गर्म पानी से नहाने के फायदे और नुकसान – Garam Pani Se Nahane Ke Fayde Aur Nuksan In Hindi

गर्म पानी से नहाने के फायदे और नुकसान - Garam Pani Se Nahane Ke Fayde Aur Nuksan In Hindi
Written by Diksha

सर्दियां शुरू हो चुकी हैं। जिस तरह गर्मियों में लोग नहाने में ठंडे पानी का इस्तेमाल करते हैं, वैसे ही जैसे-जैसे मौसम सर्द होगा, लोग नहाने के लिए गर्म पानी का उपयोग करने लगेंगे। वैसे भी माना जाता है कि गर्म पानी आपके दिनभर की थकान दूर करने में बहुत फायदेमंद होता है। केवल सर्दियों में ही नहीं बल्कि अगर गर्मियों में भी हॉट शावर लिया जाए तो इसके भी कई फायदे हैं। ऐसा करने से आप खुद को बहुत रिलेक्स्ड और यंग फील करेंगे। लेकिन तापमान को देखते हुए लोग सर्दियों में ही गर्म पानी से नहाना बेहतर समझते हैं।

लेकिन जैसा कि हर चीज के फायदे और नुकसान होते हैं, ऐसे ही सर्दियों में भले ही गर्म पानी से नहाने के फायदे बहुत हों, लेकिन नुकसान भी कम नहीं है। तो आइए जानते हैं ठंड के दिनों में गर्म पानी से नहाने के कई फायदे और नुकसानों के बारे में।

1. सर्दियों में गर्म पानी से नहाने के फायदे – Benefits of bathing with hot water in Hindi

2. गर्म पानी से नहाने के नुकसान – Garam Pani Pine Ke Nuksan Hindi

3. गर्म पानी से नहाने से पहले बरतें सावधानियां – take precaution before having hot shower in hindi

सर्दियों में गर्म पानी से नहाने के फायदे – Benefits of bathing with hot water in Hindi

  1. गर्म पानी से नहाने का फायदा बढ़ता है ब्लड सर्कुलेशन – Hot Water Increases Blood Circulation in Hindi
  2. अच्छी नींद के लिए फायदेमंद है गर्म पानी से नहाना – Sardiyon Me Garm Pani Se Nahane Ke Fayde achi neend ke lie in hindi
  3. सिरदर्द को भगाना है तो गर्म पानी से नहाएं – Benefits of Hot Water Bath Reduce Headache in Hindi
  4. चेहरा निखारे गर्म पानी से स्नान – Hot water bath cleaner your skin in Hindi
  5. सर्दी में गर्म पानी से नहाने के फायदे जॉइंट पेन में दिलाता है राहत – Benefits of bathing with hot water Relieve muscular pain in hindi

गर्म पानी से नहाने का फायदा बढ़ता है ब्लड सर्कुलेशन – Hot Water Increases Blood Circulation in Hindi

सर्दियों में गर्म पानी से नहाना हमारी सेहत के लिहाज से काफी बेहतर और फायदेमंद माना जाता है। कई विशेषज्ञों ने भी माना है कि गर्म पानी से नहाने से कई बड़े रोग तक दूर हो जाते हैं, साथ ही अगर आप सेहत से जुड़ी किसी समस्या  से जूझ रहे हैं, तो उससे भी आपको राहत मिलती है। शरीर में अगर ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाना है तो गर्म पानी से नहाना अच्छा विकल्प है। अगर आप अपने शरीर को गर्दन तक गर्म पानी में ड़ुबोकर रखते हैं, तो ये आपके दिल के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। ऐसा करने से आपका हार्ट बहुत तेजी और मजबूती से काम करता है। वैसे ये आपके दिल और ब्लड वैसल्स के लिए अच्छी एक्सरसाइज भी  है, क्योंकि ये आपके शरीर पर फिजिकल प्रेशर पैदा करता है, जिससे आपके दिल के काम करने की क्षमता तेज हो जाती है। दूसरे शब्दों में कहें तो अपने दिल को मजबूत रखने के लिए गर्म पानी से नहाना बहुत जरूरी है।

(और पढ़े – गर्म पानी से नहाना सही या ठंडे पानी से, जानिए विज्ञान क्या कहता है…)

अच्छी नींद के लिए फायदेमंद है गर्म पानी से नहाना – Sardiyon Me Garm Pani Se Nahane Ke Fayde achi neend ke lie in hindi

अच्छी नींद के लिए फायदेमंद है गर्म पानी से नहाना - Sardiyon Me Garm Pani Se Nahane Ke Fayde achi neend ke lie in hindi

अच्छी नींद की जरूरत किसे नहीं होती। हर कोई सुकून वाली नींद चाहता है। ऐसे में अगर गर्म पानी से शावर लिया जाए, तो रात में आपको अच्छी और प्यारी नींद आना तो पक्की है। गर्म पानी से नहाने के बाद बॉडी काफी रिलेक्स्ड ही नहीं होती बल्कि हड्ड़ियां भी काफी रिलेक्स्ड होती हैं। ऐसे में आप न केवल शारीरिक बल्कि मानसिक तौर पर भी काफी राहत महसूस करेंगे।

(और पढ़े – अच्छी नींद के लिए सोने से पहले खाए जाने वाले खाद्य पदार्थ…)

सिरदर्द को भगाना है तो गर्म पानी से नहाएं – Benefits of Hot Water Bath Reduce Headache in Hindi

हैक्टिक भरे दिन में सिरदर्द होना तो आम बात है, लेकिन इससे जल्दी छुटकारा पाना बड़ा ही मुश्किल काम है। सिरदर्द आमतौर पर ब्लड वैसल्स के संकुचित होने पर होता है। माना जाता है कि अगर गर्म पानी से नहाया जाए तो सिरदर्द को च़ुटकी में भगाया जा सकता है। दरअसल, गर्म पानी ब्लड वैसल्स पर पड़ रहे दबाव को कम करने का काम करता है।

(और पढ़े – सिरदर्द दूर करने के घरेलू उपाय…)

चेहरा निखारे गर्म पानी से स्नान – Hot water bath cleaner your skin in Hindi

गर्म पानी न केवल आपकी सेहत बल्कि आपकी खूबसूरती को भी बढ़ाने का काम करता है। बहुत कम लोग ये जानते हैं कि गर्म पानी के नहान से चेहरे पर निखार आता है। गर्म पानी न केवल न केवल आपको रिलेक्स महसूस कराता है बल्कि ये आपके चेहरे के छिद्र भी खोल देता है। गर्म पानी की मदद से पोर्स में मौजूद गंदगी बाहर आ जाती है और आप फ्रेश और यंग फील करने लगते हैं।

(और पढ़े – सर्दियों में त्वचा को चाहिए अतिरिक्त देखभाल, इन बातों का रखें ध्यान…)

सर्दी में गर्म पानी से नहाने के फायदे जॉइंट पेन में दिलाता है राहत – Benefits of bathing with hot water Relieve muscular pain in hindi

जो लोग जॉब करते हैं, उन्हें भागदौड़ करनी पड़ती है। ऐसे में लोगों की लाइफस्टाइल में जॉइंट पेन की समस्या आम बात है। सर्दियों में ये समस्या और बढ़ जाती है। लेकिन गर्म पानी से नहाना अच्छा विकल्प है ऐसे लोगों के लिए जो सर्दियों में आए दिन जोड़ों में दर्द की समस्या से परेशान रहते हैं। गर्म पानी से नहाने से हड्डियों का तापमान बढ़ता है, जिससे दर्द चुटकियों में दूर हो जाता है। अगर आपको गर्म पानी से नहाने से एलर्जी है, तो आप हॉट वॉटर बॉटल से भी जोड़ों की सिकाई कर सकते हैं। बहुत आराम मिलेगा।

(और पढ़े – मांसपेशियों में खिंचाव (दर्द) के कारण और उपचार…)

गर्म पानी से नहाने के नुकसान – Garam Pani Pine Ke Nuksan Hindi

  1. गर्म पानी से नहाने के नुकसान त्वचा के लिए – Hot Water Bath Gives You Skin Infection in hindi
  2. गर्म पानी से नहाने से बालों को पहुंचता है नुकसान – Garam Pani se baalo ko nuksan hota hai in hindi
  3. गर्भवती महिलाओं के लिए नुकसानदायक है गर्म पानी से नहाना – Hot water bath is harmful for pragnent women in Hindi

गर्म पानी से नहाने के नुकसान त्वचा के लिए – Hot Water Bath Gives You Skin Infection in hindi

गर्म पानी से नहाना भले ही हमारे शरीर के लिए अच्छा हो, लेकिन इसके कई नुकसान भी हैं। विशेषज्ञ मानते हैं कि लगातार गर्म पानी से शावर लेने से त्वचा को नुकसान होता है। इससे त्वचा लाल पड़ सकती है, साथ ही त्वचा पर चकत्ते भी पड़ सकते हैं। गर्म पानी से नहाने से किसी एलर्जिक व्यक्ति को एलर्जी भी हो सकती है। कई बार गर्म पानी से नहाने के बाद लोगों में खुजली की समस्या भी देखी गई है।

(और पढ़े – दाद खाज और खुजली के रामबाण इलाज…)

गर्म पानी से नहाने से बालों को पहुंचता है नुकसान – Garam Pani se baalo ko nuksan hota hai in hindi

गर्म पानी आपकी शरीर से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करता है, लेकिन आप नहीं जानते होंगे कि आपके बालों के लिए ये बिल्कुल भी अच्छा नहीं है। गर्म पानी से नहाने से आपके बालों की खूबसूरती छिन सकती है। गर्म पानी बालों पर बुरा असर डालता है। ये आपके बालों के मॉश्चर को कम करता है, जिससे आपके बालों का झड़ना और गिरना शुरू हो जाता है।

(और पढ़े – इन आसान तरीकों से घर पर ही करें हेयर स्पा…)

गर्भवती महिलाओं के लिए नुकसानदायक है गर्म पानी से नहाना – Hot water bath is harmful for pragnent women in Hindi

नहाने से पहले गर्म पानी के तापमान को चैक करना बहुत जरूरी है, खासतौर से गर्भवती महिलाओं को इस बात पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए। क्योंकि कई रिसर्च में माना गया है कि गर्म पानी से नहाना प्रेग्रेंट महिलाओं के लिए सुरक्षित नहीं है। रिसर्च में पाया गया है कि पहली तिमाही में तेज गर्म पानी से नहाना गर्भवती महिलाओं के लिए ज्यादा नुकसानदायक होता है। इससे गर्भ में पल रहे बच्चे के विकसित होते दिमाग और रीढ़ की हड्डी पर बुरा असर पड़ता है। जिसे न्यूरल ट्यूब डिफेक्ट्स कहा जाता है।

विशेषज्ञों के अनुसार तेज गर्म पानी में नहाने से ब्लड प्रेशर लो हो सकता है, इससे बच्चे तक खून पहुंचने में रूकवाट आ सकती है, जो एक महिला की प्रेग्नेंसी की किसी भी स्टेज के लिए खतरनाक हो सकती है।

(और पढ़े – निम्न रक्तचाप के कारण, लक्षण और इलाज…)

गर्म पानी से नहाने से पहले बरतें सावधानियां – take precaution before having hot shower in hindi

  1. पानी को गर्म करते समय तापमान का रखें ख्याल – Need to check hot water bath temperature in hindi
  2. नवजात और छोटे बच्चों के लिए तय हो बाथ टैम्परेचर – Safe bath temperature for babies in hindi

सर्द मौसम को देखते हुए गर्म पानी से नहाना बहुत जरूरी है, क्योंकि ऐसा नहीं किया तो आप बीमार भी पड़ सकते हैं, लेकिन नहाने के लिए इसका इस्तेमाल करने से पहले कुछ सावधानी बरती जाएं, तो आपको ज्यादा नुकसान नहीं होगा। सबसे पहले जो लोग देर तक गर्म पानी से संपर्क में रहते हैं। ऐसा ना करें। दूसरा ये कि अगर आप गर्म पानी से नहा ही रहे हैं, तो मॉश्चराइजिंग साबुन का इस्तेमाल करें, ये आपकी स्किन को ड्राई नहीं होने देगा। ऐसे में स्किन इंफेक्शन, रेडनेस आदि से जुड़ी स्किन प्रॉब्लम्स भी आपको नहीं होंगी।

पानी को गर्म करते समय तापमान का रखें ख्याल – Need to check hot water bath temperature in hindi

गर्म पानी से नहाने के जितने फायदे और नुकसान हमने इस आर्टिकल में बताएं हैं, इन सबका एक ही तरीका है कि जब भी आप नहाने के लिए पानी को गर्म करें तो इसके तापमान पर जरूर ध्यान दें। आमतौर पर सर्दियों में गीजर के जरिए नलों में जो पानी आता है, उसका तापमान 70 डिग्री रहता है, जो नहाने के लिहाज से बहुत गर्म माना जाता  है, जिसके कई नुकसान हैं। लेकिन अगर आप पानी को 46 डिग्री तक ही गर्म करें, तो ये गर्म तो होगा लेकिन आपके शरीर के लिए इतना नुकसानदायक नहीं होगा।

(और पढ़े – स्टीम बॉथ के इन बड़े फायदों को जानते हैं आप…)

नवजात और छोटे बच्चों के लिए तय हो बाथ टैम्परेचर – Safe bath temperature for babies in hindi

नवजात और छोटे बच्चों के लिए तय हो बाथ टैम्परेचर - Safe bath temperature for babies in hindi

सर्दियों में नवजात और छोटे बच्चों को गर्म पानी से ही नहलाना चाहिए, लेकिन कई लोग बच्चों के नहाने के पानी पर ध्यान नहीं देते कि कितना गर्म है। पानी अगर बहुत ज्यादा गर्म हो तो ये बच्चों को गंभीर रूप से बीमार भी कर सकता है। ऐसे में बच्चों को गर्म पानी से नहलाने से पहले बाथ टैम्परेचर का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। इसके लिए आपको कुछ नियमों का पालन करना होगा।

बच्चों को नहलाने से पहले ध्यान दें कि बाल्टी या टब में पानी उतना ही हो, कि बच्चे का हाथ और एड़ी उसमें डूब जाएं। कई स्टडीज के आधार पर बताया गया है कि बच्चों के लिए बाथ वॉटर टैम्परेचर 37 डिग्री से 38 डिग्री होना चाहिए। इन तरीकों को अपनाने से जाहिर है आपका बच्चा गर्म पानी से नहाने के बाद भी सुरक्षित रहेगा।

(और पढ़े – शिशु त्‍वचा की देखभाल के लिए टिप्‍स…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration