जानिए पेट की चर्बी कम नहीं कर पाने के सबसे बढ़े कारण – Reasons You’re Not Losing Belly Fat in Hindi

जानिए पेट की चर्बी कम नहीं कर पाने के सबसे बढ़े कारण - Reasons You're Not Losing Belly Fat in Hindi
Written by Jaideep

अपने पेट की चर्बी से छुटकारा पाने के लिए केवल अपने खाने को बदलने  (vanity’s sake) के मुकाबले ज्यादा महत्वपूर्ण है की पेट के कम ना होने के कारण को जानना। पेट की अतिरिक्त चर्बी (वसा) विशेष रूप से आंतों वाली जगह पर जमी होती है जिससे आपको पेट घिरा हुआ है जो – दिल की बीमारी, टाइप 2 मधुमेह, इंसुलिन प्रतिरोध और कुछ कैंसर का कारण हो सकती है। यदि आहार और व्यायाम ने आपके पेट को कम करने के लिए बहुत कुछ नहीं किया है, तो आपके हार्मोन, आपकी उम्र और अन्य आनुवंशिक कारक (genetic factors) इसके पीछे का कारण हो सकते हैं। आइए जानते है कि पेट की चर्बी कम ना होने के क्या कारण होते है।

1. पेट की चर्बी कम नहीं होने का कारण है नींद की कमी – Not getting enough sleeps in Hindi
2. पेट कम ना होने का कारण संसाधित खाद्य पदार्थों का अधिक सेवन – You’re eating too many highly processed foods in Hindi
3. पेट कम ना कर पाने का कारण है तनाव – You’re stressed out in Hindi
4. पेट कम ना कर पाने का कारण आप सिर्फ एब्स पर मेहनत कर रहे हैं – You’re just training abs in Hindi
5. पेट की चर्बी कम नहीं होने का कारण आप सही प्रकार के अभ्‍यास नहीं कर – You’re just not doing the right type of training in Hindi
6. पेट की चर्बी कम करने के लिए अपने भोजन को रंगीन बनायें – Put some more colour into your meals in Hindi
7. पेट कम करने के लिए आहार में सोडा का उपयोग बंद करें – Knock it off the diet soda in Hindi
8. पेट कम ना कर पाने का कारण है भोजन में मैग्‍नीशियम की कमी – Pump up the magnesium in Hindi

पेट की चर्बी कम नहीं होने का कारण है नींद की कमी – Not getting enough sleeps in Hindi

पेट की चर्बी कम नहीं होने का कारण है नींद की कमी – Not getting enough sleeps in Hindi

यह जानकारी मिली है कि नींद की कमी आपके अगले दिन को खराब कर सकती है। जब आपको पर्याप्त नींद नहीं मिल रही होती है, तो आपका शरीर, एक हार्मोन घ्रेलिन (ghrelin) जो भूख को बढ़ाता है उसे अधिक मात्रा में निकलता है और कम मात्रा में लेप्टिन (leptin) जो आपको पूर्ण महसूस (पेट का भरा हुआ ) कराने में मदद करता है को उत्पन्न कर सकता है। इसका मतलब है कि आप अधिक भूखे और भोजन के बाद भी पूर्ण महसूस करने में असमर्थ होते है।

(और पढ़े – अनिद्रा के कारण, लक्षण और उपचार)

उपाय :  प्रत्‍येक रात कम से कम आठ से नौ घंटे की नींद लेने का प्रयास करें। देर रात कैफीन (caffeine) से दूर रहकर और सोने के समय पर बिस्तर पर जाने की कोशिश करें। विस्‍तर में आने से पहले अपने इलेक्‍ट्रानिक उपकरणों को भी दूर रखें, क्‍योंकि ये उपकरण आपकी नींद को प्रभावित कर सकते है और आपके लिए नींद लेना मुश्किल बना सकते है। इसके साथ ही आप सोने से पहले हर्बल चाय (herbal Tea) का उपयोग कर सकते हैं यह आपको सोने से पहले आराम दिलाने में मदद करेगी।

पेट कम ना होने का कारण संसाधित खाद्य पदार्थों का अधिक सेवन – You’re eating too many highly processed foods in Hindi

पेट कम ना होने का कारण संसाधित खाद्य पदार्थों का अधिक सेवन – You’re eating too many highly processed foods in Hindi

चिप्‍स, चॉकलेट और गहरे तले हुए भोजन जैसे फैटी खाफ पदार्थ संतृप्‍त और ट्रांस वसा (जो शरीर के लिए बुरे होते है) (saturated and trans fats) में उच्च होते हैं। प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट की तुलना में बसा पेट को कम भरा महसूस कराती है इसका मतलब है कि इन प्रकार के खाद्य पदार्थों को अधिक मात्रा में खाना आसान हो जाता है। लेकिन यदि आप पेट की चर्बी को कम करने के बारे में सोच रहें हैं, तो आपको यह विचार करना चाहिए कि इस प्रकार के भोजन का आपको कितनी बार सेवन करना चाहिए।

(और पढ़े –कमर पतली करने के सबसे आसान उपाय)

उपाय : जहां तक संभव हो फैटी, अत्यधिक प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों (highly processed foods) से दूर रहें। इसके बजाए मछली, ड्राई फ्रूट्स और एवोकैडो जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें यह आपके लिए जरूरी है की ख़राब वसा लेने से अच्छा है की आप अच्छी वसा का उपभोग करें। अच्‍छे वसा का सेवन, खराब वसा के सेवन से बेहतर होता है लेकिन इन्‍हें संतुलित मात्रा में खाएं।

पेट कम ना कर पाने का कारण है तनाव – You’re stressed out in Hindi

पेट कम ना कर पाने का कारण है तनाव – You’re stressed out in Hindi

क्‍या आपको लगता है कि आप वजन कम कर रहे हैं लेकिन पेट की वसा (belly fat) नहीं? ऐसा तनाव के कारण हो सकता है। जब आप तनाव ग्रस्‍त हो जाते हैं, तो आपका शरीर कोर्टिसोल नामक हार्मोन (cortisol) जारी करता है। समय-समय पर तनाव में रहना सामान्‍य बात है। लेकिन यदि आप लगातार तनाव में रहते हैं और आपके शरीर में कोर्टिसोल के उच्‍च स्‍तर होते हैं, तो यह पेट की चर्बी को कम करने में मुश्किल साबित हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि आपका शरीर हमेशा लड़ो और भागो (fight or flight) की स्थिति में रहता है। जो आपके भोजन के पाचन के लिए ठीक नहीं है।

जब हम तनावग्रस्‍त होते हैं तो हम में से कई अधिक संसाधित खाद्य  (highly processed foods) पदार्थ खाते हैं जैंसे कि बर्गर चॉकलेट या चिप्‍स का पैकिट आदि। यदि आप पेट की चर्बी को दूर करना चाहते हैं तो इस प्रकार के खाद्य पदार्थ आपके लिए अच्‍छा विकल्प नहीं हो सकते है।

(और पढ़े – मानसिक तनाव के कारण, लक्षण एवं बचने के उपाय)

उपाय :  स्‍वाभाविक है कि तनाव को दूर करना मुश्किल है, लेकिन अपने जीवन में सुखी लाने और तनाव दूर करने की कोशिश करें। जब आप चिंतित या अभीभूत (anxious or overwhelmed) महसूस कर रहे हों तो उन चीजों को ढूंढ़ें जो आपको शांत करती हैं। जैसे कि ध्‍यान, लंबी सैर , दोस्‍तों या परिवार के सदस्‍यों से बातचीत, किताबें पढ़ना या फिल्‍म देखने के लिए कुछ समय निकाल सकते हैं। जब आप तनावग्रस्‍त होते हैं तो भोजन तक पहुंचने की कोशिश न करें, बल्कि इस तनाव (stress) को दूर करने के सकारात्मक पहलुओं को ढूंढ़ें।

(और पढ़े – अपनी सोच को सकारात्मक बनाने के 5 तरीके)

पेट कम ना कर पाने का कारण आप सिर्फ एब्स पर मेहनत कर रहे हैं – You’re just training abs in Hindi

पेट कम ना कर पाने का कारण आप सिर्फ एब्स पर मेहनत कर रहे हैं

यदि आप उन लोगों में से एक हैं जो अच्छा खाते हैं ओर केवल अपने एब्स को तैयार (trains abs) करने के लिए एक्सरसाइज करते हैं, तो आप सोच सकते हैं कि पेट की चर्बी कम करने में अधिक समय क्‍यों लग रहा है। केवल एक्सरसाइज करने से आपको सुंदर और स्‍वस्‍थ्‍य पेट नहीं मिल सकता है। पेट की वसा (bally fat) को कम करने का एकमात्र तरीका है अपने पूरे शरीर की वसा को कम करना।

(और पढ़े – सिक्स पैक एब्स बनाने के लिए क्या करें और क्या ना करें)

उपाय : एक ऐसी कसरत को खोजें जो आपके शरीर के सभी क्षेत्रों पर काम करती हो, केवल आपके पेट पर नहीं।ऐसा करने से आप अपने पूरे शरीर के वसा को कम करने के साथ-साथ अपने पेट की वसा (bally fat) को भी कम कर सकते है।

पेट की चर्बी कम नहीं होने का कारण आप सही प्रकार के अभ्‍यास नहीं कर – You’re just not doing the right type of training in Hindi

पेट की चर्बी कम नहीं होने का कारण आप सही प्रकार के अभ्‍यास नहीं कर

बहुत से लोग कार्डियो (cardio) के बारे में सोचते हैं तो वे वजन या वसा को कम करने की सोचते है। चलने, दौड़ने या साइकिल चलाने जैसे कार्डियो (steady-state cardio) निश्चित रूप से कैलोरी जलाने ओर वसा हानि की ओर ले जाने में मदद कर सकते हैं। लेकिन अगर आप इसे पेट कम करने के लिए करते है तो यह पेट की चर्बी को कम करने का सबसे अच्छा तरीका नहीं हो सकता है।

(और पढ़े – वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज करने का सही समय)

अन्‍य प्रकार के प्रशिक्षण जैसे कि HIIT और प्रतिरोध प्रशिक्षण (resistance training) आपको अच्‍छे लाभ प्रदान कर सकते है। इसका मतलब है कि आपका शरीर आपके कसरत के घंटों के बाद भी वसा को जलाना जारी रख सकता है।

उपाय : इसका मतलब यह नहीं है कि केवल आपको HIIT या प्रतिरोध प्रशिक्षण मात्र करना शुरू कर दें। इसके बजाय, आप अपने साप्‍ताहिक कसरत प्लान में इन अभ्‍यासों को शामिल करने का प्रयास करें। बेहतर परिणाम के लिए यह न केवल आपकी कसरत में नियमित सहायता करता है, बल्कि आपके लिए और भी रोमांचक हो सकता है।

पेट की चर्बी कम करने के लिए अपने भोजन को रंगीन बनायें – Put some more colour into your meals in Hindi

पेट की चर्बी कम करने के लिए अपने भोजन को रंगीन बनायें

यह सुनने में अजीब लग सकता है लेकिन यह सही है। खाद्य पदार्थो में जो प्राकृतिक रंग चमकते हैं, वे विटामिन सी की बहुत अच्‍छी मात्रा रखते हैं। जो आपके तनाव हार्मोन (stress hormones) को कम करता है, जिससे आपके पेट वसा को कम करने में मदद मिल सकती है। एक अध्‍ययन में पाया गया कि लाल, पीले, और नारंगी पोषक तत्‍व समृद्ध खाद्य पदार्थ खाने वाले लोगों ने कमर को कम (smaller waists) किया है।

तो आप अपने भोजन में ऐसे कुछ खाद्य पदार्थों को शामिल करें जो आपके पेट वसा को कम करने में मदद कर सकें जैसे कि मछली के पकवान के ऊपर साल्‍सा (salsa), या सलाद के साथ कुछ लाल मिर्च का उपयोग करें।

पेट कम करने के लिए आहार में सोडा का उपयोग बंद करें – Knock it off the diet soda in Hindi

पेट कम करने के लिए आहार में सोडा का उपयोग बंद करें – Knock it off the diet soda in Hindi

एक अध्‍ययन से पता चला है कि जो लोग आहार सोड़ा पीते (drink diet soda) हैं, दूसरों की तुलना में उनके पेट में वसा का प्रतिशत अधिक होने की संभावना होती हैं। क्‍योंकि वे सोड़ा पीने से अधिक मात्रा में कैलोरी जमा करते हैं। यदि आप आहार में सोडा को पीना बंद नहीं करना चाहते हैं तो प्रतिदिन खाने वाली कैलोरी (calories) की मात्रा को नियंत्रित करने का प्रयास करें।

(और पढ़े – आयुर्वेदिक तरीके से मोटापा कम करने के उपाय)

पेट कम ना कर पाने का कारण है भोजन में मैग्‍नीशियम की कमी – Pump up the magnesium in Hindi

पेट कम ना कर पाने का कारण है भोजन में मैग्‍नीशियम की कमी – Pump up the magnesium in Hindi

जो लोग अपने आहार में मैग्‍नीशियम लेने में कंजूसी (skimp on magnesium) करते हैं वे इसका प्रभाव महसूस करते हैं, भले ही उन्‍हें इसका कारण पता ना हो। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि मैग्‍नीशियम आपके शरीर में कई महत्वपूर्ण कार्य का निष्पादन करता है। असल में यह आपके शरीर में लगभग 300 महात्‍वपूर्ण उद्देश्‍यों को पूरा करता है। वैज्ञानिकों ने पाया है कि जो लोग पर्याप्‍त मैग्‍नीशियम नहीं खाते हैं उनमें रक्‍त शर्करा के स्‍तर और इंसुलिन (insulin) के उच्‍च स्‍तर होते है। तो हर दिन कम से कम दो बार मैग्‍नीशियम से भरे खाद्य पदार्थों जैसे केला, सोयाबीन आदि को खाएं ।

याद रखें कि एक समतल पेट पाने के लिए केवल अच्छी नींद ही काफी नहीं है। इसके लिए बहुत ही समर्पण ओर कड़ी मेहनत करनी होगी। आप अपने पेट को समतल बना सकते हैं, इसके लिए आपको धैर्य रखने की जरूरत है। हर व्यक्ति के शरीर की अपनी प्रकृति होती है इसलिए किसी दूसरे से अपनी तुलना न करें। इसके बजाय, इस पर ध्‍यान दें कि आप पेट की चर्बी कम करने में आप कितने सफल हुए हैं।

Subscribe for daily wellness inspiration