ये 10 संकेत बताते हैं कि आप कम पानी पी रहे हैं - 10 signs you are not drinking enough water in Hindi - Healthunbox
हेल्थ टिप्स

ये 10 संकेत बताते हैं कि आप कम पानी पी रहे हैं – 10 signs you are not drinking enough water in Hindi

ये 10 संकेत बताते हैं कि आप कम पानी पी रहे हैं - 10 signs you are not drinking enough water in Hindi

शरीर के ये 10 संकेत बताते हैं कि आप कम पानी पी रहे हैं, आमतौर पर कहा जाता है कि स्वस्थ रहने के लिए व्यक्ति को दिन में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी अवश्य पीना चाहिए। पर्याप्त पानी पीने से आधी बीमारी छूमंतर हो जाती है। बहुत से लोग नहीं जानते कि वह पर्याप्त पानी पी रहें हैं या नहीं। उन्हें इस बात का एहसास नहीं है कि आपका शरीर अधिक पानी मांग रहा है। इस जानकारी के अभाव में, वे इसके दुष्प्रभावों और कम पानी पीने के नुकसान को नहीं समझते हैं। लेकिन शरीर आपको चेतावनी देता है कि आपको जल्द ही पानी की कमी को पूरा करना चाहिए।

पानी पीने की अनदेखी करना आसान है, लेकिन यह सुनिश्चित करना कि आपम पर्याप्त पानी पीते हैं अक्सर हमारी प्राथमिकता सूची में काफी नीचे होता है।

लेकिन क्या हम ऐसा करके खुद को गंभीर खतरे में डाल रहे हैं?

“आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली पानी पर निर्भर करती है”। “यह कोशिकाओं को पोषक तत्व पहुंचाता है, कोशिकाओं और शरीर से अपशिष्ट और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है, शरीर के तापमान को स्थिर रखता है, जोड़ों की रक्षा करता है और आपके मुंह के अस्तर को हाइड्रेटेड और नम बनाये रखता है, जिससे सर्दी और खांसी की संभावना कम हो जाती है।

बहुत सारा पानी पीने से अपशिष्ट पदार्थ भी बाहर निकल जाएगा और यह बलगम को पतला कर देगा, जिससे बैक्टीरिया और वायरस खत्म हो जाएंगे जो आपको बीमार कर सकते हैं।”

यहाँ पानी पीना भूलने के आश्चर्यजनक दुष्प्रभाव बताये जा रहे हैं।

10 लक्षण बताते हैं कि आप पर्याप्त पानी नहीं पी रहे हैं – 10 signs you are not drinking enough water in Hindi

10 लक्षण बताते हैं कि आप पर्याप्त पानी नहीं पी रहे हैं - 10 signs you are not drinking enough water in Hindi

यहां 10 ऐसे संकेत और लक्षण दिए गए हैं जो पानी की कमी होने पर शरीर आपको देने की कोशिश करता है और बताता है कि शरीर में पानी की कमी हो रही है और इसे जल्द पूरा किया जाना चाहिए।

आपका मुँह सूख रहा है

पानी की कमी के लक्षण क्या होते हैं

कई बार आपको इसकी परवाह नहीं होती है और आप कम पानी पीने के इस लक्षण को नजरअंदाज कर देते हैं। या कई बार आप पानी के विकल्प के रूप में सॉफ्ट ड्रिंक या स्पोर्ट्स ड्रिंक पी लेते हैं। जब आपका मुंह सूख जाए तो हमेशा पानी पीएं। क्योंकि इस समय आपका शरीर पानी मांग रहा है न कि कोल्ड ड्रिंक।

स्किन ड्राय होना

स्किन ड्राय होना

आपकी त्वचा आपका सबसे बड़ा अंग है। इसलिए, यदि आप पर्याप्त पानी नहीं पी रहें हैं तो आप अपने शरीर के अन्य हिस्सों की देखभाल नहीं कर रहे हैं, तो इसका असर आपकी त्वचा पर भी दिखाई देने लगेगा। और आपकी स्किन ड्राय होना शुरू हो जायेगी। इसलिए जब भी आपको इस तरह का लक्षण दिखें अपने पानी की मात्रा को बढ़ा दें।

आपकी आँखें दुखती हैं और सूखी आंखें

आपकी आँखें दुखती हैं और सूखी आंखें

अगर उन्हें पर्याप्त पानी नहीं मिला तो आपकी आँखें शुष्क, चिड़चिड़ी और रक्तहीन हो जाएंगी।

“ऐसा इसलिए है क्योंकि वे आमतौर पर नमी की एक पतली फिल्म द्वारा संरक्षित होती हैं, जो आपके आँसू की तरह, पानी और नमक होता है,”

“अगर नमक पर्याप्त रूप से पतला नहीं है, तो आपकी आँखें इसे महसूस करेंगी।

अब तक आप समझ गए होंगे कि पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीने से आपकी आंखों सहित आपके शरीर के अन्य हिस्से प्रभावित होते हैं। पानी की कमी भी आपकी आंखों को लाल कर देती है।

जानिए, क्यों फड़कती हैं आंखें और क्या है इसका इलाज

पेशाब का रंग

पेशाब का रंग

यदि आपको लगता है कि आप पर्याप्त पानी पी रहे हैं, तो आपके मूत्र का रंग हल्का पीला या पानी की तरह साफ होना चाहिए। अगर उसका रंग गहरा पीला है तो यह संकेत है कि आप पर्याप्त पानी नहीं पी रहे हैं।

आपको पाचन संबंधी समस्याएं हो रही हैं

आपको पाचन संबंधी समस्याएं हो रही हैं

यदि आपको कब्ज की समस्या है, तो यह एक बड़ा संकेत हो सकता है कि आप पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पी रहे हैं। अगर आप नियमित रूप से पानी पीते हैं तो आपका पाचन सही तरह से काम करता रहेगा।

“हम सभी जानते हैं कि पाचन प्रक्रिया में फाइबर एक आवश्यक पोषक तत्व है, लेकिन पर्याप्त पानी के बिना आसानी से कब्ज हो सकता है।”

“सीधे शब्दों में कहें, तो पानी के लिए टॉयलेट जाना आसान हो जाता है, जिससे आपकी पू (पोटी) को नरम करना पड़ता है ताकि उसे पास करना आसान हो जाए।

“कुछ अध्ययनों ने यह भी दावा किया है कि पर्याप्त पानी नहीं पीने से यह अधिक संभावना है कि आप पेट के अल्सर का विकास करेंगे।”

आपको जोड़ों में दर्द हो रहा है

आपको जोड़ों में दर्द हो रहा है

आपके जोड़ (ज्वॉइंट्स) 80 प्रतिशत पानी से बने हैं। जोड़ों को कार्य करने के लिए चिकनाई युक्त रहने के लिए तरल पदार्थ की आवश्यकता होती है।

“आपके जोड़ों को सही तरीके से काम करने के लिए लुब्रिकेटेड रहना महत्वपूर्ण है।”

“बहुत सारे तरल पदार्थ लेने से उपास्थि को नरम रखने में मदद मिलेगी, जिससे गठिया या अन्य जोड़ो की समस्याओं के होने की संभावना कम हो जाती है।”

इसलिए, यदि आपके आहार में पर्याप्त पानी नहीं है, तो आपको जोड़ो की समस्याएं हो सकती हैं।

भूख के कारण पेटदर्द

भूख के कारण पेटदर्द

कई बार भूख के कारण पेन एक संकेत है कि आपका शरीर अधिक पानी मांग रहा है। आपको कई बार ऐसे मिश्रित संकेत मिलते हैं जब आपको पर्याप्त पानी नहीं मिलता है और यह आपको विश्वास दिलाता है कि आपको पानी पीने के बजाय खाने की ज़रूरत है। तो अगली बार जब आपको भूख के कारण पेट में दर्द हो, तो एक बड़ा गिलास पानी पिएं।

लंबे समय तक बीमार रहना

कम पानी पीने के नुकसान

जब आपको लगने लगता है कि आप लंबे समय से बीमार हैं, तो आप हाइड्रेटेड नहीं रह रहें हैं। पानी पीने से शरीर से टॉक्सिन्स को निकालना पड़ता है। इसीलिए डॉक्टर भी आपको बीमार होने पर भरपूर तरल पीने की सलाह देते हैं।

(और पढ़ें – बहुत अधिक पानी पीना भी हो सकता है खतरनाक)

सिर चकराना

सिर चकराना

चक्कर आना कई कारणों से हो सकता है लेकिन निर्जलीकरण उनमें से एक है। अगर आप बहुत प्यासे हैं तो आपको चक्कर आ सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपने पर्याप्त पानी नहीं पिया है। अगर आप तेज धूप में या जिम में वर्कआउट के दौरान चक्कर महसूस कर रहे हैं, तो तुरंत पानी पीजिए।

आप थका हुआ महसूस कर रहे हैं

आप थका हुआ महसूस कर रहे हैं

यदि आप थका हुआ महसूस कर रहे हैं, तो हो सकता है कि आपका शरीर पानी के लिए कह रहा हो। पर्याप्त पानी पीने से आपकी थकान दूर हो सकती है।

हमारे शारीरिक तरल पदार्थ पानी से युक्त होते हैं इसलिए जब आप निर्जलित हो जाते हैं, तो आपका रक्त गाढ़ा हो जाता है और आपके दिल को ऑक्सीजन और अन्य पोषक तत्वों को संचार प्रणाली के माध्यम से चलते रहने के लिए अधिक ऊर्जा का उपयोग करना पड़ता है।

नेचुरल हाइड्रेशन काउंसिल का कहना है कि थकान के 10 मामलों में से एक को निर्जलीकरण के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है।

अब तो आप जान गए होगें की कम पानी पीने के नुकसान क्या होते हैं और पानी की कमी होने पर आपका शरीर क्या संकेत देता है और पानी की कमी के लक्षण क्या होते हैं।

ये 10 संकेत बताते हैं कि आप कम पानी पी रहे हैं (10 signs you are not drinking enough water in Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरुर बताएं।

ये भी पढ़ें – 10 संकेत बताते हैं की आप बहुत अधिक पानी पी रहे हैं

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

और पढ़े – 

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration