प्रोटीन पाउडर के प्रकार – Protein Powder Ke Prakar In Hindi

प्रोटीन पाउडर के प्रकार - Protein Powder Ke Prakar In Hindi
Written by Sourabh

प्रोटीन पाउडर स्वास्थ्य के प्रति जागरूक लोगों के बीच बहुत ही लोकप्रिय प्रोटीन आहार हैं। विभिन्न प्रकार के स्रोतों में पाए जाने वाले प्रोटीन युक्त सामग्री को औधोगिक स्तर पर पृथक कर भिन्न-भिन्न प्रोटीन पाउडर को बनाया जाता है। वर्तमान में विभिन्न प्रकार के स्रोतों से प्राप्त प्रोटीन पाउडर उपलब्ध हैं, इस स्थिति में व्यक्तियों को यह निर्धारित करना मुश्किल हो सकता है कि कौन सा प्रोटीन पाउडर उत्तम परिणाम प्रदान करेगा। इस लेख में व्यक्ति के लिए सबसे अच्छे प्रोटीन स्त्रोत के रूप में 7 प्रकार के प्रोटीन पाउडर के बारे में बताया गया है। उच्च प्रोटीन आहार का सेवन जिम या बॉडी विल्डनिंग में उत्कृष्टता प्राप्त करने, शरीर में सुधार करने, मांसपेशियों का निर्माण करने, ताकत को विकसित करने और विभिन्न प्रकार के रोगों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

आज के इस लेख में आप जानेंगे कि प्रोटीन पाउडर क्या है तथा इसके इसके प्रकार क्या हैं।

1. प्रोटीन पाउडर क्या हैं – What Are Protein Powders in hindi
2. प्रोटीन पाउडर के प्रकार – Protein Powder Types in Hindi

3. कौन सा प्रोटीन पाउडर सबसे अच्छा है – Which Protein Powders Are Best in hindi

प्रोटीन पाउडर क्या हैं – What Are Protein Powders in hindi

प्रोटीन पाउडर क्या हैं - What Are Protein Powders in hindi

  • प्रोटीन पशु या पौधों पर आधारित खाद्य पदार्थों में पाए जाने वाला एक आवश्यक पोषक तत्व है। चूँकि प्रोटीन का निर्माण मानव शरीर द्वारा नहीं किया जाता है। अतः शरीर के लिए इसकी पूर्ति आहर पर निर्भर करती है। अतः शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए और शारीरिक विकास में मदद करने के लिए प्रोटीन पाउडर का निर्माण किया जाता है।
  • प्रोटीन पाउडर का मिर्माण 2 चरण में किया जाता हैं। पहले चरण में गर्मी और एसिड या एंजाइमों का उपयोग करके खाद्य पदार्थों में से प्रोटीन को निकला जाता है। इस प्रक्रिया से प्राप्त पदार्थ में आमतौर पर 60-80% प्रोटीन और शेष 20-40% वसा और कार्ब्स उपस्थित होता है।
  • दूसरे चरण में प्रोटीन पाउडर प्राप्त करने के लिए प्रथम चरण से प्राप्त कंसंट्रेट प्रोटीन में से फ़िल्टरिंग प्रक्रिया (filtering process) द्वारा अधिक वसा और कार्ब्स को हटा दिया जाता है, तथा प्रोटीन पाउडर को इकट्ठा कर लिया जाता है। इस प्रकार प्राप्त प्रोटीन पाउडर में लगभग 90-95% प्रोटीन उपस्थित होता है।
  • प्रोटीन पाउडर पशु या पौधों के खाद्य पदार्थों जैसे कि डेयरी, अंडे, चावल या मटर से प्रोटीन के केंद्रित स्रोत होता हैं।

प्रोटीन पाउडर के तीन सामान्य रूप हैं:

प्रोटीन कंसन्ट्रेट (Protein concentrates): गर्मी और एसिड या एंजाइमों का उपयोग करके पूरे भोजन से प्रोटीन निकालने के द्वारा उत्पादित। ये आमतौर पर 60-80% प्रोटीन की आपूर्ति करते हैं, शेष 2040% वसा और कार्ब्स से बने होते हैं।

प्रोटीन आइसोलेट (Protein isolates): एक अतिरिक्त फ़िल्टरिंग प्रक्रिया अधिक वसा और कार्ब्स को हटाती है, आगे प्रोटीन को केंद्रित करती है। आइसोलेट प्रोटीन पाउडर में लगभग 90-95% प्रोटीन होता है।

प्रोटीन हाइड्रॉलीलेट्स(Protein hydrolysates): एसिड या एंजाइमों के साथ आगे हीटिंग द्वारा उत्पादित – जो अमीनो एसिड के बीच के बंधन को तोड़ता है – हाइड्रोलिसेट्स आपके शरीर और मांसपेशियों द्वारा अधिक तेज़ी से अवशोषित होते हैं।

प्रोटीन पाउडर का उपयोग आहार में शामिल कर या पेय के रूप किया जा सकता है। प्रोटीन पाउडर मुख्य रूप से उन व्यक्तियों के लिए महत्वपूर्ण होता है जो मांसाहारी नहीं होते हैं और केवल शाकाहारी भोजन के माध्यम से प्रोटीन की आपूर्ति करने का प्रयाश करते हैं।

(और पढ़े – जानिए प्रोटीन पाउडर खाने के फायदे…)

प्रोटीन पाउडर के प्रकार – Protein Powder Types in Hindi

कुछ प्रोटीन पाउडर विटामिन और खनिजों, विशेष रूप से कैल्शियम के साथ भी मिले होते हैं। हालांकि, इन प्रोटीन पाउडर से सभी को लाभ नहीं होता है। यदि आपका आहार पहले से ही उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन से समृद्ध है, तो आप प्रोटीन पाउडर को जोड़कर अपने जीवन की गुणवत्ता में बहुत अंतर नहीं देखेंगे। हालांकि, एथलीटों और जो लोग नियमित रूप से वजन उठाते या एक्सरसाइज करते हैं, वे प्रोटीन पाउडर को ले सकते हैं क्योंकि प्रोटीन पाउडर लेने से मांसपेशियों को लाभ और वसा हानि को कम करने में मदद मिलती है।

प्रोटीन पाउडर उन लोगों की भी सहायता कर सकते हैं जो अकेले भोजन के साथ प्रोटीन की जरूरतों को पूरा करने के लिए संघर्ष करते हैं, जैसे कि बीमार लोग, बड़े वयस्क और कुछ शाकाहारी लोग।

प्रोटीन पाउडर मुख्य रूप से निम्न प्रकार के होते हैं:

  1. व्हे प्रोटीन पाउडर – Whey Protein powder in hindi
  2. कैसिइन प्रोटीन पाउडर- Casein Protein powder in hindi
  3. अंडा प्रोटीन पाउडर – Egg Protein powder in hindi
  4. मटर प्रोटीन पाउडर – Pea Protein powder in hindi
  5. हेम्प (भांग) प्रोटीन पाउडर – Hemp Protein powder in hindi
  6. ब्राउन राइस प्रोटीन पाउडर – Brown Rice Protein powder in hindi
  7. सोया प्रोटीन पाउडर – Soy Protein powder in hindi
  8. मिक्स्ड प्लांट प्रोटीन पाउडर – Mixed Plant Protein powder in hindi

व्हे प्रोटीन पाउडर – Whey Protein powder in hindi

व्हे प्रोटीन पाउडर - Whey Protein powder in hindi

व्हे प्रोटीन पाउडर वर्तमान में सबसे लोकप्रिय प्रोटीन सप्लीमेंट (protein supplement) है। व्हे प्रोटीन वह तरल है, दूध से पनीर बनाने की प्रक्रिया के दौरान, दही (curds) से अलग किया जाता है। तथा इसके प्रसंस्करण (processing) के दौरान 30 प्रतिशत से 90 प्रतिशत तक उच्च सांद्रित प्रोटीन पाउडर को प्राप्त किया जा सकता है।

व्हे प्रोटीन शरीर में आसानी से पच जाता है, और शरीर में सभी आवश्यक एमिनो एसिड की मात्रा में तेजी से पूर्ति करता है। एमिनो एसिड, प्रोटीन के मुख्य घटक होते हैं, जो मांसपेशियों की मरम्मत करने, ताकत को बढ़ाने, हृदय स्वास्थ्य और एक स्वस्थ चयापचय में मदद करने के साथ-साथ भूख में कमी कर वसा हानि को बढ़ावा दे सकते हैं।

लेकिन व्हे प्रोटीन में कुछ लैक्टोज शर्करा भी उपस्थित होती है, जो इसके पाचन में कठनाई उत्पन्न कर सकती है। जबकी आइसोलेटेड या पृथक किये गये व्हे प्रोटीन पाउडर में बहुत कम लैक्टोज पाई जाती है, क्योंकि दूध में उपस्थित अधिकांश चीनी प्रसंस्करण (processing) के दौरान लुप्त हो जाती है। व्हे प्रोटीन, एसिड में घुलनशील होता है अतः यह आसानी से शरीर द्वारा अवशोषित कर लिया जाता है और नई मांसपेशियों के निर्माण को प्रोत्साहित करता है। अध्ययन से पता चलता है कि भारी व्यायाम के बाद व्हे प्रोटीन का सेवन मांसपेशियों के निर्माण तथा ताकत प्रदर्शन में एथलीटों की सहायता कर सकता है।

अधिक वजन और मोटापे से ग्रस्त व्यक्तियों में भी व्हे प्रोटीन के उत्कृष्ट परिणाम देखने को मिलते हैं। यह वसा और कैलोरी की मात्रा को कम करने और शरीर की संरचना में सुधार करने सहायता कर सकता है।

(और पढ़े – व्हे प्रोटीन के फायदे और नुकसान…)

कैसिइन प्रोटीन पाउडर- Casein Protein powder in Hindi

कैसिइन प्रोटीन पाउडर- Casein Protein powder in hindi

  • व्हे प्रोटीन की तरह ही कैसिइन प्रोटीन (Casein Protein) दूध से प्राप्त किया जाने वाला एक प्रोटीन है। अतः कैसिइन धीमी गति से पचने वाला और बहुत धीरे-धीरे अवशोषित होने वाला डेयरी प्रोटीन है। यह प्रोटीन मांसपेशियों के प्रोटीन के टूटने की दर को कम कर सकता है और कैलोरी में कमी कर, मांसपेशियों के विकास और वसा हानि को बढ़ावा दे सकता है।
  • कैसिइन प्रोटीन पाउडर पेट में एसिड के साथ मिलकर जेल का निर्माण करता है और पेट खाली होने की प्रक्रिया को धीमा कर देता है। अतः यह प्रोटीन, वजन कम करने और मांसपेशियों को मजबूती प्रदान करने में मदद कर सकता है। बहुत धीरे धीरे अवशोषित होता है।
  • शोधों से पता चला है कि कैसिइन (casein), सोया (soy) और गेहूं प्रोटीन (wheat protein) की तुलना में अधिक ताकत प्रदान करता है, जबकी व्हे प्रोटीन की तुलना में कम फायदेमंद है।

(और पढ़े – क्रिएटिन के फायदे और नुकसान…)

अंडा प्रोटीन पाउडर – Egg Protein powder in hindi

अंडा प्रोटीन पाउडर - Egg Protein powder in hindi

  • अंडे के सफ़ेद भाग उच्च गुणवत्ता वाले और आसानी से पचने वाले प्रोटीन का उत्कृष्ट स्त्रोत है।  संपूर्ण खाद्य पदार्थों में से, अंडों में सबसे अधिक पाचन-सुधार अमीनो एसिड होते हैं। अंडे, भूख को कम करने और लंबे समय तक पूर्णता की भावना महसूस कराने में मदद करते हैं।
  • अंडा प्रोटीन पाउडर आमतौर पर अंडे के सफ़ेद भाग से प्रोटीन निकालकर बनाया जाता है। प्रोटीन की उच्च गुणवत्ता युक्त अंडा प्रोटीन पाउडर का सेवन अंडे की तुलना में कम परिपूर्णता (less fullness) या पेट के भरे होने की भावना का कम अनुभव कराता है, क्योंकि इसमें से उच्च वसा वाले योल्‍क (yolks) को हटा दिया गया है। अंडा प्रोटीन पाउडर सभी प्रकार के 9 अतिआवश्यक अमीनो एसिड को प्रदान करता है।
  • एक अध्ययन में पाया गया है कि, भोजन से पहले अंडा प्रोटीन पाउडर का सेवन, कैसिइन या मटर प्रोटीन पाउडर की तुलना में भूख को अधिक कम कर सकता है।
  • डेयरी एलर्जी (Dairy allergies) से सम्बंधित व्यक्तियों के लिए अंडा प्रोटीन पाउडर, प्रोटीन सेवन का एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

(और पढ़े – उबले अंडे खाने के फायदे और नुकसान…

मटर प्रोटीन पाउडर – Pea Protein powder in hindi

मटर प्रोटीन पाउडर - Pea Protein powder in hindi

  • मटर प्रोटीन पाउडर विशेष रूप से शाकाहारियों और डेयरी या अंडा प्रोटीन से एलर्जी या संवेदनशीलता (sensitivities) रखने वाले व्यक्तियों के लिए एक लोकप्रिय हाइपोएलर्जेनिक (hypoallergenic) प्रोटीन का स्त्रोत है।
  • मटर प्रोटीन पाउडर पीले मटर की दाल से प्रोटीन को पृथक करके बनाया जाता है। मटर एक उच्च फाइबर युक्त फलिया हैं जिसमें सभी आवश्यक अमीनो एसिड उपस्थित होते हैं।
  • मटर प्रोटीन पाउडर ब्रांच्ड-चेन एमिनो एसिड (BCAAs) में विशेष रूप से समृद्ध है। ब्रांच्ड-चेन एमिनो एसिड के अंतर्गत ल्यूसीन (leucine), आइसोलेकिन (isoleucine) और वेलिन (valine) आदि को शामिल किया जाता है। यह एमिनो एसिड, मांसपेशियों में वृद्धि और निर्माण में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
  • मटर प्रोटीन पाउडर, व्हे प्रोटीन (whey protein) की तुलना में धीमी गति से, जबकी कैसिइन प्रोटीन पाउडर की तुलना में अधिक तेज गति से अवशोषित होता है। इस प्रोटीन पाउडर द्वारा परिपूर्णता हार्मोन (fullness hormones) की रिहाई को ट्रिगर करने की क्षमता, डेयरी प्रोटीन की तुलना में अधिक हो सकती है।
  • उच्च रक्तचाप के स्तर में कमी करने तथा संतुलन को बनाये रखने के लिए मटर प्रोटीन पाउडर की खुराक फायदेमंद होती है।

(और पढ़े – मटर प्रोटीन पाउडर: पोषण, लाभ और नुकसान…)

हेम्प (भांग) प्रोटीन पाउडर – Hemp Protein powder in hindi

हेम्प (भांग) प्रोटीन पाउडर - Hemp Protein powder in hindi

हेम्प प्रोटीन पाउडर (Hemp protein powder) एक पौधों पर आधारित सप्लीमेंट है, जो वर्तमान में काफी लोकप्रियता प्राप्त कर रहा है। हेम्प प्रोटीन पाउडर को कैनबिस पौधे (cannabis plant) के बीजों से प्राप्त किया जाता है।

हालांकि हेम्प (गांजा), मारिजुआना (marijuana) से संबंधित है, इसमें केवल साइकोएक्टिव घटक THC (Tetrahydrocannabinol) की ट्रेस मात्रा पाई जाती है। हेम्प प्रोटीन पाउडर मुख्य रूप से लाभकारी ओमेगा-3 फैटी एसिड और कई आवश्यक अमीनो एसिड से समृद्ध होता है। हेम्प प्रोटीन पाउडर को एग (अंडा) प्रोटीन पाउडर की तरह पूर्ण प्रोटीन नहीं माना जाता है क्योंकि इसमें लाइसिन और ल्यूसीन नामक अमीनो एसिड बहुत कम मात्रा में उपस्थित होते हैं। यह एक अच्छी तरह से पचने वाला पौधे आधारित प्रोटीन का उत्तम स्रोत है।

(और पढ़े – भांग के बीज के फायदे और नुकसान…)

ब्राउन राइस प्रोटीन पाउडर – Brown Rice Protein powder in hindi

ब्राउन राइस प्रोटीन पाउडर - Brown Rice Protein powder in hindi

ब्राउन राइस प्रोटीन पाउडर, शाकाहारी और डेयरी एलर्जी वाले व्यक्तियों के लिए एक बढ़िया प्रोटीन आहार हो सकता है। ब्राउन राइस (brown rice) से बने प्रोटीन पाउडर आमतौर पर मांसपेशियों के निर्माण में सहायक होते हैं। ब्राउन राइस प्रोटीन पाउडर को जटिल कार्बोहाइड्रेट, विटामिन बी और फाइबर का एक उत्तम स्रोत माना जाता है। यह शरीर द्वारा पूर्ण रूप से अवशोषित कर लिया जाता है, जिसके कारण इसका लगभग पूरी तरह से शरीर द्वारा उपयोग किया जाता है।

हालांकि ब्राउन राइस प्रोटीन पाउडर में सभी आवश्यक अमीनो एसिड उपस्थित होते हैं, लेकिन इसमें लाइसिन अमीनो एसिड बहुत कम मात्रा में पाया जाता है, जिसके कारण इसे पूर्ण प्रोटीन की संज्ञा नही दी जा सकती है। ब्राउन राइस प्रोटीन पाउडर के प्रारंभिक शोध से पता चलता है कि इसका सेवन शरीर की संरचना पर लाभकारी प्रभाव डाल सकता है। हालांकि, ब्राउन राइस प्रोटीन पर अभी ओर अधिक शोध करने की आवश्यकता है।

(और पढ़े – ब्राउन राइस के फायदे और नुकसान…)

सोया प्रोटीन पाउडर – Soy Protein powder in Hindi

सोया प्रोटीन पाउडर - Soy Protein powder in hindi

  • सोया प्रोटीन पाउडर एक पौधे आधारित प्रोटीन है जिसे उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन माना जाता है। सोया प्रोटीन पाउडर, को मुख्य रूप से सोयाबीन दाल को सुखाकर सोया आटा बनाने के बाद प्रोटीन को पृथक कर प्राप्त किया जाता है।
  • सोया प्रोटीन को अक्सर बॉडी बिल्डिंग या कसरत के दौरान प्राप्त करने की सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि इसमें फाइटोएस्ट्रोजेन (phytoestrogens) होता है, जो टेस्टोस्टेरोन की बड़ी मात्रा को कम कर सकता है और एस्ट्रोजेन के स्तर को बढ़ा सकता है। अतः रजोनिवृत्ति के बाद की महिलाओं द्वारा विशेष रोप से सोया प्रोटीन पाउडर का सेवन कुछ संभावित लाभ प्रदान कर सकता है।
  • इसके अलावा, सोया प्रोटीन पाउडर में व्हे प्रोटीन की तुलना में ल्यूसीन कम मात्रा में पाया जाता है, जो हमारे शरीर में नई मांसपेशी ऊतकों का निर्माण करने के लिए एक आवश्यक  अमीनो एसिड होता है।
  • सोया प्रोटीन पाउडर, शरीर के प्रतिरक्षा कार्यों में सुधार करने और हड्डीयों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में अपना योगदान दे सकता है। इसके साथ यह हृदय रोग की रोकथाम और कुछ कैंसर के जोखिम को कम करने में भी मदद कर सकता है।

(और पढ़े – सोयाबीन के फायदे उपयोग और नुकसान…)

मिक्स्ड प्लांट प्रोटीन पाउडर – Mixed Plant Protein powder in Hindi

मिक्स्ड प्लांट प्रोटीन पाउडर - Mixed Plant Protein powder in hindi

शरीर को सभी आवश्यक अमीनो एसिड की उचित मात्रा प्रदान करने के लिए अनेक पौधों से प्राप्त प्रोटीन का मिश्रण तैयार किया जाता है, जिसे मिक्स्ड प्लांट प्रोटीन पाउडर कहा जाता है। मिक्स्ड प्लांट प्रोटीन पाउडर में निम्नलिखित में से दो या अधिक प्रोटीन स्त्रोत को मिलाकर प्राप्त किया जाता है:

उच्च फाइबर सामग्री उपस्थित होने के कारण, यह प्रोटीन स्त्रोत, पशु प्रोटीन की तुलना में धीमी गति से पचाते हैं।

(और पढ़े – घर पर प्रोटीन पाउडर बनाने की विधि…)

कौन सा प्रोटीन पाउडर सबसे अच्छा है – Which Protein Powders Are Best in Hindi

कौन सा प्रोटीन पाउडर सबसे अच्छा है - Which Protein Powders Are Best in hindi

यद्यपि सभी प्रोटीन पाउडर शरीर के आवश्यक अमीनो एसिड प्रदान कर सकते हैं, लेकिन कुछ प्रकार के प्रोटीन पाउडर शरीर की आवश्यकता के अनुसार अधिक प्रभावी हो सकते हैं, जैसे कि:

  • मांसपेशी निर्माण (Muscle Gain) के लिए, व्हे प्रोटीन (whey protein’s) को सभी प्रोटीन पाउडर में से, उत्तम प्रोटीन स्त्रोत के रूप में जाना जाता है।
  • कैसिइन प्रोटीन (Casein protein), मट्ठा प्रोटीन या दोनों का संयोग व्यक्तियों में भूख और वसा में कमी को बढ़ावा देने के लिए, सबसे अच्छे प्रोटीन सप्लीमेंट के रूप उपयोग किया जा सकता है।
  • प्रोटीन पाउडर विभिन्न स्रोतों से आते हैं और कई रूपों में उपलब्ध हैं। लोग उनका उपयोग मांसपेशियों को बढ़ाने, शरीर की समग्र संरचना में सुधार करने और उनकी प्रोटीन की जरूरतों को पूरा करने में करते हैं।

(और पढ़े – वजन बढ़ाने के लिए सप्लीमेंट्स…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration