स्वस्थ रहने के उपाय और तरीके – Swasth Rehne Ke Upay Aur Tarike In Hindi

स्वस्थ रहने के उपाय और तरीके - Swasth Rehne Ke Upay Aur Tarike In Hindi
Written by Hemant

How To be healthy in Hindi आज के समय में स्वस्थ रहना कौन नहीं चाहता है। मानव का स्वास्थ्य ही सबसे बड़ा धन होता है इसलिए “हेल्थ इज वेल्थ” कहा जाता है। अच्छा स्वास्थ्य जीवन की कुंजी है जिसे विशेषज्ञ “जीवनशैली चिकित्सा” कहते हैं। आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और कई कैंसर के साथ ही हृदय रोग, स्ट्रोक, मधुमेह और ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम को कम करने के कुछ आसान तरीके है जिसे आप आसानी कर सकते हैं।  बहुत से लोग सोचते है कि जीवन प्रत्याशा (expectancy) काफी हद तक आनुवंशिकी द्वारा निर्धारित होती है। हालांकि जीन को जीवन का मूल रूप माना जाता हैं यह आपको स्वस्थ रखने में बहुत ही छोटी भूमिका निभाते है। व्यक्ति के स्वस्थ रहने के उपाय और तरीको में आहार और जीवन शैली जैसे पर्यावरणीय कारण महत्वपूर्ण हैं। आइये स्वस्थ रहने के उपाय और तरीके को विस्तार जानते हैं।

स्वस्थ रहने के उपाय और तरीके – How To be healthy in Hindi

  1. हमेशा स्वस्थ रहने का तरीका ओवरईटिंग से बचें – Avoid overeating To be healthy in Hindi
  2. स्वस्थ रहने का उपाय अधिक नट्स खाएं – Eat more nuts To be healthy in Hindi
  3. निरोग रहने का उपाय हल्दी का सेवन – Try out turmeric To be healthy in Hindi
  4. तंदुरुस्त रहने के उपाय पौधे वाले खाद्य पदार्थों का अधिक सेवन करें – Eat plenty of plant foods To be healthy in Hindi
  5. स्वस्थ रहने के तरीके शारीरिक रूप से सक्रिय रहें – Stay physically active To be healthy in Hindi
  6. स्वस्थ रहने के नियम धूम्रपान न करें – Don’t smoke To be healthy in Hindi
  7. स्‍वस्‍थ रहने के लिए चाय या कॉफी लें – Swasth rehne ke liye Tea ya Coffee le in Hindi
  8. शरीर को स्वस्थ रखने के उपाय शराब का सेवन कम करे – Moderate your alcohol intake To be healthy in Hindi
  9. स्वस्थ रहने के सरल उपाय तनाव और चिंता से बचें – Avoid chronic stress and anxiety To be healthy in Hindi
  10. स्‍वस्‍थ रहने के लिए अच्‍छी नींद पैटर्न – Swasth rehne ke liye good Sleeping Pattern in hindi
  11. स्वस्थ रहने के लिए अपनी खुशी को प्राथमिकता दें – Prioritize your happiness To be healthy in Hindi
  12. स्वस्थ रहने का तरीके अपने सोशल दायरे में रहें – Nurture your social circle To be healthy in Hindi
  13. स्‍वस्‍थ रहने के लिए अधिक कर्तव्यनिष्ठ बनें – More conscientious To be healthy in Hindi

अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए नीचे कुछ सरल और आसन उपाय दिए जा रहें है जिससे आप आसानी से स्वस्थ और रोगमुक्त रह सकते हैं।

हमेशा स्वस्थ रहने का तरीका ओवरईटिंग से बचें – Avoid overeating To be healthy in Hindi

स्वस्थ रहने का तरीका ओवरईटिंग से बचें - Avoid overeating To be healthy in Hindi

हमारे शरीर को सभी प्रकार के पोषक तत्व भोजन से ही प्राप्त होते है इसलिए शरीर को भोजन की जरूरत होती है। आवश्यकता से अधिक भोजन करना यानि ओवरईटिंग करना आपके स्वास्थ्य को ख़राब कर सकता है। कुछ अध्ययन बताते हैं कि सामान्य कैलोरी के सेवन में 10-50% की कमी से अधिकतम जीवनकाल बढ़ सकता है। कैलोरी का सेवन कम करना शरीर के अतिरिक्त वजन और पेट की चर्बी को कम करने में मदद कर सकता है। इसलिए स्वस्थ रहने का सबसे आसान तरीका ओवरईटिंग से बचना है।

(और पढ़े – संतुलित आहार के लिए जरूरी तत्व , जिसे अपनाकर आप रोंगों से बच पाएंगे…)

स्वस्थ रहने का उपाय अधिक नट्स खाएं – Eat more nuts To be healthy in Hindi

स्वस्थ रहने का उपाय अधिक नट्स खाएं - Eat more nuts To be healthy in Hindi

नट्स को पोषण संबंधी खाद्य पदार्थों में पावरहाउस माना जाता हैं। नट्स प्रोटीन, फाइबर (fiber), एंटीऑक्सीडेंट (antioxidants) और कई लाभकारी पौधों के यौगिकों से भरपूर होते हैं। नट्स कई विटामिन और खनिजों का एक बड़ा स्रोत हैं, जैसे कि कॉपर, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फोलेट, नियासिन और विटामिन B6 और E आदि। कई अध्ययनों से पता चलता है कि नट्स हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, सूजन, मधुमेह, चयापचय सिंड्रोम (metabolic syndrome), पेट के वसा स्तर और कैंसर के कुछ रूपों पर लाभकारी प्रभाव डालते हैं। स्वस्थ रखने के लिए नट्स का सेवन अवश्य करें।

(और पढ़े – ड्राई फ्रूट्स के फायदे और नुकसान…)

निरोग रहने का उपाय हल्दी का सेवन – Try out turmeric To be healthy in Hindi

निरोग रहने का उपाय हल्दी का सेवन - Try out turmeric To be healthy in Hindi

एंटी-एजिंग के उपाय के लिए हल्दी एक बढ़िया विकल्प है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इस मसाले में करक्यूमिन (Curcumin) नामक एक शक्तिशाली बायोएक्टिव (bioactive) यौगिक होता है। अपने एंटीऑक्सीडेंट (antioxidant) और एंटी-इंफ्लामेटरी (anti-inflammaTory) गुणों के कारण, करक्यूमिन (Curcumin) को मस्तिष्क, हृदय और फेफड़ों के कार्य को बनाए रखने में मदद करने के साथ-साथ कैंसर और आयु संबंधी बीमारियों से बचाने में मदद करने के लिए जाना जाता है। भारत में हजारों वर्षों से हल्दी का सेवन किया जाता है और आमतौर पर इसे सुरक्षित माना जाता है।

(और पढ़े – हल्दी के फायदे गुण लाभ और नुकसान…)

तंदुरुस्त रहने के उपाय पौधे वाले खाद्य पदार्थों का अधिक सेवन करें – Eat plenty of plant foods To be healthy in Hindi

तंदुरुस्त रहने के उपाय पौधे वाले खाद्य पदार्थों का अधिक सेवन करें - Eat plenty of plant foods To be healthy in Hindi

फल, सब्जियां, नट्स, बीज, साबुत अनाज और बीन्स जैसे विभिन्न प्रकार के पौधों के खाद्य पदार्थों का सेवन करने से रोगों के खतरों को कम किया जा सकता है और जिससे दीर्घायु को बढ़ावा मिलता है। उदाहरण के लिए एक पौधों के फलों के सेवन से कैंसर, चयापचय सिंड्रोम (metabolic syndrome), हृदय रोग, अवसाद और मस्तिष्क के खराब (brain deterioration) होने के जोखिम को कम करते हैं। इन प्रभावों को खाद्य पदार्थों के पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है, जिसमें पॉलीफेनोल (polyphenols), कैरोटिनॉइड (carotenoids), फोलेट (folate) और विटामिन C शामिल हैं। कई अध्ययन में पौधे वाले खाद्य पदार्थों का अधिक सेवन कैंसर या दिल, गुर्दे या हार्मोन से संबंधित बीमारियों से मरने का 29–52% कम खतरा बताया गया है।

(और पढ़े – संतुलित आहार किसे कहते हैं…)

स्वस्थ रहने के तरीके शारीरिक रूप से सक्रिय रहें – Stay physically active To be healthy in Hindi

स्वस्थ रहने के तरीके शारीरिक रूप से सक्रिय रहें - Stay physically active To be healthy in Hindi

यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि शारीरिक रूप से सक्रिय रहने से आप स्वस्थ रह सकते हैं। प्रति दिन 15 मिनट के व्यायाम स्वस्थ और रोगमुक्त रहने का सबसे अच्छा उपाय है। हाल ही में एक समीक्षा में व्यायाम करने वाले व्यक्तियों में प्रारंभिक मृत्यु का  खतरा 22% कम देखा गया। एक शोध के अनुसार कम या मध्यम-तीव्रता वाले गतिविधियों की तुलना में कोई भी शारीरिक गतिविधि ना करने वालों में बीमारी होने के 5% अधिक खतरे देखे गए हैं।

(और पढ़े – स्वस्थ और फिट रहने के लिए अपनी दिनचर्या में क्या शामिल करें…)

स्वस्थ रहने के नियम धूम्रपान न करें – Don’t smoke To be healthy in Hindi

स्वस्थ रहने के नियम धूम्रपान न करें - Don't smoke To be healthy in Hindi

धूम्रपान मुख्य रूप से बीमारी और प्रारंभिक मृत्यु से जुड़ा हुआ है। जो लोग धूम्रपान करते हैं वे जीवन के 10 साल तक कम सकते हैं और जो कभी सिगरेट नहीं पीते हैं उनकी तुलना में समय से पहले मरने की संभावना 3 गुना अधिक होती हैं। यदि आप स्वस्थ रहना चाहते है तो धूम्रपान छोड़ने में बिलकुल भी देर न करें। एक अध्ययन की रिपोर्ट के अनुसार जिन व्यक्तियों ने 35 वर्ष की उम्र तक धूम्रपान छोड़ दिया उन्होंने अपने जीवन को 8.5 वर्ष तक लंबा कर लिया।

(और पढ़े – स्मोकिंग की आदत कैसे लगती है, इसके नुकसान और छोड़ने के तरीके…)

स्‍वस्‍थ रहने के लिए चाय या कॉफी लें – Swasth rehne ke liye Tea ya Coffee le in Hindi

स्‍वस्‍थ रहने के लिए चाय या कॉफी लें – Swasth rehne ke liye Tea ya Coffee le in Hindi

चाय या कॉफी की उचित मात्रा का सेवन शरीर को स्‍वस्‍थ रखने में अहम भूमिका निभाती है। उदाहरण के लिए ग्रीन टी में पाए जाने वाले पॉलीफेनोल्‍स और कैटेचिन (polyphenols and catechins) कैंसर, मधुमेह और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में सहायक होते हैं। इसी तरह से कॉफी का सेवन करने से मधुमेह टाइप 2, हृदय रोग, और कुछ विशेष प्रकार के कैंसर सहित मस्तिष्‍क समस्‍याओं जैसे अल्‍जाइमर और पार्किंसंस के जोखिमों को कम कर सकता है। अध्‍ययन यह भी बताते हैं कि नियमित रूप से चाय और कॉफी का सेवन करने की अपेक्षा बिना उपयोग करने वाले लोगों में मृत्‍यू की संभावना 20 से 30 प्रतिशत तक अधिक होती है।

चाय और कॉफी का सेवन करते समय इस बात का ध्‍यान रखें कि अधिक मात्रा में कैफीन का सेवन करने से बचें। क्‍योंकि कैफीन की अधिक मात्रा स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हानिकारक हो सकता है। क्‍योंकि यह चिंता और अनिद्रा का प्रमुख कारण हो सकता है।

(और पढ़े – कॉफी पीने के फायदे और नुकसान…)

शरीर को स्वस्थ रखने के उपाय शराब का सेवन कम करे – Moderate your alcohol intake To be healthy in Hindi

शरीर को स्वस्थ रखने के उपाय शराब का सेवन कम करे - Moderate your alcohol intake To be healthy in Hindi

अधिक शराब का सेवन यकृत, हृदय और अग्नाशय की बीमारी से जुड़ा हुआ है। हालांकि मध्यम शराब का कम या मध्यम सेवन कई बीमारियों की संभावना को कम भी कर सकता है और यह समयपूर्व मृत्यु के आपके खतरों को 17-18% तक कम करता है। पॉलीफेनोल एंटीऑक्सिडेंट (polyphenol antioxidants) की अधिकता के कारण वाइन को विशेष रूप से फायदेमंद माना जाता है। एक 29-वर्षीय व्यक्ति पर अध्ययन के परिणामों से पता चला कि जो पुरुष शराब पसंद करते थे, उनमें बीयर या स्पिरिट (spirits) को पसंद करने वालों की तुलना में 34% कम मृत्यु की संभावना थी।

इसके अलावा एक अध्ययन यह भी पता चला है कि शराब को हृदय रोग, मधुमेह, तंत्रिका संबंधी विकार और चयापचय सिंड्रोम के खिलाफ विशेष रूप से रक्षात्मक माना जाता है। यदि आप आमतौर पर शराब का सेवन नहीं करते हैं तो इसे पीने की शुरुआत करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

(और पढ़े – शराब पीने के फायदे और नुकसान और शरीर पर इसका प्रभाव…)

स्वस्थ रहने के सरल उपाय तनाव और चिंता से बचें – Avoid chronic stress and anxiety To be healthy in Hindi

स्वस्थ रहने के सरल उपाय तनाव और चिंता से बचें - Avoid chronic stress and anxiety To be healthy in Hindi

चिंता और तनाव आपको कई प्रकार के रोगों से ग्रस्त कर सकते है और आपके जीवनकाल को काफी कम कर सकते हैं। उदाहरण के लिए तनाव या चिंता से पीड़ित महिलाओं की दिल की बीमारी, स्ट्रोक (stroke) या फेफड़ों के कैंसर से मरने की संभावना दो गुना अधिक होती है। इसी प्रकार चिंता रहित और खुश व्यक्ति की तुलना में चिंतित या तनावग्रस्त पुरुषों के लिए समय से पहले मृत्यु का जोखिम तीन गुना अधिक है। एक अध्ययन से पता चलता है कि निराशावादी व्यक्तियों में आशावादी लोगों की तुलना में शुरुआती मृत्यु का 42% अधिक खतरा होता है। हालांकि हंसी और अपने जीवन पर सकारात्मक दृष्टिकोण, दोनों ही तनाव को कम कर सकते हैं साथ में आपके जीवन को लंबा कर सकते हैं।

(और पढ़े – चिंता दूर करने के उपाय, तरीके और घरेलू नुस्खे…)

स्‍वस्‍थ रहने के लिए अच्‍छी नींद पैटर्न – Swasth rehne ke liye good Sleeping Pattern in hindi

स्‍वस्‍थ रहने के लिए अच्‍छी नींद पैटर्न – Swasth rehne ke liye good Sleeping Pattern in hindi

मानव शरीर को स्‍वस्‍थ रखने के लिए पर्याप्‍त नींद लेना आवश्‍यक होता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि नींद कोशिका फंक्‍शन को विनियमित करने और आपके शरीर को स्‍वस्‍थ रखने में सहायक होती है। हाल ही में हुए एक अध्‍ययन से पता चलता है कि स्‍वस्‍थ और नियमित नींद पैटर्न उम्र को बढ़ाने में सहायक होते हैं। जैसे कि समय पर सोना और समय पर बिस्‍तर छोड़ देना। लेकिन अधिक समय तक सोना या बहुत कम सोना दोनों ही स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हानिकारक होते हैं। उदाहरण के लिए एक स्‍वस्‍थ व्‍यक्ति के रात में 5 घंटे से कम सोने पर सामान्‍य नींद लेने वाले व्‍यक्ति से मृत्यू का जोखिम 12 प्रतिशत अधिक होता है।

जबकि रात में 9 घंटे से अधिक समय तक सोने से सामान्‍य नींद लेने वाले व्‍यक्ति की अपेक्षा 3 प्रतिशत तक जीवन आयु कम होने की संभावना होती है। इसके अलावा बहुत कम नींद भी सूजन को बढ़ावा दे सकती है साथ ही यह मधुमेह, हृदय रोग और मोटापे जैसी समस्‍याओं को बढ़ा सकती है। इसलिए आप सभी को सलाह दी जाती है कि शरीर को स्‍वस्‍थ रखने के लिए आपको उचित नींद पैटर्न का उपयोग करना चाहिए।

(और पढ़े – गहरी और अच्छी नींद लेने के तरीके…)

स्वस्थ रहने के लिए अपनी खुशी को प्राथमिकता दें – Prioritize your happiness To be healthy in Hindi

स्वस्थ रहने के लिए अपनी खुशी को प्राथमिकता दें - Prioritize your happiness To be healthy in Hindi

खुश रहना आपकी लंबी उम्र को बढ़ा सकता है। एक 5 साल के अध्ययन की अवधि में खुश व्यक्तियों की मृत्यु में 3.7% की कमी थी। जिन लोगों ने 22 साल की उम्र में सबसे अधिक ख़ुशी महसूस कि है उन लोगों में 60 साल की उम्र के बाद भी जीवित रहने की संभावना 2.5 गुना अधिक थी। 35 अध्ययनों की समीक्षा से पता चला कि खुश लोग तनाव ग्रस्त और परेशान व्यक्ति की तुलना में 18% अधिक समय तक जीवित रह सकते हैं और रोग मुक्त रहते है।

(और पढ़े – जानें खुश होने के उपाय और तरीके…)

स्वस्थ रहने का तरीके अपने सोशल दायरे में रहें – Nurture your social circle To be healthy in Hindi

स्वस्थ रहने का तरीके अपने सोशल दायरे में रहें - Nurture your social circle To be healthy in Hindi

शोधकर्ताओं ने बताया कि अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए सोशल नेटवर्क को बनाए रखने से आप 50% लंबे समय तक जीवित रह सकते हैं। वास्तव में केवल तीन सामाजिक संबंध होने से आपके मृत्यु के जोखिम में 200% से अधिक की कमी हो सकती है। स्वस्थ सामाजिक जीवन को जीने में आपको हृदय, मस्तिष्क, हार्मोनल समस्यओं को रोकने और प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाने में मदद मिल सकती है, जिससे आपको गंभीर स्वास्थ्य समस्यओं का खतरा कम हो जाता है।

(और पढ़े – जीवन में हमेशा सकारात्मक कैसे बने रहें…)

स्‍वस्‍थ रहने के लिए अधिक कर्तव्यनिष्ठ बनें – More conscientious To be healthy in Hindi

स्‍वस्‍थ रहने के लिए अधिक कर्तव्यनिष्ठ बनें - More conscientious To be healthy in Hindi

किसी व्‍यक्ति की कर्तव्‍यनिष्‍ठ भूमिका उसके स्‍वास्‍थ्‍य, और भावनात्‍मक क्षमता में वृद्धि कर सकती है। एक अध्‍ययन के अनुसार जो लोग खराब जीवनशैली को अपनाते हैं वे सही जीवन शैली जीने वाले लोगों की अपेक्षा 11 प्रतिशत तक कम स्‍वस्‍थ रहते हैं। स्‍वस्‍थ जीवनशैली अपनाने वाले लोगों में रक्‍तचाप और मनोरोग संबंधी समस्‍याओं की संभावना कम होती है। साथ ही इन लोगों को हृदय रोग और मधुमेह जैसी गंभीर समस्‍याओं का खतरा भी कम होता है। हालांकि ये लाभ आंशिक होते हैं लेकिन स्‍वस्‍थ्‍य जीवन शैली अपनाने वाले लोगों में तनाव संबंधी समस्‍याएं बहुत कम होती हैं जो उनकी जीवन आयु और स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने में सहायक होते हैं।

(और पढ़े – सफल लोगों की सुबह की आदतें…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration