किशमिश के फायदे और नुकसान – Kishmish khan ke fayde aur nuksan in hindi

किशमिश के फायदे और नुकसान – Kishmish khan ke fayde aur nuksan in hindi
Written by Deepanshu

Kishmish Benefits in hindi छोटा सा दिखने वाला किशमिश (Raisins) सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। कोई इसे दूध में उबालकर इस्तेमाल करता है तो कोई पूरी रात पानी में भिगोकर सुबह खाता है। किशमिश का खाने का तरीका जो भी हो लेकिन इसका असर कुछ ही दिनों में शरीर पर देखने को मिल ही जाता है। आज आप जानेगे किशमिश के फायदे और किशमिश के नुकसान – Kishmish khan ke fayde aur nuksan in hindi के बारें में।

आपको बता दें कि अंगूर को सूखाकर किशमिश बनाया जाता है। इसमें वे सारे तत्व पाए जाते है जो अंगूर में मौजूद होते है। इतना ही नहीं सूख जाने बाद इसके गुण कई गुणा बढ़ जाते है जिससे कई सामान्य बिमारियों को ठीक करने में किशमिश मददगार साबित हो सकता है। आइये जानते है किशमिश के फायदे और किशमिश के नुकसान kismis ke fayde aur nuksan in hindi के बारें में |

किशमिश खाने के फायदे – Raisins Kishmish Benefits in hindi

किशमिश खाने के फायदे – Raisins Kishmish Benefits in hindi

किशमिश के फायदे दांत और मसूड़ों के लिए – Benefits of raisins for teeth and gums in Hindi

अकसर लोग सोचते है कि मीठा खाने से दांत खराब हो जाते है लेकिन किशमिश मीठा होने के बाद भी दांत और मसूड़े को खराब होने से बचाता है। किशमिश में पाए जाने वाले ओलिनोलिक एसिड नामक फाइटो केमिकल तत्व दातों की कैविटीको सुरक्षा प्रदान करता है। इससे मुंह में पाए जाने वाले खतरनाक बैक्टीरिया को खत्म करता है। इन सब के अलावा किशमिश मसूड़ों की बीमारी व इंफेक्शन से बचाता है।

किशमिश के फायदे ब्लड प्रेशर में – Benefits of raisins in blood pressure in hindi

आजकल ब्लड प्रेशर की प्रॉब्लम आम हो गई है। ब्लड प्रेशर ज्यादा हो या कम दोनों ही अच्छा नहीं होता है। किशमिश रोजाना इस्तेमाल करने से ब्लड प्रेशर को मेंटेन (Blood pressure control ) करता है। इसमें पाए जाने वाले पोटेशियम (Potassium) ब्लड प्रेशर को ठीक बनाए रखने में काम आता है।इसके अलावा पोटेशियम हार्ट के लिए भी बहुत अच्छा होता है। ये स्ट्रोक (Stroke) के खतरे को कम करता है।

किशमिश के फायदे अच्छे पाचन के लिए – Kishmish for digestion in hindi

Raisins किशमिश में प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। घुलनशील व अघुलनशील दोनो प्रकार के फाइबर के कारण यह कब्ज (Constipation) से बचाता है। इसके अलावा दस्त (Diarrhea) लगने पर भी इसके इस्तेमाल लाभकारी साबित होता है। इसके सेवन करने से भूख अच्छी लगती है साथ ही पाचन क्रिया भी मजबूत होता है।

किशमिश खाने के फायदे खून की कमी करे दूर – Kishmish for Anemia in hindi

Raisins किशमिश में आयरन (Iron) की मात्रा होती है जो खून की कमी को दूर करने में सहायक साबित होता है। इसके साथ ही खून बनाने में भी मदद करता है। इसमें पाया जाना वाला कॉपर (Copper) खून बनाने में मदद करता है। काले किशमिश खून की कमी को दूर करने में सहायक है।

(और पढ़े – क्या है एनीमिया? कारण, लक्षण और आहार)

किशिमश के फायदे करे कैंसर से बचाव – Kishmish good for cancer in hindi

ज्यादातर ड्राई फूट में फेनोलिक तत्व पाए जाते है। किशमिश में पाए जाने वाले फेनोलिक तत्व एंटीऑक्सीडेंट का काम करते है। एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant) में फ्री रेडिकल्स हानिकारक कैंसर व अन्य बीमारियों को दूर करने में मदद करते है।

(और पढ़े – कैंसर क्या है कारण लक्षण और बचाव के उपाय)

किशमिश खाना बुखार में है फायदेमंद – Kishmish good for Fever in hindi

Raisins किशमिश वायरल व बैक्टीरियल इंफेक्शन (Viral & Bacterial Infection) को दूर करने में कारगार साबित होता है। वायरल इंफेक्शन से होने वाले बुखार को किशमिश दूर रखता है। साथ ही बुखार के कारण होने वाली कमजोरी को भी दूर करने में मदद करता है।

(और पढ़े – ऐसे दूर रहें वायरल फीवर से)

किशमिश के फायदे आँख की कमजोरी दूर करने में – Kishmish benefits for Eyes in hindi

Raisins किशमिश आंखों के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है। इसमें पाए जाने वाले फ्री रेडिकल आंखों को नुकसान से बचाता है। बढ़ती उम्र के साथ आंखों की कमजोरी, मोतियाबिंद (Cataracts) आदि से बचाता है। किशमिश में पाया जाना वाला विटामिन ए (Vitamin A) आंखों के लिए फायदेमंद होता है।

किशमिश के फायदे बढ़ाता है सेक्स पावर – kishmish benefits for Sexual power in hindi

Raisins किशमिश का नियमित रूप से सेवन करके कामेच्छा (Libido) को बढ़ाया जा सकता है। किशमिश में अर्जिनिन तत्व पाया जाता है जो सेक्स की कमजोरियों को दूर करता है। इसके साथ ही किशमिश का यूज शुक्राणु की संख्या को बढ़ाने में भी काम आता है।

किशमिश खाने के लाभ बचाएँ एसिडिटी से  – Kishmish benefits for acidity in hindi

Raisins किशमिश में पोटेशियम और मैग्नीशियम (Potassium and magnesium) का बहुत अच्छा स्रोत है। ये तत्व एसिडिटी को खत्म करने में बहुत सहायक होते है। इसलिए रोजाना 5 से 10 किशिमश का सेवन करने से एसिडिटी को दूर रखा जा सकता है।

(और पढ़े – एसिडिटी के कारण, लक्षण और बचाव के घरेलू उपाय)

किशमिश खाने के फायदे हड्डी की मजबूती के लिए – Kishmish benefits for bones in hindi

हड्डी को मजबूत बनाने के लिए किशमिश का सेवन करना अत्यंत जरूरी है। किशमिश में कैल्शियम (Calcium) की भरपूर मात्रा होती है। इसके साथ ही इसमें बोरान (Boran)  माइक्रो न्यूट्रिएंट होता है। बोरोन हड्डी के निर्माण तथा कैल्शियम के उचित अवशोषण के लिए जरुरी होता है।

किशमिश के नुकसान – Kishmish ke nuksan in hindi

किशमिश के नुकसान – Kishmish ke nuksan in hindi

  • आपको बता दें कि किशमिश में शक्कर की मात्रा अधिक होती है जिसके कारण वजन बढ़ सकता है। (और पढ़े – जल्दी वजन बढ़ाने के घरेलू उपाय और मोटा होने के तरीके)
  • किशमिश में फ्रुक्टोज (Fructose) की भारी मात्रा पाई जाती है जो खून में ट्राई ग्लाइसेराइड की मात्रा को बढ़ता है जिससे डायबिटीज (Diabetes) होने का खतरा बढ़ जाता है।
  • किशमिस का ज्यादा इस्तेमाल करने से लिवर (Liver) को नुकसान पहुंच सकता है।

Leave a Comment

1 Comment

Subscribe for daily wellness inspiration