खाने के बाद ये काम किया तो हो जाएगी मुसीबत बिगड़ेगी सेहत, पड़ेंगे लेने के देने !

खाने के बाद ये काम किया तो हो जाएगी मुसीबत बिगड़ेगी सेहत, पड़ेंगे लेने के देने !
Written by Ganesh

खाना खाने के तुरंत बाद बैठना नहीं चाहिए, पानी नहीं पीना चाहिए … क्‍या ऐसी तमाम बाते सही हैं … आइए जानते हैं वो बातें जो खाने के तुरंत बाद करना सेहत से खिलवाड़ हो सकती हैं । स्‍वस्‍थ जीवन की नींव है सेहतमंद खाना । कौन सा खाना सेहतमंद है ये तो हम समझते हैं लेकिन कई बार सेहतमंद डायट के बावजूद हमें वो फायदा नहीं मिल पाता जो मिलना चाहिए । सेहत बिगड़ जाती है वो अलग । खाना खाने के बाद ख्‍याल इन बातों का रखिए, फायदा जरूर मिलेगा ।

खाने के बाद ब्रश करना – Don’t brush your teeth after Meal in hindi

खाना खाने के बाद सबसे पहली सलाह दी जाती है दांतों को अच्‍छे से ब्रश करने की । लेकिन, जरा ठहरिए – कुछ मीठा या खट्टा खाने के बाद दांतों की ऊपरी परत यानी इनेमल कमजोर हो जाता है । ऐसे में दांतों को ब्रश करना उन्‍हें नुकसान पहुंचा सकता है ।

खाने के बाद चाय पीना – Don’t take Tea after eating in hindi

खाना खाने के तुरंत बाद चाय पीना काफी लोग पसंद करते हैं लेकिन आपकी ये आदत आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा रही है और आपके खाने को जहर बना रही है । खास तौर से तब जब आपने प्रोटीन मील खाया हो । चाय की पत्‍ती में एसिडिक प्रॉपर्टी होती है, जो आपके शरीर में प्रोटीन के साथ मिलकर हानिकारक क्रिया करती है । खाने के दो घंटे बाद चाय लेना चाहिए ।

खाने के बाद धुम्रपान करना –  Smoking is injurious to health in hindi

वैसे तो खाने के बाद क्‍या सिगरेट तो कभी भी नहीं पीनी चाहिए लेकिन खाने के बाद पी गई सिगरेट 10 गुना ज्‍यादा बुरा असर डालती है । कैंसर कारक सिगरेट हार्ट डिजीज और ब्रीदिंग प्रॉब्‍लम्‍स का कारण बनती है । पीने की आदत हो तो खाने के बाद कम से कम दो घंटे रुककर इस जानलेवा सिगरेट को पीएं ।Don’t take Bath –खाना खाने के तुरंत बाद नहाना सेहत के लिए हितकर नहीं माना गया है । नहाते हुए हमारी बॉडी ठंडी हो जाती है जिसका सीधा असर रक्‍त संचार पर पड़ता है । ब्‍लड सर्कुलेशन धीमे होने से डायजेशन धीमा हो जाता है और हमारे पेट में एसिड बनने लगता है । इससे आपको कब्‍ज की भी समस्‍या होने लगती है । खाना खाने के एक घंटे बाद नहाना चाहिए।

खाना खाने के तुरंत बाद चलना शुरू कर देना – Don’t Walk after Meal in hindi

खाना खाने के बाद 100 कदम चलो या 500 कदम, ऐसी सलाह सभी देते हैं । लेकिन खाना खाते ही चलना फिरना नुकसानदेह भी हो सकता है । ऐसा करने से सीधा असर हमारे डायजेशन सिस्‍टम पर पड़ता है । और एसिडिटी की समस्‍या पैदा हो सकती है। खाना खाने के 30-60 मिनिट बाद चलना सही रहता है|

खाने के साथ फल खाना – Don’t eat fruits after Meal in hindi

अगर आप फलों के शौकीन हैं तो इन्‍हे आप खाने से एक घंटा पहले या एक घंटा बाद में खाएं । खास रसायन वाले फलों को खाने के साथ खाना सही नहीं माना जाता । इससे दोनों के पोषण पर फर्क पड़ता है । हमें फल और भोजन के न्‍यूट्रीएंट्स नहीं मिल पाते । कई बार दोनों चीजें एक साथ खाने पर इन डाइजेशन और फूड प्‍वॉइजनिंग की समस्‍या भी हो जाती है ।

खाने के बाद तुरंत सोना – Don’t Sleep after Meal in hindi

खाना खाकर तुरंत ना लेटें । लेटने से आपका शरीर डायजेशन की प्रक्रिया को धीमा कर देगा । खाना पचेगा नहीं तो वो एसिडिक हो जाएगा और आपको हार्ट बर्न की परेशानी होगी । रात को सोने से कम से कम 2 घंटे पहले खाना खा लेना चाहिए । ताकि पाचन प्रकिया सुचारू रूप से चल सके

खाने के दौरान पानी पीना – Don’t Drink water while eating in hindi

पीना पीना हेल्थ के लिहाज से एक अच्छी आदत है. लेकिन खाना खाने के दौरान पानी पीने से हमारी हेल्थ को नुकसान पहुंच सकता है. सीनियर कंसल्टेंट का कहना है कि खाते वक्त पानी पीने के कई खराब असर हमारी सेहत पर होते हैं. इसीलिए आयुर्वेद में खाने के दौरान पानी पीना अवॉइड करने को कहा गया है. जरूरत पड़ने पर आप बीच-बीच में एक-दो घूंट पानी पी सकते हैं, लेकिन ज्यादा पानी पीने से बचना चाहिए.

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration