संतरे के जूस के फायदे, उपयोग और नुकसान - Orange Juice Benefits, Uses and Side effects in Hindi
पेय

संतरे के जूस के फायदे, उपयोग और नुकसान – Orange Juice Benefits, Uses and Side effects in Hindi

संतरे के जूस के फायदे, उपयोग और नुकसान - Orange Juice Benefits, Uses and Side effects in Hindi

सृष्टि ने हमें स्वस्थ्य रहने के लिए अनगिनत उपहार दिए हैं, जिनमें से एक हैं ताजे फल और उनका जूस। प्रत्येक फल अपने पोषण गुणों के कारण, मनुष्य के स्वास्थ्य को कई तरह से लाभ पहुंचाता है। आज हम आपसे संतरे के रस के पोष्टिक तत्वों, उपयोग, फायदों और लाभों के बारे में बात करने जा रहे हैं। आइये जानतें हैं संतरे का जूस पीने से क्या लाभ मिलता है।

क्या संतरे का रस आपके लिए अच्छा है? जी हाँ, संतरा सबसे स्वादिष्ट फलों में से एक हैं जो बुजुर्ग लोगों, वयस्कों और बच्चों में समान रूप से लोकप्रिय हैं। यह न केवल आपको एक अद्भुत स्वाद प्रदान करता है, बल्कि आपकी रोग प्रतिरोध शक्ति को भी बढ़ाता है। संतरे में मौजूद पोषक तत्व आपके शरीर को हृदय संबंधी समस्याओं, कैंसर और जठरांत्र (gastrointestinal) संबंधी विकारों जैसे गंभीर रोगों से लड़ने में मदद करते हैं। संतरे के ताजे रस का सेवन करके बहुत कम समय में ही इस फल का लाभ उठाया जा सकता है। इस तरह, पाचन प्रक्रिया की आवश्यकता के बिना पोषक तत्व जल्दी से रक्तप्रवाह में अवशोषित हो जाते हैं।

संतरे का जूस विटामिन सी के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है, जो एक एंटी-ऑक्सीडेंट और डिटॉक्सीफाइंग एजेंट है जो हमारे शरीर में मुक्त कणों को नष्ट या बेअसर करता है, जिससे हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है। एंटी-ऑक्सीडेंट का एक मुख्य कार्य कैंसर को रोकना और रक्त शर्करा के स्तर को सही लेवल पर बनाए रखना है, जो बदले में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को मेंटेन करता है और हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है। यह हमारे रक्त परिसंचरण में भी सुधार करता है और गुर्दे की पथरी को रोकता है।

हालांकि संतरे के जूस पीने के फायदे के साथ ही कुछ नुकसान भी होते हैं। इसलिए इस लेख में हम आपको ऑरेंज जूस बेनिफिट्स एंड साइडइफेक्‍ट संबंधी जानकारी देने जा रहें हैं। आइए विस्‍तार से जाने संतरे के जूस पीने के फायदे, बनाने की विधि और इसमें मौजूद पोषक तत्‍व क्‍या हैं।

संतरे के जूस के बारे में जानकारी – What is Orange Juice in Hindi

संतरे के जूस के बारे में जानकारी – What is Orange Juice in Hindi

कोई भी व्‍यक्ति नाम से ही पहचान सकता है कि संतरे का जूस स्‍वादिष्‍ट संतरे के फल से तैयार किया जाता है। संतरा सबसे ज्‍यादा उपभोग किया जाने वाला साइट्रिक फल (citric fruit) है जिसका उपयोग रस (extract) के रूप में भी किया जाता है। अनेक फायदे होने के कारण संतरे का जूस स्‍वास्‍थ्‍यप्रद पेय में से एक माना जाता है। आमतौर पर संतरे के रूप में जाना जाने वाला साइट्रस साइनेंसिस सबसे ज्यादा खाये जाने वाला सिट्रिक फल है। संतरे की कई वैरायटी होती है जैसे ब्‍लड ऑरेंज (blood oranges), नारंगी (mandarin) और कड़वे संतरे (bitter orange) शामिल हैं। लेकिन खाने के लिए सबसे अधिक मीठे संतरे (sweet orange) का उपयोग किया जाता है। आइए जाने संतरे के जूस में कौन कौन से पोषक तत्‍व होते हैं जो हमें स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दिलाने में सहायक होते हैं।

(और पढ़े – संतरा खाने के फायदे और नुकसान…)

संतरे के जूस के पोषक तत्‍व – Orange Juice Nutritional Value in Hindi

प्राकृतिक रूप से पके हुए संतरे में उच्‍च पोषक तत्‍व होते हैं। यदि संतरे के जूस के गुण और पोषक तत्‍वों की बात की जाए तो, एक मध्‍यम आकार के संतरे (130 ग्राम) के रस में लगभग 83% विटामिन सी होता है। हालांकि संतरे के रस में केवल विटामिन सी ही अकेला नहीं होता है बल्कि इसमें फाइबर, विटामिन ए, फोलेट, थायमिन (thiamine), पोटेशियम आदि भी उच्‍च मात्रा में होते हैं। संतरा के रस में मौजूद अन्‍य खनिज पदार्थों में प्रोटीन, कॉपर, मैग्‍नीशियम, फ्लेवोनोइड्स आदि भी होते हैं।

ताजा संतरे का रस खनिज, विटामिन, फ्लेवोनोइड और फाइटो न्यूट्रीएंट जैसे लाभकारी पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत है। ये सभी पोषक तत्व स्वस्थ शरीर को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। संतरे का जूस पीने से शरीर को महत्वपूर्ण विटामिन की जरूरी मात्रा प्रदान की जा सकती है। मैंगनीज, पोटेशियम, लोहा, क्लोरीन, जस्ता, फोलिक एसिड, सोडियम, फास्फोरस और पेक्टिन की उपस्थिति इसे और अधिक मूल्यवान बनाती है। और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि संतरे के रस में कैलोरी कम होती है।

100 ग्राम संतरे के जूस में मौजूद पोषक तत्‍व इस प्रकार हैं –

कैलोरी 45
कार्बोहाइड्रेट 10 gm
वसा 0.2 gm
सोडियम 1 mg
विटामिन ए 4%
प्रोटीन 0.7 gm
कैल्शियम 0.01 %
विटामिन C 83 %
मैग्नीशियम 2 %

(और पढ़े – फलों और सब्जियों के रंगों से जानें उनके गुणों और पोषक तत्‍व के बारे में…)

संतरा जूस की तासीर कैसी होती है – Santra Juice Ki Taseer Kaisi Hoti Hai in Hindi

स्‍वास्‍थ्‍य के लिए संतरा खाना और इसके रस का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है। संतरा के जूस की तासीर ठंडी होती है, इसलिए अक्‍सर गर्मी शांत करने और शरीर में पानी की कमी को दूर करने के लिए गर्मी के दौरान ऑरेंज जूस का अधिक सेवन किया जात है।

ऑरेंज जूस के फायदे – Orange Juice Ke Fayde in Hindi

ऑरेंज जूस के फायदे – Orange Juice Ke Fayde in Hindi

संतरा खाना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत ही लाभकारी माना जाता है, आप इन फायदों को प्राप्‍त करने के लिए संतरे के रस का भी उपयोग कर सकते हैं। संतरा के जूस के कुछ अद्भुद स्‍वास्‍थ्‍य लाभ हैं जिनमें प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करना, पाचन स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार, कैंसर और हृदय रोग जैसी गंभीर समस्‍याओं को रोकना, गुर्दे की बीमारियों की रोकथाम, त्‍वचा को साफ और स्‍वस्‍थ रखना, झुर्रियों को कम करना, आंखों की रोशनी बढ़ाना आदि। इसके अलावा ऑरेंज जूस के बेनिफिट्स में हेयर प्रॉब्लम जैसे बालों को झड़ने से रोकना, बालों की वृद्धि को उत्‍तेजित करना भी शामिल हैं। संतरे का जूस पीने के फायदे इसलिए भी होते हैं क्‍योंकि आप इसे आसानी से बाजार में खरीद सकते हैं या अपने घर पर ही तैयार कर सकते हैं। आइए विस्‍तार से जाने संतरे का जूस पीने के फायदे क्‍या हैं।

संतरे का जूस पीने के फायदे रक्‍तचाप नियंत्रित करे – Orange Juice For Maintains Blood Pressure in Hindi

संतरे का जूस पीने के फायदे रक्‍तचाप नियंत्रित करे – Orange Juice For Maintains Blood Pressure in Hindi

उच्‍च रक्‍तचाप या निम्‍न रक्‍तचाप रोगियों के लिए संतरे का जूस पीना बहुत ही फायदेमंद होता है (1)। यदि आप भी इसी तरह की समस्‍या के शिकार हैं तो अपने दैनिक आहार में संतरे के जूस को शामिल कर सकते हैं। संतरे के जूस में मैग्नीशियम की अच्‍छी मात्रा होती है जो रक्‍तचाप को सामान्‍य सीमा में बनाए रखने और दोनों प्रकार की (high or low) रक्‍तचाप समस्‍या को नियंत्रित करने में सहायक होता है।

(और पढ़े – हाई ब्लड प्रेशर में क्या खाएं क्या नहीं खाएं…)

संतरे के जूस का फायदा प्रतिरक्षा शक्ति बढ़ाये – Orange Juice Benefits for Boost Immunity in Hindi

संतरे के जूस का फायदा प्रतिरक्षा शक्ति बढ़ाये – Orange Juice Benefits for Boost Immunity in Hindi

जिन लोगों की रोग प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर होती है उनके लिए संतरे का जूस किसी टॉनिक से कम नहीं है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि संतरे के जूस में विटामिन सी की उच्‍च मात्रा होती है (2)। जिसके कारण संतरे का जूस कई बीमारियों जैसे फ्लू या जुकाम और अन्‍य बार-बार होने वाली सामान्‍य स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं से शरीर को बचाने में मदद करता है। आप अपनी इम्‍यूनिटी को बढ़ाने के लिए संतरे के रस का नियमित उपभोग कर लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

संतरे के जूस के लाभ हीलिंग गुण के लिए – Orange Juice Benefits for Healing Properties in Hindi

आपको बता दें कि संतरे के रस के फायदे इसमें मौजूद उपचार गुणों के कारण और भी अधिक बढ़ जाते हैं। संतरे के जूस में फ्लेवोनोइड्स जैसे नारिनिंगिन (naringenin) और हेस्पेरिडिन (hesperidin) होते हैं जिनमें एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं (3)। जब आप संतरा या संतरे के जूस का सेवन करते हैं तो फ्लेवोनोइड्स गठिया के इलाज के लिए आश्‍चर्यजनक रूप से कार्य करते हैं। नियमित रूप से संतरे का जूस उपयोग करने से गठिया की सूजन और दर्द दोनों को प्रभावी रूप से कम करने में मदद मिल सकती है।

संतरे के रस के फायदे पाचन के लिए – Orange Juice Ke Fayde Pachan Ke Liye in Hindi

संतरे के रस के फायदे पाचन के लिए – Orange Juice Ke Fayde Pachan Ke Liye in Hindi

अध्‍ययनों से पता चलता है कि तरल पेय पदार्थों का नियमित सेवन करना पाचन प्रक्रिया को बेहतर बनाने में सहायक होता है। हालांकि संतरा के रस का सेवन करने से शरीर में न केवल पानी की कमी को पूरा किया जा सकता है बल्कि यह फाइबर और अन्‍य पोषक तत्‍वों की कमी को भी दूर करता है। एक मध्‍यम छोटे आकार के संतरे से 3 gm फाइबर तक प्राप्‍त हो सकता है जिसका लगभग 2 तिहाई हिस्‍सा हमारा शरीर अवशोषित कर लेता है। बाकी का शेष भाग हमारे पाचन तंत्र के भीतर रहता है जो हमारे आंत्र की सफाई करने में सहायक होता है। अध्‍ययनकर्ता बताते हैं कि ऑरेंज जूस का सेवन धीरे-धीरे बढ़ाना चाहिए, अचानक नहीं। क्‍योंकि अचानक अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से यह फाइबर स्‍पाइक का कारण बन सकता है जिससे दस्‍त की संभावना बढ़ सकती है।

(और पढ़े – पाचन शक्ति बढ़ाने के घरेलू उपाय…)

संतरा जूस का फायदा कैंसर के लिए – Santra Juice Ka Fayda Cancer Ke Liye in Hindi

संतरा जूस का फायदा कैंसर के लिए - Santra Juice Ka Fayda Cancer Ke Liye in Hindi

हाल ही में हुए कुछ अध्‍ययनों से पता चलता है कि आरेंज जूस के फायदे कई प्रकार के कैंसर को रोकने में प्रभावी होते हैं (4)। संतरे में डी-लिमोनेन (D – limonene) नामक एक घटक होता है जो त्‍वचा कैंसर, स्‍तन कैंसर, मुंह के कैंसर, पेट के कैंसर और फेफड़ों के कैंसर को रोकने में मदद करता है। इसके अलावा संतरे के जूस में विटामिन सी की उच्‍च मात्रा होती है जो शरीर की कोशिकाओं में फ्री रेडिकल्‍स से होने वाली क्षति को रोकने में मदद करते हैं।

(और पढ़े – ब्रैस्ट कैंसर (स्तन कैंसर) के लक्षण, कारण, जांच, इलाज और बचाव…)

संतरे के जूस का उपयोग अल्‍सर के उपचार में – Santra Juice Benefits for Ulcer in Hindi

संतरे के जूस का उपयोग अल्‍सर के उपचार में – Santra Juice Benefits for Ulcer in Hindi

अल्‍सर आमतौर पर छोटी आंत और पेट में दिखाई देते हैं। अल्‍सर कभी-कभी कब्‍ज का प्रमुख कारण बन जाता है क्‍योंकि इस दौरान खाए गए भोजन के कण ठीक से नहीं टूट पाते हैं। ऐसी स्थिति में संतरे का जूस पीना फायदेमंद होता है। संतरे का रस अल्‍सर के इलाज और रोकथाम में बहुत लाभकारी होता है (5)। यह पाचन तंत्र को भी स्‍वस्‍थ रखने में सहायक होता है।

(और पढ़े – पेप्टिक अल्सर या पेट में अल्सर (छाले) क्या है, कारण, लक्षण, इलाज और घरेलू उपचार…)

संतरा का रस आंखों की रोशनी बढ़ाये – Orange Juice For Improves Eyesight in Hindi

संतरा का रस आंखों की रोशनी बढ़ाये – Orange Juice For Improves Eyesight in Hindi

देखने की क्षमता या आंखों की रोशनी बढ़ाने में संतरे का जूस आपकी मदद कर सकता है। संतरे के फल से तैयार किये गए जूस में कैरोटीन और विटामिन ए की उच्‍च मात्रा होती है। विटामिन ए अच्‍छी दृष्टि के लिए आवश्‍यक होता है क्‍योंकि यह कॉर्निया और आंख की सतह की रक्षा करता है। कैरोटीन के साथ यह विटामिन प्रतिरक्षा प्रणाली को भी मजबूत करता है। संतरे का रस आपकी आंखों की झिल्‍ली को मजबूत करने और बैक्‍टीरिया या संक्रमण के लिए प्रभावी अवरोधक बनाने में मदद कर सकता है।

(और पढ़े – आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय…)

संतरे के जूस के गुण पथरी का इलाज करे – Santra Juice For Prevent Kidney Stone in Hindi

संतरे के जूस के गुण पथरी का इलाज करे – Santra Juice For Prevent Kidney Stone in Hindi

प्रतिदिन नियमित रूप से दिन में 1 गिलास संतरे के जूस का सेवन आपको गुर्दे की पथरी जैसी समस्‍याओं से बचा सकता है। किड़नी में खनिजों और रसायनों की बहुत अधिक मात्रा का जमा होना आमतौर पर गुर्दे की पथरी का प्रमुख कारण होता है। संतरे के रस में साइट्रेट (citrate) होता है जो मूत्र की अम्‍लता को कम करके इस विकार को रोकने में सहायक होता है। जो व्‍यक्ति किडनी स्‍टोन की समस्‍या से ग्रसित हैं उन्‍हें दैनिक आहार में प्रतिदिन संतरे का जूस शामिल करना चाहिए (6)। संतरे के रस के लाभ आपको भविष्‍य में पथरी होने की संभावना को भी कम कर सकते हैं।

संतरा जूस के औषधीय गुण रक्‍त परिसंचरण बढ़ाये – Orange Juice For Improved Blood Circulation in Hindi

संतरा जूस के औषधीय गुण रक्‍त परिसंचरण बढ़ाये – Orange Juice For Improved Blood Circulation in Hindi

हमारे शरीर को ठीक से काम करने के लिए लगातार रक्‍त की आपूर्ति की आवश्‍यकता होती है। संतरे के रस में मौजूद फोलेट सामग्री नई लाल रक्‍त कोशिकाओं के निर्माण में प्रमुख भूमिका निभाता है। यह रक्त प्रवाह को भी उत्‍तेजित करने में मदद करता है। फोलेट डीएनए निर्माण और नई कोशिकाओं की वृद्धि के लिए भी आवश्‍यक है। यदि आप भी अपने रक्‍त प्रवाह को बेहतर बनाना चाहते हैं तो नियमित रूप से संतरे के जूस को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़े – ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने के घरेलू उपाय…)

ऑरेंज जूस के फायदे वजन घटाने में – Orange Juice Benefits For Weight Loss in Hindi

ऑरेंज जूस के फायदे वजन घटाने में - Orange Juice Benefits For Weight Loss in Hindi

आपको बता दें कि बहुत से लोगों का मानना है कि संतरे का जूस वजन कम करने का सबसे अच्‍छा विकल्‍प है। जानकारों का कहना है कि नियमित रूप से संतरे के रस का सेवन करने से शरीर के अतिरिक्‍त वजन को घटाने में मदद मिल सकती है। यह दावा इसलिए भी किया जाता है कि खट्टे फल एंटीऑक्‍सीडेंट से भरे होते हैं जो वजन कम करने में अहम भूमिका निभाते हैं (7)। यदि आप भी अपने वजन को कम करना चाहते हैं तो संतरे के जूस का सेवन आपको लाभ दिला सकता है।

(और पढ़े – वजन कम करने के लिए जूस रेसिपी…)

ऑरेंज जूस का उपयोग कोलेस्‍ट्रॉल कम करे – Orange Juice For Lower Cholesterol in Hindi

ऑरेंज जूस का उपयोग कोलेस्‍ट्रॉल कम करे – Orange Juice For Lower Cholesterol in Hindi

लंबे समय तक संतरे के जूस का सेवन सेवन करना वयस्‍कों में कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को कम करने में सहायक होता है। ओटमील जैसे अन्‍य उच्‍च फाइबर युक्‍त खाद्य पदार्थों के साथ, संतरे का रस एलडीएल कोलेस्‍ट्रॉल की कमी में सहायता करता है। आप अपने शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने के लिए ऑरेंज जूस के साथ नियमित व्‍यायाम और फाइबर युक्‍त खाद्य पदार्थों को शामिल कर सकते हैं।

(और पढ़े – कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए भारतीय घरेलू उपाय और तरीके…)

संतरे के जूस के औषधीय गुण दिल को स्‍वस्‍थ रखे – Orange Juice Benefits For Heart Health in Hindi

संतरे के जूस के औषधीय गुण दिल को स्‍वस्‍थ रखे – Orange Juice Benefits For Heart Health in Hindi

औषधीय गुणों से भरपूर संतरे के जूस के कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ हैं जिनमें हृदय स्‍वास्‍थ्‍य भी शामिल है। नियमित रूप से संतरा के जूस का उपयोग करना हृदय विकारों की रोकथाम करने में सहायक हो सकता है। संतरे के जूस में हेस्‍पेरिडिन नामक घटक होता है जो कि एक पौध आधारित पदार्थ है। यह धमनियों के पास की कोशिकाओं के स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार करने में मदद करता है। जिससे धमनियों के स्‍वास्‍थ्‍य को बेहतर बनाने में मदद मिलती है। संतरे में हेस्‍पेरिडिन (hesperidin) की पर्याप्‍त मात्रा होती है (8), इसलिए संतरे के जूस का सेवन करना दिल के दौरे जैसी समस्‍या को रोकने में मदद कर सकता है (9)।

(और पढ़े – दिल को स्‍वस्‍थ रखने के लिए सर्वश्रेष्‍ठ आहार…)

संतरे के जूस के फायदे सूजन कम करे – Orange Juice For Reduce Swilling in Hindi

संतरे के जूस के फायदे सूजन कम करे – Orange Juice For Reduce Swilling in Hindi

शरीर में सूजन आना किसी बीमारी या संक्रमण से लड़ने के लिए हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली की एक सामान्‍य प्रतिक्रिया है। हालांकि जब यह लंबे समय तक बनी रहती है तो गंभीर बीमारियों का कारण बन सकती है। ऐसी स्थिति में लंबे समय तक सूजन कम करने वाली दवाओं का सेवन करने से नुकसान हो सकता है। जबकि सूजन को दूर करने का सबसे अच्‍छा प्राकृतिक उपचार संतरे के जूस का सेवन करना है। यह आपके शरीर को अन्‍य पोषक तत्‍वों की आपूर्ति करता है और सूजन संबंधी लक्षणों को भी कम करने में मदद करता है।

संतरा जूस पीने के लाभ एनीमिया से बचाये – Orange Juice For Treat Anaemia in Hindi

संतरा जूस पीने के लाभ एनीमिया से बचाये – Orange Juice For Treat Anaemia in Hindi

खून की कमी को एनीमिया के नाम से भी जाना जाता है। एनीमिया एक ऐसी स्थिति है जो आमतौर पर लाल रक्‍त कोशिकाओं में हीमोग्‍लोबिन की कमी के कारण होती है। इस प्रकार की समस्‍या का प्रमुख कारण शरीर में आयरन की कमी माना जाता है। संतरा के जूस में विटामिन सी की उच्‍च मात्रा होती है जो रक्‍त में आयरन के अवशोषण को बढ़ावा देता है। इसलिए अधिकांश डॉक्‍टर एनीमिया के रोगियों को नियमित रूप से संतरा खाने और संतरे का जूस पीने की सलाह देते हैं (10)।

संतरे के जूस के लाभ गर्भावस्‍था के लिए – Orange Juice Benefits In Pregnancy in Hindi

संतरे के जूस के लाभ गर्भावस्‍था के लिए - Orange Juice Benefits In Pregnancy in Hindi

फोलिक एसिड और विटामिन सी की पर्याप्‍त मात्रा होने के कारण संतरे का जूस गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। गर्भावस्‍था के दौरान महिलाओं को बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य और उचित वजन बनाए रखने के लिए नियमित आधार पर 2 कप संतरे का जूस और अन्‍य फलों के रस का सेवन करना चाहिए। क्‍योंकि इन फलों के रस में फोलेट होता है जो डीएनए के निर्माण में मदद करता है और बच्‍चे में तंत्रिका ट्यूब दोष के गठन को रोकने में मदद कर सकता है। इसके अलावा संतरे के रस में पोटेशियम का उच्‍च स्‍तर होता है। यह घटक निम्‍न और उच्‍च रक्‍तचाप दोनों को नियंत्रित करने में सहायक होता है।

(और पढ़े – गर्भावस्‍था के पहली तिमाही में क्‍या खाना चाहिए और क्‍या नहीं…)

संतरे के जूस का उपयोग सुंदर त्‍वचा के लिए – Orange Juice Benefits For Face in Hindi

संतरे के जूस का उपयोग सुंदर त्‍वचा के लिए - Orange Juice Benefits For Face in Hindi

स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को दूर करने के साथ ही संतरे के रस के फायदे त्‍वचा संबंधी समस्‍याओं के लिए भी होते हैं। संतरे के रस में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट गुण उम्र बढ़ने के लक्षणों को रोकने और त्‍वचा को सुंदर, जवां और फ्रेश बनाए रखने में मदद करते हैं (11)। विटामिन सी के साथ मिलकर ये एंटीऑक्‍सीडेंट त्‍वचा कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्‍स के प्रभाव कम करते हैं। इस प्रकार लंबे समय तक त्‍वचा की ताजगी और सुंदरता बनाए रखने के लिए प्रतिदिन संतरे के रस का सेवन करना एक अच्‍छा घरेलू उपाय हो सकता है।

(और पढ़े – त्वचा को जवान बनाए रखने के लिए 10 एंटी एजिंग फूड…)

संतरा जूस पीने का फायदा झुर्रियां कम करे – Orange Juice For Reduce Wrinkles in Hindi

अध्‍ययनों से पता चलता है कि संतरे के जूस में एंटीऑक्‍सीडेंट और साइट्रिक एसिड की उच्‍च मात्रा होती है। जिसके कारण यह एंटी-एजिंग प्रभाव रखता है। नियमित रूप से संतरे के रस का सेवन करने से त्‍वचा में झुर्रियों को कम करने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा संतरे का रस त्‍वचा में मौजूद विषाक्‍तता और अशुद्धियों को भी डिटॉक्‍स करने में मदद करता है। संतरे के एंटी-एजिंग प्रभाव को बढ़ाने के लिए आप इसके जूस में नींबू के रस को भी मिला सकते हैं।

संतरा जूस का फायदा बाल झड़ने से बचाये – Orange Juice For Prevent Hair Loss in Hindi

संतरा जूस का फायदा बाल झड़ने से बचाये – Orange Juice For Prevent Hair Loss in Hindi

हेयर फॉल या बाल झड़ने जैसी समस्‍या को रोकने के लिए भी संतरे के जूस का इस्‍तेमाल किया जा सकता है। संतरे के रस में कैरोटीन और एंटीऑक्‍सीडेंट की पर्याप्‍त मात्रा होती है। ये दोनों ही घटक बालों की कोशिकाओं को पुनर्जीवित करते हैं और उन्‍हें जड़ों से मजबूत बनाते हैं।

(और पढ़े – आयुर्वेदिक तरीकों से रुकेगा हेयर लॉस और होगा हेयर रिग्रोथ…)

संतरे का जूस बाल सुंदर बनाएं – Orange Juice Makes Your Hair Beautiful in Hindi

यदि आप सोच रहे हैं कि संतरे का जूस केवल स्वास्‍थ्‍य के लिए ही फायदेमंद होता है तो आप गलत सोच रहे हैं। संतरे का जूस आपके बालों की सुंदरता को बनाए रखने में सहायक हो सकता है। आप संतरे के रस में थोड़ा सा शहद और नींबू के रस को मिलाकर प्राकृतिक हेयर मॉस्‍क बना सकते हैं। यह हेयर मॉस्‍क स्‍कैल्‍प की मृत कोशिकाओं को दूर करने में सहायक होता है। जिससे रूसी और अन्‍य प्रकार की बालों संबंधी समस्‍याओं से छुटकारा मिल सकता है।

कैसे बनायें संतरे का जूस – How To Make Orange Juice in Hindi

कैसे बनायें संतरे का जूस - How To Make Orange Juice in Hindi

ऊपर बताए गए सभी स्‍वास्‍थ्‍य लाभ आप संतरा और संतरे के जूस का सेवन करके प्राप्‍त कर सकते हैं। हालांकि ऑरेंज जूस बाजार में भी उपलब्‍ध होता है, लेकिन इनमें रासायनिक घटक होने की संभावना अधिक होती है। यदि आप सोच रहे हैं कि संतरे का जूस कैसे बनायें तो यह बहुत ही आसान है। आप अपने घर पर ही संतरे का जूस तैयार कर सकते हैं। आइए जाने होममेड ऑरेंज जूस रेसिपी क्‍या है।

घर पर संतरे का जूस बनाने की विधि – Homemade Orange Juice Recipe in Hindi

संतरे का जूस बनाने के लिए आप अच्‍छी तरह से पके हुए 2 मध्‍यम आकार के संतरे लें और इन्‍हें अपने हाथों से अच्‍छी तरह मसलें। जिससे कि संतरा अच्‍छी तरह से नरम हो जाए। इसके बाद चाकू की मदद से संतरे को बीच में से काटें और इसके बीजों को हटा लें। इसके बाद संतरे के एक टुकड़ें को नींबू की तरह निचोड़ते हुए किसी बर्तन में इसका रस निकालें। आप चाहें तो जूसर का उपयोग कर सकते हैं जिससे संतरे का रस पूरी तरह से निकल जाता है। आप संतरे के छिलके को अलग करें और इसे जूसर में डालें। आपका संतरे का जूस तैयार है, आप इसे पीने से पहले इसे छान लें और अधिक स्‍वादिष्‍ट बनाने के लिए इसमें ऊपर से चीनी भी मिला सकते हैं।

संतरे का जूस कब पीना चाहिए – When Should I Drink Orange Juice in Hindi

सामान्‍य रूप से संतरे का जूस पीने का कोई समय निर्धारित नहीं किया गया है। हालांकि स्‍वास्‍थ्‍य लाभ प्राप्‍त करने के लिए अधिकांश पेय पदार्थों को सुबह के समय खाली पेट पीने की सलाह दी जाती है। हालांकि आप अपनी सुविधिा के अनुसार संतरे के जूस को दिन के किसी भी समय सेवन कर सकते हैं। हालांकि कुछ लोगों का मानना है कि रात के समय ऑरेंज जूस नहीं पीना चाहिए।

(और पढ़े – मौसंबी जूस के फायदे और नुकसान…)

संतरे का जूस पीने के नुकसान – Santre Ka Juice Peene Ke Nuksan in Hindi

संतरे का जूस पीने के नुकसान – Santre Ka Juice Peene Ke Nuksan in Hindi

ऊपर बताए गए सभी फायदे संतरे के रस का सेवन करने से प्राप्‍त किये जा सकते हैं। नेचुरल मेडिसिन  डेटाबेस के अनुसार, संतरे का रस ज्यादातर लोगों के लिए सुरक्षित है जब आम तौर पर इस कम मात्रा में लिया जाता है। हालांकि उपयोग करने की मात्रा और तरीके के आधार पर संतरे का रस पीने के कुछ नुकसान भी हो सकते हैं।

  • चूंकि संतरे का रस फ्रुक्‍टोज समृद्ध होता है और प्रकृति में अम्‍लीय होता है। इसलिए इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से बचना चाहिए।
  • संतरे से बचें यदि आपके पास एक साइट्रस एलर्जी है या अगर आपको अंगूर या मैंडरिन जैसे अन्य फलों के प्रति अनुभवी प्रतिक्रियाएं हैं।
  • इसके अतिरिक्त, संतरे सहित अन्य खट्टे फलों के छिलकों को साँस में लेने के कारण अस्थमा का अनुभव करने वाले लोगों की रिपोर्ट मिली है।
  • अधिक मात्रा में संतरे के रस का उपभोग करने पर पेट दर्द, अपच, दस्‍त और अन्‍य पाचन संबंधी समस्‍याएं हो सकती हैं।
  • संतरे के जूस की अम्‍लीय प्रकृति के कारण अन्‍य समस्‍याएं जैसे मतली, उल्टी, सिरदर्द, सूजन और अनिद्रा आदि की संभावना भी बढ़ सकती है।
  • व्यक्तिगत सलाह लेने के लिए अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के साथ बात अवश्य करें।

(और पढ़े – खराब पेट को ठीक करने के घरेलू उपाय…)

संतरे के जूस के बारे में सामान्‍य प्रश्‍न – Common Questions About Orange Juice in Hindi

संतरे के जूस के बारे में सामान्‍य प्रश्‍न - Common Questions About Orange Juice in Hindi

स्‍वास्‍थ्‍य वर्धक होने के बाद भी अक्‍सर लोगों के मन में संतरे के जूस के बारे में कुछ सामान्‍य से प्रश्‍न होते हैं। आइए जाने कुछ ऐसे प्रश्‍नों के बारे में।

क्‍या संतरे का रस सर्दी रोक सकता है?

शायद नहीं! विटामिन सी प्रतिरक्षा प्रणाली के कार्य के लिए आवश्यक है। लेकिन पोषक तत्‍वों से भरपूर होने के बाद भी ऐसे कोई प्रमाण नहीं हैं जो यह साबित करते हैं कि संतरे का जूस सर्दी जुकाम का उपचार कर सकता है और उसे जल्दी ठीक करने में मदद कर सकता है। सर्दी जुकाम होने पर जब आप ठीक महसूस नहीं कर रहे हों तब आपको हाइड्रेट रहने की जरूरत है और संतरे का रस पीने से आपको इसमें मदद मिल सकती है। संतरे का रस शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है।

(और पढ़े – सर्दी की 10 बीमारियां और उनसे बचने के उपाय…)

क्‍या संतरे का जूस कैंसर से बचा सकता है?

यह कहा जा सकता है कि संतरे का रस कैंसर की रोकथाम में सहायक हो सकता है। क्‍योंकि संतरे के जूस में कुछ यौगिक होते हैं जो कैंसर को रोकने में सहायक हो सकते हैं। हालांकि अभी तक शोध केवल जानवरों पर हुए हैं, इसलिए यह ज्ञात नहीं है कि क्‍या संतरे का रस पीने से किसी प्रकार के कैंसर को रोका जा सकता है।

क्‍या संतरे का रस पीने से वजन बढ़ाया जा सकता है?

शरीर के वजन को बढ़ाने के लिए आपको अपने आहार में उच्‍च कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों का लंबे समय तक सेवन करना चाहिए। संतरे के जूस का सेवन करने से आपका वजन नहीं बढ़ता है। यदि आप प्रतिदिन जलाने वाली कैलोरी की तुलना में अधिक कैलोरी का उपभोग करते हैं, तो आपका वजन बढ़ सकता है। हां यदि आप संतरे के जूस के साथ ही अधिक मात्रा में उच्‍च कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं तो शायद आपका वजन बढ़ सकता है।

क्या मुझे जूस पीने के बजाय सिर्फ संतरा खाना चाहिए?

एक संतरे में संतरे के रस की तुलना में कम कैलोरी और कार्ब्स होते हैं, और इसमें फाइबर अधिक होता है। लेकिन इसमें उतना विटामिन सी नहीं होता है, जब तक आपको अन्य स्रोतों जैसे स्ट्रॉबेरी, मिर्च और अन्य फलों और सब्जियों से पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी मिलता है, तो संतरे का जूस पीने के बजाय पूरा फल खाया जा सकता है।

क्‍या ताजे संतरे का जूस खरीदा गया ऑरेंज जूस के बजाये अधिक पौष्टिक होता है?

जी हॉं ! ताजा संतरे से प्राप्‍त संतरे के रस में बाजार से खरीदे गए ऑरेंज जूस के मुकाबले लगभग 50 प्रतिशत विटामिन सी और दोगुना फोलेट और थियामिन युक्त होता है।

क्‍या मुझे कैल्शियम फोर्टिफाइड संतरे का जूस पीना चाहिए?

यदि आपको लगता है कि आप अक्‍सर डेयरी उत्‍पादों, नट्स बीज और हरी पत्तेदार सब्जियों जैसे खाद्य पदार्थों से अपने कैल्शियम का सेवन कम करते हैं, तो कैल्शियम फोर्टिफाइड संतरे का रस पीने से आपको कैल्शियम की जरूरत को पूरा करने में मदद मिल सकती है। प्रत्‍येक सेवारत से आपको कितना अतिरिक्‍त कैल्शियम मिलेगा यह देखने के लिए उत्‍पाद पर पोषण तथ्‍य लेबल को पढ़ना सुनिश्चित करें।

(और पढ़े – स्वस्थ आहार के प्रकार और फायदे…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration