सेब की ऊपरी परत से मोम (वैक्स) कैसे निकालें – How to remove wax from apples in Hindi

सेब की ऊपरी परत से मोम (वैक्स) कैसे निकालें - How to remove wax from apples in Hindi
Written by Diksha

Apple Ki Upari Parat Se Wax Kaise Nikale In Hindi सेब से मोम कैसे निकालें? हम सभी बचपन से यह सुनते आ रहे हैं कि प्रतिदिन 1 सेब खाना आपको डॉक्‍टर से दूर रख सकता है। लेकिन सावधान रहें यही सेब खाने की आदत कहीं आपको डॉक्‍टर के पास न ले जाए। क्‍योंक‍ि अक्‍सर सेब में कृत्रिम वैक्‍स या मोम की परत चढ़ाने की खबरें सुनाई देती हैं। सेब पर मोम की परत चढ़ा देने से एप्पल खूबसूरत दिखने लगता हैं और जल्दी खराब नहीं होता हैं। जो हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

यह हानिकारक वैक्‍स हमारे बृहदान्‍त्र और श्वसन तंत्र (colon and respiratory) को प्रभावित कर सकती है। इस प्रकार के हानिकारक पदार्थ युक्‍त फलों का सेवन हमें कई गंभीर संक्रमण से भी संक्रमित कर सकता है। कुछ लोगों का मानना है कि ताजे दिखने वाले सेब के ऊपर मोम की परत चढ़ाई जाती है जिससे लंबे समय तक उनकी चमक बनी रहती है।

आमतौर पर किसान या व्‍यापारी सेब पर खाद्य सिंथेटिक मोम (edible synthetic wax) की एक परत चढ़ाते हैं। इसलिए हमें खाने के लिए सेब का उपयोग करने से पहले इन्‍हें अच्‍छी तरह से धोना चाहिए। सेब के ऊपर मोम की परत को इसलिए चढ़ाया जाता है क्‍योंकि यह सेब को लंबे समय तक चमकदार बनाए रखती है। इसके अलावा यह सेब की नमी को भी सील करने में मदद करती है जिससे सेब जल्‍दी खराब नहीं होता है।

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि वैक्‍स का उपयोग किये जाने वाले सेब साल भर पुराने होने के बाद भी देखने पर ताजे लगते हैं। आपको पता होना चाहिए कि वैक्स के रूप में उपयोग किया जाने वाला मोम खाद्य ग्रेड मोम होता है। जिसे एफएसएसएआई (FSSAI) द्वारा अनुमोदित किया गया है। यह उपभोग करने के लिए सुरक्षित होता है। हालांकि एक संभावना यह भी है कि आपके सेब में खाद्य मोम की अपेक्षा दूसरे प्रकार के मोम का उपयोग किया गया हो जो आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हानिकारक हो सकती है। यदि आपको ऐसा लगता है कि आपके सेब में हानिकारक मोम (Noxious wax) का उपयोग किया गया है तो उपभोग करने से पहले इसे हटा लेना एक अच्‍छा विकल्‍प है।

कैसे चेक करें कि सेब पर वैक्स लगा हुआ है? – How to check if apple is waxed in Hindi

कैसे चेक करें कि सेब पर वैक्स लगा हुआ है? - How to check if apple is waxed in Hindi

यदि आपको बहुत ज्यादा चमकदार सेब दिखे तो समझ जनन चाहिए कि इस पर वैक्स की पर्त चढ़ाई गई है। सेब पर वैक्स चेक करने का दूसरा तरीका यह है कि आप सेब के छिलके को किसी चाकू से हलके हथों से कुरेदें। यदि ऐसा करने से आपको किसी प्रकार का सफेद पाउडर जैसा पदार्थ नजर आता है, तो ये सेब पर चढ़ाई गई वैक्स हो सकती है। इसके अलावा वैक्स लगे सेब को अपनी हथेलियों के बीच रगड़ने पर आपको हथेली में सफेद पाउडर जैसा पदार्थ दिखाई देगा, जो यह बताता है की सेब में मोम की परत चढ़ाई गई है। इस तरह आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि सेब पर वैक्स की कोटिंग की गई है या नहीं।

कुछ लोग सेब से मोम हटाने के लिए सेब के छिलके को ही हटा देते हैं। लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। क्‍योंकि सेब का छिलका अलग करने से इसके अधिकांश पोषक तत्‍व भी सेब से दूर हो जाते हैं। इसलिए जब भी आप लाल और चमकदार सेब खरीदें तो उनके छिलके हटाने के आलावा भी वैक्‍स को हटाने के लिए दूसरे उपाय भी अपना सकते हैं। कुछ आसान से तरीके होते हैं जिनका उपयोग कर आप सेब के ऊपर उपयोग किये जाने वाले वैक्‍स या मोम को आसानी से दूर कर सकते हैं।

(और पढ़े – सेब के फायदे और नुकसान…)

सेब से मोम या वैक्स हटाने के तरीके – Ways to Remove Wax From Apple in Hindi

सेब से मोम या वैक्स हटाने के तरीके - Ways to Remove Wax From Apple in Hindi

सेब से वैक्स कैसे हटाएं? आपके द्वारा खरीदे गए चमकदार सेब में मौजूद वैक्‍स सामान्‍य रूप से खाद्य मोम होते हैं। लेकिन कुछ लोग इस मोम का उपयोग करने के बजाये साधारण मोम का उपयोग करते हैं जो हमारी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इस प्रकार के वैक्‍स या मोम को हटाने के उपाय निम्न हैं। सेब से वैक्स साफ करने के लिए आप ये तरीके अपना सकते हैं।

सेब से वैक्स हटाने का उपाय गर्म पानी

सेब से वैक्स हटाने के लिए आप सेब को 1 मिनिट के लिए गर्म या उबलते पानी छोड़ सकते हैं। इसके बाद आप सेब को साफ करने के लिए मोटे तौलिए से रगड़ कर सेब को अच्‍छी तरह से साफ करें। इससे सेब पर चढ़ी मोम की परत आसानी से निकल जाएगी।

(और पढ़े – गर्म पानी पीने के फायदे और नुकसान…)

सेब से मोम हटाने का तरीका नींबू और बेकिंग सोडा

आप वैक्‍स की कोट को हटाने के लिए पानी में नींबू के रस और बेकिंग सोडा को मिलाएं। इस मिश्रण से आप अपने सेब को अच्‍छी तरह से रगड़ते हुए धो लें। ऐसा करना सेब के ऊपर वैक्‍स की परत को हटा सकता है।

(और पढ़े – बेकिंग सोडा के फायदे और नुकसान…)

सेब से वैक्‍स हटाने का उपाय सेब के सिरका

आप सेब के ऊपरी परत में मौजूद वैक्‍स को हटाने के लिए सेब को धोने वाले पानी में सेब के सिरका को भी मिला सकते हैं। सेब के सिरका की प्रकृति भी सेब के ऊपर मोम की परत को दूर करने में असरदार हो सकता है।

(और पढ़े – सेब के सिरके के फायदे, लाभ, गुण और नुकसान…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration