थकान दूर करने के लिए टिप्स – Thakan Dur Karne Ke Liye Tips In Hindi
हेल्थ टिप्स

थकान दूर करने के लिए टिप्स – Thakan Dur Karne Ke Liye Tips In Hindi

थकान दूर करने के लिए टिप्स – Thakan Dur Karne Ke Liye Tips In Hindi

Thakan Dur Karne Ke Liye Tips In Hindi: शरीर में थकान होना स्‍वभाविक है जब आप शारीरिक मेहनत करते हैं। लेकिन शरीर की थकान दूर करने के बहुत से तरीके हैं। आज के व्‍यस्‍त जीवन में अधिकांश लोगों का मानना है कि वे अधिक थकान महसूस करते हैं। शरीर में थकान होना पोषक तत्‍वों और ऊर्जा की कमी के कारण होता है। इसके अलावा शरीर में कुछ हार्मोनल परिवर्तन भी थकान का कारण होते हैं। आज इस आर्टिकल में आप थकान दूर करने के लिए टिप्‍स संबंधी जानकारी प्राप्‍त करेंगे। इन टिप्‍स को अपनाकर आप भी अपनी थकान और कमजोरी को दूर कर सकते हैं।

विषय सूची

थकान दूर करने के टिप्‍स – Thakan dur karne ke Tips in Hindi

थकान दूर करने के टिप्‍स – Thakan dur karne ke Tips in Hindi

आप थकान दूर करने के लिए घरेलू उपाय तो जानते ही होगें। इन उपायों में कुछ विशेष प्रकार के खाद्य पदार्थो और जड़ी बूटीयों का सेवन किया जाता है। लेकिन थकान दूर करने के लिए टिप्‍स भी होते हैं। इन टिप्‍स के अनुसार आपको अपनी जीवनशैली में कुछ आवश्‍यक परिवर्तन करने होते हैं। जिनके कारण आप अपने शरीर को आराम दिला सकते हैं और थकान दूर कर सकते हैं। हालांकि ये टिप्‍स बहुत ही आसान हैं जिन्‍हें आप आसानी से अपने दैनिक दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं। लगातार थकान का अनुभव करना आपके शरीर आंतरिक रूप से कमजोर कर सकता है। जो कि कई गंभीर स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं का कारण बन सकता है। लेकिन आप थकान दूर करने के टिप्‍स को अपनाकर कई बीमारियों और शारीरिक कमजोरी से बच सकते हैं।

(और पढ़ें – थकान दूर करने के उपाय)

थकान दूर करने की टिप्‍स शराब कम पिएं – Thakan dur karne ki tips sarab kam piye in Hindi

थकान दूर करने की टिप्‍स शराब कम पिएं – Thakan dur karne ki tips sarab kam piye in Hindi

बहुत से लोगों का मानना है कि शराब पीना थकान को दूर कर सकता है। क्‍या आप भी रोज थकान दूर करने के लिए शराब का सेवन करते हैं। यदि ऐसा कर रहे हैं तो सावधान रहें क्‍योंकि शराब का सेवन आपको कुछ समय के लिए आराम दिला सकता है। लेकिन शराब पीने से आपके शरीर में पानी की कमी हो सकती है। शराब पीने के निर्जलीकरण प्रभाव के कारण यह आपकी नींद में बाधा डाल सकता है। इसके अलावा रात में शराब पीकर सोने से आपको रात में बार-बार पेशाब जाने की इच्‍छा होती है। जो आपकी नींद को खराब कर सकता है। पूरी नींद न ले पाना आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हानिकारक हो सकता है।

(और पढ़ें – शराब पीने के फायदे और नुकसान और शरीर पर इसका प्रभाव)

थकान दूर करने के उपाय जड़ी बूटीयां – Thakan dur karne ke upay Herbs in Hindi

थकान दूर करने के उपाय जड़ी बूटीयां – Thakan dur karne ke upay Herbs in Hindi

शरीर की थकान दूर करने का एक और अच्‍छा तरीका जड़ी बूटीयों का उपयोग करना है। कुछ विशेष प्रकार की जड़ी बूटीयां आपके शरीर को थकान से निपटने में सहायक होती हैं। इन्‍हीं जड़ी बूटीयों में जिनसेंग भी शामिल है। नियमित रूप से जिनसेंग का सेवन आपकी अधिवृक्‍क ग्रंथियों को उत्‍तेजित करता है और आपको अधिक सतर्क बनाता है। इसके अलावा आप रोडियोला (rhodiola) नामक एक अन्‍य जड़ी बूटी का भी उपयोग कर सकते हैं। यह जड़ी बूटी भी सुस्‍ती से लड़ने में सहायक होती है। हालांकि इन जड़ी बूटीयों का सेवन करने से रातों-रात चमत्‍कारिक रूप से लाभ प्राप्‍त नहीं हो सकता है। कुछ दिनों तक नियमित रूप से इनका सेवन करने के बाद ही आपको लाभ प्राप्‍त हो सकता है।

(और पढ़ें – मसाले और जड़ी-बूटियां जो आपको खाना चाहिए)

थकान दूर करने का तरीका दोपहर की नींद – Thakan dur karne ka tarika dophar ki neend in Hindi

थकान दूर करने का तरीका दोपहर की नींद – Thakan dur karne ka tarika dophar ki neend in Hindi

यदि आपको दोपहर में थकान या सुस्‍ती अनुभव हो रहा है तो आपको एक हल्‍की नींद या झपकी की आवश्‍यकता है। हालांकि दोपहर में सोना गलत है लेकिन यदि सही तरीके से थोड़े समय के लिए झपकी ली जाये तो यह आपके शरीर में अनुकूल प्रभाव डाल सकती है। इसके लिए आप लगभग 20 से 30 मिनिट के लिए झपकी ले सकते हैं। ऐसा करने से आपके दिमाग को बहुत जरूरी ब्रेक मिलता है। हालांकि उठते ही आप किसी भारी या मेहनती काम न करें। अपने मस्तिष्‍क और शरीर को सही त‍रह से क्रियाशील होने के लिए कुछ समय दें।

(और पढ़ें – गहरी और अच्छी नींद लेने के लिए घरेलू उपाय)

सुस्ती दूर करने के उपाय कम ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स वाले आहार – Eat low glycaemic index foods in Hindi

कम ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स वाले आहार खाएं - Eat low glycaemic index foods in Hindi

कम ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स वाले आहार के साथ ही असंसाधित खाद्य पदार्थों का सेवन अच्‍छा होता है। क्‍योंकि इस प्रकार के भोजन का सेवन करने से आपके शरीर में ऊर्जा के स्‍तर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। धीमी गति से पचने वाले आहारों में साबुत अनाज, ब्राउन राइस और ब्राउन ब्रेड आदि शामिल हैं। आप इस प्रकार के आहारों को बहुत ही कम मात्रा खाएं। क्‍योंकि इन खाद्य पदार्थों को पचाने आपका शरीर अधिक ऊर्जा का उपयोग करता है। जिससे आपको थकान का अनुभव हो सकता है। इसके अलावा कार्ब्‍स में ग्‍लूकोज होता है जो सेरोटोनिन के उत्‍पादन को गति प्रदान कर सकता है। सेरोटोनिन एक हार्मोन हैं जो आपको उनींदा (sleepy) महसूस करा सकता है।

(और पढ़ें – 60+ खाद्य पदार्थों के लिए ग्लाइसेमिक इंडेक्स)

आलस दूर करने के लिए प्रोटीन का सेवन करें – Aalas dur karne ke liye Protein Include kare in Hindi

आलस दूर करने के लिए प्रोटीन का सेवन करें – Aalas dur karne ke liye Protein Include kare in Hindi

आप अपने शरीर को ऊर्जावान बनाए रखने के लिए प्रतिदिन कम से कम 50 ग्राम प्रोटीन का सेवन करना चाहिए। जब आपके पास पर्याप्‍त प्रोटीन होता है तो यह उस गति को कम कर देता है जिस पर कार्बोहाइड्रेट अवशोषित होते हैं। जिसके परिणाम स्‍वरूप आपके रक्‍त प्रवाह में ग्‍लूकोज की मात्रा को स्थिर करने में मदद मिलती है। इसके अलावा प्रोटीन की पर्याप्‍त मात्रा का सेवन करने से आपके मूड को बढ़ाने या अच्‍छा महसूस करने में भी मदद मिलती है। इस तरह से आप भी अपनी थकान दूर करने के उपाय में प्रोटीन युक्‍त खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़ें – सुबह के आलस को दूर करने के तरीके)

थकान दूर करने के नुस्‍खे पर्याप्‍त धूप लें – Thakan dur karne ke nuskhe Get enough sunlight in Hindi

थकान दूर करने के नुस्‍खे पर्याप्‍त धूप लें – Thakan dur karne ke nuskhe Get enough sunlight in Hindi

बरसात और ठंडी के मौसम में हमे अधिक थकान महसूस होती है। क्‍योंकि इन मौसमों में हम पर्याप्‍त सूरज की धूप नहीं ले पाते हैं। सूरज की धूप लेना हमारे शरीर के लिए बहुत ही आवश्‍यक है। क्‍योंकि धूप से हमें विटामिन डी प्राप्‍त होता है जो कि खाद्य पदार्थों के माध्‍यम से प्राप्‍त नहीं किया जा सकता है। इसके अलावा जब शरीर को पर्याप्‍त धूप नहीं मिलती है तो यह बहुत अधिक मेलाटोनिन का उत्‍पादन करता है। यह एक ऐसा हार्मोन है जो नींद लाने के लिए जिम्‍मेदार है। इसलिए थकान संबंधी लक्षणों को कम करने के लिए आप सूरज की धूप लेने का प्रयास करें। सबसे अच्‍छा है कि आप सुबह के समय घूमने जाएं क्‍योंकि सुबह की धूप और भी अधिक फायदेमंद होती है।

(और पढ़े – विटामिन D की कमी के कारण लक्षण और उपचार…)

थकान दूर करने के घरेलू उपाय टीवी / कम्‍प्‍यूटर से दूरी – Limit time in front of the computer/ TV in Hindi

थकान कम करे टीवी / कम्‍प्‍यूटर से दूरी - Limit time in front of the computer/ TV in Hindi

क्‍या आप थकान और कमजोरी का अनुभव कर रहे हैं। इसका एक और कारण अधिक समय तक टीवी या कम्‍प्‍यूटर का उपयोग करना भी हो सकता है। आप टीवी या कंप्‍यूटर का उपयोग सीमित करें। जो लोग लैपटॉप और कंप्‍यूटर का उपयोग करते हैं और रात में टीवी देखते हैं उन्‍हें नींद लेने में परेशानी हो सकती है। क्‍योंकि इन उपकरणों से निकलने वाली नीली रोशनी मेलाटोनिन के उत्‍पादन को कम कर सकती है। इसलिए यदि शाम के समय आप टीवी या लैपटाप का उपयोग करते हैं तो इनकी रोशनी को कम मंद करें। इसके साथ ही सोने के समय से एक घंटे पहले टीवी देखना बंद कर दें। ऐसा करने से आपको अच्‍छी और पूरी नींद लेने में मदद मिल सकती है। पूरी नींद लेने से आपको अगले दिन थकान का अनुभव नहीं होगा।

(और पढ़ें – लैपटॉप या कम्प्यूटर पर ज्यादा देर तक काम करने के नुकसान)

आलस्य दूर करने के अचूक उपाय मैग्‍नीशियम और विटामिन का सेवन – Increase magnesium and vitamin B intake for Fatigue in Hindi

मैग्‍नीशियम और विटामिन का सेवन करे थकान दूर - Increase magnesium and vitamin B intake for Fatigue in Hindi

थकान संबंधी लक्षणों को दूर करने के लिए आप मैग्‍नीशियम और विटामिन बी युक्‍त खाद्य पदार्थों का सेवन करें। मैग्‍नीशियम आपके रक्‍त शर्करा के स्‍तर को नियंत्रित करने में सहायक होता है। इसके अलावा यह मांसपेशियों के स्‍वास्‍थ्‍य और एकाग्रता को भी बढ़ाता है। मैग्‍नीशियम की कमी के कारण भी आपको थकान या सुस्‍ती का अनुभव हो सकता है। इसके अलावा आप अपने आहार में हरी पत्‍तेदार सब्जियों का सेवन भी बढ़ा सकते हैं। क्‍योंकि हरी सब्‍जीयां प्रोटीन और विटामिन के सबसे अच्‍छे स्रोत होती हैं। विटामिन बी 8 प्रकार के होते हैं जो आपके शरीर के लिए बहुत ही आवश्‍यक हैं। विटामिन बी1, बी3, बी5, और बी6 भोजन को ऊर्जा में परिवर्तित करते हैं। इस तरह से आप थकान दूर करने और शरीर को ऊर्जा दिलाने के लिए मैग्‍नीशियम और विटामिन बी युक्‍त खाद्य पदार्थों का नियमित सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़ें – विटामिन और उनकी कमी से होने वाले रोग)

थकान दूर करने के उपाय ब्रीथिंग एक्‍सरसाइज – Thakan dur karne ke upay Breathing Exercises in Hindi

थकान दूर करने के उपाय ब्रीथिंग एक्‍सरसाइज – Thakan dur karne ke upay Breathing Exercises in Hindi

आपको सुनने में यह अजीब लग सकता है लेकिन यह थकान दूर करने का सबसे अच्‍छा तरीका है। यदि सही ढ़ग से सांस नहीं लेते हैं तो यह वास्‍तव में आपको थका हुआ महसूस करा सकता है। इसलिए बेहतर है कि आप हमेशा अपनी नाक से ही सांस लें। बहुत से लोग सामान्‍य रूप से सोते हुए या जागते हुए भी अपने मुंह से सांस लेते हैं। लेकिन आपको अपनी नाक से सांस लेना और नाक से ही सांस छोड़ना चाहिए। यदि आप अपनी थकान को दूर करना चाहते हैं तो नियमित रूप से दिन में कम से कम 3 बार ब्रीथिंग एक्सरसाइज करें। यह न केवल आपके श्वसन तंत्र को मजबूत करेगा बल्कि थकान के लक्षणों को भी कम करेगा।

(और पढ़ें – प्राणायाम करने के तरीके और फायदे)

थकान मिटाने के लिए हाइड्रेट रहें – Thakan mitane ke liye hydrated rahe in Hindi

थकान मिटाने के लिए हाइड्रेट रहें – Thakan mitane ke liye hydrated rahe in Hindi

यह बहुत ही आवश्‍यक है कि आपके शरीर में पानी की कमी न हो। इसलिए आपको नियमित रूप से प्रतिदिन कम से कम 7 से 8 गिलास पानी का सेवन करना चाहिए। क्‍योंकि ऐसा न करने से आपके शरीर में पानी की कमी हो सकती है। जिससे आपके शरीर का रक्‍तचाप कम हो जाता है। जिसके परिणाम स्‍वरूप मस्तिष्‍क में ऑक्‍सीजन की मात्रा कम हो सकती है जिससे आपको थकान का अनुभव हो सकता है। इसलिए आप अपने शरीर में पानी की कमी न होने दें और अपने शरीर को हमेशा हाइड्रेट रखने का प्रयास करें।

(और पढ़ें – ये 10 संकेत बताते हैं कि आप कम पानी पी रहे हैं)

थकान दूर करने के आसान टिप्‍स – Thakan dur karne ke aashan Tips in Hindi

थकान दूर करने के आसान टिप्‍स – Thakan dur karne ke aashan Tips in Hindi

थकान दूर करने के लिए आप कुछ आसान से घरेलू उपाय और टिप्‍स भी अपना सकते हैं। जानकारों का मानना है कि ये उपाय थकान दूर करने के सबसे प्रभावी तरीके हैं। जैसे कि

पुदीना का उपयोग – आप अपनी थकान को दूर करने के लिए कुछ पुदीना की पत्तियां लें और इन्‍हें मसलते हुए सूंघें। विशेषज्ञों का मानना है कि पुदीना को सूंघने से सतर्कता का स्‍तर बढ़ सकता है। इसके अलावा नीलगिरी, तुलसी और मेंहदी के आवश्‍यक तेल भी इसी तरह के लाभ दिला सकते हैं।

डार्क चॉकलेट का सेवन – आप डार्क चॉकलेट का सेवन करके भी अपनी थकान कम कर सकते हैं। चॉकलेट में थियोब्रोमाइन (theobromine) होता है जो एक उत्‍तेजक है।

एक्‍सरसाइज – आप अपने शरीर को स्‍ट्रेच करने के लिए कुछ समय निकालें और नियिमत रूप से व्‍यायाम या योग करें। यह भी आपको दिन भर थकान मुक्‍त रखने का सबसे अच्‍छा तरीका है।

(और पढ़ें – आंखों की थकान दूर करने के घरेलू उपाय)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration