अपर लिप के बाल हटाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय – How To Remove Upper Lip Hair Naturally In Hindi

अपर लिप के बाल हटाने के घरेलू उपाय - How To Remove Upper Lip Hair Naturally In Hindi
Written by Deepti

अपर लिप के बाल हटाने के घरेलू उपाय: अपरलिप पर अनचाहे बाल किसी भी चेहरे की खूबसूरती को फीका कर सकते हैं। हालांकि, कई महिलाएं इन्हें हटाने के लिए अक्सर वैक्सिंग और थ्रेडिंग करवाती हैं, जिससे चेहरे की रंगत तो बदल जाती है, लेकिन बहुत दर्द सहना पड़ता है। अगर आप चाहती हैं, कि पार्लर जाए बिना ही अनचाहे बालों से छुटकारा मिल जाए और दर्द भी न हो, तो नेचुरल तरीकों से इन बालों को दूर करने का प्रयास करें। इसके दो फायदे हैं, एक तो आपकी त्वचा पर किसी प्रकार का संक्रमण नहीं होता और दूसरा इन उपायों को करने से दर्द भी न के बराबर होता है। जानें अपर लिप के बाल हटाने के घरेलू उपाय के बारे में।

अपर लिप पर बालों के बढ़ने से महिलाएं अक्सर परेशान रहती हैं। इन्हें साफ कराने के लिए उन्हें बार-बार पॉर्लर जाना पड़ता है। आपको बता दें, कि ऊपरी होंठ पर बाल बढ़ना स्कैल्प पर बालों के बढ़ने की तरह आम है। वैसे, तो यह समस्या हेरेडिटी के कारण होती है, लेकिन कुछ महिलाओं में हार्मोनल असंतुलन की वजह से भी ऊपरी होठ के बाल सामान्य से ज्यादा बढ़ते हैं। इतना ही नहीं, कुछ महिलाओं को पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम के कारण भी यह समस्या होती है।

अगर अपर लिप के बाल आपको भी शर्मिन्दगी का अहसास कराते हैं और कई उत्पादों का इस्तेमाल करने के बाद भी आपको प्रभावी ढंग से अपर लिप के बालों से छुटकारा न मिले, तो हमारा ये आर्टिकल जरूर पढ़ें। इसमें हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताएंगे, जिनकी मदद से आप घर बैठे अपर लिप के अनचाहे बालों को हटा सकते हैं। इतना ही नहीं, यहां बताए जा रहे सभी घरेलू उपाय दर्द रहित हैं। तो चलिए नीचे जानते हैं, अपर लिप के अनचाहे बालों से परमानेंट छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे।

अपर लिप के बाल हटाने के घरेलू उपाय – Upper Lips Ke Hair Hatane Ke Gharelu Nuskhe In Hindi

  1. अपर लिप हेयर को हटाने का घरेलू नुस्खा हल्दी और दूध – Upper lips hair hatane ke gharelu upay turmeric and milk in Hindi
  2. अपर लिप के बाल हटाने का घरेलू नुस्खा एग व्हाइट – Upper lips ke hair hatane ka gharelu nuskha egg white in Hindi
  3. होठों के ऊपर के बाल हटाने के उपाय बेसन – Upper lips hair ka gharelu upay besan in Hindi
  4. अपर लिप हेयर रिमूव करने का उपाय जिलेटिन – Gelatin is good to remove hair of upper lips in Hindi
  5. अपर लिप्स के बाल हटाने के उपाय चने की दाल का आटा – Upper lip ke baal saaf karne ka tarika chana dal ata in Hindi
  6. अपर लिप हेयर को जड़ से खत्म करे चीनी – Upper lip hair ko khatm kare sugar in Hindi
  7. अपर लिप के बालों को कम करने का प्राकृतिक नुस्खा आटा – Upper lip ke baal kam karne ka nuskha flour in Hindi
  8. ऊपरी होंठ बालों को हटाने के घरेलू उपचार कॉर्नफ्लोर और दूध – Upper lip ke baal hatane ke liye cornflour and milk in Hindi
  9. अपर लिप्स के बाल हटाने के लिए आलू का रस- Upper lip ke baal nikalne ke liye lagaye potato juice in Hindi
  10. अपर लिप के बाल निकालने का तरीका शहद और नींबू – Upper lip ke baal nikalne ka tarika honey and lemon in Hindi
  11. होठों के ऊपर के बाल हटाने के उपाय दही और आटा – Upper lip ke liye gharelu upay yogurt and flour in Hindi
  12. अपर लिप से बाल हटाने का तरीका शुगर वैक्सिंग – Upper lip se baal hatane ka tarika sugar waxing in Hindi

अपर लिप के बाल हटाने के घरेलू उपाय – Upper Lips Ke Hair Hatane Ke Gharelu Nuskhe In Hindi

अब आपको होठों के ऊपर बाल आने की चिंता करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे बेहतरीन अपर लिप के बाल हटाने के उपाय बताने वाले हैं जिनका इस्तेमाल कर आप घर पर ही तुरंत ऊपरी होंठ के बाल हटा सकती हैं जिससे आपको अपर लिप्स के बाल हटाने के लिए पार्लर जाने की ज़रूरत भी नहीं पड़ेगी और न ही कोई हेयर रिमूवल प्रोडक्ट खरीदने की आवश्यकता होगी।

अपर लिप हेयर को हटाने का घरेलू नुस्खा हल्दी और दूध – Upper lips hair hatane ke gharelu upay turmeric and milk in Hindi

हल्दी पाउडर का इस्तेमाल अक्सर आजकल ज्यादातर ब्यूटी प्रोडक्ट्स में किया जाता है। यह आपकी त्वचा को साफ करती है और हमेशा चमकाए रखती है। वहीं दूध आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है। इसकी लैक्टिक एसिड सामग्री त्वचा को एक्सफोलिएट करती है और इसमें मौजूद अमीनो एसिड इसे मॉइस्चराइज करते हैं। इन दोनों का कॉम्बिनेशन अपर लिप पर बालों को हटाने के लिए किया जा सकता है।

कैसे करें इस्तेमाल-

अपर लिप के बाल हटाने के लिए एक चम्मच हल्दी को एक चम्मच दूध या फिर पानी में मिलाएं। अब इस पेस्ट को अपर लिप के बालों पर लगाएं। आधे घंटे तक इसे लगा रहने दें। जब यह सूख जाए, तो इसे पानी से साफ कर लें। कुछ हफ्तों तक सप्ताह में एक या दो बार इस उपाय को करने से अपर लिप के बाल साफ हो जाएंगे।

(और पढ़े – हल्दी और दूध के फायदे और नुकसान…)

अपर लिप के बाल हटाने का घरेलू नुस्खा एग व्हाइट – Upper lips ke hair hatane ka gharelu nuskha egg white in Hindi

अंडे की सफेदी ऊपरी होंठ के बालों को साफ करने के लिए बहुत अच्छा घरेलू नुस्खा है। यह आपकी त्वचा पर चमक लाने के साथ रोम से बालों को हटाने में मदद करता है।

कैसे करें इस्तेमाल-

अपर लिप के बालों से छुटकारा पाने के लिए एक एग व्हाइट में एक चम्मच कॉर्नफ्लॉर और एक चम्मच चीनी मिलाएं। इसे तब तक मिलाएं, जब तक की एक चिपचिपा पेस्ट न बन जाए। अब इस पेस्ट को अपर लिप पर लगाएं। 30 मिनट तक इसे सूखने दें और फिर निकाल लें। हफ्ते में दो बार यह प्रक्रिया करें। आप देखेंगे, कि महीने भर में अपर लिप पर बालों की ग्रोथ बहुत कम हो जाएगी।

(और पढ़े – चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के घरेलू उपाय…)

होठों के ऊपर के बाल हटाने के उपाय बेसन – Upper lips hair ka gharelu upay besan in Hindi

बेसन की मदद से भी आप अपर लिप के बालों को दूर कर सकती हैं। इसे अपनाने के कुछ दिनों बाद आप अच्छे परिणाम देखेंगे।

कैसे करें इस्तेमाल-

सबसे पहले एक चम्मच बेसन में एक चुटकी हल्दी मिला लें। अब इस मिश्रण में इतना दूध मिलाएं, कि अच्छा गाढ़ा पेस्ट बन जाए। इस पेस्ट को अपर लिप के बालों पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। जब ये सूख जाए, तो इसे साफ कर लें। इस उपाय को नियमित रूप से करने से बाल साफ हो जाएंगे।

(और पढ़े – गोरी और बेदाग त्वचा पाना है तो बेसन का फेस पैक लगाएं जाने फायदे और लगाने का तरीका…)

अपर लिप हेयर रिमूव करने का उपाय जिलेटिन – Gelatin is good to remove hair of upper lips in Hindi

जिलेटन भी ऊपरी होंठ के बालों को हटाने का शानदार उपाय है। इसका इस्तेमाल करने का तरीका आप नीचे जान सकते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल-

एक माइक्रोवेव सेफ बाउल में एक चम्मच बिना फेंटी हुई जिलेटिन, एक चम्मच दूध और तीन से चार बूंद लैवेंडर तेल की मिलाएं। अब इस कटोरे को माइक्रोवेव में 12 सैकंड के लिए गर्म करें। जब मिश्रण थोड़ा गुनगुना हो, तो पॉप्सिकल स्टिक की मदद से इसे अपर लिप के बालों पर लगाएं। 20 मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें, ताकि ये सूख सके। जब सूख जाए, तो बालों के बढ़ती दिशा में इसे खींच लें और फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। हफ्ते में एक या दो बार करने से आप अपर लिप पर जल्दी बाल आने की समस्या से निजात पा सकते हैं।

(और पढ़े – जिलेटिन क्या है, उपयोग, फायदे और नुकसान…)

अपर लिप्स के बाल हटाने के उपाय चने की दाल का आटा – Upper lip ke baal saaf karne ka tarika chana dal ata in Hindi

चने की दाल का आटा भी अपर लिप के बालों को प्रभावी रूप से हटाने के लिए अच्छा तरीका है। इसके इस्तेमाल से ऊपरी होंठ के बाल बहुत आसानी से साफ हो जाते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल-

अपर लिप के बालों से छुटकारा पाने के लिए एक चम्मच चना दाल आटे में चुटकीभर हल्दी और पानी मिलाएं। अब इस पेस्ट को अपर लिप पर लगाएं और सूखने का इंतजार करें। अब बालों के बढ़ने की दिशा में इसे निकाल लें। हफ्ते में दो बार इस पेस्ट को अपर लिप के हिस्से पर लगाएं, बहुत अच्छे परिणाम मिलेंगे।

(और पढ़े – मसूर दाल फेस पैक इन हिंदी…)

अपर लिप हेयर को जड़ से खत्म करे चीनी – Upper lip hair ko khatm kare sugar in Hindi

चीनी त्वचा के बालों को हटाने के लिए जानी जाती है। इसके इस्तेमाल से बिना किसी दर्द के अपर लिप के बालों को भी हटाया जा सकता है। चीनी न केवल अनचाहे बालों को हटाती है, बल्कि इन्हें बढ़ने से रोकने में भी मददगार है।

कैसे करें इस्तेमाल-

होठ के ऊपर के बाल निकालने के लिए एक पैन में दो चम्मच चीनी लें और इसे कुछ मिनट के लिए गर्म करें। अब इसमें एक चम्मच नींबू का रस लें। इसे मिलाएं, जब तक की गाढ़ा तरल पदार्थ न बन जाए। जब ये ठंडा हो जाए, तो इसे अपर लिप पर लगाएं। अब एक साफ कपड़ा लें और लगाए गए पेस्ट पर रख दें। अब सकुर्लर मोशन में इसे रगड़ें और फिर बालों के बढ़ती दिशा में इसे खींचें। जब भी आपको लगे, कि अपर लिप के बाल आपकी खूबसूरती को खराब कर रहे हैं, तब इन्हें हटाने के लिए इस उपाय को अपनाएं।

(और पढ़े – अनचाहे बाल हटाने के आयुर्वेदिक घरेलू उपाय…)

अपर लिप के बालों को कम करने का प्राकृतिक नुस्खा आटा – Upper lip ke baal kam karne ka nuskha flour in Hindi

आटा ऊपरी होंठ के बालों को हटाने के सबसे आसान और सरल तरीकों में से एक है। इसके पैक को लगाने से रोम छिद्र बंद हो जाते हैं और पैक को निकालने पर बाल आसानी से निकल जाते हैं, दर्द भी नहीं होता।

कैसे करें इस्तेमाल-

होंठ के ऊपर के बालों से निजात पाने के लिए एक कटोरी में एक चम्मच आटा, एक चम्मच दूध और चुटकीभर हल्दी मिलाएं। इससे आपको एक गाढ़ा पेस्ट मिल जाएगा। अब इस पेस्ट को मास्क की तरह अपर लिप के हिस्से पर लगाएं और सूखने दें। सूखने के बाद इसे धीरे-धीरे निकालें और फिर इस हिस्से को पानी से धो लें। अच्छे परिणामों के लिए इस घरेलू हेयर रिमूवल पैक को तीन से चार दिन में नियमित रूप से लगाएं।

(और पढ़े – होठों का कालापन दूर करने के घरेलू उपाय…)

ऊपरी होंठ बालों को हटाने के घरेलू उपचार कॉर्नफ्लोर और दूध – Upper lip ke baal hatane ke liye cornflour and milk in Hindi

मकई का आटा और दूध का कॉम्बिनेशन आपकी त्वचा पर मजबूती से चिपकर अनचाहे बालों को हटाने के लिए बहुत अच्छा है। इसे निकालने के बाद अनचाहे बाल आसानी से हट जाएंगे।

कैसे करें इस्तेमाल-

ऊपरी होंठ के बालों को क्लीन करने के लिए एक कटोरी में एक चम्मच कॉर्नफ्लोर के साथ दो चम्मच दूध मिलाएं। अब इस पेस्ट को मास्क की तरह अपर लिप पर लगा लें और सूखने दें। सूखने के बाद इस मास्क को नाजुक हाथों से हटा लें। हफ्ते में दो से तीन बार ऐसा करने से अपर लिप के बाल पूरी तरह से साफ हो जाएंगे।

(और पढ़े – होठों को गुलाबी बनाने के घरेलू नुस्खे…)

अपर लिप्स के बाल हटाने के लिए आलू का रस- Upper lip ke baal nikalne ke liye lagaye potato juice in Hindi

आलू का रस अपर लिप के रोम छिद्रों को बंद कर देता है और त्वचा पर स्क्रब करने पर बालों को आसानी से हटा देगा। आलू का यह मिश्रण हेयर ब्लीचिंग एजेंट के रूप में काम करता है।

कैसे करें इस्तेमाल

अपर लिप के बालों को जड़ से हटाने के लिए आपको चाहिए दो चम्मच पीली दाल, एक चम्मच आलू का रस , एक चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू का रस। सबसे पहले दाल को रातभर पानी में भिगोकर रख दें। सुबह दाल का पानी छान लें और नींबू और आलू के रस के साथ पीस लें। इस पेस्ट में शहद भी मिलाएं। अपर लिप पर यह पेस्ट अप्लाई करें और 15-20 मिनट सूखने दें। जब ये सूख जाए, तो स्क्रब करते हुए इसे निकाल लें और पानी से चेहरा धो लें। आप चाहें, तो इस मास्क को पूरे चेहरे के बाल हटाने के लिए भी लगा सकते हैं। हफ्ते में दो बार इस मास्क का इस्तेमाल करने पर ही पॉजिटिव रिजल्ट्स मिलेंगे।

(और पढ़े – चेहरे पर आलू लगाने के फायदे…)

अपर लिप के बाल निकालने का तरीका शहद और नींबू – Upper lip ke baal nikalne ka tarika honey and lemon in Hindi

ऊपरी होंठ के बालों को हटाने के लिए इस घरेलू उपाय में शहद एक हल्के वैक्स की तरह काम करता है और रोम से बालों को हटाने में मदद करता है। जबकि नींबू के रस की मदद से बाल ब्लीच होते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल-

सबसे पहले एक कटोरी में एक चम्मच शहद और आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। अपर लिप की त्वचा पर इस मिश्रण को लगाएं। 15-20 मिनट तक इसे लगा रहने दें। अब वॉश क्लॉथ को गर्म पानी में भिगोएं और निचोड़ लें। अब शहद नींबू के पेस्ट को इससे साफ कर लें। इसके बाद साफ पानी से चेहरा धो लें। हफ्ते में दो से तीन बार इस प्रक्रिया को दोहराने से अपर लिप के बालों से छुटकारा मिल जाएगा।

(और पढ़े – नींबू और शहद के साथ गर्म पानी के फायदे…)

होठों के ऊपर के बाल हटाने के उपाय दही और आटा – Upper lip ke liye gharelu upay yogurt and flour in Hindi

दही और आटे का कॉम्बिनेशन भी अपर लिप के बालों को अच्छी तरह साफ करने का बढ़िया तरीका है। यह बहुत जल्दी आपके अपर लिप के अनचाहे बालों को खत्म करने में मदद करेगा।

कैसे करें इस्तेमाल-

अपर लिप के लिए दही और आटे का इस्तेमाल करना बहुत अच्छा माना जाता है। इसके लिए सबसे पहले एक कटोरी में एक चम्मच दही के साथ एक चम्मच आटा और चुटकीभर हल्दी मिलाएं। इससे एक बढ़िया  पेस्ट तैयार हो जाएगा। इस पेस्ट को अपर लिप के हिस्से पर लगाएं और फिर सूखने दें। जब पेस्ट सूख जाए, तो इसे पानी से साफ कर लें। हफ्ते में एक से दो बार इसे लगाने से अपर लिप के बालों से राहत मिल जाएगा।

(और पढ़े – बालों के विकास के लिए दही का उपयोग और लगाने का तरीका…)

अपर लिप से बाल हटाने का तरीका शुगर वैक्सिंग – Upper lip se baal hatane ka tarika sugar waxing in Hindi

चीनी की चिपचिपाहट अपर लिप के बालों को रोम से खींचती है और इसे बढ़ने से रोकती है। इसमें इस्तेमाल होने वाले कैमोमाइल चाय त्वचा के लिए बहुत अच्छी होती है। इसमें एंटी इंफ्लेमेट्री गुण भी होते हैं, जो वैक्सिंग के बाद त्वचा में हल्के एडिमा को शांत करने में मदद करते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल-

होंठ के ऊपरी बालों को हटाने के लिए चार कैमोमाइल बैग्स को एक पैन में डाल लें। अब पैन में थोड़ा पानी डालें और इसे बॉयल करें। बॉयल होने के बाद पैन को आंच से हटा दें और कैमोमाइल टी बैग्स को लगभग 30 मिनट तक इसमें भिगोए रखें। अब चाय की थैली को फेंक दें और केवल आधा कप चाय लें। अब इस चाय को पैन में डालें और इसमें पानी मिलाएं। इसके बाद 2 कप चीनी और एक चौथाई कप नींबू का रस मिलाकर अच्छे से हिलाएं। मिश्रण को उबाल आने तक गर्म करें। रंग गहरा होने तक इसे दो मिनट के लिए उबलने दें। अब पैन को आंच से हटा लें और मिश्रण को एक अलग बर्तन में डाल लें। शुगर वैक्स बनकर तैयार हो गई है, इसे ठंडा कर लें। ध्यान रखें, गर्म होने पर इसे त्वचा पर न लगाएं।

अपने ऊपरी होंठ पर इसे लगाने के लिए पॉप्सिकल स्टिक का उपयोग करें। फिर उस पर वैक्सिगं स्टिक लगाएं। इसे कुछ सैकंड के लिए दबाए रखें और फिर तेजी से खींच लें। स्ट्रिप को बालों के बढ़ती दिशा में ही खींचें। इसका उपयोग इस बात पर निर्भर करता है, कि बालों का विकास कितनी तेजी से हो रहा है। शुगर वैक्सिंग करने से पहले ध्यान रखें, कि अपर लिप के बालों की लंबाई ज्यादा होनी चाहिए, इससे एक ही बार में बाल आसानी से खिंच जाते हैं।

अपर लिप से बाल हटाने के कई प्रभावी तरीके हैं, लेकिन हमारी सलाह है कि इसके लिए आप घरेलू उपाय ही अपनाएं। बालों को रेजर या अन्य किसी चीज से शेव करने की ना सोचें। क्योंकि ऐसा करने से बाल निकल तो जाएंगे, लेकिन अगली बार बाल कड़क आएंगे। अगर आप बहुत जल्दी में हैं, तो अपर लिप हेयर हटाने के लिए शुगर वैक्सिंग जैसे विकल्प को चुन सकते हैं। फिर भी अगर आपके अपर लिप के बालों की ग्रोथ बहुत ज्यादा है, तो इस संबंध में आप डॉक्टर से चर्चा करें। वे आपकी विशिष्ट स्थिति के अनुरूप जानकारी प्रदान कर सकते हैं।

(और पढ़े – कटोरी वैक्स क्या है, चेहरे पर कटोरी वैक्स कैसे करें…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration