चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के घरेलू उपाय – How To Remove Facial Hair At Home In Hindi

चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के घरेलू उपाय - How To Remove Facial Hair At Home In Hindi
Written by Deepti

How To Remove Facial Hair At Home In Hindi चेहरे के अनचाहे बाल हमेशा महिलाओं के लिए चिंता का कारण होते हैं। किसी के चेहरे पर कम, तो किसी के चेहरे पर ज्यादा बाल दिखते हैं, जिससे उनकी खूबसूरती फीकी पड़ जाती है। महिलाओं के चेहरे पर सबसे ज्यादा बाल ठोड़ी, माथे और गाल पर दिखाई देते हैं। हालांकि चेहरे के बालों को हटाने के लिए महिलाएं चिमटी, वैक्सिंग, थ्रेडिंग, ब्लीचिंग जैसे दर्दनाक तरीकों का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन आप एक बार इन सबकी जगह चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के घरेलू उपचारों को आजमाकर देखिए, आपको बहुत जल्दी और अच्छे परिणाम मिलेंगे।

शरीर के दूसरे अंगों के मुकाबले चेहरे के बाल आपके लुक को पूरी तरह से बिगाड़ सकते हैं। विशेषज्ञों का कहना है, कि हार्मोनल परिवर्तनों के कारण चेहरे पर बालों का विकास होता है, इसके अलावा यह अनुवांशिकी के कारण भी हो सकता है। यदि आप भी इसके लिए हर हफ्ते पार्लर में जाने से ऊब चुकी हैं, तो चेहरे के बालों को प्राकृतिक रूप से हटाने के लिए कुछ सरल और प्रभावी घरेलू उपाय अपना सकती हैं। यह नुस्खे आपके फेशियल हेयर को या तो कम कर देंगे या फिर पूरी तरह जड़ से खत्म कर देंगे। तो चलिए, आज के हमारे इस आर्टिकल में हम आपको चेहरे के बालों को हटाने के लिए कुछ ऐसे ही असरदार घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं।

  1. चेहरे पर बाल होने के कारण – Causes Of Facial Hair In Hindi
  2. चेहरे के बालों को हटाने के घरेलू नुस्खे – Chehre Ke Balo Ko Hatane Ke Gharelu Nuskhe In Hindi

चेहरे पर बाल होने के कारण – Causes Of Facial Hair In Hindi

चेहरे पर बाल होने के कारण - Causes Of Facial Hair In Hindi

महिलाओं के चेहरे पर बाल आने के कारण बहुत कम लोगों को पता होते हैं। नीचे हम आपको इन्हीं कारणों से वाकिफ करा रहे हैं।

मेकअप या क्रीम- कई लोग अपनी खूबसूरती को बढ़ाने के लिए बहुत मेकअप करते हैं। यहां तक की हर बार एक नई क्रीम का इस्तेमाल अपने चेहरे पर करते हैं। क्रीम में मौजूद हानिकारक केमिकल त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं, जिसके बाद चेहरे पर बाल आ जाते हैं।

अनुवांशिकता- कई बार अनुवांशिकता की वजह से भी ऐसा होता है। शरीर पर अनचाहे बाल आने की समस्या आनुवांशिक भी हो सकती है। अगर परिवार में किसी के चेहरे पर बालों की समस्या हो, तो संभावना है कि यह समस्या आपको भी हो सकती है।

हार्मोन्स में बदलाव- हार्मोन्स में होने वाले बदलाव की वजह से त्वचा और सेहत दोनों पर असर पड़ता है। महिलाओं के शरीर में हार्मोनल बदलाव मासिक धर्म आने के समय होते हैं या फिर जिन लड़कियों का पीरियड शुरू होता है उनके साथ ये स्थिति बनती है। कई बार मेनोपॉज में भी हार्मोनल चेंज होते हैं, जिससे चेहरे पर बालों का उगना शुरू हो जाता है।

दवाईयां- कभी-कभी ज्यादा दवाओं का सेवन भी चेहरे पर अनचाहे बालों के आने का कारण हो सकता है। कुछ दवाएं शरीर में एंड्रोजन की मात्रा बढ़ा देती हैं, जिसके चलते चेहरे पर अनचाहे बाल दिखने लगते हैं। इसलिए अगर आपको किसी प्रकार की दवा से असहजता का अनुभव हो, तो डॉक्टर से सलाह लें।

एंड्रोजन के बढ़ने से – एंड्रोजन एक ऐसा हार्मोन है,जो अक्सर पुरूषों में जाता है। लेकिन कुछ मात्रा में ये महिलाओं में भी मौजूद होता है। जब एंड्रोजन की मात्रा महिला के शरीर में बढ़ जाती है, तो चेहरे व शरीर के अन्य अंगों पर अनचाहे बाल आने लगते हैं।

इतना ही नहीं स्ट्रेस और पॉलिसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम (Pcos) के कारण भी महिलाओं के चेहरे पर अनचाहे बालों की समस्या होने लगती है।

(और पढ़े – प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम (पीएमएस) के कारण, लक्षण और इलाज…)

चेहरे के बालों को हटाने के घरेलू नुस्खे – Chehre Ke Balo Ko Hatane Ke Gharelu Nuskhe In Hindi

चेहरे के बालों को हटाने के घरेलू नुस्खे - Chehre Ke Balo Ko Hatane Ke Gharelu Nuskhe In Hindi

नीचे हमारे द्वारा कुछ हर्बल उपचार दिए गए हैं, जिन्हें आप आसानी से घर में तैयार कर सकते हैं। यह चेहरे पर बालों को हटाने में बहुत मदद करेंगे और फिर से आने वाले बालों की ग्रोथ को भी कम कर देंगे।

चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने का घरेलू उपाय चीनी और नींबू – Chehre Ke Baal Hatane Ke Gharelu Upay Sugar And Lemon In Hindi

चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने का घरेलू उपाय चीनी और नींबू - Chehre Ke Baal Hatane Ke Gharelu Upay Sugar And Lemon In Hindi

चीनी एक प्राकृतिक एक्सफोलिएटिंग एजेंट है और यह आपके बालों पर चिपक जाती है। जबकि, नींबू का रस, त्वचा के बालों के लिए नेचुरल ब्लीच की तरह काम करता है, साथ ही बालों के रंग को हल्का करने में भी मदद करता है।

कैसे करें इस्तेमाल-

चेहरे पर मौजूद बालों को हटाने के लिए 8 से 9 चम्मच पानी में दो चम्मच चीनी और नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण को गर्म करें, जब तक की बुलबुले दिखाई न दें और फिर इसे ठंडा होने दें। अब एक स्पैटुला (चम्मच) की मदद से इस मिश्रण को प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं और लगभग 20-25 मिनट तक लगा रहने दें। सकुर्लर मोशन में इसे रगड़कर गर्म पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को करने से चेहरे के सभी अनचाहे बालों से मुक्ति मिल जाएगी।

(और पढ़े – गोरी त्वचा पाने के लिए चेहरे पर नींबू का इस्तेमाल करने का तरीका…)

चेहरे से बाल दूर करने का घरेलू नुस्खा नींबू और शहद – Chehre Ka Baal Hatane Ke Upay Lemon And Honey In Hindi

चेहरे से बाल दूर करने का घरेलू नुस्खा नींबू और शहद - Chehre Ka Baal Hatane Ke Upay Lemon And Honey In Hindi

नींबू और शहद चेहरे के बालों की वैक्सिंग के लिए अच्छा घरेलू तरीका है। जहां शहद त्वचा को मॉइस्चराइज करने में मदद करता है, वहीं नींबू त्वचा के बालों के लिए नेचुरल ब्लीज की तरह है।

कैसे करें इस्तेमाल-

फेशियल हेयर को हटाने के लिए एक कटोरी में दो बड़े चम्मच नींबू का रस और चीनी लें। इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं। इस मिश्रण को लगभग तीन मिनट तक गर्म करें और यदि आवश्यक हो, तो मिश्रण को पतला करने के लिए पानी मिलाएं। एक बार जब पेस्ट ठंडा हो जाए, तो प्रभावित क्षेत्र पर कॉनस्टार्च लगाएं और पेस्ट को बालों की बढ़ती दिशा में लगाएं। अब एक सूती कपड़ा लें और विपरीत दिशा में बालों को बाहर खींचें। इस विधि को हफ्ते में एक से दो बार करने से चेहरे पर दिखने वाले बाल पूरी तरह से साफ हो जाएंगे।

(और पढ़े – ग्लोइंग स्किन पाने के लिए शहद का इस्तेमाल कैसे करें…)

चेहरे के बालों को साफ करने के लिए ओटमील व केला – Chehre Ke Baalo Ko Saaf Karne Ke Liye Oatmeal And Banana In Hindi

चेहरे के बालों को साफ करने के लिए ओटमील व केला - Chehre Ke Baalo Ko Saaf Karne Ke Liye Oatmeal And Banana In Hindi

ओटमील और केला चेहरे के बालों को हटाने का एक बहुत ही सरल उपाय है। ओटमील एक शानदार हाइड्रेटिंग स्क्रब और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है, जो आपकी त्वचा से लालिमा को दूर करने में मदद करता है। अपने चेहरे के बालों को हटाने के अलावा ओटमील व बनाना का पेस्ट आपको चमकती हुई त्वचा भी देगा।

कैसे करें इस्तेमाल-

चेहरे के बालों से छुटकारा पाने के लिए एक पके केले के साथ दो चम्मच ओटमील यानि दलिया को ब्लेंड करें। इस पेस्ट को प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। 15 मिनट के लिए मालिश करें और फिर ठंडे पानी से धो लें। यह उपाय आपको तुरंत परिणाम देने वाला है।

(और पढ़े – केले के फेस पैक और फेस मास्क से पाएं चमकती और दमकती त्वचा…)

चेहरे से बाल हटाने का घरेलू उपाय आलू व दाल – Chehre Ke Anchahe Baal Hatane Ka Upay Potato And Lentil In Hindi

चेहरे से बाल हटाने का घरेलू उपाय आलू व दाल - Chehre Ke Anchahe Baal Hatane Ka Upay Potato And Lentil In Hindi

चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के लिए आलूतुअर दाल से बना पेस्ट कारगार साबित होता है। यह पेस्ट एक पतली परत बनाता है, जो हेयर रिमूवल में आपकी मदद करता है। इतना ही नहीं आलू, बालों को ब्लीच करने में भी मददगार है। लेकिन ध्यान रखें, कि इसके पेस्ट को रूखी त्वचा पर न लगाएं, वरना त्वचा और भी ज्यादा रूखी हो सकती है।

कैसे करें इस्तेमाल-

चेहरे से बाल हटाने के लिए कटोरी में एक चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इससे पहले दाल को रातभर पानी में भिगोकर रख दें और सुबह उठकर चिकना पेस्ट तैयार करें। अब इस चिकने पेस्ट को शहद और नींबू के रस में मिलाएं और प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। 20 मिनट तक इसे लगा रहने दें और जब ये सूख जाए, तो इसे साफ पानी से धो लें। तुरंत चेहरे के बाल हट जाएंगे और आपका चेहरा एकदम कोमल और मुलायम हो जाएगा। ध्यान रखें, इसे लगाने के बाद चेहरे पर मॉइस्चराइजर जरूर लगाएं।

(और पढ़े – चेहरे पर आलू लगाने के फायदे…)

चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने का घरेलू नुस्खा पपीता और हल्दी – Chehre Ke Balo Ko Hatane Ka Gharelu Nuskha Papaya And Turmeric In Hindi

चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने का घरेलू नुस्खा पपीता और हल्दी - Chehre Ke Balo Ko Hatane Ka Gharelu Nuskha Papaya And Turmeric In Hindi

कच्चे पपीते में मौजूद पपाइन बालों को रोम छिद्रों को फैलाता है, जिससे बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं। इतना ही नहीं, पपीता मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में भी मददगार है।

कैसे करें इस्तेमाल-

चेहरे पर दिखने वाले बालों को कम करने के लिए एक कच्चा पपीता छीलें और इसके छोटे-छोटे टुकड़े करें। दो चम्मच पपीते के पेस्ट में आधा चम्मच हल्दी मिलाएं और वहां लगाएं, जहां-जहां आपके बाल दिख रहे हैं। इसके बाद 15 से 20 मिनट तक मालिश करें और फिर साफ पानी से धो लें। अच्छी बात यह है कि, यह नुस्खा हर प्रकार की त्वचा के लिए लाभदायक है।

(और पढ़े – घर पर बनायें पपीता का फेस पैक और पायें गोरी और निखरी त्वचा…)

चेहरे के बाल हटाने का अच्छा तरीका प्याज और तुलसी – Chehre Ke Baal Hatane Ka Tarika Onion And Basil In Hindi

चेहरे के बाल हटाने का अच्छा तरीका प्याज और तुलसी - Chehre Ke Baal Hatane Ka Tarika Onion And Basil In Hindi

प्याज और तुलसी चेहरे के बाल हटाने का बहुत प्राचीन नुस्खा है। प्याज त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है, वहीं तुलसी भी त्वचा के साथ आपकी सेहत के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है।

कैसे करें इस्तेमाल-

प्याज और तुलसी का इस्तेमाल सदियों से त्वचा के बालों को हटाने के लिए किया जा रहा है। इसके लिए सबसे पहले प्याज की ट्रांसपैरेंट लेयर को निकालें और तुलसी के पत्ते को भी कुचल लें। अब दोनों को मिक्सर में पीस लें और बारीक पेस्ट बनाकर प्रभावित हिस्सों पर लगाएं। 15 -20 मिनट इसे लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें। हर महीने में एक से दो हफ्तों में इस प्रक्रिया को दोहरा सकते हैं। अच्छे परिणाम मिलेंगे।

(और पढ़े – चेहरे और बालों के लिए तुलसी के फायदे…)

चेहरे के बालों को निकालने का तरीका जौ और दूध – Chehre Ke Baalo Ko Nikalne Ka Tarika Barley And Milk In Hindi

चेहरे के बालों को निकालने का तरीका जौ और दूध - Chehre Ke Baalo Ko Nikalne Ka Tarika Barley And Milk In Hindi

जौ और दूध का मिश्रण चेहरे की त्वचा के बालों पर  चिपक जाता है। जब आप इसे त्वचा पर रगड़ेंगे, तो बाल आसानी से निकल जाएंगे। संवेदनशील त्वचा वाले लोग इस मिश्रण को अपनी त्वचा पर ज्यादा न रगड़ें।

कैसे करें इस्तेमाल-

चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के लिए एक चम्म्च जौ, एक चम्मच दूध को एक चम्मच नींबू के रस के साथ मिलाएं। इस पेस्ट को अनचाहे बालों पर लगाएं और 30 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। 30 मिनट बाद इसे हल्के हाथ से रगड़कर निकाल लें और चेहरे को धो लें। हफ्ते में दो से तीन बार आप इस मिश्रण को लगा सकते हैं। क्योंकि, यह एक तरह से स्क्रब का काम करता है। इसके नियमित इस्तेमाल से त्वचा में निखार आ जाता है।

(और पढ़े – जौ के पानी के फायदे, स्वास्थ्य लाभ और नुकसान…)

चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने का घरेलू नुस्खा अंडा और कॉर्नस्टार्च – Chehre Ke Anchahe Balo Ko Hatane Ka Gharelu Nuskhaegg And Cornstarch In Hindi

चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने का घरेलू नुस्खा अंडा और कॉर्नस्टार्च - Chehre Ke Anchahe Balo Ko Hatane Ka Gharelu Nuskhaegg And Cornstarch In Hindi

आपके चेहरे पर बालों के विकास को कम करने के लिए अंडा और कॉर्नस्टार्च बढ़िया विकल्प है। बता दें, कि अंडे की सफेदी बालों पर चिपक जाती है, जिससे बाल जल्दी निकल जाते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल-

फेस के बालों को हटाने के लिए कटोरी में एक एग व्हाइट, आधा चम्मच कॉर्नस्टार्च और एक चम्मच चीनी मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और करीब 25 मिनट के लिए सूखने दें। एक बार जब मिश्रण हार्ड हो जाए, तो इसे निकाल लें। हफ्ते में दो से तीन बार उस प्रक्रिया का उपयोग कर चेहरे के बालों को जड़ से हटाया जा सकता है।

(और पढ़े – चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के घरेलू उपाय…)

चेहरे के अनचाहे बाल हटाने का घरेलू उपाय गुलाबजल और फिटकरी – Chehre Ke Baal Hatane Ka Gharelu Upay Rosewater And Alum In Hindi

चेहरे के अनचाहे बाल हटाने का घरेलू उपाय गुलाबजल और फिटकरी - Chehre Ke Baal Hatane Ka Gharelu Upay Rosewater And Alum In Hindi

बहुत से लोग नहीं जानते, कि चेहरे के बालों को बढऩे से रोकने के लिए फिटकरी बहुत अच्छा नुस्खा है। यह जलन से राहत दिलाने में मददगार है। वहीं गुलाब जल आपकी त्वचा को कोमलता को प्रदान करता है। इन दोनों का मिश्रण चेहरे के अनचाहे बालों को दूर करने में आपकी बहुत मदद करता है।

कैसे करें इस्तेमाल-

चेहरे के बालों को जल्द से जल्द हटाने के लिए गुलाबजल और फिटकरी किसी रामबाण इलाज से कम नहीं है। इसका इस्तेमाल करने के लिए कटोरी में आधा चम्मच फिटकरी पाउडर लें और इसमें दो से तीन चम्मच गुलाबजल की मिला लें। अब एक रूई लें और इसे मिश्रण में डुबो लें। अब इसे वहां-वहां लगाएं जहां  बाल दिख रहे हैं। इस प्रक्रिया को आप पांच से छह बार देाहराएं। सेंसिटिव स्किन वालों को यह प्रक्रिया दो से तीन बार ही दोहरानी है। इसके बाद साफ पानी से चेहरा धो लें। फिर चेहरे पर मॉइस्चराइजर या फिर जैतून के तेल की कुछ बूंदें लगाएं। हर तीन दिन में इस नुस्खे का प्रयोग करें।

(और पढ़े – खूबसूरती में चार चाँद लगा देता है गुलाब जल, जानिए कैसे…

चेहरे के बाल हटाने का प्राकृतिक नुस्खा हल्दी-दूध – Chehre Se Baal Hatane Ka Natural Nuskha Turmeric And Milk In Hindi

चेहरे के बाल हटाने का प्राकृतिक नुस्खा हल्दी-दूध - Chehre Se Baal Hatane Ka Natural Nuskha Turmeric And Milk In Hindi

हल्दी वाला दूध पीने के फायदे तो हर कोई जानता है, लेकिन हल्दी और दूध चेहरे के बाल हटाने के लिए कितना लाभकारी है, इसके बारे में लोगों को जानकारी नहीं है। हल्दी में एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, वहीं ये एक्जिमा और एलर्जी संबंधी रोगों से भी निजात दिलाती है। अगर हल्दी की मदद से बाल निकल जाएं, तो इसमें मौजूद गुणों के कारण त्वचा को कोई नुकसान नहीं होता।

कैसे करें इस्तेमाल-  

हल्दी का इस्तेमाल करने के लिए एक या दो चम्मच हल्दी को दूध में मिलाएं और एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को चेहरे के अनचाहे बालों पर लगाएं। जब ये सूख जाए, तो गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। अगर आपके बाल हार्ड हैं, तो आसानी से बाल नहीं हटेंगे, इसके लिए मिश्रण में आप दलिया या चावल का आटा भी मिला सकते हैं। ध्यान रखें, हल्दी का ज्यादा इस्तेमाल आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है, इसलिए बहुत सीमित मात्रा में इसका उपयोग करें। इसका इस्तेमाल करने के बाद चेहरे पर साबुन भूल कर भी न लगाएं। ऐसा करने से त्वचा में कालापन आ सकता है।

(और पढ़े – हल्दी फेस पैक चेहरे को गोरा और खूबसूरत बनाने के लिए…)

फेशियल हेयर को साफ करे टीट्री व लैवेंडर ऑयल – Facial Hair Ko Saaf Kare Tea Tree Oil And Lavender Oil In Hindi

फेशियल हेयर को साफ करे टीट्री व लैवेंडर ऑयल - Facial Hair Ko Saaf Kare Tea Tree Oil And Lavender Oil In Hindi

टीट्री ऑइल में एंटीएंड्रोजनिक गुण होते हैं, जो बालों को जड़ से हटाने के लिए फायदेमंद है। जिन महिलाओं के चेहरे पर पुरूषों की तरह बाल आ जाते हैं, उन्हें टीट्री ऑयल का यह नुस्खा जरूर अपनाना चाहिए।

कैसे करें इस्तेमाल-

अनचाहे बालों के लिए टीट्री ऑयल का इस्तेमाल करने के लिए एक चम्मच लैवेंडर ऑयल और चार से छह बूंद टीट्री ऑइल की मिलाएं। अब इस मिश्रण को अनचाहे बालों पर रूई की मदद से लगाएं। तीन महीने तक दिन में रोजाना तीन बार इस प्रक्रिया को करने से फेस पर दिखने वाले अनचाहे बालों से निजात मिल जाएगी।

(और पढ़े – टी ट्री ऑयल के फायदे और नुकसान…)

चेहरे के अनचाहे बाल हटाने का तरीका दूध और जिलेटिन- Chehre Se Baal Hatane Ka Asan Tarika Milk And Gelatin In Hindi

चेहरे के अनचाहे बाल हटाने का तरीका दूध और जिलेटिन- Chehre Se Baal Hatane Ka Asan Tarika Milk And Gelatin In Hindi

जिलेटिन और दूध से बना मास्क बेहद चिपचिपा होता है, बिल्कुल एक वैक्स की तरह। इसलिए, यह फेस के अनचाहे बालों को हटाने में सक्षम होता है। यह ब्लैकहेड्स और मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा पाने में भी बहुत मदद करता है।

कैसे करें इस्तेमाल-  

फेस से अनचाहे बालों से मुक्ति पाने के लिए कटोरी में एक चम्मच जिलेटिन पाउडर, तीन चम्मच दूध और कुछ बूंद नींबू के रस की मिलाएं। इस मिश्रण को माइक्रोवेव में 15-20 सैकंड के लिए गर्म करें। कुछ सैकंड के लिए इसे ठंडा होने दें और फिर बालों वाले प्रभावित हिस्से पर लगा लें। करीब 5 मिनट तक मास्क को सुखा लें और फिर उंगलियों की मदद से इसे निकाल लें। जरूरत पड़ने पर कभी भी आप इस उपाय को अपना सकते हैं।

(और पढ़े – जिलेटिन क्या है, उपयोग, फायदे और नुकसान…)

चेहरे से बाल हटाने के अन्य असरदार उपाय – Other Effective Measures To Remove Facial Hair In Hindi

चेहरे से बाल हटाने के अन्य असरदार उपाय - Other Effective Measures To Remove Facial Hair In Hindi

चेहरे से बाल हटाने के लिए हमने ऊपर आपको घरेलू नुस्खे बताए हैं, लेकिन आप चाहें, तो कुछ सरल उपाय करके भी इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

  • त्वचा के छिद्रों को खोलने के लिए किसी भी उपाय का उपयोग करने से पहले स्टीम बाथ लें।
  • चेहरे से अनचाहे बाल हटाने के उपचार करने के बाद अपने चेहरे को अच्छे से धोएं और मॉइस्चराइजर का यूज करें।
  • हाइड्रेट रहें और अपनी त्वचा के लिए सभी आवश्यक विटामिन प्राप्त करने के लिए फल, सब्जी के रस और पानी का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें
  • हार्मोन को संतुलित रखने और अनचाहे बालों के विकास को कम करने के लिए स्वस्थ आहार लें और नियमित रूप से व्यायाम करें।

चेहरे पर बाल आना एक प्राकृतिक प्रक्रिया है, लेकिन महिलाओं के चेहरे पर बाल आने से उनकी खूबसूरती बिगड़ जाती है। खासतौर से जिन महिलाओं के बाल कठोर और मोटे होते हैं, उन्हें कई  बार शर्मिन्दगी भी झेलनी पड़ती है। हमारे द्वारा चेहरे के बालों को साफ करने के लिए ऊपर बताए गए घरेलू नुस्खे बहुत असरदार हैं, लेकिन ये उपाय तभी प्रभावी होंगे, जब आप इन्हें नियमित रूप से सप्ताह में कम से कम एक बार करेंगे। इसके परिणाम के लिए आपको थोड़ा धैर्य रखना होगा। एलर्जी या किसी अन्य प्रतिकूल प्रतिक्रिया से बचने के लिए उपयोग करने से पहले कलाई के छोटे हिस्से पर पैच टेस्ट करके जरूर देखें।

(और पढ़े – स्टीम बॉथ के इन बड़े फायदों को जानते हैं आप…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration