सुबह खाली पेट चाय पीने के नुकसान - Subah Khali Pet Chai Peene Ke Nuksan - Healthunbox
पेय

सुबह खाली पेट चाय पीने के नुकसान – Subah Khali Pet Chai Peene Ke Nuksan

सुबह खाली पेट चाय पीने के नुकसान - Subah Khali Pet Chai Peene Ke Nuksan

Subah Khali Pet Chai Peene Ke Nuksan: हमारे यहाँ अधिकांश लोगों की दिन की शुरुआत एक कप चाय के साथ होती है। लोग सुबह उठकर सबसे पहले चाय पीते है उसके बाद ही नाश्ता करते हैं। लेकिन क्या आपको सुबह खाली पेट चाय पीने के नुकसान पता है? लोगों की बेड टी पीने की आदत उनके लिए कई प्रकार से नुकसानदायक हो सकती हैं। चाय में कैफीन और टैनिन अधिक मात्रा में पाया जाता हैं। यह शरीर को ऊर्जा देता है लेकिन जब काली चाय में दूध मिला दिया जाता है तो इससे एंटीऑक्‍सीडेंट ख़त्म हो जाता हैं। अगर आपकी भी खाली पेट या अधिक चाय पीने की आदत है तो सावधान हो जाएँ। एक रिसर्च के अनुसार सुबह खाली पेट चाय पीना काफी हानिकारक हो सकता है। आइये इसे विस्तार से जानते हैं।

खाली पेट चाय पीने के नुकसान – Subah Khali Pet Chai Peene Ke Nuksan

खाली पेट चाय पीने के नुकसान - Subah Khali Pet Chai Peene Ke Nuksan

जब आप सुबह उठकर खाली पेट चाय पीते है तो इससे आपके शरीर को कई प्रकार के नुकसान होते है, आइये इससे होने वाली हानियों को विस्तार से जानते हैं।

(यह भी पढ़ें – चाय पीने के फायदे और नुकसान)

सुबह खाली पेट चाय पीने के नुकसान मतली आना

सुबह खाली पेट चाय पीने के नुकसान मतली आना

चाय में कुछ यौगिकों के कारण अधिक चाय पीने या सुबह खाली पेट चाय पीने से मतली की समस्या हो सकती है। चाय की पत्तियों में टैनिन की मात्रा होती है जो स्वाद में कड़वे होते हैं। टैनिन की कसैले प्रकृति पाचन ऊतक को भी परेशान कर सकती है, जिसके कारण मतली या पेट दर्द जैसी परेशानी हो सकती हैं। 1 से 2 कप चाय पीने के बाद अधिक संवेदनशील व्यक्ति इन लक्षणों का अनुभव कर सकते हैं। यदि आप चाय पीने के बाद इन लक्षणों को भी नोटिस करते हैं, तो आप सुबह खाली पेट या अधिक चाय बंद कर दें।

(यह भी पढ़ें – उल्टी और मतली को रोकने के उपाय)

खाली पेट चाय पीने के नुकसान आयरन के अवशोषण को कम करे

खाली पेट चाय पीने के नुकसान आयरन के अवशोषण को कम करे

चाय टैनिन नामक यौगिकों का एक समृद्ध स्रोत है। टैनिन कुछ खाद्य पदार्थों में लोहे को रोक सकता है, जिससे आपके पाचन तंत्र में आयरन का अवशोषण नहीं हो पाता है। इससे आपके शरीर में आयरन की कमी हो सकती हैं, लोहे की कमी दुनिया में सबसे आम पोषक तत्वों की कमी में से एक है। यदि आपके शरीर में पहले से ही लोहे का स्तर कम है, तो सुबह खाली पेट चाय पीना या अत्यधिक चाय का सेवन आपकी स्थिति को बढ़ा सकता है। इसलिए आप अपनी अधिक चाय पीने की आदत को कम करें और सुबह खाली पेट चाय पीने से बचें।

खाली पेट चाय पीने के नुकसान चिंता, तनाव और बेचैनी बढ़ जाना

खाली पेट चाय पीने के नुकसान चिंता, तनाव और बेचैनी बढ़ जाना

चाय की पत्तियों में प्राकृतिक रूप से कैफीन होता है। चाय, या किसी अन्य स्रोत से आपकी बॉडी में कैफीन की अधिकता, चिंता , तनाव और बेचैनी की भावनाओं बढ़ा सकती है। चाय के एक औसत कप में लगभग 11-61 मिलीग्राम कैफीन होता है। काली चाय में ग्रीन टी और सफेद किस्म की चाय की तुलना में अधिक कैफीन होता है। यदि आप नोटिस करते हैं कि आपकी चाय की आदत आपको चिड़चिड़ा या घबराहट महसूस कर रही है, तो यह एक संकेत हो सकता है जो आपको खाली पेट चाय का सेवन कम करने के लिए जरूरी है। आप कैफीन मुक्त हर्बल चाय का चयन करने पर भी विचार कर सकते हैं। हर्बल चाय  विभिन्न प्रकार के कैफीन मुक्त अवयवों जैसे कि फूल, जड़ी-बूटियाँ और फल से बनी होती हैं।

(और पढ़े – मानसिक तनाव दूर करने के घरेलू उपाय…)

अधिक चाय पीने के नुकसान नींद में कमी होना

अधिक चाय पीने के नुकसान नींद में कमी होना

चाय में प्राकृतिक रूप से कैफीन होता है, इसलिए इसका अधिक सेवन आपकी नींद को बाधित कर सकता है। हमारे शरीर में मेलाटोनिन नाम एक हार्मोन होता है जो आपके मस्तिष्क को सोने के समय का संकेत देता है। कुछ शोध बताते हैं कि कैफीन मेलाटोनिन उत्पादन को रोक सकता है, जिसके परिणामस्वरूप नींद की गुणवत्ता खराब हो सकती है। नींद की कमी कई प्रकार के मानसिक समस्याओं का कारण होती है जैसे – थकान, याददाश्त कमजोर होना और ध्यान का कम होना आदि। इसके अलावा नींद की कमी मोटापे और खराब रक्त शर्करा नियंत्रण के जोखिम से जुड़ी है। यदि आप नींद की कमी  या अच्छी नींद नहीं आने कि समस्या से परेशान है तो चाय के सेवन में कमी कर दें।

(यह भी पढ़ें – तुरंत नींद लाने के लिए करें ये सरल मेडिटेशन)

सुबह खाली पेट चाय पीने के नुकसान सीने में जलन होना

सुबह खाली पेट चाय पीने के नुकसान सीने में जलन होना

सुबह खाली पेट चाय पीने से हार्टबर्न या सीने में जलन की समस्या हो सकती हैं। चाय में मौजूद कैफीन पेट में एसिड रिफ्लक्स के लक्षण को बढ़ता है। शोध बताते हैं कि कैफीन, स्फिंक्टर (sphincter) के कार्य को शिथिल कर सकता है जो आपकी ग्रासनली को आपके पेट से अलग करता है, जिससे अम्लीय पेट की सामग्री अधिक आसानी से ग्रासनली में प्रवाहित होती है। इसके अलावा कैफीन पेट के एसिड उत्पादन में वृद्धि में योगदान कर सकता है। यदि आप नियमित रूप से अधिक मात्रा में खाली पेट चाय का सेवन करते हैं और बार-बार हार्टबर्न का अनुभव करते हैं, तो आप चाय पीना कम कर दें।

(यह भी पढ़ें – एसिडिटी के कारण, लक्षण और बचाव के घरेलू उपाय)

खाली पेट चाय पीने के नुकसान गर्भावस्था में

खाली पेट चाय पीने के नुकसान गर्भावस्था में

यदि आप प्रेगेंट है तो इस दौरान आपको सुबह खाली पेट चाय के सेवन से बचना चाहिए। गर्भावस्था के दौरान अधिक चाय का सेवन महिलाओं के शरीर में कैफीन की मात्रा को बढ़ा देता है, जिसकी वजह से गर्भपात और कम वजन के शिशु का जन्म होना जैसी जटिलताओं का खतरा बढ़ सकता है। चाय में कुल कैफीन की मात्रा अलग-अलग हो सकती है, लेकिन आमतौर पर 20-60 मिलीग्राम प्रति कप के बीच आती है। इस प्रकार, सावधानी बरतने के लिए, गर्भवती महिलाओं को प्रति दिन लगभग 3 कप से अधिक चाय नहीं पीना चाहिए।

(यह भी पढ़ें – अपरिपक्व शिशु (प्रीमैच्योर बेबी) के लक्षण, कारण, जांच, जटिलताएं और उपचार)

अधिक चाय पीने के नुकसान सिरदर्द होना

अधिक चाय पीने के नुकसान सिरदर्द होना

कम मात्रा में कैफीन का सेवन कुछ प्रकार के सिरदर्द से राहत देने में मदद कर सकता है। लेकिन सुबह खाली पेट जब चाय का सेवन किया जाता है, तो इसका विपरीत प्रभाव हो सकता है। कुछ शोध बताते हैं कि प्रतिदिन 100 मिलीग्राम से अधिक कैफीन दैनिक सिरदर्द में योगदान दे सकता है, लेकिन सिरदर्द को ट्रिगर करने के लिए आवश्यक सटीक मात्रा किसी व्यक्ति की सहिष्णुता के आधार पर भिन्न हो सकती है। यदि आपको बार-बार सिरदर्द होता है और लगता है कि यह आपकी चाय के सेवन के करना हो सकता हैं, तो आप चाय की मात्रा का सेवन कम कर दें।

सुबह खाली पेट चाय पीने के नुकसान चक्कर आना

सुबह खाली पेट चाय पीने के नुकसान चक्कर आना

यदि आप कैफीन 400-500 मिलीग्राम से अधिक मात्रा में सेवन करते है तो इससे चक्कर आने की संभावना होती है। इतना कैफीन लगभग 6-12 कप चाय में होता है। इसलिए चाय का कम सेवन करें और खाली पेट चाय पीने से बचें।

अधिक चाय पीने के नुकसान कब्ज होना  

अधिक चाय पीने के नुकसान कब्ज होना  
चाय पीने का नुकसान कब्ज के रुप में सामने आता है। चाय में कैफीन के साथ ही थियोफिलाइन नामक केमिकल पाया जाता है। सुबह खाली पेट अधिक मात्रा में चाय पीने से यह रसायन शरीर को ड्राई कर देता है जिससे पेट में कब्ज की समस्या उत्पन्न होने लगती है।

दूध की चाय पीने पीने के नुकसान

दूध की चाय पीने पीने के नुकसान

सुबह खाली पेट चाय पीने के नुकसान भी हैं। अधिक मात्रा में दूध की चाय पीने से शरीर में केमिकल असंतुलित हो जाते हैं जिससे चेहरे पर तेजी से मुंहासे आने लगते हैं। खाली पेट चाय पीने से चेहरे, गर्दन और छाती पर छोटे छोटे दाने भी निकल सकते हैं।

(और पढ़े – सुबह खाली पेट ग्रीन टी पीने के फायदे…)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration