चेहरे और बालों के लिए तुलसी के फायदे – Tulsi Benefits For Face And Hair In Hindi

चेहरे और बालों के लिए तुलसी के फायदे - Tulsi Benefits For Face And Hair In Hindi
Written by Diksha

Tulsi Beauty Tips In Hindi क्या आप जानतें हैं चेहरे और बालों के लिए भी तुलसी के फायदे होते हैं। जबकि हम अब तक केवल तुलसी के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ के बारे में ही जानते थे। लेकिन तुलसी एक ऐसा गुणकारी पौधा है जिसका उपयोग सौंर्दय प्रसाधन के लिए भी किया जा सकता है। आप अपनी त्‍वचा और बालों की सुन्दरता के लिए तुलसी का उपयोग कर सकते हैं। तुलसी में मौजदू औषधीय गुण त्‍वचा में मौजूद संक्रमण को दूर करने और बालों को बढ़ाने उन्हें मजबूत करने जैसे लाभ प्रदान करते हैं। आज इस आर्टिकल में आप चेहरे और बालों के लिए तुलसी के फायदे और उपयोग संबंधी जानकारी प्राप्‍त करेगें। आइए चेहरे और बालों के लिए तुलसी के फायदे को विस्‍तार से समझें।

1. चेहरे के लिए तुलसी के फायदे – Chehre Ke Liye Tulsi Ke Fayde In Hindi

2. तुलसी के फायदे बालों के लिए – Tulsi Benefits For Hair In Hindi

चेहरे के लिए तुलसी के फायदे – Chehre Ke Liye Tulsi Ke Fayde In Hindi

  1. तुलसी फेस पैक फॉर पिम्पल्स – Tulsi Face Pack For Pimples In Hindi
  2. तुलसी का उपयोग संक्रमण से बचाए – Tulsi For Skin Infections In Hindi
  3. तुलसी के लाभ विटिलिगो और एक्जिमा के लिए – Basil Leaves Treats Vitiligo And Eczema In Hindi
  4. तुलसी का इस्‍तेमाल चेहरे को गोरा बनाए – Tulsi Ka Istemal Chehre Ko Gora Banaye In Hindi
  5. तुलसी के गुण त्‍वचा की सूजन कम करे – Tulsi Ke Gun Twacha Ki Sujan Kam Kare In Hindi
  6. तुलसी के फायदे चेहरे के दाग धब्‍बे दूर करे – Tulsi Ke Fayde Chehre Ke Daag Dhabe Door Kare In Hindi
  7. तुलसी के लाभ त्‍वचा की खुजली दूर करे – Tulsi Ke Labh Twacha Ki Khujli Door Kare In Hindi
  8. तुलसी स्किन के छिद्रों का उपचार करे – Basil Leaves For Tightens Skin Pores In Hindi

हम सभी जानते हैं कि तुलसी एक औषधीय जड़ी बूटी के रूप में हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। लेकिन त्‍वचा के लिए तुलसी के फायदे कई समस्याओं को दूर करने में होते हैं। औषधीय गुणों के कारण तुलसी को हर्बल त्‍वचा देखभाल उत्‍पादों में उपयोग किये जाने वाले प्रमुख घटकों में से एक है। त्‍वचा के लिए तुलसी के फायदे त्‍वचा को स्‍वस्‍थ रखने, स्किन संक्रमण को दूर करने, चेहरे के काले निशान और धब्‍बों को हटाने, त्‍वचा को चमकदार बनाने आदि के लिए होते हैं। आइए जाने त्‍वचा के लिए तुलसी के फायदे क्‍या हैं।

तुलसी फेस पैक फॉर पिम्पल्स – Tulsi Face Pack For Pimples In Hindi

तुलसी फेस पैक फॉर पिम्पल्स - Tulsi Face Pack For Pimples In Hindi

तुलसी के पत्ते त्‍वचा में मौजूद विषाक्‍तपदार्थों को दूर करने और रक्‍त को शुद्ध करने में सहायक होते हैं। तुलसी की पत्तियों में जीवाणुरोधी और एंटीफंगल गुण होते हैं जो त्‍वचा संक्रमण को दूर करने में प्रभावी होते हैं। इसी तरह से आप तुलसी के फायदे मुंहासों का उपचार करने के लिए प्राप्‍त कर सकते हैं। क्‍योंकि तुलसी फेस पैक मुंहासों को ठीक करने का सबसे अच्‍छा और प्रभावी तरीका होता है। तुलसी फेस पैक के रूप में आप तुलसी के पत्‍तों का पेस्‍ट और चंदन पाउडर का उपयोग कर सकते हैं। इस मिश्रण को आप अपने चेहरे पर लगभग 20 मिनिट के लिए लगाएं और फिर ठंडे पानी से चेहरे को साफ कर लें।

इसके अलावा तुलसी के पत्‍तों की चाय भी मुंहासों को दूर करने में प्रभावी हो सकती है। इस तरह से तुलसी फेस पैक का उपयोग कर आप त्‍वचा के धब्‍बों और मुंहासों से छुटकारा पा सकते हैं।

(और पढ़े – मुंहासे दूर करने का आयुर्वेदिक उपाय…)

तुलसी का उपयोग संक्रमण से बचाए – Tulsi For Skin Infections In Hindi

तुलसी का उपयोग संक्रमण से बचाए – Tulsi For Skin Infections In Hindi

आप अपनी त्वचा संबंधी संक्रमण को दूर करने के लिए तुलसी का उपयोग किया जा सकता है। तुलसी में एंटीबायोटिक गुण होते हैं जो संक्रमण के उपचार में अहम भूमिका निभाते हैं। तुलसी के पत्‍तों का इस्‍तेमाल करने पर यह एन्‍थे्रसिस और ई कोलाई जैसे बैक्‍टीरिया के विकास को रोकते हैं। जो त्‍वचा संक्रमण का कारण बनते हैं। त्‍वचा संक्रमण का उपचार करने के लिए आपको यहां बताई गई विधि का उपयोग करना चाहिए।

250 ग्राम तुलसी के पत्तों को पीस लें और इसे 250 मिली ग्राम तिल के तेल (sesame oil) के साथ मिलाकर पकाएं। फिर इस मिश्रण को छन्‍नी से छान लें और फिर इस तेल को त्‍वचा संक्रमण के ऊपर लगाएं। यह खुजली जैसे संक्रमण का इलाज कर सकता है। इसके अलावा आप तुलसी के पत्‍तों के पेस्‍ट के साथ नींबू के रस को मिलाकर भी उपयोग कर सकते हैं। यह मिश्रण दाद जैसी त्‍वचा समस्‍याओं को दूर करने में प्रभावी होता है। तुलसी में रोगाणुरोधी और एंटिफंगल गुण भी होते हैं, जो कई अन्य त्वचा संक्रमण को रोकने में मदद करते हैं। कई आयुर्वेदिक दवाएं भी हैं जिनमें तुलसी औषधीय रूप में शामिल है दाद के खिलाफ प्रभावी है।

(और पढ़े – दाद खाज और खुजली के रामबाण इलाज…)

तुलसी के लाभ विटिलिगो और एक्जिमा के लिए – Basil Leaves Treats Vitiligo And Eczema In Hindi

तुलसी के लाभ विटिलिगो और एक्जिमा के लिए – Basil Leaves Treats Vitiligo And Eczema In Hindi

नियमित रूप से तुलसी के पत्‍तों का सेवन करना त्‍वचा के लिए फायदेमंद होता है। यह विटिलिगों और एक्जिमा के लक्षणों को कम करने में सहायक होता है। एक अध्‍ययन के अनुसार तुलसी में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट एक्जिमा के प्रभाव को कम करने में सहायक होते हैं। इसके अलावा आयुर्वेद भी त्‍वचा संबंधी समस्‍याओं को दूर करने के लिए तुलसी के पत्तों का उपयोग करने की सलाह देता है। आप भी त्‍वचा की एक्जिमा और विटिलिगो के लक्षणों को दूर करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। लेकिन चूंकि अनुसंधान जारी है, हम आपको इस उद्देश्य के लिए तुलसी का उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करने की सलाह देते हैं।

(और पढ़े – एक्जिमा क्या है, कारण, लक्षण, बचाव और घरेलू उपचार…)

तुलसी का इस्‍तेमाल चेहरे को गोरा बनाए – Tulsi Ka Istemal Chehre Ko Gora Banaye In Hindi

तुलसी का इस्‍तेमाल चेहरे को गोरा बनाए – Tulsi Ka Istemal Chehre Ko Gora Banaye In Hindi

आप अपने चेहरे को सुंदर बनाने के लिए कई प्रकार के सौंदर्य उत्‍पादों का उपयोग करते हैं। लेकिन चेहरे के लिए तुलसी के फायदे भी होते हैं। आप चेहरे पर तुलसी का गाढ़ा पेस्‍ट उपयोग कर सकते हैं जो आपकी त्‍वचा को गोरा बनाने में सहायक होता है।

इसके लिए आप तुलसी की कुछ पत्तियां लें और इसे दूध के साथ पीसकर एक पेस्‍ट तैयार करें। इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनिट के लिए छोड़ दें। इसके बाद आप अपने चेहरे को सामान्‍य पानी से धो लें। इसके बाद आप अपने चहरे में मॉइस्‍चराइजिंग क्रीम का उपयोग करें। नियमित रूप से उपयोग करने पर यह 2-3 माह में ही आपको लाभ दिला सकता है।

(और पढ़े – गोरा होने के घरेलू उपाय और नुस्खे…)

तुलसी के गुण त्‍वचा की सूजन कम करे – Tulsi Ke Gun Twacha Ki Sujan Kam Kare In Hindi

तुलसी के गुण त्‍वचा की सूजन कम करे – Tulsi Ke Gun Twacha Ki Sujan Kam Kare In Hindi

त्‍वचा में होने वाले संक्रमण और मुंहासों के कारण सूजन आ सकती है। लेकिन आप इस सूजन को कम करने के लिए तुलसी के औषधीय गुणों का उपयोग कर सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि तुलसी के पत्‍तों में एंटीऑक्‍सीडेंट होने के साथ ही एंटी-इंफ्लामेटरी गुण भी होते हैं। जो त्‍वचा की सूजन को कम करने में प्रभावी होते हैं। मुंहासों की सूजन से छुटकारा पाने के लिए आप तुलसी और गुलाब जल से बने फेस पैक का उपयोग कर सकते हैं। इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको निम्‍न कदम उठाने की आवश्‍कता है।

आप 1 मुट्ठी तुलसी के पत्ते, थोड़ा सा गुलाब जल और चंदन पाउडर को आपस में मिलाकर एक पेस्‍ट तैयार करें। इस मिश्रण को अपने चेहरे में सूजन प्रभावित जगह या पूरे चेहरे में अच्‍छी तरह से लगाएं। पेस्‍ट को चेहरे पर लगाने के बाद कम से कम 10-12 मिनिट के बाद अपने चेहरे को सामान्‍य पानी से धो लें। ऐसा करने पर आपको मुंहासों की सूजन और चेहरे की अन्‍य सूजन से छुटकारा मिल सकता है।

(और पढ़े – सूजन के कारण, लक्षण और कम करने के घरेलू उपाय…)

तुलसी के फायदे चेहरे के दाग धब्‍बे दूर करे – Tulsi Ko Face Pr Lgane K Fayde Daag Dhabe Door Kare In Hindi

तुलसी के फायदे चेहरे के दाग धब्‍बे दूर करे – Tulsi Ke Fayde Chehre Ke Daag Dhabe Door Kare In Hindi

चेहरे की सुंदरता कम करने में प्रमुख योगदान त्‍वचा में मौजूद दाग और धब्‍बों का होता है। लेकिन आप चेहरे के दाग धब्‍बों को दूर करने के लिए भी तुलसी के फायदे प्राप्‍त कर सकते हैं। इसके लिए आप बेसन और तुलसी फेस पैक का उपयोग कर सकते हैं। बेसन और तुलसी फेस पैक बनाना बहुत ही आसान है। इसके लिए आप तुलसी की पत्तियों का पेस्‍ट बनाएं और इसमें थोड़ा सा बेसन मिला लें। अब इस मिश्रण को पतला करने के लिए आवश्‍यकतानुसार पानी मिलकर पतला कर लें। फिर इस मिश्रण अपने पूरे चेहरे पर लगाएं।

यह फेस पैक त्वचा के दाग, धब्‍बों से छुटकारा पाने और एक साफ त्‍वचा प्राप्‍त करने के लिए सबसे लोकप्रिय उपाय है। बेसन और तुलसी के गुण मिलकर त्‍वचा को गोरा बनाने में सहायक होते हैं। इसके अलावा यह मिश्रण त्‍वचा में मौजूद बैक्‍टीरिया या संक्रमण को भी प्रभावी रूप से दूर कर सकता है।

(और पढ़े – चेहरे के दाग धब्बे हटाने के घरेलू उपाए…)

तुलसी के लाभ त्‍वचा की खुजली दूर करे – Tulsi Lagane Ke Fayde Twacha Ki Khujli Door Kare In Hindi

तुलसी के लाभ त्‍वचा की खुजली दूर करे – Tulsi Ke Labh Twacha Ki Khujli Door Kare In Hindi

आप अपनी त्वचा में होने वाली खुजली का इलाज करने के लिए तुलसी के औषधीय गुणों के लाभ ले सकते हैं। इसके लिए आप तुलसी और नींबू के रस के मिश्रण को अपने त्‍वचा पर लगाएं। इसके अलावा नींबू उपलब्‍ध न होने पर आप केवल तुलसी के पत्‍तों के रस का ही उपयोग कर सकते हैं। यह आपको तुरंत ही त्‍वचा की खुजली से राहत दिलाने में सक्षम होता है।

(और पढ़े – खुजली से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय…)

तुलसी स्किन के छिद्रों का उपचार करे – Tulsi Benefits For Face Tightens Skin Pores In Hindi

तुलसी स्किन के छिद्रों का उपचार करे – Basil Leaves For Tightens Skin Pores In Hindi

त्‍वचा के दाग धब्‍बों को दूर करने के साथ ही तुलसी के फायदे त्‍वचा छिद्रों को कसने में सहायक होते हैं। इसके लिए आप एग व्‍हाइट और तुलसी के पत्‍तों का पेस्‍ट मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाने के 20 मिनिट के बाद स्‍क्रब करते हुए अपने चेहरे को धो लें। ऐसा करने पर यह आपके त्‍वचा छिद्रों को मजबूत करने त्‍वचा छिद्रों में मौजूद बैक्‍टीरिया को नष्‍ट करने में सहायक होता है। त्‍वचा छिद्रों में मौजूद बैक्‍टीरिया ही मुंहासों का प्रमुख कारण होते हैं।

(और पढ़े – त्वचा के बड़े रोम छिद्रों को कम करने के घरेलू उपाय…)

तुलसी के फायदे बालों के लिए – Tulsi Benefits For Hair In Hindi

  1. तुलसी के लाभ बालों को झड़ने से रोके – Tusli For Prevents Hair Loss In Hindi
  2. तुलसी का उपयोग डैंड्रफ दूर करे – Tulsi Ka Upyog Dandruff Door Kare In Hindi
  3. तुलसी का इस्‍तेमाल बाल सफ़ेद होने से बचाए – Tulsi Prevents Premature Graying Hair In Hindi

त्‍वचा के लिए फायदेमंद होने के साथ ही तुलसी के फायदे बालों के लिए भी होते हैं। बालों को खूबसूरत बनाने के लिए तुलसी का इस्तेमाल करना लाभकारी होता है। नियमित रूप से तुलसी का सेवन करने और बालों में उपयोग करने पर यह बालों की अधिकांश समस्‍याओं को दूर कर सकता है। तुलसी में एंटी बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं। आइए जाने तुलसी के फायदे बालों के लिए क्‍या हैं।

तुलसी के लाभ बालों को झड़ने से रोके – Tusli For Prevents Hair Loss In Hindi

तुलसी के लाभ बालों को झड़ने से रोके – Tusli For Prevents Hair Loss In Hindi

यदि आप बाल झड़ने की समस्‍या से परेशान हैं तो तुलसी के पत्‍तों का उपयोग करें। तुलसी के लाभ बालों को झड़ने से रोक सकते हैं। इसके लिए आप तुलसी के पत्‍तों का पेस्‍ट बनाकर अपने बालों के तेल के साथ मिलाकर लगाएं। यह मिश्रण आपके बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इस मिश्रण को अपनी उंगलियों की मदद से बालों की जड़ों में लगाएं और हल्‍की मालिश करें। लगभग 30 मिनिट के बाद अपने बालों को हल्‍के शैम्‍पू से धो लें। यह मिश्रण आपके बालों को फिर से जीवंत करता है और सिर को ठंडक दिलाता है। इस तरह से आप अपने सिर में रक्‍त परिसंचरण को भी बढ़ावा दे सकते हैं।

इस तरह से आप तुलसी के पत्‍तों का उपयोग कर बाल झड़ने की समस्‍या से छुटकारा पा सकते हैं। तुलसी का उपयोग बालों को झड़ने से रोकने के लिए प्रभावी उपाय है।

(और पढ़े – आयुर्वेदिक तरीकों से रुकेगा हेयर लॉस और होगा हेयर रिग्रोथ…)

तुलसी का उपयोग डैंड्रफ दूर करे – Tulsi Ka Upyog Dandruff Door Kare In Hindi

तुलसी का उपयोग डैंड्रफ दूर करे – Tulsi Ka Upyog Dandruff Door Kare In Hindi

नियमित रूप से तुलसी के तेल को अपने रोजाना के तेल में मिश्रित कर इसका उपयोग बालों में करने पर डैंड्रफ संबंधी समस्‍याओं से बच सकते हैं। क्‍योंकि तुलसी का उपयोग डैंड्रफ दूर करने में सहायक होता है। अपने उपयोग करने वाले तेल में तुलसी के तेल की कुछ मात्रा मिलाएं और अपने सिर की मालिश करें। ऐसा करने से आपके सिर की ऊपरी त्‍वचा में रक्‍त परिसंचरण को बढ़ावा मिलता है और रूसी की खुजली को भी शांत करने में मदद मिलती है। अध्‍ययनों से पता चलता है तुलसी के औषधीय गुण 4 प्रकार के कवक उपभेदों को नियंत्रित करने में प्रभावी होता है जो मुख्‍य रूप से डैंड्रफ का कारण होते हैं। इसके अलावा नियमित रूप से तुलसी का उपयोग करने से आपके बाल नरम, चमकदार भी बनते हैं।

(और पढ़े – रूसी दूर करने के घरेलू उपाय…)

तुलसी का इस्‍तेमाल बाल सफ़ेद होने से बचाए – Tulsi Prevents Premature Graying Hair In Hindi

तुलसी का इस्‍तेमाल बाल सफ़ेद होने से बचाए – Tulsi Prevents Premature Graying Hair In Hindi

समय से पहले बालों का सफेद होना या भूरा होना बहुत से लोगों की समस्‍या है। लेकिन यदि आप नियमित रूप से अपने बालों में तुलसी का उपयोग करते हैं तो इस समस्‍या से छुटकारा पाया जा सकता है। इसके लिए आपको तुलसी के सूखे पत्‍तों के पाउडर की आवश्‍यकता होती है। आप तुलसी के पत्‍तों का पाउडर अपने घर पर ही बना सकते हैं। इस पाउडर को आंवले के पाउडर के साथ मिलाकर रात भर पानी में भीगने दें और अगली सुबह इस पेस्‍ट को अपने बालों में लगाएं। यह उपाय आपके बालों को समय से पहले भूरा या सफेद होने से रोक सकता है। यही कारण है कि बहुत से बालों संबंधी उत्‍पादों में तुलसी को प्रमुख घटक के रूप में उपयोग किया जाता है।

(और पढ़े – बाल सफेद होने से रोकने के घरेलू उपाय…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration