पानी पीने का सही तरीका – The Right Way To Drink Water in Hindi

पानी पीने का सही तरीका - The Right Way To Drink Water in Hindi
Written by Jaideep

सही तरीके से पिया गया पानी हमारे शरीर को हाइड्रेट और स्‍वस्‍थ्‍य रखने में मदद करता है। लेकिन क्‍या आप पानी पीने का सही तरीका जानते हैं। वास्‍तव में पानी हमारे जीवन के लिए बहुत ही आवश्‍यक है। पानी के बिना जीवन की कल्‍पना करना संभव नहीं है। लेकिन सभी लोगों को पानी पीने का सही तरीका और पानी पीने की सही मात्रा पता नहीं होती है। इस आर्टिकल में पानी पीने का सही तरीका बताया गया है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि हमारा शरीर एक जटिल मशीन है। यदि हम गलत तरीके से पानी पीते हैं तो यह हमें नुकसान पहुंचा सकता है। गलत तरीके से पानी पीना किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है। आइए विस्‍तार से जाने पानी पीने का सही तरीका क्‍या है।

  1. पानी पीने का सही तरीका क्या है – How To Drink Water For Good Health in Hindi
  2. पानी पीने का सही तरीका शिप शिप करके – How To Sip Water Correctly in Hindi
  3. भोजन से पहले ज्यादा पानी न पीएं – Do Not Drink More Water Before Meals in Hindi
  4. पानी पीने का सही तरीका दिन भर थोड़ा थोड़ा पानी पीना – Right Way To Drink Water drink little- little water all day in Hindi
  5. पानी पीने का सही तरीका नार्मल पानी पीना – Do Not Drink Too Cold Water in Hindi
  6. पानी पीने का सही तरीका है नहाने से पहले – Pani Peene Ka Sahi Tarika Before Bathing in Hindi
  7. भोजन के साथ गर्म पानी पिएं – Drink Hot Water With Food in Hindi
  8. पानी पीने का सही समय – Right Time To Drink Water In Hindi

पानी पीने का सही तरीका क्या है – How To Drink Water For Good Health in Hindi

आयुर्वेद के अनुसार पानी पीने का सही तरीका बैठकर पानी पीना है। यदि आप खड़े होकर पानी पीते हैं तो पानी तेजी से पेट के निचले हिस्‍से में चला जाता है। जिससे शरीर पानी के पोषक तत्‍वों को अवशोषित नहीं कर पाता है। पानी में मौजूद पोषक तत्‍व गठिया, गुर्दे की क्षति और स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को दूर करने में मदद करते हैं। लेकिन खड़े होकर पानी पीने से ये पोषक तत्‍व शरीर को पर्याप्‍त मात्रा में नहीं मिल पाते हैं। इसलिए इन समस्‍याओं से बचने के लिए आप बैठकर पानी पीने का अभ्‍यास करें। यह पानी पीने का सही तरीका है।

(और पढ़ें – पथरी होना क्या है? पथरी के लक्षण, कारण और रोकथाम)

पानी पीने का सही तरीका शिप शिप करके – How To Sip Water Correctly in Hindi

पानी पीने के सही तरीका यह नहीं कि पानी का गिलास मुंह में लगाते ही एक बार में पानी खत्‍म कर दिया जाये। जबकि पानी को धीरे-धीरे पीना चाहिए। इसका कारण यह है कि जब हम पानी पीते हैं तो हमारी लार भी पानी में मिलकर अंदर जाती है। हमारी लार प्रकृति में क्षारीय होती है। इसलिए पानी के साथ को अच्‍छी तरह से मिलने के लिए समय दिया जाना चाहिए। ताकि यह हमारे पेट में एसिडिटी को नियंत्रित कर सके। इसके अवाला पानी को धीरे-धीरे पीने से पाचन तंत्र को मजबूत करने और मल को नरम बनाने में भी मदद मिलती है। यदि आप एक बार में पानी को खत्‍म करते हैं तो अब ऐसा न करें। यह आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हानिकारक हो सकता है।

(और पढ़ें – किडनी पेशेंट को क्या खाना चाहिए)

भोजन से पहले ज्यादा पानी न पीएं – Do Not Drink More Water Before Meals in Hindi

भोजन से पहले अधिक मात्रा में पानी नहीं पीना चाहिए। यदि आप भोजन से पहले पानी पीते हैं तो इसका पहला नुकसान यह है कि आपका पेट भोजन की अपेक्षा पानी से भर जाएगा। यह पाचन प्रक्रिया को पूर करने के लिए आवश्‍यक जगह को अधिग्रहरण कर लेगा। आयुर्वेद की जानकारी रखने वाले लोग बताते हैं कि आपका पेट 50 प्रतिशत भोजन और 25 प्रतिशत पानी से भरना चाहिए। जबकि 25 प्रतिशत जगह को पाचन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए खाली छोड़ा जाना चाहिए। यह पानी पीने का सही तरीका है।

(और पढ़ें – भूख बढ़ाने के आयुर्वेदिक घरेलू उपाय )

पानी पीने का सही तरीका दिन भर थोड़ा थोड़ा पानी पीना – Right Way To Drink Water drink little – little water all day in Hindi

क्‍या आप दिन भर पर्याप्‍त मात्रा में पानी पीते हैं। यदि ऐसा है तो यह आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। जब आप दिन भर पानी पीते हैं तो आप अधिक संतुष्‍ट महसूस करते हैं। नियमित रूप से पानी पीने के फायदे यह हैं कि यह आपकी भूख को नियंत्रित कर सकता है। कई बार जब आपको भूख लगती है तो यह प्‍यास का संकेत हो सकता है। इसलिए शरीर को पर्याप्‍त पोषण दिलाने, शरीर को हाइड्रेट रखने और हल्‍की भूख का उपचार करने के लिए दिन भर थोड़ा थोड़ा पानी पीना चाहिए। यह भी पानी पीने का सही तरीका माना जाता है।

(और पढ़ें – नींबू पानी के फायदे और नुकसान)

पानी पीने का सही तरीका नार्मल पानी पीना – Do Not Drink Too Cold Water in Hindi

कमरे के तापमान पर रखा पानी आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत अच्‍छा होता है। क्‍या आप बहुत अधिक ठंडा पानी पीते हैं, यदि ऐसा है तो यह पानी पीने का सही तरीका नहीं है। ठंडा पानी आपकी प्‍यास को संतुष्‍ट तो कर सकता है। लेकिन ठंडा पानी आपकी इंद्रियों को नुकसान पहुंचा सकता है और पाचन को प्रभावित कर सकता है। आयुर्वेद के अनुसार भोजन के साथ ठंडा पानी पीने से यह पाचन तंत्र में विषाक्‍तता घोल सकता है।

(और पढ़ें – डिहाइड्रेशन से बचने के घरेलू उपाय)

पानी पीने का सही तरीका है नहाने से पहले – Pani Peene Ka Sahi Tarika Before Bathing in Hindi

नहाने से पहले गर्म पानी का सेवन आपके शरीर को स्‍वस्‍थ्‍य रखने और रक्‍तचाप को कम करने के लिए हेल्पफुल हो सकता है। नहाने से पहले 1 गिलास गर्म पानी पीना, पानी पीने का सही तरीका हो सकता है। यह आपके शरीर में उच्‍च रक्‍तचाप के स्‍तर को कम करने में मदद करता है। इसलिए नहाने से पहले आप 1 गिलास गर्म पानी का सेवन करें। यह अंदर से आपके शरीर को गर्म करता है और रक्‍त प्रवाह में सुधार करता है।

(और पढ़ें – गर्म पानी से नहाने के फायदे और नुकसान )

भोजन के साथ गर्म पानी पिएं – Drink Hot Water With Food in Hindi

ऐसा माना जाता है कि चीनी लोग भोजन के साथ गर्म पानी पीना पसंद करते हैं। भोजन के साथ गर्म पानी पीने के फायदे यह हैं कि यह पाचन तंत्र को स्‍वस्‍थ्‍य रखने में मदद करते हैं। गर्म पानी से हमारे पेट में पाचन प्रक्रिया को गति मिलती है जिससे हमें अधिक मात्रा में ऊर्जा प्रापत होती है। इस तरह से भोजन के साथ गर्म पानी पीने के फायदे प्राप्‍त किये जा सकते हैं।

(और पढ़ें – गर्म पानी से नहाना सही या ठंडे पानी से)

पानी पीने का सही समय – Right Time To Drink Water In Hindi

जैसे ही आप जागते हैं, दो गिलास पानी लें यह पानी पीने की शुरुआत का सबसे अच्छा समय होता है।

  • पानी पीने का सही समय अपने भोजन से 20-30 मिनट पहले
  • अपने स्नान से पहले एक गिलास पानी जरूर पीयें
  • पानी पीने का सही समय सोने से पहले
  • कसरत से पहले और बाद में एक गिलास पानी पीएं
  • एक बोतल से पानी पीने से बचें
  • एक समय में बहुत ज्यादा पीने से बचें
  • जब आप बीमार हों तो अधिक पानी पीयें

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration