खट्टी डकार से छुटकारा पाने का घरेलू उपाय – Home remedies for Sour Burps in Hindi

खट्टी डकार से छुटकारा पाने का घरेलू उपाय - Home remedies for Sour Burps in Hindi
Written by Pratistha

खट्टी डकार पेट की परेशानी की तरफ संकेत करती है। अपच के कारण अक्सर खट्टी डकार की परेशानी का सामना करना पड़ता है। अस्वास्थ्यवर्धक भोजन का सेवन, बहुत ज्यादा कैफिन, एल्कोहल का सेवन करने से निचली एसोफेजल स्फिंकर मांसपेशियों (एलइएस मसल्स) पर बुरा प्रभाव पड़ता है और अपच, खट्टी डकार जैसी समस्याऐं पैदा हो जाती है। आज आप जानेंगे खट्टी डकार के कारण और खट्टी डकार से छुटकारा पाने का घरेलू उपाय khatti dakar dur karne ke gharelu upay in Hindi के बारे में।

खट्टी डकार के कारण – khatti dakar ke karna in Hindi

अनहेल्दी जंक फूड खाने और बहुत ज्यादा चीनी युक्त पेय पदार्थ जैसे सोडा, शुगर ड्रिंक आदि का सेवन करने से आपकी पाचन शक्ति पर बुरा असर पड़ता इससे ना सिर्फ खट्टी डकारे आने लगती है बल्कि पेट फूलने, जी-मिचलाने, पेट में जलन होने, एसिड रिफ्लक्स और बदहजमी जैसी समस्याएं भी पैदा हो जाती है। खट्टी डकार आने के पीछे मोटापा, गर्भावस्था,धूम्रपान, डाइजेशन डिसऑर्डर आदि कई अन्य कारण भी हो सकते हैं इस परेशानी को कम करने के लिए दवाओं के सेवन पर निर्भर रहने की बजाय कुछ घरेलू उपायों का इस्तेमाल करना बेहतर होता है। इस आर्टिकल में हम विस्तार से बताने जा रहे हैं कि खट्टी डकार को दूर करने के लिए घरेलू उपाय क्या है (khatti dakar dur karne ke gharelu upay)और आप इनका इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं।

खट्टी डकार का घरेलू उपाय है ग्रीन टी – Home remedies for Sour Burps Green Tea in Hindi

खट्टी डकार का घरेलू उपाय है ग्रीन टी - Home remedies for Sour Burps Green Tea in Hindi

ग्रीन टी (Green tea) पाचन तंत्र के लिए काफी उपयोगी होती है। इसका सेवन करने से सारे टॉक्सिन्स शरीर से निकल जाते हैं इसलिए यह संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी होती है। इसलिए खट्टी डकार से बचने के लिए ग्रीन टी का सेवन करना फायदेमंद होता है। (और पढ़े – ग्रीन टी पीने के फायदे और नुकसान)

खट्टी डकार से छुटकारा पाने का घरेलू उपाय है चावल का पानी – khatti dakar dur karne ke gharelu upay rice water In Hindi

यह पेट की दीवारों पर एक परत बना देता है जो कि पेट दर्द को कम करने में मददगार होती है साथ ही बहुत अधिक एसिड रिफ्लक्स (Acid reflux) की परेशानी को कम करने में भी मदद करता है। इसके लिए साधारण तरीके से चावल बनाएं और उसमें आवश्यकता से दोगुना पानी डालें और उसका सेवन करें। खट्टी डकार से छुटकारा पाने के लिए इसका सेवन करना फायदेमंद होता है।

खट्टी डकार का घरेलू उपाय है आलू का रस- Home remedies for Sour Burps Potato Juice in Hindi

पेट के दर्द और खट्टी डकार की परेशानी को दूर करने के लिए आलू का रस (Potato Juice) बेहद लाभकारी होता है। ऐसे में कुछ आलूओं को लेकर उन्हें पीस लें और उसे छानकर उसमें थोड़ा पानी मिला लें। इस जूस में शहद और नींबू मिलाकर पी लेने से लाभ होता है।

खट्टी डकार का इलाज है गाजर का रस – Home remedies for Sour Burps Carrot Juice in Hindi

खट्टी डकार का इलाज है गाजर का रस - Home remedies for Sour Burps Carrot Juice in Hindi

गाजर का जूस नींबू के साथ मिलाकर पीने से खट्टी डकार आने से निजात मिलती है। इसके लिए रोजाना गाजर का जूस पिएं, गाजर में पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि खट्टी डकारों को कम करने में मदद करते हैं।

(और पढ़े – गाजर खाने के फायदे और स्वास्थ्य लाभ और नुकसान)

खट्टी डकार का घरेलू उपाय है दूध – khatti dakar dur karne ke gharelu upay Milk in Hindi

दूध में मौजूद फैट पेट की जलन को शांत करने में मदद करता है साथ ही यह खट्टी डकारों को भी खत्म करने में मदद करते हैं। दूध पीने से कब्ज (constipation) की समस्या भी खत्म हो जाती है।

डकार बंद करने का उपाय है दही – Home remedies for Sour Burps Yogurt in Hindi

योगर्ट में पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स (Antioxidants) होते हैं इसलिए दही का सेवन करने से खट्टी डकार की परेशानी को दूर करने में मदद मिलती है। इसके लिए आप काला नमक डालकर दही का सेवन कर सकते हैं जिससे शरीर स्वस्थ रहता है।

खट्टी डकार का घरेलू उपाय है बेकिंग सोडा – khatti dakar dur karne ke gharelu upay Baking Soda in Hindi

बेकिंग सोडा में सोडियम बाईकार्बोनेट होता है जो कि बहुत सारी पेट की परेशानियों को खत्म करने का घरेलू उपाय होता है। यह जी की जलन, अल्सर का दर्द, सांसों की बदबू को खत्म करने के लिए उपयोगी होती है। एक गिलास पानी में थोड़ा सा बेकिंग सोडा (Baking soda) डालकर पीने से गैस्ट्रिक जूस को बैलेंस करने में मदद मिलती है और खट्टी डकार को खत्म करने में मदद मिलती है।

खट्टी डकार से छुटकारा पाने का घरेलू उपाय है एप्पल साइडर वेनेगर- Home remedies for Sour Burps Apple Cider Vinegar in Hindi

एप्पल साइडर वेनेगर डाइजेस्टिव डिसऑर्डर को ठीक करने में मदद करता है। वेनेगर में मौजूद एसिटीक एसिड बैक्टिरिया को खत्म करने में मदद करता है और साथ ही खट्टी डकारों को खत्म करने में भी उपयोगी होता है। एक चम्मच एप्पल साइडर वेनेगर को पानी के साथ मिलाकर पीने से खट्टी डकारों से छुटकारा मिलता है।

खट्टी डकार का इलाज है सौंफ – khatti dakar dur karne ke gharelu upay fennal seeds In Hindi

सौंफ शरीर के लिए लाभकारी होते हैं। इसमें सूदिंग गुण होते हैं जो कि खट्टी डकारों को खत्म करने में मदद करता है। इसलिए सौंफ का पानी पिएं या फिर पानी के साथ सौंफ का सेवन करें।

(और पढ़े – सौंफ खाने के 10 फायदे)

खट्टी डकार से छुटकारा पाने का घरेलू उपाय है पुदीना- Home remedies for Sour Burps mint leaves In Hindi

खट्टी डकार से छुटकारा पाने का घरेलू उपाय है पुदीना- Home remedies for Sour Burps mint leaves In Hindi

पुदीना खट्टी डकारों को बंद करने के लिए उपयोगी घरेलू उपाय होता है। इसमें मेन्थॉल (Menthol) होता है जो कि पेट की जलन और खट्टी डकारों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। पुदीने का रस और पुदीने का पानी पीना लाभकारी होता है। (और पढ़े – पुदीना के फायदे  गुण लाभ और नुकसान)

 खट्टी डकार से छुटकारा पाने का घरेलू उपाय है नींबू का रस- khatti dakar dur karne ke gharelu upay neebu pani In Hindi

नींबू के रस में विटामिन c और एसिड होता है जो कि पेट की जलन को शांत करने के लिए उपयोगी होता है और इससे खट्टी डकारें भी नहीं आती। नींबू का रस पानी में मिलाकर दिन में दो बार पीएं जो कि शरीर के लिए लाभकारी होता है।

(और पढ़े – गर्म नींबू पानी पीने के फायदे जानकर आप अपने दिन की शुरुआत इसे पीकर ही करेंगे)

खट्टी डकार बंद करने का उपाय का घरेलू उपाय है सोडा वाटर – Home remedies for Sour Burps soda water In Hindi

सोडे में एसिड होता है जिसका सेवन करने से गैस तेजी से निकल जाती है। इसलिए सोडा पीने से खट्टी डकार आने की समस्या खत्म हो जाती है।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration