सौंदर्य उपचार

चेहरे पर अंडा लगाने का तरीका और फायदे – How To Use Egg On Face And Benefits In Hindi

चेहरे पर अंडा लगाने का तरीका और फायदे - How To Use Egg On Face And Benefits In Hindi

अंडा खाने के फायदों के बारे में तो आप जानते होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं, कि अंडा आपके चेहरे के लिए कितना फायदेमंद है। जी हां, अंडे में कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जो आपकी त्वचा में कसावट लाने के साथ ही चेहरे पर दिखने वाले कील-मुंहासे, दाग-धब्बे, झुर्रियां, फाइन लाइन्स, ब्लैकहैड हटाने के अलावा कालेपन को भी दूर करते हैं। खासतौर से अगर अंडे को फेस मास्क या पैक के रूप में चेहरे पर इस्तेमाल किया जाए, तो इससे आपके चेहरे पर अलग ही निखार आ जाएगा।

अंडा न केवल आपकी सेहत के लिए अच्छा है, बल्कि अगर इसका इस्तेमाल आप अपनी त्वचा पर करें, तो यह इसमें नई जान डाल देता है। अच्छी बात ये है, कि अंडे को आप किचन में मौजूद कई सामग्रियों के साथ मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं, जिससे चेहरे पर अंडा लगाने के फायदे और भी ज्यादा बढ़ जाते हैं। तो चलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको चेहरे के लिए अंडे के फायदे (Chehre Par Anda lagane ke Fayde In Hindi)और चेहरे पर अंडे का इस्तेमाल करने के अलग-अलग तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं।

विषय सूची

चेहरे पर अंडा लगाने के फायदे – Egg benefits for face in Hindi

चेहरे पर अंडा लगाने के फायदे - Egg benefits for face in Hindi

अंडा हमारी सेहत के अलावा त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। खासतौर से अगर इसे फेस पैक या मास्क के रूप में लगाया जाए तो। दरअसल, अंडे में कुदरती विटामिन्स, मिनरल, प्रोटीन और फैटी एसिड होते हैं, जो डैमेज त्वचा को रिपेयर करने में मदद करते हैं। इसे लगाने से त्वचा के रोम छिद्र खुल जाते हैं और लटकती त्वचा से भी निजात मिलती है। यहां हम आपको चेहरे पर अंडे के अन्य फायदों के बारे में भी बता रहे हैं।

फेस पर अंडा लगाने के फायदे चेहरे के बाल हटाए

फेस पर अंडा लगाने के फायदे चेहरे के बाल हटाए

अंडा चेहरे पर दिखने वाले अनचाहे बालों को हटाने के लिए बहुत फायदेमंद है। जिन लोगों के चेहरे पर जरूरत से ज्यादा बाल होते हैं, वे अंडे के सफेद हिस्से की मदद से प्राकृतिक तरीके से इनसे राहत पा सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी में अंडे का सफेद हिस्सा लेकर ब्रश की मदद से चेहरे पर लगाएं। अब एक टिशू पेपर को अपने आंख और नाक के शेप में काटकर इस पर ब्रश से अंडा लगाएं और फिर इसे अपने चेहरे पर चिपकाएं। जब ये पूरी तरह से सूख जाए, तो धीरे-धीरे करके इसे हटा लें। ऐसा करने से चेहरे के सभी फेशियल हेयर गायब हो जाएंगे।

(और पढ़े – चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के घरेलू उपाय…)

अंडा लगाने के फायदे चेहरे के पोर्स टाइट करने में

अंडा चेहरे के बढ़े हुए छिद्रों को बंद करने में बेहद मददगार है। इसके लिए एक कटोरी में एक चम्मच अंडे का सफदे हिस्सा लें और इसमें एक नींबू का रस अच्छे से निचोड़ लें। अब इसे चेहरे पर लगाएं और 15 बाद इसे धो लें। हफ्ते में दो बार ऐसा करने से आपके चेहरे पर कसाव आ जाएगा।

चेहरे पर अंडा लगाने के फायदे ऑयली स्किन से राहत दिलाए

चेहरे पर अंडा लगाने के फायदे ऑयली स्किन से राहत दिलाए

अंडा एक अच्छा ऑयली स्किन सेवर है। ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए इससे अच्छा उपाय और कुछ नहीं हो सकता। यह चेहरे पर मौजूद अतिरिक्त तेल को हटाने में बहुत मददगार है। इसके लिए एक अंडे के सफेद हिस्से को फेटें और इसमें एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिलाएं। नींबू का रस अतिरिक्त तेल को अवशोषित करता है, वहीं अंडे का सफेद भाग पोर्स को टाइट करता है। अब इसे चेहरे पर लगाएं और सूख जाने के बाद धो लें।

(और पढ़े – ऑयली स्किन (तैलीय त्वचा) से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय…)750

चेहरे पर अंडा लगाने के फायदे मुंहासों का इलाज करे

चेहरे पर अंडा लगाने के फायदे मुंहासों का इलाज करे

चेहरे पर मुंहासे होने की एक वजह ऑयली स्किन भी होती है, इसलिए अगर आप फेस पर ऑयल को कंट्रोल कर लेंगे, तो एक्ने की समस्या बहुत कम हो जाएगी। बता दें, कि अंडे की सफेदी में बैक्टीरिया को नष्ट करने वाले तत्व होते हैं, जो एक्ने और पिंपल जैसी समस्याओं का समाधान करते हैं। इसके लिए अंडे के सफेद हिस्से को फेंटकर एक्ने वाले हिस्से पर उंगली की मदद से लगाएं। जब ये सूख जाए, तो पानी से धो लें। हफ्ते में दो से तीन बार लगातार ऐसा करने से चेहरे पर दिखने वाले मुंहासों से निजात मिलेगी।

(और पढ़े – मुँहासों को दूर करने के घरेलू उपाय…)

काले घेरे से छुटकारा दिलाए अंडे का फेशियल

काले घेरे से छुटकारा दिलाए अंडे का फेशियल

यदि आपकी अपनी आंखों के नीचे डार्क सकल्र्स से परेशान हैं, तो अंडा लगाना शुरू कर दें। ये पफीनेस हटाने के साथ काले घेरे भी दूर करेगा। इसके लिए अंडे के सफेद हिस्से को ब्रश की मदद से आंखों के आसपास लगाएं। इसे सूखने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। याद रखें, इसे लगाने से पहले चेहरा साफ पानी से धो लें और उपचार के बाद भी मॉइस्चराइजर का प्रयोग करें। सप्ताह में एक बार इस उपाय को कर आपको बहुत जल्दी डार्क सर्कल से छुटकारा मिल जाएगा। अगर आपकी संवेदनशील त्वचा है, तो आप हफ्ते या महीने में एक बार इस उपाय को कर सकते हैं। ऑयली स्किन वाले लोग हर दूसरे दिन या हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल चेहरे पर करें।

(और पढ़े – डार्क सर्कल हटाने के आसान तरीके…)

चेहरे पर अंडा लगाने के फायदे ड्राय स्किन के लिए

चेहरे पर अंडा लगाने के फायदे ड्राय स्किन के लिए

सूखी त्वचा वाले लोगों के लिए अंडा बहुत फायदेमंद है। अंडे की जर्दी विटामिन ए और प्रोटीन से भरपूर होती है, जो त्वचा को पोषण देने का काम करती है। इसके लिए एक कटोरी में एक अंडे की जर्दी, एक चम्मच शहद और दो बूंद बादाम का तेल मिलाएं। चेहरे पर इसे लगाएं और फिर 20 मिनट तक इसे सूखने दें। सूखने के बाद गुनगुने पानी से इसे धो लें।

(और पढ़े – ड्राई स्किन (रूखी त्वचा) की देखभाल के तरीके…)

चेहरे की रंगत निखारे अंडे का फेशियल

चेहरे की रंगत निखारे अंडे का फेशियल

अगर आपके चेहरे की रंगत कहीं खो गई है, तो अंडे की मदद से आप आसानी से इसे वापस ला सकते हैँ। अंडे के इस्तेमाल से आप अपनी स्किन को न केवल सॉफ्ट बल्कि ग्लोइंग भी बना सकते हैं। इसके लिए अंडे को यॉक के साथ फेटें और इसमें आधा चम्मच शहद मिलाएं। अब इस चेहरे पर लगाएं और आधे घंटे बाद पहले गुनगुने पानी और फिर ठंडे पानी से धो लें। ऐसा करने से आपकी त्वचा में अलग ही निखार आ जाएगा।

(और पढ़े – 35 के बाद चेहरे की देखभाल के लिए ब्यूटी टिप्स…)

अंडा फेस पैक के फायदे झुर्रियों के लिए

अंडा फेस पैक के फायदे झुर्रियों के लिए

कौन अपनी उम्र से कम नहीं दिखना चाहता। अगर ऐसा है, तो अंडा एंटी एजिंग का बढ़िया इलाज है। इसके लिए दो चम्मच पके हुए चावल, एक चम्मच पिसा हुआ बादाम पाउडर, एक अंडे की जर्दी और नींबू का रस मिलाकर फेस मास्क बनाएं। इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने पर धो लें। नियमित रूप से इसे लगाने पर आपकी त्वचा से उम्र का पता ही नहीं चलेगा।

(और पढ़े – चेहरे की झुर्रियों के कारण और झुर्रियां कम करने के घरेलू उपाय…)

अंडे का फेस पैक कैसे बनाएं – Ande ka face pack kaise banaye in Hindi

अंडे का फेस पैक कैसे बनाएं - Ande ka face pack kaise banaye in Hindi

अगर आपकी स्किन पोर्स का आकार काफी बड़ा है या आपकी त्वचा ढीली दिखती है, तो आप अंडे के सफ़ेद भाग के इस्तेमाल से फेस पैक तैयार कर त्वचा की सभी समस्याओं का इलाज कर सकते हैं। अंडे की सफेदी को एक कटोरे में अलग रख लें और जर्दी को अंडे के छिलकों के बीच से घुमाकर तब तक मिलाएं, जब तक की अंडे की सफेदी का अधिकांश भाग कटोरे में न गिर जाए।

  • अब बीटर की मदद से अंडे की सफेदी को फेटें, जब तक की वो झागदार न हो जाए। इससे आपका मास्क बिना फिसले चेहरे पर टिका रहेगा।
  • अब एक मेकअप ब्रश का यूज करें और अंडे की सफेदी को सीधे अपने चेहरे पर लगाएं।
  • मास्क को 20-30 मिनट तक सूखने दें और बाहरी किनारों से शुरू करते हुए मास्क को सावधानी के साथ धीरे से निकालें।
  • छिद्रों को बंद करने के लिए बर्फ के ठंडे पानी से चेहरा रगड़ें। ध्यान रखें, चेहरे पर फेस मास्क लगाने से पहले गर्म पानी में एक कपड़ा भिगोएं और 15 मिनट के लिए इसे अपने चेहरे पर रखें। यह आपके छिद्रों को खोलने में मदद करेगा और ब्लैकहेड्स भी आसानी से हट जाएंगे।

(और पढ़े – होममेड फेस मास्क और स्क्रब बनाने के तरीके…)

चेहरे पर अंडा लगाने का तरीका – Ande Ko Face Par Kaise Lagaye in Hindi

चेहरे पर अंडा लगाने का तरीका - Ande Ko Face Par Kaise Lagaye in Hindi

यहां हम आपके लिए लाए हैं अंडे के असरकारी फेसपैक जो हर तरह की त्वचा के लिए उपयोगी हैं। अंडे को चेहरे पर कई तरह से लगाया जा सकता है। यहां हम आपको स्किन टाइप और त्वचा संबंधी समस्याओं के लिए अंडे का इस्तेमाल करने के तरीके बता रहे हैं। जो त्वचा की सभी समस्याओं को दूर कर सकते हैं।

सूखी त्वचा के लिए एग यॉक फेस पैक – Egg face pack for dry skin in Hindi

अंडे के यॉक से तैयार फेस पैक रूखी त्वचा को नमी प्रदान करने का सबसे बढ़िया तरीका है। चेहरे पर इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में एग यॉक लें। इसमें एक चम्मच शहद डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। अब इसे चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट तक सूखने दें। सूखने के बाद साफ पानी से चेहरा धो लें। हफ्ते में दो बार इस प्रक्रिया को करने से ड्राय स्किन से छुटकारा मिल जाएगा।

(और पढ़े – सर्दियों में क्‍यों हो जाता है चेहरा ड्राई, जानें कैसे चेहरे की नमी बरकरार रखें…)

मुंहासों के लिए अंडे का फेस पैक – Egg Face pack for pimples in Hindi

मुंहासों के लिए अंडे का फेस पैक - Egg Face pack for pimples in Hindi

अंडे के सफेद भाग से बना यह फेस पैक चेहरे पर तेल के अधिक स्त्राव को निंयत्रित करता है। जिससे चेहरे पर मुंहासों की समस्या से भी निजात मिलती है। फेस पर अंडा का इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में अंडे का सफेद भाग लें और एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिलाएं। चेहरे पर इस पैक को लगाएं और 15-20 मिनट तक सूखने दें। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

(और पढ़े – ऑयली स्किन पर दिखने वाले पिंपल्स को दूर करने के घरेलू उपाय…)

एंटी एजिंग के लिए एग व्हाइट फेस पैक – Anti-aging ke liye egg white pack in Hindi

एंटी एजिंग के लिए अंडे की सफेदी, दूध और गाजर से बना फेस पैक बेहतरीन घरेलू उपचार है। चेहरे पर इसका इस्तेमाल करने के लिए दो अंडे की सफेदी, एक किसी हुई गाजर और दो चम्मच दूध मिला लें। अब पहले चेहरा साफ कर लें और फिर इस पैक को लगाएं। 15-20 मिनट तक इसके सूखने का इंतजार करें और फिर चेहरा पानी से धो लें। लगातार एक महीने में तीन से चार बार इस उपाय को करने से आपके चेहरे से उम्र का असर खत्म हो जाएगा।

(और पढ़े – पुरुषों के लिए जवां दिखने के एंटी एजिंग उपाय…)

ग्लोइंग स्किन के लिए एग फेस पैक – Egg face mask for glowing skin in Hindi

ग्लोइंग स्किन के लिए एग फेस पैक - Egg face mask for glowing skin in Hindi

प्रदूषण, धूल और थकावट के कारण चेहरे का ग्लो खत्म हो जाता है। ऐसे में एग व्हाइट, आटा और नींबू से बना फेस पैक आपकी बहुत मदद करेगा। खासतौर से, ऑयली स्किन के लिए यह फेस पैक बहुत फायदेमंद होता है। फेस पर इसका इस्तेमाल करने के लिए थोड़ा सा आटा और एग व्हाइट मिलाएं। अब इसमें कुछ बूंद नींबू की मिलाएं। इस पैक को चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट तक सूखने दें। इसके बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें। इसके नियमित इस्तेमाल से आपके चेहरे पर अलग ही ग्लो दिखाई देगा।

(और पढ़े – स्किन को हाइड्रेट करने वाले घरेलू हाइड्रेटिंग फेस मास्क और फेस पैक…)

झुर्रियों के लिए अंडे का फेस पैक – Egg Face pack for wrinkles in Hindi

उम्र बढ़ने के साथ चेहरे पर झुर्रियां और फाइन लाइन्स दिखाई देने लगती हैं। इसके लिए अंडा सबसे अच्छा घरेलू उपचार है। झुर्रियों के लिए अंडे का फेस पैक बनाना बहुत ही आसान है। चेहरे पर इसका उपयोग करने के लिए एक अंडे की सफेदी को फेंटकर चेहरे पर लगाएं। अब इसे सूखने दें। 10 मिनट बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। ध्यान रखें, चेहरा पोंछने के बाद आईक्रीम या जेल जरूर लगाएं।

(और पढ़े – माथे की झुर्रियां हटाने के घरेलू उपाय…)

ऑयली स्किन के लिए एग व्हाइट फेस पैक – Egg white and oatmeal face mask for oily skin in Hindi

ऑयली स्किन के लिए एग व्हाइट फेस पैक - Egg white and oatmeal face mask for oily skin in Hindi

जिन लोगों के चेहरे पर तेल का जरूरत से ज्यादा स्त्राव होता है, उनके लिए एग व्हाइट और ओटमील से बना फेस पैक बहुत अच्छा है। इस पैक को लगाने से चेहरे पर मौजूद अतिरिक्त तेल कम हो जाता है और आपकी त्वचा शाइन करने लगती है। चेहरे पर अंडा फेस पैक का इस्तेमाल करने के एक अंडे की सफेदी और दो चम्मच ओटमील मिलाएं। अब इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। सूखने के बाद इसे साफ पानी से धो लें। ऑयली त्वचा के लिए यह सबसे आसान और शानदार अंडे का फेस पैक है।

(और पढ़े – ऑयली स्किन को गोरा बनाने के बेहतरीन घरेलू उपाय…)

चमकती त्वचा के लिए अंडे का फेस पैक – Egg Face pack for fairness in Hindi

यह फेस पैक स्वभाविक रूप से आपको चमकती त्वचा प्रदान करेगा। चेहरे पर इसका इस्तेमाल करना बेहद आसान है। इसके लिए अंडे का पीला भाग लें। इसमें एक चम्मच दही और एक चम्मच शहद मिलाएं। अब इसे चेहरे पर लगाकर पूरी तरह से सूखने के लिए छोड़ दें। जब पैक सूख जाए, तो इसे गुनगुने पानी से धो लें। हफ्ते से दो बार इस पैक का उपयोग करके आप दमकती त्वचा पा सकते हैं।

(और पढ़े – चमकती त्वचा के लिए दही फेस पैक के फायदे और लगाने का तरीका…)

चेहरे का कालापन दूर करे अंडे का फेस पैक – Egg Face pack for skin whitening in Hindi

चेहरे का कालापन दूर करे अंडे का फेस पैक - Egg Face pack for skin whitening in Hindi

अंडे का यह फेस पैक त्वचा के कालेपन को कम करके त्वचा के रंग में निखार लाने में बहुत फायदेमंद साबित होता है। चेहरे पर इसे लगाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में एक अंडा का सफेद भाग और एक चम्मच शहद मिलाएं। अब चेहरे पर इसे लगाकर 15-20 मिनट के लिए इसे छोड़ दें। सूखने के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। चेहरे से कालापन पूरी तरह गायब हो जाएगा।

(और पढ़े – चेहरे का कालापन कैसे दूर करें घरेलू उपाय…)

फेस के दाग धब्बे मिटाए अंडे का फेस पैक – Egg face pack to remove face spots in Hindi

चेहरे के दाग धब्बे आपकी खूबसूरती को कम कर देते हैं। इसके लिए भले ही आप कितने भी तरीके क्यों न अपना लें, लेकिन अंडा और गुलाबजल का ये घरेलू उपाय से अच्छा और कुछ नहीं। अंडा और गुलाबजल का फेस पैक बनाने के लिए एक अंडे के साथ एक चम्मच गुलाबजल और दो बूंद जैतून के तेल की मिलाएं। अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से चेहरा धो लें। नियमित रूप से इसे लगाने से आपको चिकनी और बेदाग त्वचा मिलेगी।

(और पढ़े – चेहरे के दाग धब्बे हटाने के घरेलू उपाय…)

स्किन लाइटनिंग के लिए एग व्हाइट फेस मास्क – Egg face pack for skin lightening in Hindi

स्किन लाइटनिंग के लिए एग व्हाइट फेस मास्क - Egg face pack for skin lightening in Hindi

इस फेस मास्क में हल्दी का उपयोग होता है, जिससे मुंहासों के कारण होने वाले डिस्कलरेशन और दाग धब्बों को साफ करने में मदद मिलती है। स्किन लाइटनिंग के लिए फेस मास्क का चेहरे पर इस्तेमाल करने के लिए एक अंडे की सफेदी और एक चम्मच संतरे का रस मिलाएं। तब तक मिलाएं, जब तक की ये झागदार न हो जाए। अब इसमें एक चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं और इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट तक इसे चेहरे पर लगा छोड़ दें। जब ये सूख जाए, तो इस मास्क को धीरे-धीरे हटाएं और फिर चेहरा पानी से धो लें। इसके बाद आप चाहें, तो चेहरे पर मॉइस्चराइजर लगा सकते हैं। जैतून के तेल की तीन से चार बूंद मॉइस्चराइजर की जगह इस्तेमाल की जा सकती हैं।

(और पढ़े – हल्दी फेस पैक चेहरे को गोरा और खूबसूरत बनाने के लिए…)

एग व्हाइट त्वचा के लिए क्यों अच्छा है – Why Egg White is Good for Skin in Hindi

अंडे का सफेद भाग त्वचा की कसावट और टोनिंग के लिए बहुत अच्छा है। अंडे के सफेद भाग में एल्बुमिन नामक प्रोटीन पाया जाता है, जो यह त्वचा की सतह पर बड़े छिद्रों को सिकोड़कर त्वचा को चिकनी बनाता है, जिससे अतिरिक्त सीबम कम हो जाता है। इसके अलावा अंडे की सफेदी में लाइसोजाइम नामक एक घटक होता है, जो त्वचा की सेल वॉल्स से मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारता है। जिससे आपकी त्वचा कोमल, सुंदर और शाइनी बनती है। अंडे के सफेद भाग में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो त्वचा को नमी प्रदान करते हैं और त्वचा की रंगत में निखार लाते हैं।

अंडा आपकी सुंदरता को बढ़ाने के लिए सबसे सस्ता और सरल सौंदर्य उपाय है। अंडे का फेस पैक या फेस मास्क बनाने के लिए आप अंडे की जर्दी को अपनी त्वचा के अनुसार अलग-अलग सामग्री के साथ मिला सकते हैं। चेहरे की त्वचा की सेहत सुधारने के लिए अंडा बहुत अच्छा माना गया है। सबसे अच्छी बात ये है, कि यह किसी भी प्रकार की त्वचा को नुकसान पहुंचाए बिना न केवल आपके चेहरे की रंगत निखारता है, बल्कि एक्ने, पिंपल, दाग धब्बों से भी छुटकारा दिलाता है। ऊपर आपने जाना त्वचा की सभी समस्याओं के लिए अंडे का फेस पैक कैसे बनाया और लगाया जाता है तो अब देर किये बिना अपनी जरूरत के हिसाब से अंडे का फेस पैक बनायें और लगाएं और फर्क देखें।

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration