10 संकेत बताते हैं की आप बहुत अधिक पानी पी रहे हैं – 10 signs you’re drinking too much water in Hindi

10 संकेत बताते हैं की आप बहुत अधिक पानी पी रहे हैं - 10 signs you're drinking too much water in Hindi
Written by Pratistha

हां, हम सभी इस बात से सहमत हो सकते हैं कि पानी पीना वास्तव में बहुत जरूरी है। पानी मानव शरीर के लिए महत्वपूर्ण है और हाइड्रेटेड रहना स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखने के लिए किसी की भी सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए। हालाँकि, आप वास्तव में अपनी पानी पीने की मात्रा को बहुत अधिक स्तर पर ले जा सकते हैं। विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि स्वस्थ वयस्क प्रति दिन 9-13 गिलास तरल के बीच पीते हैं। बहुत अधिक पानी पीने से कुछ दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं जो निराशा से लेकर जीवन के लिए खतरनाक भी होते हैं। यहां कुछ संकेत दिए गए हैं जो बताते हैं की आप आप बहुत अधिक पानी पी रहे हैं।

जब आपको प्यास नहीं लगती तब भी आप पानी पी रहे होते हैं

ओवरहाइड्रेटिंग खतरनाक है क्योंकि इससे शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स का असंतुलन हो सकता है। यदि आप बहुत अधिक पानी का सेवन करते हैं, तो आपके शरीर में ठीक से काम करने के लिए आपके रक्त में इन इलेक्ट्रोलाइट्स के लिए पर्याप्त नहीं हो सकता है।

जब आपका मूत्र पूरी तरह से साफ हो

आपका मूत्र का रंग हल्का पीला होना चाहिए। आप यह जान सकते हैं कि गहरे पीले रंग का मूत्र निर्जलीकरण का संकेत हो सकता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको मूत्र का रंग सफ़ेद पानी जैसा करने के लिए जरुरत से ज्यादा पानी पीना चाहिए।

जब आप पेशाब करने के लिए रात के दौरान कई बार उठते हैं

अगर आपको पेशाब करने के लिए बार-बार बिस्तर से उठना पड़ रहा है तो अपने डॉक्टर से बात करें। मेडिकल न्यूज टुडे के अनुसार ज्यादातर लोग हर 24 घंटे में छह या सात बार पेशाब करते हैं। यदि आप अपने आप को अधिक बार पेशाब करते हुए पाते हैं और बाथरूम का उपयोग करने के लिए रात में जागने की आवश्यकता होती है, तो आप बहुत अधिक पानी पी रहें हैं।

जब आपके पैर, हाथ, या होंठ सूज जाते हैं

आपका शरीर अतिरिक्त तरल पदार्थ को बनाए रख सकता है। हाथ, पैर या होंठ में सूजन एक संकेत है कि आप इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन का सामना कर रहे हैं। और बहुत अधिक पानी पी रहे हैं

यदि आपको सुस्त सिरदर्द होता है

थ्रोबिंग सिरदर्द एक संकेत हो सकता है कि आपके मस्तिष्क में ओवरहाइड्रेटिंग के कारण कुछ हल्की सूजन हो रही है। अत्यधिक मामलों में, बहुत अधिक पानी पीने और आपके रक्त में सोडियम एकाग्रता को कम करने से आपका मस्तिष्क खतरनाक रूप से सूज सकता है। इससे अपरिवर्तनीय मस्तिष्क क्षति, दौरे, कोमा या मृत्यु भी हो सकती है।

जब आपकी मांसपेशियां अस्थिर या कमजोर महसूस करती हैं

जब आप दौड़ने के लिए जाते हैं तो क्या आप असामान्य रूप से अस्थिर महसूस करते हैं? बहुत अधिक पानी पीने से मांसपेशियों में कमजोरी या ऐंठन हो सकती है। यदि आपके पानी का सेवन कम करने के बाद भी आपकी मांसपेशियों में दर्द या कमजोर बनी रहती है, तो यह डॉक्टर के पास जाँच के लायक है।

जब आप लगातार थके हुए होते हैं

यह संभव है कि बहुत अधिक पानी पीना आपकी अधिक नींद आने का कारण हो सकता है। यदि आप पर्याप्त नींद ले रहे हैं, लेकिन फिर भी थका हुआ महसूस कर रहे हैं, तो एक संभावित कारण अतिसक्रिय हो सकता है। अत्यधिक पानी के सेवन को कम करने की कोशिश करें क्योंकि ओवरहाइड्रेशन आपकी सुस्त थकान का कारण हो सकता है।

पानी पीने के साथ पूरे दिन ऊर्जावान महसूस करने के लिए इन तरीकों का पालन करने की कोशिश करें

  • जागने के तुरंत बाद, ब्रश करने से पहले और खाली पेट चार गिलास पानी पिएं।
  • यदि आपको चार ग्लास से शुरू करना मुश्किल लगता है, तो एक से शुरू करें और धीरे-धीरे मात्रा बढ़ाएं।
  • अगले 45 मिनट तक कुछ भी न खाएं।
  • 45 मिनट के बाद आप सामान्य रूप से खा सकते हैं और अन्य पेय पी सकते हैं।
  • नाश्ते, दोपहर के भोजन के 2 घंटे के बाद कुछ भी न खाएं और पिएं।

और पढ़े – 

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration