लेजर हेयर रिमूवल प्रक्रिया फायदे और नुकसान – Laser hair removal benefits and side effects in hindi

लेजर हेयर रिमूवल प्रक्रिया फायदे और नुकसान - Laser hair removal benefits and side effects in hindi
Written by Daivansh

शरीर और चेहरे पर अत्यधिक बाल की उपस्थिति, महिलाओं के लिए काफी शर्मनाक हो सकता है। वैक्सिंग, थ्रेडिंग, शेविंग, बालों को हटाने वाली क्रीम और स्ट्रिप्स का इस्तेमाल कुछ दिनों का अस्थायी समाधान प्रदान कर सकता है लेकिन समस्या एक महीने या दो के भीतर फिर से उत्पन्न हो जाती है इस लिए लेजर हेयर रिमूवल ऐसी स्थिति से निपटने के लिए एक चमत्कार के रूप में आता है। Laser hair removal लेजर हेयर रिमूवल ने दुनिया भर में मान्यता और सराहना प्राप्त की है। इस लेख में, हम लेजर हेयर रिमूवल प्रक्रिया को बेहतर ढंग से समझने में आपकी सहायता करने के लिए इसके महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा करेंगे।

लेजर हेयर रिमूवल क्या है – What is Laser hair removal in hindi

लेजर हेयर रिमूवल क्या है - What is Laser hair removal in hindi

Laser hair removal में लेजर से बालों को हटाने की प्रक्रिया है जो बालों से छुटकारा पाने के लिए प्रकाश की एक उच्च केंद्रित किरण का उपयोग करती है। जैसा कि पहले से ही ज्ञात है, बालों के रोम में पिगमेंट होते हैं यह पिगमेंट प्रकाश को अवशोषित करेगा और धीरे-धीरे बालों को हटा देगा।

लेजर हेयर रिमूवल के फायदे – Benefits of Laser hair removal in hindi

लेजर हेयर रिमूवल के फायदे – Benefits of Laser hair removal in hindi

लेजर प्रक्रिया के द्वारा चेहरे के, टांगों के, अंडरऑर्म्‍स के, बिकनी एरिया के और शरीर के अन्‍य क्षेत्रों से बढ़े आसानी से अनचाहे बालों को हटाया जा सकता हैं।

1. लेजर हेयर रिमूवल से आसपास की त्‍वचा सुरक्षित रहती है

रेजर, वैक्सिंग अथवा प्‍लकर के जरिये बाल निकालने पर त्‍वचा को भी काफी नुकसान होता है। लेकिन लेजर के जरिये अनचाहे बाल हटाना अपेक्षाकृ‍त अधिक सुरक्षित माना जाता है। इसमें केवल बालों पर टारगेट किया जाता है और आसपास की त्‍वचा को कोई नुकसान नहीं पहुंचता।

2. लेजर हेयर रिमूवल है बाल हटाने का सबसे तेज तरीका

लेजर की महज एक किरण कई बालों पर एक साथ असर डालती है। यानी सेकेण्‍ड भर में ही आपको कई अनचाहे बालों से छुट्टी मिल जाती है। एक छोटे से हिस्‍से से बाल हटाने में लेजर के जरिये एक सेकेण्‍ड का चौथाई समय लगता है। अपर लिप्‍स से बाल हटाने में बामुश्किल एक मिनट लगता है। और बड़े हिस्‍सों जैसे कमर अथवा टांगें आदि से बाल हटाने में एक घंटे तक का समय लग सकता है।

3. लेजर हेयर रिमूवल में होती है सटीकता

लेजर के जरिये अनचाहे बालों से स्‍थायी निजात मिल जाती है। तीन से पांच सेशन में नब्‍बे फीसदी लोगों को बालों से स्‍थायी छुटकारा मिल जाता है।

लेजर से बालों को हटाने की प्रक्रिया – Laser hair removal Procedure in hindi

  1. हटाए जाने वाले बालों को आवश्यक ट्रिमिंग से ट्रिम किया जाता है  (कुछ मिमी तक जो त्वचा की सतह से ऊपर होते है)।
  2. के बाल को निकाला जाएगा वहां के बालों के रंग और मोटाई, त्वचा का रंग, और शरीर के क्षेत्र के अनुसार लेजर न्यूनीकरण थेरेपी में उपयोग किए गए उपकरण को एडजस्ट किया जाता है
  3. लेजर बीम का बेहतर प्रवेश सुनिश्चित करने के साथ-साथ बाहरी त्वचा की परत अच्छी तरह से परिरक्षित बनाए रखने के लिए, सर्जन अक्सर एक विशेष ठंडा डिवाइस का उपयोग करता है या फिर एक ठंड जेल का उपयोग भी कर सकता है।आँखों को लेजर प्रकाश से संरक्षित रखने के लिए आवश्यक सावधानी बरती जाती है
  4. इसके बाद, प्रकाश की एक पल्स इलाज के लिए निर्धारित क्षेत्र पर केंद्रित हो जाएगा।
  5. इस बीच, किसी भी अवांछित प्रतिक्रियाओं या जटिलता के लिए इलाज क्षेत्र को करीब से जांच करनी होगी।
  6. प्रक्रिया के अंत में, इलाज क्षेत्र को शांत करने के लिए एंटी इंफ्लेमेटरी क्रीम (anti-inflammatory creams) या बर्फ पैक का उपयोग किया जा सकता है।कोई भी इसके बजाय ठंडे पानी का उपयोग भी कर सकता है।
  7. अगले सेशन में चार से छह सप्ताह के बाद का समय फिक्स किया जा सकता है।
  8. वास्तव में, जब तक उस एरिया के सरे बाल निकल नहीं जाते तब तक निर्धारित क्षेत्र से बालों को हटाने का सेशन जारी रहेगा

लेजर हेयर रिमूवल का संभावित खतराThe Associated Risks in hindi

Laser hair removal लेजर हेयर रिमूवल के बाद छाले दुर्लभ मामलों में ही होते हैं, लेकिन कुछ लोग जिनकी रंगत थोड़ी गहरी है, उन्‍हें लेजर हेयर रिमूवल प्रक्रिया के बाद छाले होने का खतरा अधिक रहता है। इसके साथ ही त्वचा में सूजन, लालिमा और स्‍कार आदि भी हो सकते हैं। त्‍वचा के रंग में बदलाव और स्‍थायी स्‍कार बहुत ही दुर्लभ मामलों में देखने को मिलते हैं।

लेजर हेयर रिमूवल से बालों को हटाने से पहले और बाद में सावधानियां

Laser hair removal लेजर हेयर रिमूवल के जरिये अपने शरीर के बाल हटवाना केवल शरीर के अनचाहे बालों को हटाना मात्र नहीं है। यह एक चिकित्‍सीय प्रक्रिया है और जिसमें चूक होने पर आपको नुकसान होने का खतरा होता है। तो बेहतर है कि आप किसी विशेषज्ञ से ही लेजर हेयर रिमूवल करवायें। लेजर हेयर कमीशन से कम से कम छह सप्ताह पहले किसी भी अस्थायी बाल हटाने की प्रक्रिया से बचना चाहिए।

लेजर हेयर रिमूवल  करवाने से पहले प्‍लकिंग और वैक्‍स‍िंग करें बंद

अगर आप लेजर हेयर रिमूवल करवाने जा रही हैं, तो कम से कम छह महीने तक प्‍लकिंग, वैक्‍सिंग और इलेक्‍ट्रॉलिसिस से परहेज करें। ऐसा इसलिए जरूरी होता है क्‍योंकि लेजर बालों की जड़ों को निशाना बनाता है, जो वैक्सिंग और प्‍लकिंग से नष्‍ट हो जाती हैं। इसके साथ ही ट्रीटमेंट से कम से कम छह सप्‍ताह पहले से आपको सूरज की रोशनी के सीधे संपर्क में आने से भी बचना चाहिए। सूरज की रोशनी लेजर के असर को कम कर देती है और साथ ही इससे ट्रीटमेंट के बाद कई तरह की परेशानियां भी हो सकती हैं।

लेजर हेयर रिमूवल में रिकवरी और खतरे

लेजर हेयर रिमूवल में रिकवरी और खतरे

ट्रीटमेंट के एक दो दिन बाद तक आपकी त्‍वचा सनबर्न जैसा अहसास दे सकती है। इससे बचने के लिए आप उसे ठंडा रखने और माश्‍चराइजर लगा करकुछ हद तक राहत पा सकते है। अगर आपने अपने चेहरे पर हेयर रिमूवल ट्रीटमेंट लिया है, तो आप चाहें तो अगले दिन ही मेकअप लगा सकती हैं, बशर्ते ट्रीटमेंट के बाद आपके चेहरे पर किसी प्रकार के छले न हुए हों।

यदि आपके पास कोई चिंता या प्रश्न है तो आप  किसी विशेषज्ञ से परामर्श कर सकते हैं और अपने प्रश्नों के उत्तर प्राप्त कर सकते हैं!

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration