कैसे पता लगाएं कि दिवाली की मिठाई में मिलावट है या नहीं – How to identify sweet Adulteration at Diwali in Hindi

कैसे पता लगाएं कि दिवाली की मिठाई में मिलावट है या नहीं - how to identify adulterated sweets at Diwali in Hindi
Written by Anamika

कहीं आप मिलावटी मिठाई तो नहीं खरीद रहे,आइये जानते है कैसे पता लगाएं कि दिवाली की मिठाई में मिलावट है या नहीं मिठाई में मिलावट को अंग्रेजी में sweet Adulteration कहते हैं दिवाली पर अपने प्रियजनों का मुंह मीठा कराने, उन्हें उपहार देने और लक्ष्मी गणेश को भोग लगाने के लिए ज्यादातर लोग बाजार से मिठाइयां खरीदते हैं। चूंकि सामान्य दिनों की अपेक्षा दिवाली के अवसर पर मिठाइयों की बिक्री बढ़ जाती है इसलिए दूकानदार ज्यादा मुनाफा कमाने के चक्कर में मिठाइयों और मिठाई बनाने में इस्तेमाल होने वाले कच्चे सामानों में भारी मात्रा में मिलावट करते हैं।

इन मिठाइयों को खाने से व्यक्ति बीमार पड़ सकता है और इसके कारण उसकी दिवाली भी फीकी पड़ सकती है। यदि आप भी दिवाली पर बाजार से मिठाइयां, दूध और खोवा खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो इस लेख में हम बताने जा रहे हैं कि आपको मिठाइयों, दूध और अन्य खाद्य पदार्थों में मिलावट की जांच कैसे करनी चाहिए।

ऐसे करें मिठाई में मिलावट की जांच – mithai me milawat ki janch in hindi

  1. मिठाई पर लगे सिल्वर कवर को छूकर करें मिलावट की जांच – Touch silver cover to spot adulterated sweets at Diwali in Hindi
  2. आयोडिन के जरिए करें बर्फी में मिलावट की जांच – barfi mein milavat ki janch iodine se kare in hindi
  3. सूंघकर करे दिवाली की मिठाई की जांच – smell to spot mithai mein milavat in hindi
  4. दिवाली पर ऐसे करें घी में मिलावट की जांच – Diwali par aise kare gee mein milavat ki janch in hindi
  5. इस दिवाली पर ऐसे करें दूध में मिलावट की जांच – Diwali par aise kare milk mein milavat ki janch in hindi
  6. दिवाली पर मसाले खरीदने से पहले ऐसे करें मिलावट की जांच – Diwali par aise kare masale mein milavat ki janch in hindi
  7. मिलावटी मिठाई खाने से सेहत को क्या नुकसान होता है – risks of consuming adulterated sweets in Hindi
  8. दिवाली पर शुद्ध मिठाई कैसे खरीदें – How to buy the right sweets in Hindi

मिठाई पर लगे सिल्वर कवर को छूकर करें मिलावट की जांच – Touch silver cover to spot adulterated sweets at Diwali in Hindi

मिठाई पर लगे सिल्वर कवर को छूकर करें मिलावट की जांच - Touch silver cover to spot adulterated sweets at Diwali in Hindi

मिठाइयां देखने में आकर्षक लगें और ग्राहकों को लुभाएं, इसके लिए दूकानदार ज्यादातर मिठाइयों पर चांदी का आवरण (silver covering) चढ़ा देते हैं। हालांकि कुछ मिठाई विक्रेता मिठाइयों पर एल्युमिनियम का फ्वॉयल भी लगाते हैं। दिवाली के शुभ अवसर पर ऐसी लुभावनी मिठाइयां खरीदने से पहले इनकी जांच कर लें कि इन मिठाइयों में मिलावट है कि नहीं। मिलावट का पता करने के लिए चांदी के आवरण चढ़े मिठाइयों के ऊपर हल्के से अपनी उंगलियों से छूएं। यदि चांदी का आवरण आपकी उंगली में लग जाता है तो इसका अर्थ यह है कि जो मिठाई आप खरीदने जा रहे हैं उसमें मिलावट है।

(और पढ़े – सुरक्षित दीवाली के लिए 10 टिप्स…)

आयोडिन के जरिए करें बर्फी में मिलावट की जांच – barfi mein milavat ki janch iodine se kare in hindi

यदि आप दिवाली के मौके पर खोवे की बर्फी खरीदकर घर लाएं हैं तो इसे खाने से पहले परीक्षण कर लें कि कहीं इसमें मिलावट तो नहीं है। बर्फी में मिलावट की जांच करने का बेहतर तरीका यह है कि आप एक बर्तन में पानी उबालें और उसमें बर्फी के एक टुकड़े को डाल दें और बर्फी को उबलने दें। कुछ देर बार इसे ठंडा कर लें और फिर इसमें थोड़ा सा आयोडिन मिलाएं और दोबारा उबालें। यदि बर्फी में स्टार्च मिलाया गया होगा तो इसका रंग नीला हो जाएगा और अगर बर्फी शुद्ध होगी तो इसके रंग में कोई परिवर्तन नहीं होगा।

(और पढ़े – इस दीवाली गर्भवती महिलाएं कैसे रहें स्‍वस्‍थ और सुरक्षित…)

सूंघकर करे दिवाली की मिठाई की जांच – smell to spot mithai mein milavat in hindi

सूंघकर करे दिवाली की मिठाई की जांच - smell to spot mithai mein milavat in hindi

दिवाली पर बाजार में वैसे तो तरह-तरह की मिठाइयां बिकती हैं और ज्यादातर लोग दूर से ही मिठाई देखकर खरीद लेते हैं। यदि आप मिठाई में मिलावट की जांच करके इसे खरीदना चाहते हैं तो खरीदने से पहले मिठाई को ऊपर से सूंघें। वास्तव में दूकानदार ज्यादातर मिलावटी और बासी मिठाइयां बेचते हैं। जिन मिठाइयों में मिलावट होती है उन्हें सूंघने पर अजीब तरह की गंध आती है आप चाहें तो मिठाई चखकर भी टेस्ट कर सकते हैं। मिठाई का स्वाद खट्टा लगे तो इसमें मिटावट है। इसलिए पहले मिठाई को सूंघे और यदि मिठाई से अजीब और बासी गंध आ रही हो तो उसे न खरीदें।

(और पढ़े – डायबिटीज के मरीज दीवाली पर करें ये काम तो नहीं बढ़ेगा शुगर…)

दिवाली पर ऐसे करें घी में मिलावट की जांच – Diwali par aise kare gee mein milavat ki janch in hindi

दिवाली पर लोग मिठाइयां बनाने, पूजा करने और अन्य इस्तेमाल के लिए बाजार से घी भी खरीदते हैं। जिस तरह से बाजार की सभी खाद्य वस्तुओं में मिलावट होती है उसी तरह से घी में भी मिलावट होती है। घी में मिलावट की जांच करने के लिए एक चम्मच घी को एक पैन में गर्म करें। यदि घी तेजी से पिघल जाता है और इसका रंग गहरा भूरा हो जाता है तो यह शुद्ध घी है। लेकिन यदि घी पिघलने में समय लगता है और यह पीले रंग का हो जाता है तो इसका अर्थ है कि घी में मिलावट है। इसके अलावा घी को हथेली पर रगड़कर देखें, यदि यह पिघल जाता है तो शुद्ध है  और नहीं पिघलता है तो इसमें मिलावट है।

(और पढ़े – घी के फायदे और नुकसान…)

दिवाली पर ऐसे करें दूध में मिलावट की जांच – Diwali par aise kare milk mein milavat ki janch in hindi

दिवाली पर ऐसे करें दूध में मिलावट की जांच - Diwali par aise kare milk mein milavat ki janch in hindi

दूध में पानी की मिलावट की जांच करने के लिए दूध को किसी चिकने सतह पर रखें, यदि दूध सफेद धारा बनाते हुए बहता है तो दूध शुद्ध है लेकिन यदि दूध बहने पर कोई निशान नहीं दिखता है तो दूध में पानी मिलाया गया है। इसके अलावा दूध में यूरिया या डिटर्जेंट भी मिला होता है। इसकी जांच करने के लिए दूध को सूंघें। अगर दूध में इन चीजों को मिलाया गया होगा तो दूध से अलग तरह की महक आएगी।

(और पढ़े – दूध के फायदे, गुण, लाभ और नुकसान…)

दिवाली पर मसाले खरीदने से पहले ऐसे करें मिलावट की जांच – Diwali par aise kare masale mein milavat ki janch in hindi

हममें से ज्यादातर लोग कभी यह सोच भी नहीं सकते कि मसालों में भी मिलावट हो सकती है। लेकिन कुछ शहरों में दूकानदार मसालों में भी मिलावट करके बेचते हैं। लाल मिर्च पाउडर में मिलावट की जांच करने के लिए एक गिलास पानी में लाल मिर्च पाउडर डालें। यदि पानी का रंग लाल हो जाता है तो इसका अर्थ है कि लाल मिर्च पाउडर में मिलावट है।

(और पढ़े – लाल मिर्च के फायदे और नुकसान…)

मिलावटी मिठाई खाने से सेहत को क्या नुकसान होता है – risks of consuming adulterated sweets in Hindi

मिलावटी मिठाई खाने से सेहत को क्या नुकसान होता है - risks of consuming adulterated sweets in Hindi

दिवाली पर मिलावटी मिठाइयां खाने से सेहत को जो नुकसान पहुंचता है, कभी-कभी उसके बारे में अंदाजा भी नहीं लगाया जा सकता है। यहां तक कि मिलावटी मिठाई का महज एक छोटा सा टुकड़ा खाना ही सेहत के लिए काफी हानिकारक होता है। आइये जानते हैं कि मिलावटी मिठाइयां खाने से सेहत को क्या नुकसान होता है।

  • दिवाली की मिठाइयों में सैचुरेटेड फैट मिलाया जाता है जिसे खाने से व्यक्ति का कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है, जिसके कारण स्ट्रोक और हृदय रोगों का खतरा बढ़ जाता है।
  • चांदी के आवरण चढ़ी मिठाइयां खाने से  मस्तिष्क और हड्डियों में विकार उत्पन्न हो जाते हैं और बच्चों में किडनी की समस्या हो जाती है।
  • अगर मिठाइयों में अधिक मात्रा में रंग मिलाकर बनाया गया हो तो इसे खाने से एलर्जी हो सकती है और कई बार पेट में संक्रमण भी हो सकता है। इसलिए दिवाली पर मिलावटी मिठाइयां खाने से बचना चाहिए।

(और पढ़े – किडनी पेशेंट को क्या खाना चाहिए…)

दिवाली पर शुद्ध मिठाई कैसे खरीदें – How to buy the right sweets in Hindi

दिवाली पर शुद्ध मिठाई कैसे खरीदें - How to buy the right sweets in Hindi

आमतौर पर हम सभी लो जानते हैं कि दिवाली पर बाजारों में मिलावटी खाद्य वस्तुएं बिकती हैं इसलिए यह बेहद जरूरी है कि हम इनकी जांच करने के बाद ही मिठाई, चॉकलेट या कोई अन्य खाद्य सामग्री खरीदें। आइये जानते हैं कि सही डिब्बाबंद मिठाई और चॉकलेट कैसे खरीदें।

  • पैकेट के चॉकलेट, मिठाइयां, स्नैक्स और कूकीज आदि के डिब्बों पर एफएसएसएआई का लोगो बना होता है। विशेषरूप से दिवाली पर डिब्बाबंद वस्तुएं खरीदने से पहले यह लोगो जरूर देख लें।
  • डिब्बे की मिठाई खरीदने से पहले यह जरूर देख लें कि मिठाई या चॉकलेट कब का बना है और कितने समय बाद खराब होगा।
  • यदि आप घर पर मिठाई बनाने के लिए मावा और कच्चा सामग्री खरीद रही हैं तो ऐसे दूकानदार के यहां से खरीदें जिसे एफएसएसएआई लाइसेंस प्राप्त हो।
  • दूकान से खुली मिठाई खरीदने से पहले यह देख लें कि इसपर मक्खियां तो नहीं बैठी हुई हैं।

(और पढ़े – क्या आप जानते हैं चॉकलेट खाने के फायदे और नुकसान के बारे में…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration