दीवाली पर ओवर इटिंग से कैसे बचें – how to avoid overeating at this Diwali in Hindi

दीवाली पर ओवर इटिंग से कैसे बचें - how to avoid overeating at Diwali in Hindi
Written by Anamika

Avoid Diwali overeating in Hindi इस तरह बचें दीवाली पर ओवर ईटिंग से दीवाली के मौके पर आमतौर पर हर घरों में विभिन्न तरह के पकवान और मिठाइयां बनती हैं। वैसे भी कहा जाता है कि त्योहारों का आनंद पकवानों से ही है। इसलिए इस दिन लोग खुद को अधिक खाने पीने से रोक नहीं पाते हैं और पूरे दिन घर में बने व्यंजनों का आनंद उठाते रहते हैं। लेकिन आपको बता दें कि एक स्टडी में पाया गया है कि दीवाली जैसे त्योहार पर व्यंजनों का लुत्फ उठाने के चक्कर में लोग हफ्ते भर की कैलोरी एक ही दिन में खा लेते हैं। जिसके कारण उन्हें गैस, अपच और कब्ज जैसी समस्याएं तो होती ही हैं साथ में ओवर इटिंग के कारण कुछ लोग जल्द ही मोटापे के भी शिकार हो जाते हैं।

इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि दीवाली पर ओवर इटिंग से कैसे बचें।

1. दीवाली पर ओवर इटिंग से क्यों बचना चाहिए – Why to avoid overeating at Diwali in Hindi
2. दीवाली पर ओवर इटिंग से बचने के उपाय – Diwali par overeating se bachne ke upay in Hindi

दीवाली पर ओवर इटिंग से क्यों बचना चाहिए – Why to avoid overeating at Diwali in Hindi

दीवाली पर ओवर इटिंग से क्यों बचना चाहिए - Why to avoid overeating at Diwali in Hindi

  • सभी लोग जानते हैं कि दीवाली के भोजन सामान्य दिनों के भोजन से काफी अलग होते हैं और एक ही दिन में हम इतनी वसायुक्त चीजें खा लेते हैं कि शरीर पर चर्बी जमते देर नहीं लगती है।
  • दीवाली पर विभिन्न तरह की मिठाइयां बनती हैं, जिनमें मिलावट तो होती ही है, साथ में शुगर की मात्रा भी बहुत ज्यादा होती है जो मरीजों के अलावा सामान्य व्यक्ति के स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक होती है। यही कारण है कि दीवाली पर ओवर इटिंग से बचना चाहिए।
  • दीवाली पर ओवर इंटिंग से बचकर आप अपने वजन को नियंत्रित कर सकते हैं, महिलाएं अगर खाने पर कंट्रोल करती हैं तो उनका शेप खराब नहीं होता है और उनके कमर पर चर्बी नहीं जमती है।
  • दीवाली पर ज्यादा खाने से बचने से आपको खट्टी डकार, भारीपन, अपच, कब्ज, जलन, एसिडिटी जैसी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता है।
  • ओवर इटिंग के कारण कुछ लोगों का पेट भी खराब हो जाता है जिससे आपकी दीवाली खराब हो सकती है इसलिए आपको दीवाली के खानों को ज्यादा खाने से बचना चाहिए।

(और पढ़े – खराब पेट को ठीक करने के घरेलू उपाय…)

दीवाली पर ओवर इटिंग से बचने के उपाय – Diwali par overeating se bachne ke upay in Hindi

  1. दीवाली पर ओवर इटिंग से बचने के लिए पूरे दिन पर्याप्त पानी पीते रहें – Drink more water to avoid overeating at Diwali in Hindi
  2. दीवाली पर ज्यादा खाने से बचने के लिए समय पर ही खाना खाएं – Eat at right time to avoid overeating at diwali in Hindi
  3. दीवाली पर ओवर इटिंग से बचने के लिए घर का बना खाना खाएं – Eat homemade food to avoid overeating at Diwali in Hindi
  4. दीवाली पर ओवर इटिंग से बचने के लिए भोजन को चबाकर खाएं – Chew food to avoid overeating at Diwali in Hindi
  5. दीवाली पर ओवर इटिंग से बचने के लिए बड़ी थाली में खाना न खाएं – Don’t take big plate to avoid overeating at Diwali in Hindi
  6. दीवाली में ओवर इटिंग से बचने के लिए प्रोटीनयुक्त और हैवी नाश्ता करें – Take heavy breakfast to avoid overeating at Diwali in Hindi
  7. दीवाली पर ओवर इटिंग से बचने के लिए एक्सरसाइज जरूर करें – Do exercise to avoid overeating at Diwali in Hindi

वास्तव में दीवाली जैसे त्योहारों पर खुद को अधिक खाने पीने से रोकना अपने हाथ में ही होता है। यदि आप थोड़ी भी कोशिश करते हैं तो आसानी से ओवर इटिंग से बच सकते हैं। आइये जानते हैं कि दीवाली पर ओवर इटिंग से बचने के लिए क्या उपाय करें।

दीवाली पर ओवर इटिंग से बचने के लिए पूरे दिन पर्याप्त पानी पीते रहें – Drink more water to avoid overeating at Diwali in Hindi

दीवाली पर ओवर इटिंग से बचने के लिए पूरे दिन पर्याप्त पानी पीते रहें - Drink more water to avoid overeating at Diwali in Hindi

दीवाली के दिन ओवर इटिंग या ज्यादा खाने से बचने के लिए बेहतर यह है कि आप पूरे दिन पर्याप्त पानी पीते रहें। इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि आपका पेट भरा रहेगा और आपको जल्दी जल्दी भूख नहीं लगेगी और ना ही कोई पकवान देखकर आपको बार-बार खाने का मन करेगा। इसके अलावा पर्याप्त पानी पीते रहने से आपके शरीर में जमा विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते रहेंगे जिसके कारण दीवाली के दिन ऑयली भोजन खाने पर आपके शरीर पर फैट नहीं जमेगा। इसलिए दीवाली के दिन पर्याप्त पानी पीना बिल्कुल न भूलें।

(और पढ़े – पानी पीने का सही समय जानें और पानी पीने के लिए खुद को प्रेरित कैसे करें…)

दीवाली पर ज्यादा खाने से बचने के लिए समय पर ही खाना खाएं – Eat at right time to avoid overeating at diwali in Hindi

दीवाली पर ज्यादा खाने से बचने के लिए समय पर ही खाना खाएं - Eat at right time to avoid overeating at diwali in Hindi

आप बाकी दिनों जिस समय पर भोजन करते हैं, दीवाली के दिन भी उसी समय पर भोजन करें। इससे आपके बॉडी क्लॉक के अनुसार एक बार खाने के बाद जब रोजाना आपको दोबारा भूख लगती होगी, दीवाली के दिन भी उसी समय पर आपको भूख लगेगी। लेकिन यदि इससे पहले भी कुछ खाने का मन करे तो ऐसी चीजें खाएं जो कम ऑयली और कम मसालेदार हो। जब आप इन बातों का ध्यान रखेंगे तो आप दीवाली के दिन ओवर इटिंग से बच जाएंगे और इसका एक अन्य फायदा यह होगा कि न तो आपको गैस, एसिडिटी और कब्ज की समस्या होगी और न ही आपका वजन बढे़गा।

(और पढ़े – खाने के बाद ये काम किया तो हो जाएगी मुसीबत बिगड़ेगी सेहत, पड़ेंगे लेने के देने !)

दीवाली पर ओवर इटिंग से बचने के लिए घर का बना खाना खाएं – Eat homemade food to avoid overeating at Diwali in Hindi

दीवाली पर ओवर इटिंग से बचने के लिए घर का बना खाना खाएं - Eat homemade food to avoid overeating at Diwali in Hindi

अगर आप दीवाली के दिन बाहर खाने की प्लानिंग कर रहे हों तो कम से कम उस दिन तो बाहर खाने ना ही जाएं। इससे आप ओवर इटिंग से बच जाएंगे। बाजार के खाने घर की अपेक्षा अधिक तैलीय और मसालेदार होते हैं। रेस्टोरेंट में खाने को चटपटा बनाने के लिए तरह तरह के मिर्च मसालों का इस्तेमाल किया जाता है जिससे व्यक्ति को खाना काफी स्वादिष्ट लगता है और वह अधिक भोजन कर लेता है। इसलिए बेहतर है कि आप दीवाली के दिन घर का भोजन करें और संभव हो तो घर पर बनी मिठाइयां भी खाएं। इससे आप एक हेल्दी भोजन खाएंगे और दीवाली के खानों से आपकी सेहत भी प्रभावित नहीं होगी।

(और पढ़े – कैसे पता लगाएं कि दिवाली की मिठाई में मिलावट है या नहीं…)

दीवाली पर ओवर इटिंग से बचने के लिए भोजन को चबाकर खाएं – Chew food to avoid overeating at Diwali in Hindi

दीवाली पर ओवर इटिंग से बचने के लिए भोजन को चबाकर खाएं - Chew food to avoid overeating at Diwali in Hindi

ज्यादातर लोग जानते हैं कि भोजन को अच्छी तरह चबा चबा कर खाने से पेट जल्दी भर जाता है और हम ज्यादा भोजन करने से बच जाते हैं। दीवाली के दिन भी ओवर इटिंग से बचने के लिए आपको यही तरीका अपनाना चाहिए। यदि आप अपनी पसंद की बहुत चटपटी और तीखी चीज भी खा रहे हों तो उसे अच्छी तरह चबा चबा कर खाइये। इससे यह फायदा होगा कि थोड़ा सा खाने पर ही आपका पेट भर जाएगा और इसके बाद आपको खाने की इच्छा नहीं होगी। यह तरीका अपनाकर आप दीवाली के दिन ओवर इटिंग से बच सकते हैं।

(और पढ़े – धीरे-धीरे खाना खाने से होते हैं ये बड़े फायदे…)

दीवाली पर ओवर इटिंग से बचने के लिए बड़ी थाली में खाना न खाएं – Don’t take big plate to avoid overeating at Diwali in Hindi

दीवाली पर ओवर इटिंग से बचने के लिए बड़ी थाली में खाना न खाएं - Don’t take big plate to avoid overeating at Diwali in Hindi

चूंकि दीवाली के दिन घर में विभिन्न तरह के पकवान बनाए जाते हैं और सभी कुछ एक ही बार चखने के चक्कर में व्यक्ति अपनी पूरी थाली भर लेता है। अगर आपको ओवर इटिंग से बचना है तो दीवाली के दिन आप छोटी प्लेट या थाली में खाना खाने की कोशिश करें ताकि प्लेट में जगह के हिसाब से आप थोड़ा खाना ही ले सकें। इससे आपको यह भी अंदाजा रहेगा कि आपने कितना खाया। अगर आप इस तरीके को अपनाते हैं तो वास्तव में आप दीवाली के दिन अधिक खाने से बच सकते हैं।

(और पढ़े – खाना खाने के बाद पानी पीना चाहिए कि नहीं…)

दीवाली में ओवर इटिंग से बचने के लिए प्रोटीनयुक्त और हैवी नाश्ता करें – Take heavy breakfast to avoid overeating at Diwali in Hindi

दीवाली में ओवर इटिंग से बचने के लिए प्रोटीनयुक्त और हैवी नाश्ता करें - Take heavy breakfast to avoid overeating at Diwali in Hindi

चूंकि सभी तरह के पकवान दीवाली के दिन तड़के सुबह तक बनकर तैयार नहीं हो पाते हैं तो आप ओवर इटिंग से बचने के लिए सुबह हैवी ब्रेकफास्ट कर लें। आप चाहें तो नाश्ते में स्प्राउट्स, दो उबले हुए अंडे, विभिन्न तरह के फल और दूध या ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं। दीवाली की सुबह हैवी नाश्ता करने का बड़ा फायदा यह होगा कि आप अधिक एक्टिव रहेंगे और पूरे दिन आपके दिमाग में यह बात बनी रहेगी कि आप दीवाली के दिन ओवर इटिंग से बचने के लिए ही सुबह इतना हैवी नाश्ता किए हैं। इससे आपको मोटिवेशन मिलेगा और आप अधिक भोजन करने से बच जाएंगे।

(और पढ़े – शाकाहारियों के लिए प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ…)

दीवाली पर ओवर इटिंग से बचने के लिए एक्सरसाइज जरूर करें – Do exercise to avoid overeating at Diwali in Hindi

दीवाली पर ओवर इटिंग से बचने के लिए एक्सरसाइज जरूर करें - Do exercise to avoid overeating at Diwali in Hindi

यदि आप रोजाना योग और एक्सरसाइज करते हैं तो दीवाली के दिन भी एक्सरसाइज जरूर करें। वैज्ञानिक रूप से देखा जाए तो एक्सरसाइज का सीधा संबंध हमारे शरीर की इंद्रियों से होता है जिसके कारण हमें समय पर भूख और प्यास लगती है। एक्सरसाइज करने पर दीवाली के दिन भी आपको उसी समय पर और उतनी ही भूख लगेगी जितनी कि रोज लगती है इससे आप दीवाली के दिन ओवर इटिंग से बच जाएंगे।

(और पढ़े – फिट रहने के लिए प्लैंक एक्सरसाइज जानें फायदे और सावधानियाँ…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration