घमौरियों से बचने का घरेलू उपाय – Ghamori (Heat Rash) Home Remedies in Hindi

घमौरियों से बचने के घरेलू उपचार - Ghamori (Heat Rash) Home Remedies in Hindi
Written by Pratistha

दिनों दिन बढ़ती गर्मी और उमस भरे माहौल के कारण पसीने से शरीर पर घमौरियाँ होना आम बात है। इस लेख में हम आपको घमौरियों से बचने के आसान घरेलू उपाय बता रहे हैं। घमौरी एक प्रकार का चर्मरोग है। यह रोग गर्मियों तथा बरसात के दिनों में व्यक्तियों की त्वचा पर हो जाता है। अक्सर पसीने की ग्रन्थियों का मुंह बन्द हो जाने के कारण हमारे शरीर पर छोटे-छोटे लाल दाने निकल आते हैं। इन दानों में खुजली व जलन होती है। सामान्य भाषा में हम इसे घमौरी (ghamori) कहते हैं। घमोरियां ज़्यादातर गले, पेट, पीठ, छाती एवं बगल पर अधिक प्रकोप दिखाती हैं। जिसका मुख्य कारण पसीना होता है आज के लखे में आप जानेंगे घमौरी होने के कारण, लक्षण, और घमौरियों से बचने का घरेलू उपाय के बारे में।

घमौरी के लक्षण – Ghamori Ke Lakshan In Hindi

जब यह रोग किसी व्यक्ति को हो जाता है तो उसकी त्वचा पर छोटी-छोटी और लाल-लाल फुन्सियां निकलती हैं, जिसमें से कभी-कभी दूषित द्रव निकलने लगता है तथा इनमें खुजली भी होती रहती है।

सामान्य तौर पर घमौरिया गर्मियों के दौरान देखने को मिलती है लेकिन कई बार ये सर्दियो और बरसात मे भी हो जाती है। जिसका कारण त्वचा के रोम छिद्रों मे पसीने की अत्यधिक मात्र का जमना है, ऐसा तब होता है जब पसीना भाप बनकर उड़ने की वजाए त्वचा मे ही समां जाता है। यही कारण है के घमोरियां अधिकतर गर्दन, कमर, कांख और त्वचा की सलवटो मे होती है।

(और पढ़े – पीठ के मुंहासे और दाग-धब्बे हटाने के घरेलू उपाय)

इसके अतिरिक्त भी कुछ बस्तुएं है जिनके कारण त्वचा मे घमोरियां होती है

  • सिंथेटिक फाइबर से बने कपड़े पहनने से भी घमोरिया हो सकती है, क्योकि ये कपड़ा पसीने को वास्पिकृत (evaporate) नहीं होने देता।
  • अधिक व्यायाम और शारीरिक गतिविधियाँ जिसमे बहुत उच्च स्तर पर पसीना आता हो करने से।
  • तेलिय कॉस्मेटिक का प्रयोग करने से क्योकि ये आपके स्वेट ग्लैंड को बंद कने का कम करते है।
  • सदियों के दौरान पसीना आने पर भी अधिक गर्म कपड़े पहनने से।
  • ADHD और ब्लड प्रेशर जैसे समस्यायों मे प्रयोग होने वाली दवाओ का सेवन करने से भी घमोरियां हो सकती है
  • छोटे बच्चे घमोरियां की समस्या से अधिक परेशांन रहते है क्योकि उनके स्वेट डक्ट पूरी तरह विकसित नहीं हो पाते जिसके कारण उन्हें घमोरिया अधिक परेशांन करती है।

(और पढ़े – पसीने की बदबू दूर करने के तरीके और घरेलू उपाय)

क्या घमौरियां भी दर्दनाक हो सकती है?

सामान्य इस्थितियो मे घमोरियां दर्दनाक नहीं होती, क्योकि ये एक प्रकार के स्किन रैशेज होते है  जो बहुत तेज खुजली और चुभन के साथ पैदा होते है| कई बार इनमे तेज खुजली होती है जो इन्फेक्शन हो सकता है| वैसे तो यह सामान्य तरीको से ठीक हो जाती है लेकिन कई बार ये फफोलो का रूप भी ले लेती है।

(और पढ़े – एलर्जी लक्षण, बचाव के तरीके और उपचार)

घमौरियां दूर करने के घरेलू उपाय – Ghamoriya Dur Karne Ke Gharelu Upay In Hindi

वैसे तो घमौरियां कुछ दिनों में अपने आप ही ठीक हो जाती है लेकिन यदि घमौरियों से पीड़ित व्यक्ति इससे अधिक परेशान है तो घमौरियों का प्राकृतिक चिकित्सा से उपचार किया जा सकता है। अगर आपको घमोरियां हो गयी हों तो ऐसे में आप तुरंत आराम के लिए निम्नलिखित घरेलू उपाय अपनाकर तुरंत आराम पा सकते हैं।

घमौरियों से बचने के उपाय और नुस्खा

नमक, हल्दी और मेथी तीनों को बराबर मात्रा में लेकर पीस लें, नहाने से पांच मिनट पहले पानी मिलाकर इनका उबटन बना लें। इसे साबुन की तरह पूरे शरीर में लगाकर 5 मिनट बाद नहा लें। सप्ताह में एक बार प्रयोग करने से घमौरियों, फुंसियों तथा त्वचा की सभी बीमारियों से मुक्ति मिलती है। साथ ही त्वचा मुलायम और चमकदार भी हो जाती है।

(और पढ़े – अंकुरित मेथी के फायदे और नुकसान)

घमौरियों का रामबाण इलाज आइस पैक लगाए

आइस पैक घमौरी के लिए अच्छा घरेलु उपचार है प्लास्टिक की थैली में आइस क्यूब्स भरकर घमौरयों पर लगाने से आराम मिलता है। आइस पैक लगाते समय यह सावधानी जरूर रखें कि इसे सीधे त्वचा के संपर्क में लाने की बजाय कपड़े में लपेट लें। 5-10 मिनट तक इसे लगाएं। आइस पैक चार से छह घंटे के अंतराल मे फिर से इस्तेमाल किया जा सकता है।

(और पढ़े – चेहरे पर बर्फ लगाने के फायदे)

घमौरियों का देसी इलाज में करें मुल्‍तानी मिट्टी का उपयोग

गर्मियों में होने वाली घमौरियों के उपचार में मुल्तानी मिट्टी अचूक औषधि है। घमौरी होने पर मुल्‍तानी मिट्टी का लेप बनाकर लगाने से लाभ मिलता है। या मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल मिलाकर घमौरियों पर लगाने से जल्द राहत मिलेगी। मुलतानी मिट्टी के लेप से घमौरी में होने वाली जलन और खुजली में भी राहत मिलती है।

(और पढ़े – मुल्तानी मिट्टी के फायदे और नुकसान)

घमौरियों से छुटकारा पाने का उपाय चंदन पाउडर

चंदन की लकड़ी के लेप में एंटी-इंफ्लेमेटरी और ठंडक पहुंचाने वाला गुण होते है। इसका सुगंध लेप त्वचा की घमौरियों वाली जलन पर ताजगी भरे मलहम का काम करता है। चंदन पाउडर और धनिया पाउडर को बराबर मात्रा में मिलाकर इनमें गुलाबजल मिलाकर गाढ़ा लेप बनाएं तथा इस लेप को शरीर पर कुछ देर लगाकर ठंडे पानी से धो लें। यह भी घमौरी का घरेलू उपचार माना जाता है।

(और पढ़े – चंदन के फायदे जो शायद आपने अभी तक नहीं सुने होंगे)

घमोरियों में तुरंत आराम पाने के लिए एलोवेरा

घमोरियों से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे में एलोवेरा का उपयोग बहुत ही लाभदायक होता है एलोवेरा अपने हीलिंग गुणों के कारण जाना जाता है, जिसमे एंटी बैक्टीरियल और एंटी सेप्टिक गुण पाए जाते है जो अधिकांश लोगों के लिए त्वचा की समस्याओं जैसे घमौरियों के लिए का रामबाण इलाज होता है। एलोवेरा का रस या जेल लगाने से घमौरियां जल्दी ठीक होती हैं। आप चाहे तो इसकी जगह एलो रिच मोइस्तुरिज़िन्ग लोशन का भी इस्तेमाल कर सकते है| ये घमोरियो को ठीक करने के साथ साथ स्किन इन्फेक्शन से भी राहत देने भी मदद करेगा।

(और पढ़े – चेहरे पर एलोवेरा लगाने के फायदे और नुकसान)

घमौरी का घरेलू इलाज कच्चा आलू

इसके लिए सामान्य आकर के आलू को काटकर उसकी स्लाइस बना ले, अब उन स्लाइस की त्वचा के प्रभावित हिस्सों पर लगाये| ये घमोरियों और जलन को शांत करेने मे मदद करेगा।

(और पढ़े – चेहरे पर आलू लगाने के फायदे)

घमौरियों का इलाज करें खीरा से 

घमोरियो के साथ होने बली सबसे बड़ी समस्या है उनसे होने बली जलन| लेकिन क्या आप जानते है की खीरे की स्लाइस की मदद से आप इस समस्या को भी ठीक कर सकते है| जी हाँ, इसके लिए खीरे की स्लाइस काटकर उन्हें परभावित हिस्सों पर लगाये| आप चाहे तो खीरे का कचूमर निकलकर उसके पल्प को अपनी त्वचा पर लगा सकते है| इस पल्प को 30 मिनट तक लगायें रखने के बाद पानी से धो ले।

(और पढ़े – खीरा के फायदे गुण लाभ और नुकसान)

घमौरी के घरेलू उपचार है नीम

नीम अपने एंटी बैक्टीरियल, एंटी सेप्टिक गुणों के लिए जाना जाता है| ये त्वचा संबंधी बिभिन्य समस्यायों के लिए प्रयोग में लाये जाने वाले उपायों में से एक है| इसके लिए नीम की पत्तियों को क्रश कर उन्हें रेसेज पर लगाये, और सूखने के बाद पानी से साफ कर ले।

(और पढ़े – नीम के पानी में नहाने के फायदे)

घमौरी दूर करने के अन्‍य उपाय

इन उपायों के अलावा आपको कुछ बातों को भी ध्‍यान में रखना होगा जैसे, त्वचा पर पसीना न जमा रहने दें। पॉलीस्टर और नायलॉन के कपड़े न पहनें, सूती कपड़े पहनें।

ढीले और आरामदायक वस्त्र पहनें और घर से बाहर निकलने समय हैट या छाते का इस्‍तेमाल करें।

गर्म और आद्र दिनों में गहने, खासकर आर्टिफिशियल गहने मत पहनें, इससे त्वचा पर रगड़ उत्पन्न हो सकती है।

धूप में बाहर निकलने से पहले किसी अच्‍छी कम्‍पनी का सनस्क्रीन जरूर लगाएं। और खुद को हाइड्रेट रखने के लिए खूब सारा पानी पीये।

(और पढ़े – नीम फेस पैक के फायदे, कैसे बनायें और लगाने का तरीका)

स्वास्थ्य और सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए नीचे दिए गए टॉपिक पर क्लिक करें

हेल्थ टिप्स | फैशन और ब्यूटी टिप्स | रिलेशनशिप टिप्स | जड़ीबूटी | बीमारी | महिला स्वास्थ्य | सवस्थ आहार |

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration