरे पर लगाए रखें और फिर ठंडे पानी से धो लें। एजिंग को कम करने के लिए आपको यह मास्क हफ्ते में तीन से चार बार लगाना चाहिए।

(और पढ़े – त्वचा की सभी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए घरेलू फेस पैक…)

बेसन और मसूर दाल एंटी एजिंग फेस मास्क

बेसन और मसूर दाल एंटी एजिंग फेस मास्क

दाल और बेसन से बने मास्क का उपयोग आप अपने चेहरे से धब्बे और झुर्रियों को हल्का करने के लिए कर सकते हैं। इसके नियमित इस्तेमाल से कुछ दिनों बाद आप एक यंग और ब्यूटीफुल स्किन का अनुभव करेंगे।

सामग्री

बनाने और इस्तेमाल करने का तरीका

इसे बनाने के लिए मसूर की दाल को मिक्सर में पीसकर बेसन मिलाएं। इस मिश्रण में थोड़ा सा पानी मिलाकर मास्क तैयार कर लें। अब इस मास्क को अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। इसके बाद ठंडे पानी से इसे धो लें। हफ्ते में एक से दो बार इस मास्क को लगाने से चेहरे पर बढ़ती उम्र के निशानों का दिखना एकदम बंद हो जाएगा।

(और पढ़े – गोरी और बेदाग त्वचा पाना है तो बेसन का फेस पैक लगाएं जाने फायदे और लगाने का तरीका…)

ग्लिसरीन से बनाएं घरेलू एंटी एजिंग फेस मास्क

ग्लिसरीन से बनाएं घरेलू एंटी एजिंग फेस मास्क

शायद आप न जानते हो लेकिन ग्लिसरीन आपकी त्वचा में चिकनाहट और कोमलता लाने के साथ ही चेहरे पर दिखने वाले उम्र के निशान को भी रोकने में सहायता करती है। आपकी बेजान त्वचा को पोषण देने के लिए ग्लिसरीन से बना एंटी एजिंग फेस मास्क बढ़िया विकल्प है। इसकी मदद से आप अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज भी कर सकते हैं।

सामग्री

बनाने और उपयोग करने की विधि
त्वचा की चमक बढ़ाने के लिए और झुर्रियों को कम करने के लिए आप केवल पांच मिनट में ग्लिसरीन का फेस मास्क तैयार कर सकते हैं। इसके लिए ग्ल्सिरीन में विटामिन ई कैप्सूल मिलाएं। अच्छे से मिलाने के बाद इस मास्क को चेहरे और गर्दन पर लगा लें और 30 मिनट के लिए सूखने दें। इसके बाद आप मास्क को धो सकते हैं। चूंकि ग्लिसरीन लगभग सभी की किचन में मौजूद होती है, इसलिए आप कभी भी इसका मास्क बनाकर अपनी रूखी और बेजान त्वचा की चमक बढ़ा सकते हैं।

(और पढ़े – स्किन को हाइड्रेट करने वाले घरेलू हाइड्रेटिंग फेस मास्क और फेस पैक…)

अंडा और आडू का एंटी एंजिंग फेस पैक

अंडा और आडू का एंटी एंजिंग फेस पैक

वैसे तो अंडे और आडू से बने फेस मास्क का इस्तेमाल ज्यादातर सैलून में किया जाता है। लेकिन आपको इस फेस पैक का लाभ लेने के लिए पार्लर तक जाने की जरूरत नहीं है, आप घर में ही अंडा और आडू से एंटी एंजिंग फेस मास्क या पैक तैयार कर सकते हैं। बता दें, कि अंडे की सफेदी जहां त्वचा पर तेल की मात्रा को कम करती है, वहीं आडू त्वचा को कसने का काम करता है।

सामग्री

  • एक अंडे का सफेद भाग
  • आडू

बनाने और इस्तेमाल करने का तरीका

अंडा-आडू का फेस पैक बनाने के लिए एक अंडे का सफेद भाग और आडू को एक कटोरी में मिलाएं और फेटें। इसे तब तक फेटें, तब की ये अच्छे से मिक्स न हो जाए। अब इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन के ऊपर की दिशा में धीरे-धीरे घुमाएं। अब इसे 30 मिनट के लिए लगा छोड़ दें और फिर पानी से धो लें। फ्रेशनेस महसूस करने के लिए आप इसमें पीसी हुई पुदीने की पत्तियां भी मिला सकते हैं।

(और पढ़े – चेहरे पर अंडा लगाने का तरीका और फायदे…)

एंटी एजिंग फेस मास्क से जुड़े लोगों के सवाल और हमारे जवाब – Question and answer related to anti-aging face mask in Hindi

क्या घर का बना एंटी एजिंग फेस मास्क मददगार होता है?

जी हां, बिल्कुल। घर का बना एंटी एजिंग फेस मास्क न केवल त्वचा के लिए लाभदायक है, बल्कि उतना सुरक्षित भी है। लेकिन इसके परिणामों के लिए आपको धैर्य रखने की आवश्यकता है।

क्लीनिकल एंटी एजिंग उपचार चुनना बेहतर है या होममेड एंटी एजिंग फेस मास्क चुनना?

यह आपकी त्वचा की स्थिति पर निर्भर करता है। यदि आप जल्दी परिणाम चाहते हैं, तो आपके लिए क्लीनिकल ट्रीटमेंट बेस्ट काम करेगा, वरना घर का बना फेस मास्क तो बहुत अच्छा है ही।

त्वचा की उम्र समय से पहले बढ़ना सामान्य, लेकिन चिंता वाली बात है। लेकिन इससे बचना इतना चुनौतीपूर्ण भी नहीं है। इससे पहले की रिंकल्स और फाइन लाइन्स आपको बुढ़ापे का संकेत देने लगे, इसके शुरू होते ही आप इस लेख में बताये गए घरेलू एंटी एजिंग फेस मास्क (Gharelu anti-aging face mask in Hindi ) को आजमाना शुरू कर दें।

(और पढ़े – होममेड फेस मास्क और स्क्रब बनाने के तरीके…)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration