जानिए कैसे मना सकते हैं, स्वस्थ दिवाली – How to have a healthy Diwali in Hindi

जानिए कैसे मना सकते हैं, स्वस्थ दिवाली - How to have a healthy Diwali in Hindi
Written by Deepti

क्या आप भी चाहते हैं, कि आपकी दिवाली हेल्दी हो। अगर ऐसा है, तो त्योहार के इन दिनों में अपनी लाइफस्टाइल और आहार में बदलाव लाने की कोशिश करें। साथ ही कुछ नियमों का पालन करके आप आसानी से स्वस्थ रहकर दिवाली के त्योहार का आनंद ले सकते हैं।
दीपावली आने वाली है। इस दौरान सेहत पर असर पड़ना स्वभाविक है। किसी के घर जाएं या फिर दिवाली पार्टीज में शामिल हों, अक्सर एक ही तरह के पकवान परोसे जाते हैं, जिन्हें न चाहते हुए भी खाना ही पड़ता है। कई बार तो इन चीजों का ओवरडोज बहुत भारी पड़ जाता है और नतीजतन पेट में दर्द, कब्ज, वजन बढ़ना, उल्टी, दस्त, थकावट आदि समस्या का सामना करना पड़ता है। इसलिए, त्योहार के दिनों में खुद को सक्रिय और ऊर्जावान बनाए रखने के लिए स्वस्थ और संतुलित आहार खाना बहुत जरूरी है।

साथ ही अपनी लाइफस्टाइल में छोटे-मोटे बदलाव करना भी उतना ही आवश्यक है। तो इस आर्टिकल में आप जानेगें कि, कैसे आप दीपावली पर सचेत रहकर अपनी सेहत को दुरूस्त रखते हुए दिवाली मना सकते हैं।

  1. दीपावली पर स्वस्थ रहने के तरीके – Ways to stay healthy on Diwali in Hindi
  2. दिवाली पर ऐसा हो आपका आहार – Best diet for Diwali in Hindi
  3. दिवाली पर खुद को स्वस्थ रखने के लिए एक्सरसाइज करें- Exercise to keep you healthy on Diwali in Hindi
  4. दिवाली पर स्वस्थ रहने के टिप्स – Tips to stay healthy on Diwali in Hindi

दीपावली पर स्वस्थ रहने के तरीके – Ways to stay healthy on Diwali in Hindi

यहां हम आपको खुशहाली के त्योहार दीपावली पर स्वस्थ रहने के कुछ तरीके बता रहे हैं। यकीनन, इन तरीकों को अपनाकर आप इस त्योहार को हेल्दी बना सकते हैं।

मिठाई खरीदते समय बरतें सावधानी – Take care while buying sweets in Hindi

बाजारों से मिठाईयां खरीदते समय हाइजीन का ध्यान रखें। देखें, कि मिठाई ताजी और स्वच्छ हों। एक साथ खूब सारी मिठाईयां न खरीदें।

घर पर बनाएं मिठाई – Make sweets at home on Diwali in Hindi

आप बाजार से खरीदने के बजाय घर पर ही मिठाई बनाएं। इन्हें आप हेल्दी तरीके से बना सकते हैं। गुड़ और सूखे मेवों के साथ लड्डू आपके कैलोरी सेवन को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं। आप नारियल और बेसन के लड्डू घर पर आसान से बना सकते हैं। स्नैक्स बनाने के लिए खजूर, खुबानी, बादाम और किशमिश इस्तेमाल करें। घर में बने मिठाई और स्नैक्स में न केवल उच्च गुणवत्ता सामग्री का उपयोग किया जाता है, बल्कि ये ताजे भी होते हैं, जो आपके पेट को नुकसान नहीं पहुंचाते।

(और पढ़ें – कैसे पता लगाएं कि दिवाली की मिठाई में मिलावट है या नहीं)

मिठाई और स्नैक्स की मात्रा पर नजर रखें – Portion control is the key on Diwali in Hindi

जब भी किसी के घर जाएं या खुद घर में भी खाएं, तो प्लेट को ओवरफिल करने से बचे रहें। मिठाई और स्नैक्स की मात्रा पर नजर रखें और देखें कि कहीं आप जरूरत से ज्यादा तो प्लेट नहीं भर रहे। इन सभी चीजों को दूसरी बार लेने से बचें।

(और पढ़ें – दीवाली पर ओवर इटिंग से कैसे बचें)

दीपावली पर स्वस्थ रहने के लिए नियमित व्यायाम करें – Do not give up on your exercise routine in Hindi

त्योहार की व्यस्तता में अपने व्यायाम की दिनचर्या को बिगड़ने न दें। योगासन या अन्य किसी प्रकार के शारीरिक प्रशिक्षण का अभ्यास आपको स्वस्थ रखते हुए त्योहार को एन्जॉय करने का मौका देगा। यदि इस दौरान जिम जाना मुश्किल है, तो घर में ही सीढिय़ां चढ़ें-उतरें। वर्किंग हैं, तो अपनी डेस्क पर ही कुछ स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज कर सकते हैं। इनसे आप एक्स्ट्रा कैलोरी आराम से बर्न कर लेंगे।

दीवाली पर स्वस्थ रहने के लिये मील प्लान करें – Plan your meal to stay healthy on Diwali in Hindi

त्योहार के दौरान कई बार हैवी स्नैक्स बार-बार खाने में आते हैं। ऐसे में  अपनी मील को प्लान करना बेहद जरूरी है। यदि आप दिन में पहले से ही हाई फाइबर वाले फूड का सेवन कर चुके हैं, तो बाद में सूप, सलाद, छाछ और वसा रहित भोजन के साथ रात के खाने को हल्का रखने की कोशिश करनी चाहिए। इसी तरह ज्यादा नमकीन स्नैक्स और सूखे मवे खाने से शरीर में सूजन और पानी की कमी हो सकती है। यदि कहीं आपको मिठाई सर्व भी की जाए, तो सिर्फ एक टुकड़ा लें। अपने नियमित भोजन के समय का पालन जरूर करें।

(और पढ़ें – शरीर में पानी की कमी को दूर करने के उपाय)

दीपावली पर हेल्थी रहने के लिए हाइड्रेट रहें – Stay hydrated during Diwali in Hindi

हर तरह के खाने के साथ खुद को हाइड्रेट रखना भी महत्वपूर्ण है। यह वॉटर रिटेंशन और पाचन की समस्याओं की किसी भी संभावना को रोकता है। पानी में मौजूद पोटेशियम और अन्य मिनरल्स भी आपके रक्तचाप को नियंत्रित रखते हैं, जो नमकीन, चटपटे और तेलीय भोजन के कारण प्रभावित हो सकते हैं। रोजाना 10-12 गिलास पानी पीने से आपकी स्किन भी नेचुरली ग्लो करेगी।

(और पढ़ें – डिहाइड्रेशन से बचने के घरेलू उपाय, जानलेंगें तो कभी नहीं होगी पानी की कमी)

दीवाली पर स्वस्थ रहने के लिये हेल्दी ब्रेकफास्ट करें – Have a healthy breakfast during Diwali in Hindi

प्रोटीन और फाइबर से भरपूर एक हेल्दी ब्रेकफास्ट करने के बाद आप दिनभर ऊर्जा का अनुभव करेंगे। इसके अलावा आप हाई फाइबर फूड जैसे सेब और दलिया भी खा सकते हैं।

दीवाली पर स्वस्थ रहने के लिये शॉपिंग करते वक्त चलें ज्यादा – Walk more while shopping on Diwali in Hindi

दिवाली की शॉपिंग करते हुए ज्यादा से ज्यादा चलने की कोशिश करें। इस तरह आप 30 मिनट में 200 कैलोरी बर्न कर लेंगे।

(और पढ़ें – पैदल चलने के फायदे)

हेल्दी दिवाली मेन्यू बनाएं- Make healthy menu on Diwali

आपका दिवाली का मेन्यू जो भी हो, लेकिन ध्यान रखें कि, वह पूरी तरह से हेल्दी होना चाहिए। मिठाई, ताजी तली हुई चीजें,रोटी, दाल, चावल, अचार, पापड़, चटनी ये सभी आपकी थाली में शामिल हों।

(और पढ़ें – संतुलित आहार किसे कहते हैं)

चीनी और नमक का सेवन कम करें – Reduce intake of sugar and salt in Hindi

त्योहार के दौरान मिठाई और स्नैक्स खाते समय थोड़ी सवाधानी बरतें। कोशिश करें, कि इन दिनों चीनी और नमक का सेवन कम से कम हो। नमक के ज्यादा सेवन से शरीर में सूजन आ सकती है और पानी की कमी हो सकती है।

दीवाली पर स्वस्थ रहने के लिये स्वस्थ उपहार दें- Give a healthy gift on Diwali in Hindi

दिवाली पर केवल खुद को ही नहीं, बल्कि अपने आसपास के लोगों को भी स्वस्थ बनाएं। दिवाली के उपहार में कुछ भी देने के बजाए अखरोट, बादाम, नट्स के पैक दें। ये दिवाली का सबसे स्वस्थ उपहार होगा।

दीवाली पर स्वस्थ रहने के टिप्स धीरे-धीरे खाएं – Eat slowly to stay healthy on Diwali in Hindi

त्योहार के दिनों में खाने को लेकर ज्यादा उत्सुकता न दिखाएं। धीरे-धीरे खाएं, इससे आप अपने भोजन को बेहतर ढंग से बर्न कर पाएंगे। इसके अलावा आप पेट को भरा हुआ महसूस करेंगे और ओवरईटिंग से भी बचे रहेंगे। भोजन के बीच बात न करें- ये रूल हमेशा फॉलो करना चाहिए। भोजन करने के बीच बार-बार बात करने से आप अनजाने में जरूरत से ज्यादा खा सकते हैं। इसके अलावा भोजन को 5 से 10 बार धीरे-धीरे चबाएं।

(और पढ़ें – धीरे-धीरे खाना खाने से होते हैं ये बड़े फायदे)

दिवाली पर ऐसा हो आपका आहार – Best diet for Diwali in Hindi

दिवाली खुशियों का त्योहार है और इस खुशी में कई बार हम कुछ भी खाते या बनाते समय सोचते नहीं हैं, कि बाद में इसका हमारे शरीर पर क्या असर पड़ेगा। विशेषज्ञ कहते हैं, त्योहार के समय खुद को पूरी तरह से स्वस्थ रखना बेहद चुनौतीपूर्ण है। इसमें सबसे बड़ी भूमिका निभाता है इन दिनों में लिया जाने वाला आहार।

अगर आप स्वस्थ तरीके से कोई भी स्नैक्स बनाएंगे या खाएंगे, तो आपको कब्ज, मोटापा जैसी समस्या से नहीं जूझना पड़ेगा। तो नीचे हम आपको हेल्दी फूड तैयार करने के लिए इस्तेमाल होने वाली सामग्री के कुछ आसान विकल्प बता रहे हैं, जिन्हें आप फॉलो कर सकते हैं और खुद को स्वस्थ रख सकते हैं।

दिवाली पर कोई भी मिठाई बनाते समय चीनी के बजाए गुड़ का इस्तेमाल करें। गुड़ में चीनी की तुलना में कम कैलोरी होती है। आयरन का प्रमुख स्त्रोत होने के कारण यह आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। आप चाहें, तो शुग्रर फ्री का भी उपयोग कर सकते हैं।

चकली, चिवड़ा आदि तेल में तैयार होने वाले स्नैक्स के लिए राइस ब्रान ऑयल का प्रयोग करना सबसे अच्छा है। यह एन3, एन6, एन9 जैसे असेंशियल फैटी एसिड का एक अच्छा स्त्रोत है।

दिवाली पर मिठाईयों का सेवन कम से कम करें या इन्हें खाने से पहले सेब या संतरे जैसे फल खाएं। ताकि आपको भरपूर मात्रा में फाइबर मिले और आप ओवरईटिंग से बच सकें।

दिवाली स्नैक्स या फूड बनाने के लिए घी का उपयोग कम से कम करें।

दिन में कम से कम एक फल दो कप ग्रीन टी के साथ जरूर लें।

स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने के लिए ब्राउन या रेड पोहा का उपयोग चिवड़ा बनाने के लिए कर सकते हैं।

गेहूं के आटे से तैयार की जाने वाली चीजों को बनाते समय इसमें फाइबर बढ़ाने के लिए 4:2 अनुपात में रागी का आटा मिला लें। यह कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत है।

घर में चिवड़ा या सेव बनाते समय इसमें छोटा कप ताजी हरी मटर मिलाएं। इसमें विटामिन्स, मिनरल और फाइबर अच्छी मात्रा में मिलता है।

फुल क्रीम दूध के बजाए लो फैट या स्किम्ड मिल्क का सेवन करें।

मार्केट से नट्स या नमकीन खरीदने के बजाए घर में ही ड्राय फ्रूट्स को हल्के से शहद और मसालों के साथ भूनकर खाएं।

दिवाली पर खुद को स्वस्थ रखने के लिए एक्सरसाइज करें- Exercise to keep you healthy on Diwali in Hindi

त्योहार के दौरान अक्सर लोग कसरत नहीं करते। अगर आप पहले से एक्सरसाइज करते आ रहे हैं, तो इसे नियमित रूप से जारी रखें। यदि इन दिनों यह संभव नहीं हो पाए, तो नीचे दिए जा रहे कुछ सुझावों की मदद ले सकते हैं इससे आप अनावश्यक रूप से वजन बढऩे, सुस्ती और गैस्ट्रिक जैसी परेशानियों से बच जाएंगे।

30 मिनट के लिए ब्रिस वॉक करें या सूर्य नमस्कार के तीन सेट करें।

30 से 45 मिनट की एक्टिविटी रोजाना करें। खाने के बाद कोई एक्टिविटी न करें।

फेफड़ों को स्वच्छ रखने के लिए प्राणायाम या नाड़ीशुद्ध, अनुलोम-विलोम आदि जैसे गहरी सांस लेने वाले व्यायाम करें।

सामान्य फॉग या पटाखे से निकलने वाले धुएं के कारण हवा में अधिक प्रदूषण हो जाता है, जो आपके फेफड़ों को प्रभावित कर सकता है।

त्योहार के दौरान खुद को लचीला बनाए रखने के लिए 10-15 मिनट के लिए डेली वर्कआउट करें।

अपने आप को तनावमुक्त रखने के लिए वर्कआउट के आखिरी में कम से कम 5 मिनट का ध्यान करें।

यदि आपको लगता है, कि आपने अधिक खा लिया है, तो अगले दिन 30 मिनट तक कार्डियो एक्टिविटी करके एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न करें।

दिवाली पर स्वस्थ रहने के टिप्स – Tips to stay healthy on Diwali in Hindi

दिवाली पर आप स्वस्थ रहें, इसके लिए हमने यहां कुछ टिप्स साझा किए हैं। इन्हें अपनाते हुए आप स्वस्थ रहकर स्वस्थ दिवाली मना सकते हैं।

सबसे पहली बात, अगर आप नियमित रूप से व्यायाम करते हैं, तो त्योहार की व्यस्तता में इसे स्किप न करें। यह त्योहार में भी आपके वजन को मेंटेन रखने, ब्लड सकुर्लेशन में सुधार करने और भागदौड़ के कारण शरीर में आई सूजन को कम करने में बहुत मदद करेगी।

खुद को हाइड्रेट रखें। काम के दौरान खूब सारा पानी, नारियल पानी, ग्रीन टी आदि का सेवन कर सकते हैं।

चीनी और ट्रांस फैट से भरपूर प्रोसेस्ड पैक्ड फूड से दूर रहें।

हेल्दी फूड खाएं, खाने के लिए छोटी प्लेट लें और दोबारा प्लेट भरने की कोशिश न करें।

कोई भी मील स्किप न करें। किसी भी रिश्तेदार के घर जाने या पार्टी में जाने से पहले घर से हल्का भोजन करके जाएं।

दिवाली के दौरान फिट रहने और ओवरईटिंग से बचने का तरीका है, कि आप बार-बार और थोड़ा-थोड़ा खाएं।

अगर आपको किसी दिवाली पार्टी में शामिल होना है, तो दो दिन पहले लाइट डिटॉक्स शुरू कर दें।

भुनें और बेक्ड स्नैक्स का ही विकल्प चुनें। क्योंकि इनमें कैलोरी कम होती है और ये आपके पेट को भरा हुआ महसूस कराते हैं।

ऐसे दोस्तों के साथ पार्टी करें, जो हेल्दी फूड को प्रोत्साहित करते हों।

घर में जरूरत से ज्यादा मिठाईयां और स्नैक्स स्टोर करने की गलती न करें।

दीपावली एक खुशियों भरा त्योहार है, जिसे हर किसी को एन्जॉय करना चाहिए। लेकिन इस दौरान आपको अपने फिटनेस गोल्स को भूलना नहीं चाहिए। खासतौर से डायबिटीज, मोटापे और हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल से पीड़ित रोगियों को इसे लेकर बहुत सावधानी बरतनी चाहिए। दिवाली भले ही कुछ दिन का त्योहार हो, लेकिन बाद में ये आपके स्वास्थ के लिए कई तरह से हानिकारक हो सकता है। इसलिए दिवाली पर अपने भोजन विकल्पों के प्रति सचेत रहें, ताकि आपकी दीपावली स्वस्थ और खुशहाल हो।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration