गर्म पानी पीने के फायदे और नुकसान – Drinking Hot Water Benefits and Side effects in Hindi
हेल्थ टिप्स

गर्म पानी पीने के फायदे और नुकसान – Drinking Hot Water Benefits and Side effects in Hindi

गर्म पानी पीने के फायदे और नुकसान – Drinking Hot Water Benefits and Side effects in Hindi

Drink Hot Water Benefits In Hindi पानी का मानव जीवन में विशेष महत्‍व है। लेकिन क्‍या आप गर्म पानी पीने के फायदे व नुकसान से परिचित हैं। शरीर के लिए पर्याप्‍त मात्रा में पानी पीना फायदेमंद होता है। लेकिन इसे और अधिक प्रभावी बनाने के लिए आप पीने के लिए गर्म पानी का उपयोग कर सकते हैं। गर्म पानी पीने के फायदे और लाभ (Garam pani pine ke labh in hindi) वजन कम करने, अच्‍छे पाचन के लिए, रक्‍त परिसंचरण में सुधार, तनाव को दूर करने, शरीर के विषाक्त पदार्थों को कम करने आदि में होते हैं। आज इस आर्टिकल में आप गर्म पानी पीने के फायदे और नुकसान संबंधी बातों को जानेगें। आइए जाने गर्म पानी पीना हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए क्‍यों आवश्‍यक है।

विषय सूची

1. गर्म पानी पीने के फायदे – Garam pani pine ke fayde in Hindi

2. गर्म पानी पीने के नुकसान – Garam Pani Pine Ke Nuksan in hindi

गर्म पानी पीने के फायदे – Garam pani pine ke fayde in Hindi

सामान्‍य ताप पर रखा पानी पीना शरीर के लिए लाभकारी होता है। लेकिन यदि आप सामान्‍य ताप पर गर्म पानी पीते हैं तो इसके अतिरिक्‍त लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं। प्राचीन समय से विभिन्‍न स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को दूर करने के लिए गर्म पानी पीने की सलाह दी जाती है। चूंकि ठंडा या गर्म दोनो प्रकार का पानी स्‍वास्‍थ्‍य क लिए अच्‍छा होता है। लेकिन इस लेख में आप केवल गर्म पानी पीने के फायदे और नुकसान जानेगें।

कई लोग ऐसे होते हैं जिनके दिन की शुरुआत एक कप कॉफी या चाय से होती है। ये लोग यह भी जानते हैं कि खाली पेट चाय या कॉफी बहुत नुकसान पहुंचा सकती है। लेकिन अक्सर सुबह कुछ गर्म पीने की आदत से आसानी से नहीं छूटती है। सुबह उठते ही चाय या कॉफी पीने से आपको कब्ज, पेट दर्द, गैस, मुंहासे जैसी समस्याएं हो सकती हैं। तो ऐसा क्या है जो आपकी चाय या कॉफी को बदल कर उसकी जगह ले सकता है और साथ ही स्वस्थ भी साबित होगा। तो जवाब है गर्म पानी … स्वस्थ रहने के लिए दिन में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पीना आवश्यक है। लेकिन सुबह केवल एक गिलास गर्म पानी आपकी कई बीमारियों को दूर कर सकता है। जी हां, रोज सुबह एक गिलास गर्म पानी पीने के कई फायदे हैं। तो आइए नजर डालते हैं इन फायदों पर …

गर्म पानी पीने के फायदे वजन कम करे – Drink hot water for weight loss in Hindi

गर्म पानी पीने के फायदे वजन कम करे - Drink hot water for weight loss in Hindi

अगर आप मोटापे से परेशान हैं और इसे कम करना चाहते हैं, तो रोज सुबह एक गिलास गर्म पानी आपके लिए वजन कम करने और मोटापा घटाने में मददगार साबित होगा। जी हां, जब आप एक गिलास गर्म पानी पीते हैं, तो यह शरीर में जमा चर्बी को हटाता है। नतीजतन, आप अपना वजन कम करते हैं।

नियमित रूप से गर्म पानी का सेवन आपके चयापचय को बढ़ावा देता है। यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो अपने दैनिक जीवन में गर्म पानी को स्‍थान दें। वजन कम करने के लिए गर्म पानी पीना एक अच्‍छा तरीका है। इसके लिए आप प्रतिदिन सुबह के समय 1 गिलास गर्म पानी का सेवन कर सकते हैं। इसे और अधिक प्रभावी बनाने के लिए आप इसमें नींबू के रस की कुछ मात्रा भी शामिल कर सकते हैं। यह आपके शरीर में मौजूद अतिरिक्‍त वसा को कम करने में सहायक होता है। इस तरह से गर्म पानी पीने के लाभ वजन को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।

(और पढ़े – पानी पीकर वजन कम करने के उपाय…)

खाना खाने के बाद गर्म पानी पीने के फायदे अच्‍छे पाचन में – Garam pani pine ke labh ache pachan me in Hindi

खाना खाने के बाद गर्म पानी पीने के फायदे अच्‍छे पाचन में - Garam pani pine ke labh ache pachan me in Hindi

शरीर को पर्याप्‍त ऊर्जा प्राप्‍त करने के लिए पाचन तंत्र का स्‍वस्‍थ्‍य होना आवश्यक है। आप अपनी पाचन शक्ति को बढ़ाने के लिए गर्म पानी पीने के लाभ ले सकते हैं। खाना खाने के बाद एक कप गर्म पानी पीने का आदत जरूर डालें। गर्म पानी पीने से पाचन क्रिया को उत्‍तेजित किया जा सकता है। यह गर्म पानी एक स्‍नेहक का काम करता है जो पाचन को बढ़ाने में सहायक होता है। जैसे जैसे गर्म पानी आपके पेट और आंतों से गुजरता है यह पाचन अंगों को हाइड्रेट करता है। इसके अलावा यह पाचन के दौरान निकलने वाली विषाक्‍तता को भी प्रभावी रूप से दूर कर सकता है। इसके अलावा गर्म पानी आपके द्वारा उपभोग किये हुए खाद्यों को आसानी से घोल सकता है। जिससे इन्‍हें पचाना आसान हो जाता है। इस तरह से यदि आप अपने पाचन तंत्र को स्‍वस्‍थ रखना चाहते हैं तो गर्म पानी का उपयोग कर सकते हैं।

इसके आलावा रोज सुबह गर्म पानी पीने से पाचन शक्ति में सुधार होता है। यह भोजन ठीक से पचाने में सहायक होगा और पूरे स्वास्थ्य को सही रखेगा।

(और पढ़े – पाचन शक्ति बढ़ाने के घरेलू उपाय…)

गर्म पानी पीने का फायदा कब्‍ज के लिए – Garam pani pine ke fayda Constipation ke liye in Hindi

गर्म पानी पीने का फायदा कब्‍ज के लिए - Garam pani pine ke fayda Constipation ke liye in Hindi

यदि आप कब्‍ज को पेट की आम समस्‍या समझ रहे हैं तो एसा नहीं है। यदि आप समय पर इसका इलाज नहीं करते हैं तो यह हानिकारक हो सकता है। लेकिन आप इसका घरेलू उपचार भी कर सकते हैं। वो भी बिना किसी परेशानी के। आपको केवल नियमित रूप से सुबह और रात में गर्म पानी का सेवन करना है।

अगर आपको कब्ज की परेशानी है, तो भी गर्म पानी आपकी मदद करेगा। ऐसे में सुबह गर्म पानी पीना काफी लाभदायक साबित हो सकता है।

कब्ज होने के दौरान यह और भी अधिक प्रभावी होता है। क्‍योंकि ऐसा करने से आप मल त्‍याग को आसान बना सकते हैं। इसके अलावा गर्म पानी पीने से आपके शरीर में पानी की कमी को भी पूरा किया जा सकता है। सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने से मल त्‍याग करते समय दर्द से भी राहत मिल सकती है। इस तरह से गर्म पानी का इस्तेमाल कर आप कब्‍ज का इलाज कर सकते हैं।

(और पढ़े – कब्ज के कारण और इलाज…)

रात को गर्म पानी पीने के फायदे रक्त परिसंचरण के लिए – Raat ko garam pani pine ke fayde blood circulation ke liye in Hindi

रात को गर्म पानी पीने के फायदे रक्त परिसंचरण के लिए - Raat ko garam pani pine ke fayde blood circulation ke liye in Hindi

जो लोग नियमित रूप से गर्म पानी पीते हैं उन्‍हें रक्‍त परिसंचरण संबंधी समस्‍याएं होने की संभावना कम होती है। इसके अलावा गर्म पानी से स्‍नान भी आपके संचार अंगों जैसे धमनियों और शिराओं को आराम दिलाता है। जिससे वे उचित रक्‍त प्रवाह बना रहता है। स्‍वस्‍थ्‍य रक्‍त प्रवाह आपके रक्‍तचाप से लेकर हृदय रोगों के खतरे को कम कर सकता है। आप भी अपने अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए रात में सोने से पहले गर्म पानी का सेवन कर लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

(और पढ़े – गर्म पानी से नहाने के फायदे और नुकसान…)

गर्म पानी पीने के फायदे दर्द से छुटकारा दिलाये – Garam pani pina dard se chutkara dilaye in Hindi

गर्म पानी पीने के फायदे दर्द से छुटकारा दिलाये - Garam pani pina dard se chutkara dilaye in Hindi

जैसा कि आप जानते हैं कि गर्म पानी पीने रक्‍त परिसंचरण को बढ़ावा मिलता है। ऐसी स्थिति में गर्म पानी पीने के फायदे दर्द को भी कम कर सकते हैं। क्‍योंकि जब रक्‍त परिसंचरण बढ़ता है तो लाल रक्‍त कोशिकाएं और श्‍वेत रक्‍त कोशिकाएं भी तेज गति से शरीर में फैलती हैं। जिससे प्रभावित क्षेत्र में पहुंचकर ये क्षतिगसत मांसपेशियों का उपचार कर सकती हैं। यही कारण है कि अधिकांश लोग दर्द को कम करने के लिए हीटिंग पैड का उपयोग करते हैं। इसके अलावा रात को गर्म पानी पीने के फायदे कुछ सामान्य प्रकार के आंतरिक दर्द को कम करने में सहायक होता है।

(और पढ़े – मांसपेशियों में खिंचाव (दर्द) के कारण और उपचार…)

सवेरे गर्म पानी पीने के फायदे तनाव को कम करें – Garam pani pina tanav ko kam kare in Hindi

सवेरे गर्म पानी पीने के फायदे तनाव को कम करें - Garam pani pina tanav ko kam kare in Hindi

गर्म पानी का सेवन कर आप चिंता और तनाव आदि को दूर कर सकते हैं। अध्‍ययनों से पता चलता है कि गर्म तरल पदार्थ जैसे कि चाय, कॉफी आदि तनाव को कम करने में प्रभावी होती है। इस तरह से यदि आप तनाव ग्रस्‍त हैं तो इस दौरान गर्म पानी या गर्म पेय पदार्थों का सेवन करें। चाय या कॉफी को लेकर अध्‍ययन कर्ता तर्क देते हैं कि इनमें मौजूद कैफीन तनाव को कम कर सकता है। लेकिन लोगों की मनोदशा को सुधारने में तरल पदार्थ की गर्मी का विशेष योगदान होता है।

(और पढ़े – मानसिक तनाव दूर करने के घरेलू उपाय…)

पीरियड में गर्म पानी पीने के फायदे – Benefits of drinking hot water during period in Hindi

गर्म पानी पीने के फायदे मासिक धर्म की ऐंठन कम करे - Garam pani pine ke fayde masik dharm me in Hindi

महिलाओं के लिए पीरियड में गर्म पानी पीने के फायदे होते हैं। क्‍योंकि यह मासिक धर्म के दौरान होने वाली ऐंठन को कम कर सकता है। इस दौरान गर्म पानी का सेवन करने से पेट की मांसपेशियों को शांत करने में सहायक होता है। इस तरह से मासिक धर्म चक्र की ऐंठन और दर्द को कम किया जा सकता है। कहते हैं कि यदि आपको पीरियड्स के दिनों में सिरदर्द की शिकायत रहती है तो गर्म पानी का सेवन करना आपके लिए लाभदायी होता (period me Garam Pani Ke Fayde in Hindi) है।

(और पढ़े – पीरियड्स में पेट दर्द का घरेलू उपाय…)

गर्मी में गर्म पानी पीने के फायदे बुढ़ापे के लक्षणों को रोके – Drink hot water for Prevent premature aging in Hindi

गर्मी में गर्म पानी पीने के फायदे बुढ़ापे के लक्षणों को रोके - Drink hot water for Prevent premature aging in Hindi

ऐसा माना जाता है कि गर्म पानी पीने के फायदे शरीर से विषाक्त पदार्थों को दूर कर सकता है। इन्‍हीं विषाक्‍त पदार्थों के कारण ही समय से पहले बुढ़ापे के लक्षण दिखने लगते हैं। लेकिन आप इन सभी लक्षणों को कम करने के लिए गर्म पानी का सेवन कर सकते हैं। गर्मी में गर्म पानी का नियमित सेवन त्‍वचा कोशिकाओं को स्‍वस्‍थ्‍य रखने और उनकी लोच बढ़ाने में सहायक होता है। इस तरह से आप भी अपनी त्‍वचा को स्‍वस्‍थ्‍य और सुंदर बनाने के लिए गर्म पानी का सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – बढ़ती उम्र (एजिंग) के लक्षण कम करने के उपाय…)

गुनगुना पानी पीने के फायदे मुंहासों के लिए – Drinking hot water for Prevent acne in Hindi

गुनगुना पानी पीने के फायदे मुंहासों के लिए - Drinking hot water for Prevent acne in Hindi

किसी भी व्‍यक्ति चाहे वह महिला हो या पुरुष मुंहासों से बचना चाहते हैं। क्‍योंकि मुंहासे उनकी सुंदरता को प्रभावित करने वाला प्रमुख कारण है। यदि आप भी मुंहासों से परेशान हैं तो गर्म पानी पीने के फायदे ले सकते हैं। गर्म पानी का नियमित सेवन करने से शरीर को गहराई से साफ करता है और मुंहासों से संबंधित संक्रमण को फैलने से रोकता है।

(और पढ़े – मुँहासों को दूर करने के घरेलू उपाय…)

गर्म पानी पीने के फायदे बालों के लिए – Drink hot water benefits for hair in Hindi

गर्म पानी पीने के फायदे बालों के लिए - Drink hot water benefits for hair in Hindi

सुंदर और चमकदार बाल पाने के लिए गर्म पानी पीना फायदेमंद होता है। गर्म पानी का सेवन करने से यह आपके बालों की जड़ों को उत्‍तेजित करता है। इसके अलावा गर्म पानी पीने से रक्‍त परिसंचरण को बढ़ावा मिलता है जिससे बालों को पर्याप्‍त मात्रा में पोषक तत्‍व और आक्‍सीजन उप्‍लब्‍ध होती है। इस तरह से बालों की समस्‍याओं को दूर करने के लिए गर्म पानी पीना फायदेमंद होता है।

(और पढ़े – स्वस्थ बालों के लिए क्या खाना चाहिए…)

गर्म पानी पीने के नुकसान – Garam Pani Pine Ke Nuksan in hindi

गर्म पानी पीने के नुकसान – Garam Pani Pine Ke Nuksan in hindi

गर्म पानी पीने के फायदे बहुत अधिक होते हैं जबकि यह कोई जादूई इलाज नहीं है। लेकिन यदि आप ज्यादा गर्म पानी पीते हैं तो यह आपके पेट के अंदरूनी हिस्‍सों को नुकसान पहुंचा सकता है। ज्यादा गर्म पानी पीने के नुकसान में आपकी जीभ भी जल सकती है जिससे आपको स्‍वाद लेने में परेशानी हो सकती है। इसलिए गर्म पानी पीते समय इसके तापमान पर विशेष ध्‍यान देना आवश्‍यक है।

यदि आप गर्म माहौल में काम कर रहे हैं या व्‍यायाम कर रहे हैं तो आपको गर्म पानी नहीं पीना चाहिए। अध्‍ययनों से पता चलता है कि गर्म पानी पीने से आपको प्यास कम लगती है। इसलिए शरीर में पानी की कमी हो सकती है। लेकिन यदि आप ऐसे किसी स्‍थान पर हैं जहां आपको पर्याप्‍त पानी नहीं मिलता है तो ऐसी स्थिति में गर्म पानी पीना फायदेमंद हो सकता है।

(और पढ़े – गर्म पानी पीने के फायदे जानकर हैरान हो जायेंगे आप…)

डॉक्टर आमतौर पर कहते हैं कि एक युवा व्यक्ति को एक दिन में 8 गिलास (लगभग 2 लीटर) पानी पीना चाहिए। हालांकि हर कोई ऐसा नहीं कर पाता। इसलिए कम से कम अपने दिन की शुरुआत एक गिलास गर्म पानी पीने से करें, सोने से पहले गर्म पानी पिएं। यह आपको काफी हद तक हाइड्रेटेड रहने में मदद करेगा। तो आज से ही अपने दिन की शुरुआत गर्म पानी के साथ करना शुरू कर दीजिये।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Reference

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration