सेब के जूस के फायदे, उपयोग और नुकसान – Apple Juice Benefits and Side effects in Hindi

सेब के जूस के फायदे, उपयोग और नुकसान – Apple Juice Benefits and Side effects in Hindi
Written by Jaideep

Apple Juice Benefits In Hindi सेब एक ऐसा फल है जिसे सबसे ज्‍यादा स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक और औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है। लेकिन क्‍या सेब की तरह ही सेब के जूस के फायदे और नुकसान आपको पता है? सेब के बारे में एक कहावत तो आपने सुनी ही होगी कि प्रतिदिन एक सेवन खाना आपको डॉक्‍टर से दूर रखता है। ठीक इसी तरह सेब के जूस का सेवन करना भी आपको फायदा दिला सकता है। आप प्रतिदिन 1 सेब खाएं या सेब के जूस का सेवन करें दोनों के लाभ में कोई विशेष अंतर नहीं होता है। सेब के जूस का उपयोग करके आप हृदय समस्‍याओं, प्रतिरक्षा प्रणाली, कैंसर, मोटापा और श्वसन तंत्र जैसी अनेक समस्‍याओं का घरेलू उपचार कर सकते हैं। आइए जाने एप्‍पल जूस हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए किस प्रकार फायदेमंद होता है।

1. एप्‍पल जूस क्‍या है – What is Apple Juice in Hindi
2. सेब के जूस के पोषक तत्‍व – Apple Juice Nutrition in Hindi
3. सेब का जूस पीने के फायदे – Apple Juice ke fayde in Hindi
4. घर में सेब का जूस बनाने की विधि – Homemade Apple Juice recipes in Hindi
5. सेब के जूस के नुकसान – Seb Ke Juice Ke Nuksan in Hindi

एप्‍पल जूस क्‍या है – What is Apple Juice in Hindi

एप्‍पल जूस क्‍या है – What is Apple Juice in Hindi

सेब एक स्‍वादिष्‍ट और रस से भरा हुआ फल है। एप्‍पल जूस सेब के फलों को दबाकर या पेस्‍ट बनाकर प्राप्‍त किया जाता है। सेब के जूस की दुनिया में सैंकड़ो वैरायटी है। 1 कप सेब का जूस बनाने के लिए मध्‍यम आकार के लगभग 2 सेब की आवश्‍यकता होती है। हालांकि आप इस घर पर बनाकर सेब के ताजे जूस का सेवन कर सकते हैं। लेकिन औद्योगिक रूप से सेब के जूस का उत्‍पादन करने के लिए अधिकांश फैक्‍ट्रीयां सेब के जूस बनाने के लिए पास्चुरीकृत प्रक्रिया अपनाती हैं। जिससे इस जूस को लंबे समय तक सुरक्षित रखा जा सके और बाजारों बेंचा जा सके।

(और पढ़े – सेब के फायदे और नुकसान…)

सेब के जूस के पोषक तत्‍व – Apple Juice Nutrition in Hindi

सेब के जूस के पोषक तत्‍व - Apple Juice Nutrition in Hindi

एप्‍पल और एप्‍पल जूस में पोषक तत्‍वों की लंबी श्रृंखला होती है। सेब के जूस में पाए जाने वाले पोषक तत्‍वों में विटामिन सी, विटामिन बी और विभिन्‍न प्रकार के खनिज पदार्थ होते हैं। सेब के जूस में मैग्नीशियम, आयरन, कैल्शियम, मैंगनीज और कॉपर आदि की अच्छी मात्रा होती है। सेब के जूस को औषधीय गुणों के लिए भी उपयोग किया जाता है। इस रस मे फाइबर की भी कुछ मात्रा होती है। प्रतिदिन 1 कप सेब का जूस पीने से दैनिक आवश्‍यकता का लगभग 10% कार्बोहाइड्रेट प्राप्‍त किया जा सकता है। सेब का जूस प्राकृतिक शर्करा का सबसे अच्‍छा स्रोत होता है। विशेष बात यह है कि सेब के जूस में पोटेशियम की अच्‍छी मात्रा होती है प्रतिदिन सेवन करने से दैनिक आवश्‍यकता का 7% प्रतिशत प्रदान करता है।

(और पढ़े – फलों और सब्जियों के रंगों से जानें उनके गुणों और पोषक तत्‍व के बारे में…)

सेब का जूस पीने के फायदे – Apple Juice ke fayde in Hindi

सेब का जूस पीने के फायदे – Apple Juice ke fayde in Hindi

एप्पल जूस के लाभ बहुत अधिक हैं जिन्‍हें पूरी तरह से बता पाना शायद मुश्किल हो सकता है। लेकिन फिर भी यहां सेब के जूस का उपयोग करने के फायदे और स्‍वास्‍थ्‍य लाभ संबंधी कुछ जानकारी दी जा रही हैं। जिन्‍हें जानकर निश्चित ही आप सेब और सेब के जूस के फायदे में स्‍वयं ही अंतर कर सकते हैं। आइए जाने क्‍यों प्रतिदिन सेब का जूस पीना आपको डॉक्‍टर से दूर रखता है।

खाली पेट सेब का रस पीने के लाभ – Benefits Of Apple Juice On Empty Stomach in Hindi

खाली पेट सेब का रस पीने के लाभ - Benefits Of Apple Juice On Empty Stomach in Hindi

अधिकांश लोगों का प्रश्‍न होता है कि क्‍या खाली पेट में सेब का जूस पीने के लाभ होते हैं। यह सौ फीसदी सही है। क्‍योंकि सेब को अन्‍य सभी फलों से अधिक पौष्टिक और फायदेमंद माना जाता है। इसमें पाये जाने वाले खनिज पदार्थ, विटामिन और अन्‍य पोषक तत्‍व हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभकारी होते हैं। नियमित रूप से प्रतिदिन खाली पेट सेब के रस का सेवन करने से डाइजेशन, ओबेसिटी, मेटाबॉलिज्म और इम्‍यूनिटी जैसी समस्‍याओं को कम करने में मदद मिल सकती है।

(और पढ़े – जानिये सुबह खाली पेट क्या खाना चाहिये और क्या नहीं खाना चाहिये…)

सेब का जूस पीने के फायदे हृदय के लिए – Apple Juice For Promotes Heart Health in Hindi

सेब का जूस पीने के फायदे हृदय के लिए – Apple Juice For Promotes Heart Health in Hindi

एप्‍पल को सुपर एंटीऑक्‍सीडेंट का सबसे अच्‍छा स्रोत माना जाता है। सेब के जूस में पॉलीफेनोल और फ्लेवोनोइड की अच्‍छी मात्रा होती है जो हृदय के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा सेव के जूस में मौजूद पोटेशियम एक प्रमुख खनिज है जो हृदय स्‍वास्‍थ्‍य को बेहतर बनाए रखने के लिए आवश्‍यक है। यदि आप नियमित रूप से सेब के जूस का सेवन करते हैं तो यह आपको हृदय संबंधी गंभीर समस्‍याओं से बचा सकता है।

(और पढ़े – दिल को स्‍वस्‍थ रखने के लिए सर्वश्रेष्‍ठ आहार…)

सेब के जूस के लाभ अस्‍थमा से बचाये – Apple Juice For Prevents Asthma in Hindi

सेब के जूस के लाभ अस्‍थमा से बचाये – Apple Juice For Prevents Asthma in Hindi

यदि आप श्वसन संबंधी समस्‍याओं और विशेष रूप से अस्‍थमा के मरीज हैं तो सेब का जूस आपके लिए औषधी साबित हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि सेब के जूस में फ्लेवोनाइड्स होते हैं यह पोषक तत्‍व बहुत ही अनिवार्य होता है जो अस्‍थमा के लक्षणों को रोकने में प्रभावी होता है। इसके अलावा फ्लेवोनॉयड्स आपके फेफड़ों को मजबूत और क्रियाशील बनाने में मदद करता है। हाल ही में हुए कुछ अध्‍ययनों से पता चलता है कि जो व्‍यक्ति नियमित रूप से सेब के जूस का सेवन करते हैं उनके फेफड़े अन्‍य लोगों की तुलना में अधिक स्‍वस्‍थ और बेहतर कार्य करते हैं।

(और पढ़े – अस्थमा (दमा) के कारण, लक्षण, उपचार एवं बचाव…)

सेब के जूस के गुण लीवर को साफ रखे – Seb Ke Juice Ke Gun Liver Ko Saaf Rakhe in Hindi

सेब के जूस के गुण लीवर को साफ रखे – Seb Ke Juice Ke Gun Liver Ko Saaf Rakhe in Hindi

एप्‍पल में क्षरीय गुण होते हैं। जिसके कारण सेब के जूस की क्षारीयता शरीर के पीएच स्‍तर को बनाए रखने के साथ ही लिवर में मौजूद विषाक्‍तता और अपशिष्‍ट पदार्थों को साफ करने में सहायक होता है। सेब फल के छिलके में मौजूद पेक्टिन पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है जो सेब के जूस में भी मौजूद होता है। आप भी अपनी लिवर संबंधी समस्‍याओं को दूर करने के लिए सेब के जूस का नियमित सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – लीवर को मजबूत करने के लिए क्या खाना चाहिए…)

सेब के जूस के औषधीय गुण कोलेस्‍ट्रॉल कम करे – Apple Juice For Reduce Cholesterol in Hindi

सेब के जूस के औषधीय गुण कोलेस्‍ट्रॉल कम करे – Apple Juice For Reduce Cholesterol in Hindi

कोलेस्‍ट्रॉल संबंधी समस्‍याओं को दूर करने का सबसे अच्‍छा घरेलू नुस्‍खा सेब के जूस का उपयोग हो सकता है। सेब के जूस के कई महत्‍वपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य लाभ के साथ ही शरीर कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को नियंत्रित करना भी शामिल है। शरीर में खराब कोलेस्‍ट्रॉल की उच्‍च मात्रा हृदय रोगों का प्रमुख कारण है। जिन लोगों को कोलेस्‍ट्रॉल संबंधी हृदय संबंधी समस्‍याएं होती हैं उन्‍हें प्रतिदिन 1 कप सेब के रस का सेवन करने की सलाह दी जाती है। जिससे आपको भविष्‍य में भी हृदय संबंधी स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं की संभावना कम हो।

(और पढ़े – कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए भारतीय घरेलू उपाय और तरीके…)

सेब के जूस का फायदा हड्डियां मजबूत बनाए – Seb Ke Juice Ka Fayda Haddiya Majboot Banaye in Hindi

सेब के जूस का फायदा हड्डियां मजबूत बनाए – Seb Ke Juice Ka Fayda Haddiya Majboot Banaye in Hindi

यदि आप अपनी हड्डियों को मजबूत बनाना चाहते हैं तो सेब का जूस एक प्राकृतिक उपाय है। क्‍योंकि सेब के जूस में विटामिन सी, आयरन, बोरान आदि के साथ ही कई पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थ होते हैं। ये सभी पोषक तत्‍व आपकी हड्डियों की संरचना को स्‍वस्‍थ और मजबूत बनाने के लिए बहुत ही आवश्‍यक होते हैं। इस तरह से आप स्‍ट्रोंग बोन पाने के लिए एप्‍पल जूस को अपनी दैनिक दिनचर्या में श‍ामिल कर सकते हैं।

(और पढ़े – हड्डी मजबूत करने के लिए क्या खाएं…)

सेब के जूस का उपयोग प्रतिरक्षा शक्ति बढ़ाये – Seb Ke Juice Ka Upyog Immunity Badhaye in Hindi

सेब के जूस का उपयोग प्रतिरक्षा शक्ति बढ़ाये – Seb Ke Juice Ka Upyog Immunity Badhaye in Hindi

नियमित रूप से सेब के जूस का सेवन रोग प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने में मदद करता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि सेब में विटामिन सी के रूप में शक्तिशाली एंटीऑक्‍सीडेंट होता है। विटामिन सी आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार करता है साथ ही उन फ्री रेडिकल्‍स के प्रभाव को कम करता है जो कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाते हैं। सेब के जूस में एंटी-बैक्‍टीरियल और जीवाणुरोधी गुण भी होते हैं जो हमारे शरीर को कई प्रकार के संक्रमण से बचाने में सहायक होते हैं। इस तरह से प्रतिदिन 1 कप सेब का रस पीना आपको डॉक्‍टर के पास जाने से रोक सकता है।

(और पढ़े – रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय…)

सेब के जूस का इस्‍तेमाल कैंसर को रोके – Seb Ka Juice For Prevent Cancer in Hindi

सेब के जूस का इस्‍तेमाल कैंसर को रोके – Seb Ka Juice For Prevent Cancer in Hindi

एप्‍प्‍ल जूस पीने का फायदा कई सामान्‍य और गंभीर बीमारियों के उपचार में होता है। इन बीमारियों में कैंसर भी शामिल है। सेब के जूस में ट्यूमर और कैंसर जैसी समस्‍याओं से लड़ने की क्षमता होती है। सेब का जूस पीने का फायदा विशेष रूप से फेफड़ों संबंधी कैंसर के लिए होता है। सेब के जूस में फ्लेवोनाइड और फेनोलिक एसिड मौजूद होता है जो ट्यूमर और कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने में मदद करते हैं। यदि आप भी कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से बचना चाहते हैं तो सेब के जूस का नियमित सेवन करना आपको लाभ दिला सकता है।

(और पढ़े – क्या खाने से कैंसर का खतरा कम किया जा सकता है…)

सेब के जूस का उपयोग कब्‍ज दूर करने में – Seb Ke Juice Ka Upyog Kabj Ke Upay in Hindi

सेब के जूस का उपयोग कब्‍ज दूर करने में – Seb Ke Juice Ka Upyog Kabj Ke Upay in Hindi

कब्‍ज एक गंभीर स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍या है जो उस दौरान होता है जब बड़ी आंत बहुत अधिक पानी अवशोषित करती है। सेब में सोर्बिटोल (sorbitol) होता है जो इस समस्‍या से बचा सकता है। जब आप नियमित रूप से सेब के जूस का सेवन करते हैं तो सार्बिटोल बड़ी आंत में पहुंचकर बृहदान्‍त्र में पानी को खींचता है। इस तरह से यह मल को नरम करने और मल के निस्‍तारण को आसान बनाने में मदद करता है। यदि आप भी कब्‍ज रोगी हैं तो एप्‍पल जूस आपके लिए बहुत ही प्रभावी हो सकता है।

(और पढ़े – कब्ज में क्या खाएं और क्या ना खाएं…)

सेब के जूस में होते हैं मूत्रवर्धक गुण – Apple Juice Has Diuretic Properties in Hindi

सेब के जूस में होते हैं मूत्रवर्धक गुण - Apple Juice Has Diuretic Properties in Hindi

एप्‍पल के जूस में मूत्रवर्धक गुण होते हैं, जिसके कारण यह आपके शरीर में मौजूद विषाक्‍त पदार्थों को मूत्र के माध्‍यम से आसानी से दूर करने में प्रभावी हो सकता है। नियमित रूप से सेब के जूस का सेवन करने से आपके शरीर में पेशाब का अधिक उत्‍पादन होता है। मूत्र पथ में सूजन को दूर करने में भी सेब का जूस फायदेमंद होता है।

(और पढ़े – पेशाब में जलन दूर करने के घरेलू उपाय…)

सेब के जूस के लाभ मूत्र संक्रमण के लिए – Apple Juice Benefits For Urinary Infection in Hindi

सेब के जूस के लाभ मूत्र संक्रमण के लिए - Apple Juice Benefits For Urinary Infection in Hindi

शरीर के पीएच स्‍तर को संतुलित करने में सेब के जूस का अहम योगदान होता है। नियमित रूप से एप्‍पल जूस का सेवन आपके शरीर में बैक्‍टीरिया के कारण होने वाले मूत्र पथ संक्रमण को रोक सकता है। यदि आप भी इसी प्रकार की समस्‍या से परेशान हैं तो सेब का आपके लिए आयुर्वेदिक औषधी के रूप में काम कर सकता है।

(और पढ़े – यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन (यूटीआई) के लिए घरेलू उपचार…)

सेब के जूस के फायदे महिलाओं के लिए – Seb Ke Juice Ke Fayde Mahilao Ke Liye in Hindi

सेब के जूस के फायदे महिलाओं के लिए – Seb Ke Juice Ke Fayde Mahilao Ke Liye in Hindi

अध्‍ययनों से पता चलता है कि महिलाओं संबंधी कुछ विशेष समस्‍याओं के लिए सेब का जूस बहुत ही प्रभावी होता है। क्‍योंकि सेब के जूस में फाइटोएस्‍ट्रोजन नामक एक रसायन होता है। जिसके कारण यह महिलाओं में एस्‍ट्रोजन के स्‍तर को बनाए रखने में मदद करता है। जिससे महिलाओं को मासिक धर्म, प्रजनन और अन्‍य प्रकार की समस्‍याओं को कम करने में मदद मिलती है। इस तरह से सेब के जूस का नियमित सेवन महिलाओं के लिए भी लाभकारी हो सकता है।

(और पढ़े – अनियमित मासिक धर्म के कारण, लक्षण और घरेलू उपचार…)

एप्‍प्‍ल जूस के फायदे ब्रेन हेल्‍थ के लिए – Apple Juice For Protect Brain Health in Hindi

एप्‍प्‍ल जूस के फायदे ब्रेन हेल्‍थ के लिए – Apple Juice For Protect Brain Health in Hindi

आप अपने मस्तिष्‍क स्‍वास्‍थ्‍य को बेहतर बनाने के लिए सेब के जूस का उपयोग कर सकते हैं। क्‍योंकि सेब के रस में कई प्रकार के एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं मस्तिष्‍क और शारीरिक कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्‍स को रोकने में मदद करते हैं। ये फ्री रेडिकल्‍स मस्तिष्‍क में ऑक्‍सीडेटिव तनाव को बढ़ाने में योगदान देते हैं। 2011 में हुए एक अध्‍ययन से पता चलता है कि सेब के रस में अल्‍जाइमर के प्रभाव को कम करने की क्षमता होती है। इसके अलावा यह एसिटाइलकोलाइन की कमी को भी रोकने में मदद कर सकता है। 2010 में हुए एक अन्‍य अध्‍ययन से पता चलता है कि सेब के जूस में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट न्‍यूरोलॉजिकल रोगों के लक्षणों को दूर करने में मदद कर सकते हैं।

(और पढ़े – दिमाग तेज करने के लिए क्या खाये और घरेलू उपाय…)

आंखों के लिए फायदेमंद सेब का जूस – Apple Juice For Improves Eye Health in Hindi

आंखों के लिए फायदेमंद सेब का जूस - Apple Juice For Improves Eye Health in Hindi

यदि आप अपनी आंखों को स्‍वस्‍थ रखना चाहते हैं तो अपनी दिनचर्या में प्रतिदिन 1 सेब या 1 कप सेब के जूस को शामिल कर सकते हैं। सेब के रस में पर्याप्‍त मात्रा में विटामिन ए होता है। विटामिन ए हमारी आंखों को स्‍वस्‍थ रखने और देखने की क्षमता को बढ़ाने के लिए बहुत ही आवश्‍यक होता है। इस तरह से आप सेब के जूस का सेवन कर अपने नेत्र विकारों को आसानी से दूर कर सकते हैं।

(और पढ़े – आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय…

सेब के जूस के सौंदर्य लाभ – Apple Juice Beauty Benefits in Hindi

सेब के जूस के सौंदर्य लाभ – Apple Juice Beauty Benefits in Hindi

आप स्‍वास्‍थ्‍य लाभ के साथ ही सेब के रस से सौंदर्य लाभ भी प्राप्‍त कर सकते हैं। सेब के जूस में त्‍वचा और बालों को स्‍वस्‍थ रखने के गुण होते हैं। मुख्‍य रूप से सेब के रस के फायदे त्‍वचा संबंधी समस्‍याओं जैसे त्‍वचा की सूजन, खुजली, फटी त्‍वचा और झुर्रियों के प्राकृतिक इलाज में होता है। आप नियमित रूप से सेब के रस का सेवन करने के साथ ही त्‍वचा समस्‍याओं में प्रभावित क्षेत्र में सीधे भी सेब के रस का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – एप्पल साइडर विनेगर करेगा स्किन से जुड़ी परेशानियों को दूर…)

एप्‍पल जूस का उपयोग मुंहासों के लिए – Apple Juice For Acne in Hindi

एप्‍पल जूस का उपयोग मुंहासों के लिए – Apple Juice For Acne in Hindi

सेब के रस में एंटीऑक्‍सीडेंट और विटामिन सी की उच्च मात्रा होती है। जिसके कारण आप अपने चेहरे के मुंहासों को दूर करने के लिए सेब के रस का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। यह मुंहासे, सूजन, मुंहासों के निशान आदि का प्रभावी घरेलू उपचार कर सकता है। नियमित रूप से सेब के जूस का सेवन कोलेजन के उत्‍पादन बढ़ा सकता है जिससे त्‍वचा को स्‍वस्‍थ और हेल्‍दी बनाए रखने में मदद मिलती है।

(और पढ़े – मुंहासे के लिए घरेलू उपचार…)

एप्‍प्‍ल जूस का प्रयोग बालों को स्‍वस्‍थ रखे – Apple Juice For Healthy Hair in Hindi

एप्‍प्‍ल जूस का प्रयोग बालों को स्‍वस्‍थ रखे – Apple Juice For Healthy Hair in Hindi

आप अपने बालों की देख-रेख करने और उन्हें स्‍वस्‍थ रखने के लिए भी सेब के रस का उपयोग कर सकते हैं। सेब के जूस में प्रोजेनिडिन बी-2 (procyanidin B-2) नामक एक यौगिक होता है। यह बालों की वृद्धि और चमक को बढ़ाने में मदद करता है। नियमित रूप से सेब के रस का सेवन करने और सेब के रस को बालों में लगाने से आपको ये लाभ प्राप्‍त हो सकते हैं।

(और पढ़े – बालों को तेजी से बढ़ाने के घरेलू उपाय…)

घर में सेब का जूस बनाने की विधि – Homemade Apple Juice recipes in Hindi

घर में सेब का जूस बनाने की विधि - Homemade Apple Juice recipes in Hindi

ऊपर बताए गए सभी प्रकार के लाभ प्राप्‍त करने के लिए आप सेब के जूस का सेवन कर सकते हैं। लेकिन बाजार से खरीदे गए एप्‍पल जूस के बजाय घर पर ही ताजा, स्‍वच्‍छ और हेल्‍दी सेब का जूस तैयार किया जा सकता है। यहां हम घर सेब का जूस कैसे बनाए यह जानेगें। एप्‍पल जूस कैसे बनाया जाता है यह बहुत से लोगों का प्रश्‍न होता है। आइए जाने घर पर सेब का जूस कैसे बनाते हैं।

एप्‍पल जूस बनाने के लिए सामग्री

  • अपनी आवश्‍यकता के अनुसार सेब
  • दालचीनी (Cinnamon) यदि आवश्‍यक हो तो
  • चीनी (Sugar) यदि आवश्‍यक हो तो

सेब का जूस बनाने का तरीका

  • एप्‍पल जूस बनाने से पहले आप सेब को अच्‍छी तरह से धो लें। फिर इसे बीच में से काटकर इसके बीज निकाल लें।
  • इस बात का ध्‍यान रखें कि आपको सेब का छिलका अलग करने की कोई आवश्‍यकता नहीं है। क्‍योंकि सेब के अधिकांश पोषक तत्‍व सेब के छिलके में ही होते हैं।
  • एक बर्तन में सेब रखें और इसमें सेब डूबने तक पानी मिलाएं। इस बर्तन को अच्‍छी तरह से ढ़क दें और सेब के नरम होने तक या लगभग 20 से 25 मिनिट तक उबालें।
  • एक महीन छन्‍नी की मदद से उबले हुए सेब को मसलते हुए इस मिश्रण को किसी दूसरे बर्तन में रखें।
  • छन्‍नी में प्राप्‍त सेब के मोटे गूदे को किसी दूसरी कटोरी में रख लें। इसे फिर से उबाल कर यही प्रक्रिया दोहराएं जब तक कि सेब का गाढ़ा जूस प्राप्‍त न हो जाए।
  • इस गर्म मिश्रण को ठंडा होने दें। आप इसे चखकर देखें। यदि आवश्‍यक हो तो आप इसमें आवश्‍यकता के अनुसार चीनी मिला सकते हैं।
  • यदि सेब का जूस बहुत गाढ़ा है तो इसे पतला करने के लिए आप इसमें कुछ पानी भी मिला सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि आपके घर के बने सेब के रस में कोई भी संरक्षक (preservatives) नहीं होता है इसलिए इस इसे आप फ्रिज में रख कर 1 सप्‍ताह तक उपयोग कर सकते हैं। लेकिन इससे अधिक समय के बाद उपयोग करने के लिए यह सुरक्षित नहीं है।

(और पढ़े – सेब की ऊपरी परत से मोम (वैक्स) कैसे निकालें…)

सेब के जूस के नुकसान – Seb Ke Juice Ke Nuksan in Hindi

सेब के जूस के नुकसान – Seb Ke Juice Ke Nuksan in Hindi

एप्‍पल जूस पीने के फायदे बहुत अधिक होते हैं। लेकिन कुछ विशेष परिस्थितियों में सेब के रस का सेवन करने के कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। सेब के रस की कम या सामान्‍य मात्रा का नियमित सेवन फायदेमंद होता है। लेकिन आवश्‍यकता से अधिक मात्रा में इसका सेवन करना आपके स्‍वास्‍थ्‍य को नुकसान पहुंचा सकता है। आइए जाने सेब के जूस से संबंधित कुछ दुष्‍प्रभाव क्‍या हैं।

एैस्‍ट्रोइंटेस्‍टाइन समस्‍याएं – अधिक मात्रा में सेब के रस का सेवन करने से पेट और पाचन संबंधी कई प्रकार की समस्‍याएं हो सकती हैं। जैसे कि दस्‍त लगना, कब्ज या पेट में दर्द होना।

गुर्दे संबंधी समस्याएं – अधिक मात्रा में सेवन के रस का सेवन करना गुर्दे संबंधी समस्‍याओं को भी बढ़ा सकता है। ऐसा सेब के जूस में ऑक्‍सीलेट (oxalates) की मौजूदगी के कारण होता है। जो गुर्द की समस्‍याओं को बढ़ा सकता है।

(और पढ़े – किडनी रोग क्या है कारण, लक्षण, जांच, इलाज और रोकथाम…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration