चेहरे से 100% कील-मुंहासे हटाने का घरेलू उपाय - Home Remedies For Pimples In Hindi
घरेलू उपाय

चेहरे से 100% कील-मुंहासे हटाने का घरेलू उपाय – Home Remedies For Pimples In Hindi

चेहरे से 100% कील-मुंहासे हटाने का घरेलू उपाय - Home Remedies For Pimples In Hindi

लड़का हो या लड़की, हर कोई चाहता है कि उसका चेहरा गोरा और सुंदर दिखे। लेकिन जैसे ही उनमे यौवन आता है, कई तरह के दाग, धब्बे और कील मुंहासे होने लगते हैं। जिससे कारण वह इंटरनेट पर फेस के पिम्पल्स को कैसे हटाये? पिम्पले कैसे होता है? चेहरे से कील मुंहासे हटाने के उपाय? जैसी चीजों को सर्च करने लगते हैं। इसलिए आज हम आपको बताने वाले हैं, चेहरे से 100% कील-मुंहासे हटाने का घरेलू उपाय के बारे में जो आसान हैं और इन्हें हर कोई कर सकता है। इस भागदौड़ भरी जिंदगी में आराम करने का समय नहीं है, इसलिए चेहरे पर ध्यान देना हर किसी के लिए मुश्किल है। त्वचा की उचित देखभाल नहीं करना और बहुत अधिक कील मुंहासे हटाने की क्रीम का उपयोग करना भी पिंपल को बढ़ावा देता है। जिनका चेहरा तैलीय है उनके चेहरे पर मुंहासे अधिक होते हैं।

चेहरे से पिंपल्स हटाने के लिए सबसे पहले आपको अपनी लाइफस्टाइल बदलनी होगी। उसके बाद सही खानपान की आदतों की जरूरत होती है। अगर आपके चेहरे पर मुंहासों की समस्या है, तो आपको ऑयली फ़ूड से दूर रहना चाहिए और अपने आहार में अधिक से अधिक ताजे फल और सब्जियों को शामिल करना चाहिए। क्योंकि अगर आपको हमेशा के लिए कील मुहासों से छुटकारा पाना है, तो आपको उन्हें बाहर से नहीं बल्कि अंदर से खत्म करने के उपाय करने होंगे। जब तक आपका शरीर अंदर से साफ नहीं होगा, तब तक पिंपल्स होते रहेंगे। इसलिए अपने खाने की आदतों को सही रखें और अपनी लाइफस्टाइल को बदलें।

कील-मुंहासे हटाने का घरेलू उपाय – Home Remedies For Pimples In Hindi

कील-मुंहासे हटाने का घरेलू उपाय - Home Remedies For Pimples In Hindi

आज हम आपको पिंपल्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं। जिससे आप अपनी त्वचा की रक्षा कर सकते हैं।

कील मुंहासे हटाने का घरेलू उपाय नींबू

कील मुंहासे हटाने का घरेलू उपाय नींबू

त्वचा की सभी समस्याओं को दूर करने के लिए नींबू का रस एक अद्भुत घरेलू उपचार है। नींबू का रस दाग, धब्बे, फुंसियों से छुटकारा पाने का सबसे सरल तरीका है। नींबू में मौजूद कसैले गुण त्वचा से अतिरिक्त तेल को हटाने में मदद करते हैं और सूजन, लालिमा और मुँहासे के दर्द को कम करते हैं। इसलिए आप एक्ने की समस्या दूर करने के लिए नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको रात को सोने से पहले नींबू का रस अपने चेहरे पर लगाना होगा। इसके लिए एक कटोरी में नींबू का रस निचोड़ना होगा। अब इसे रस को रुई से अपने पिंपल्स पर लगाएं। इसे रात भर छोड़ दें और सुबह इसे ठंडे पानी से धो लें। ऐसा नियमित रूप से करने से पिंपल्स की समस्या से छुटकारा मिलेगा। आप नींबू के रस को शहद या गुलाब जल के साथ मिलाकर भी अपनी त्वचा पर लगा सकते हैं।

(और पढ़े – नींबू से पिंपल कैसे हटाए…)

मुंहासों को ठीक करने के लिए हल्दी का प्रयोग करें

मुंहासों को ठीक करने के लिए हल्दी का प्रयोग करें

हल्दी त्वचा की समस्याओं से लड़ने के लिए उपयोग की जाने वाली सबसे शक्तिशाली सामग्रियों में से एक है। यह एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर है, जो कील मुंहासों को रोकती है या कील मुंहासों को कम करती है। यह एंटीऑक्सिडेंट से भी भरी हुयी है, जो आपको कील मुंहासों से होने वाली लालिमा और सूजन से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है। कील मुंहासों को ठीक करने के लिए त्वचा के उस हिस्से पर हल्दी लगाएं जहाँ कील मुंहासों हो रहे हैं । इसे ठीक से लगाने के लिए हल्दी और दूध को मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। इससे इसे कील मुंहासों पर लगाना आसान होगा।

(और पढ़े – हल्दी फेस पैक चेहरे को गोरा और खूबसूरत बनाने के लिए…)

चेहरे से कील मुंहासे हटाने के उपाय तुलसी के पत्ते

चेहरे से कील मुंहासे हटाने के उपाय तुलसी के पत्ते

कील – मुंहासों की समस्या से छुटकारा पाने में तुलसी के पत्ते बहुत सहायक होते हैं। इससे पिंपल्स जल्द ही साफ हो जाते हैं। इसके लिए तुलसी के कुछ ताजे पत्तों को पीसकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने पिंपल्स पर लगाएं और 15 – 20 मिनट तक सूखने दें। सूखने के बाद अच्छे से धो लें। कुछ दिनों तक नियमित रूप से ऐसा करने से पिंपल्स की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

(और पढ़े – तुलसी के फायदे चेहरे के लिए…)

पिंपल हटाने का घरेलू उपाय नीम

पिंपल हटाने का घरेलू उपाय नीम

त्वचा की कई बीमारियों को ठीक करने में नीम महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। क्योंकि इसमें एंटीसेप्टिक, एंटीबायोटिक गुण होते हैं, जो मुंहासे, पिंपल्स, फोड़े-फुंसी को दूर करता है। अगर त्वचा में खुजली होती है, तो नीम बहुत प्रभावी है। नीम की पत्तियों को बारीक पीसकर उसका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने मुहांसों पर लगाएं। इसे 1 घंटे के लिए छोड़ दें। जब यह सूख जाए तो चेहरे को साफ पानी से धो लें। हफ्ते में दो या तीन बार ऐसा करने से कुछ ही दिनों में मुंहासों की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

(और पढ़े – नीम फेस पैक के फायदे, कैसे बनायें और लगाने का तरीका…)

चेहरे से कील मुंहासे हटाने के उपाय एलोवेरा जेल

चेहरे से कील मुंहासे हटाने के उपाय एलोवेरा जेल

चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए सदियों से एलोवेरा जेल का इस्तेमाल किया जाता रहा है। यह फोड़े और फुंसी को दूर करने में सहायक है। अगर आप पिंपल्स की परेशानी को आसानी से ख़त्म करना चाहते हैं तो इसके लिए जेल को ताजे एलोवेरा से निकाल लें और इसे मुंहासों पर लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें। जब यह सूख जाए तो इसे साफ पानी से धो लें। ऐसा नियमित रूप से करने से पिंपल्स की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

एलोवेरा लंबे समय से सभी प्रकार की बीमारियों के लिए जाना जाता है। इसके एंटी-फंगल गुण संक्रमण को रोकते हैं, उपचार में तेजी लाते हैं और त्वचा पर सूजन को शांत करते हैं, जबकि इसके कसैले गुण सीबम उत्पादन और गंदगी को इकट्ठा होने से रोकते हैं।

(और पढ़े – चेहरे पर एलोवेरा लगाने के फायदे और नुकसान…)

कील मुंहासे हटाने का घरेलू उपाय नारियल का तेल और कपूर

कील मुंहासे हटाने का घरेलू उपाय नारियल का तेल और कपूर

रात को सोने से पहले चेहरे पर नारियल का तेल लगाने से चेहरे पर चमक आती है। लेकिन अगर आप पिंपल्स की समस्या से परेशान हैं, तो इसमें थोड़ा सा कपूर मिलाकर रोज पिंपल्स पर लगाएं। कुछ ही दिनों में पिंपल्स की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

(और पढ़े – नारियल का तेल चेहरे पर लगाने के फायदे…)

दलिया

दलिया सिर्फ नाश्ते में खाने के लिए स्वस्थ नहीं है, यह मुँहासे के निशान के लिए सबसे अच्छा घरेलू उपचार में से एक है। प्राकृतिक एंटीऑक्सिडेंट सूजन पैदा करने वाले साइटोकिन्स, खुजली, सूखापन और मृत त्वचा को बाहर निकालता है। सक्रिय जस्ता आपकी त्वचा के प्राकृतिक तेलों को संतुलित करते हुए मुँहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को कम करता है। इसे अन्य मुँहासे उपचारों की तरह आसानी से बनाया जा सकता है, आप दूध, शहद या नारियल पानी जैसे वाहक के साथ अपना दलिया मास्क बना सकते हैं। ।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration