सुबह के आलस को दूर करने के तरीके – How To Overcome Morning Fatigue In Hindi

सुबह के आलस को दूर करने के तरीके – How To Overcome Morning Fatigue In Hindi
Written by Anvita

सुबह के आलस से कैसे छुटकारा पाएं और दिन भर ताजगी भरा महसूस करें? यह एक ऐसा सवाल है जिसे हम में से कई लोग खुद से पूछते हैं। एक खुशनुमा सुबह वह है जिसमें आप एनर्जी से भरा और तरोताजा महसूस करते हैं। इसे एक लंबे समय में प्रक्टिस से ही सीखा जा सकता है। लेकिन एक बार सुबह की थकान दूर करने की आदत बन जाने पर आप अपना सर्वश्रेष्ठ जीवन जी सकते हैं।

हर कोई एक मोर्निंग पर्सन नहीं होता है। अक्सर सुबह के वक्त चेहरे पर मुस्कान के साथ, दिन की शरुआत करने के लिए शांत, ताज़ा और तैयार महसूस करना कभी कभी आपके लिए लगभग असंभव सा लग सकता है। सुबह की आलस्य से मुक्ति पाने के लिए सबसे अच्छा तरीका खोजने में उम्र लग जाती है। इसलिए इस अर्टिकल में  हम आपके साथ कुछ अच्छी आदतों को शेयर करेंगें जिससे आप हर दिन को एनर्जी और मुस्कान के साथ शुरू कर सकते हैं।

जब जागना हो कठिन, तब इन आदतों पर करें विचार – When Waking Up Becomes Difficult, Consider The Following Habits In Hindi

  1. सुबह का आलस दूर करने का तरीका घड़ी का स्नूज़ बटन ना दबाएं – To Wake Up Feeling Refreshed Don’t Hit Snooze In Hindi
  2. सुबह के आलस से छुटकारा पाने के लिए उठकर सबसे पहले एक गिलास पानी पिएं –  Subah Nind Dur Karne Ke Upay Ek Glass Paani Piye In Hindi
  3. सुबह का आलस दूर करने का मंत्र योग के साथ दिन शुरू करें – Wake Up Feeling Fresh Every Day With Yoga In Hindi
  4. सुबह उठते ही पानी के साथ चेहरे पर छींटे मारें – Splash Your Face With Water Upon Waking Up In Hindi
  5. सुबह की सुस्ती दूर करने के उपाय अपनी एनर्जी बढ़ाने के लिए नाश्ता करें – Supercharge Your Morning By Eating Breakfast In Hindi
  6. सुबह का आलस दूर करने के तरीके दोपहर के भोजन तक चीनी लेने से बचें –  Subah Ke Alasya Se Mukti Lunch Me Le Kam Sugar In Hindi
  7. सुबह में सुस्ती दूर करने के उपाय कॉफी कम पिएं –  Drink Less Coffee To Feel Fresh In The Morning In Hindi
  8. सुबह की थकान दूर करने का उपाय बाहर जाएं – Get Out In Morning To Wake Up Feeling Refreshed In Hindi
  9. सुबह के आलस से छुटकारा पाने के लिए, उठकर कुछ कार्डियो करें – Do Cardio To Get Rid Of Sleep In Morning In Hindi
  10. आलस्य दूर करने के अचूक उपाय तनाव को कम करें – Subah Ki Nind Dur Karne Ke Upay Stress Kam Kare In Hindi
  11. मोर्निंग स्लीपीनेस से बचने के उपाय दिन के कार्य प्लान करें – Plan Your Day As You Wake Up In Hindi
  12. सुबह के आलस से छुटकारा पाने के लिए मानसिक स्वास्थ्य की गहराई में जाएं – Go Deeper With Mental Health To Get Rid Or Morning Tiredness In Hindi
  13. सुबह की नींद भगाने के घरेलू नुस्खे अच्छी नींद और स्वच्छता मेन्टेन करें – To Beat Morning Fatigue, Have Nice Sleep And Hygiene In Hindi

शायद सुबह की थकान को मिटाने का सबसे बेहतर तरीका है अपने दिन में उतनी ऊर्जा प्राप्त करना जितने की आपको आवश्यकता है।

सुबह का आलस दूर करने का तरीका घड़ी का स्नूज़ बटन ना दबाएं – To Wake Up Feeling Refreshed Don’t Hit Snooze In Hindi

सुबह का आलस दूर करने का तरीका घड़ी का स्नूज़ बटन ना दबाएं - To Wake Up Feeling Refreshed Don’t Hit Snooze In Hindi

  • आपकी अलार्म घड़ी की वह प्रिय बटन हर रोज दबाना शायद आपकी सुबह को खराब करने का सबसे पहला कारण है।
  • अगर आप रात में सोने से पहले आधे घंटे काम में लगे रहते हैं तो इससे आपको एक “खंडित नींद” मिलती है, और आपके दिन भर काम करने की क्षमता प्रभावित होती है।

टिप –

  • दो अलार्म सेट करके 90 मिनट की स्लीप साइकिल सेट करने की कोशिश करें – एक जब आप जाग सकते हैं और एक जब आप वास्तव में जागना चाहते हैं।
  • यहां मेजर सिद्धांत यह है कि स्नूज़ के बीच आपको मिलने वाली 90 मिनट की नींद एक पूर्ण स्लीप साइकिल होगी, जिससे आप अपने आर ई एम स्टेज के बाद जागने पर तरोताजा महसूस करेंगे।

(और पढ़े – हमें सोना क्यों जरूरी है और आपको कितने घंटों की नींद चाहिए…)

सुबह के आलस से छुटकारा पाने के लिए उठकर सबसे पहले एक गिलास पानी पिएं –  Subah Nind Dur Karne Ke Upay Ek Glass Paani Piye In Hindi

सुबह के आलस से छुटकारा पाने के लिए उठकर सबसे पहले एक गिलास पानी पिएं -  Subah Nind Dur Karne Ke Upay Ek Glass Paani Piye In Hindi

आलस और थकान निर्जलीकरण का एक मुख्य लक्षण है, और यहां तक ​​कि यह नींद या स्लीपीनेस, और मनोदशा में बाधा डालने वाला साबित हो सकता है। सुबह उठते ही पानी का एक गिलास पीना आपके पूरे शरीर को तरोताजा कर देगा।

टिप –  यदि आप अभी भी सुबह की सुस्ती से परेशान हैं, तो पूरे दिन पानी और अन्य पेय पदार्थों का सेवन करने की कोशिश करें।

(और पढ़े – क्या आप जानतें है आपको रोज कितना पानी पीना चाहिए…)

सुबह का आलस दूर करने का मंत्र योग के साथ दिन शुरू करें – Wake Up Feeling Fresh Every Day With Yoga In Hindi

सुबह का आलस दूर करने का मंत्र योग के साथ दिन शुरू करें - Wake Up Feeling Fresh Every Day With Yoga In Hindi

जब आप सोकर उठते हैं, तब बॉडी स्ट्रेच करने से आपको बहुत अच्छा लगेगा। स्लीप एक सेमी पैरालिसिस स्टेट होता है और रात भर में, आर ई एम स्टेज नींद के दौरान, आपकी मांसपेशियां ऐसी स्तिथि में निर्जन हो जाती हैं (एटोनिया), और बॉडी स्ट्रेच करके उन्हें पुनः सक्रिय करने से ऊर्जा-उत्तेजक एंडोर्फिन हॉर्मोन का स्त्राव करता है।

टिप –  यदि आपके पास सुबह योग के लिए थोड़ा समय है, तो ऊर्जा के स्तर और मस्तिष्क के कार्य को बढ़ावा देने के साथ सुबह के आलस से छुटकारा पाने के लिए 25 मिनट योग करें।

(और पढ़े – योग क्‍या है योग के प्रकार और फायदे हिंदी में…)

सुबह उठते ही पानी के साथ चेहरे पर छींटे मारें – Splash Your Face With Water Upon Waking Up In Hindi

सुबह उठते ही पानी के साथ चेहरे पर छींटे मारें - Splash Your Face With Water Upon Waking Up In Hindi

सुबह की आलस से छुटकारा पाने के लिए ठन्डे पानी चेहरा धोने पर नींद महसूस नहीं होती हैं। यदि आप पूरी तरह से ठंडा स्नान नहीं करना चाहते हैं तो केवल चेहरे पर ठंडे पानी के छींटे मारें और फ्रेश महसूस करें।

अगर आपको बिस्तर से बाहर निकलने में परेशानी हो तो अपनी बेडसाइड टेबल पर एक पानी से भरी स्प्रे बोतल रखें ताकि आप अपनी आँखें खोले बिना भी झुक सकें और खुद पर पानी के छीटें मार सकें!

(और पढ़े – सर्दियों में ठंडे पानी से नहाने के फायदे और नुकसान…)

सुबह की सुस्ती दूर करने के उपाय अपनी एनर्जी बढ़ाने के लिए नाश्ता करें – Supercharge Your Morning By Eating Breakfast In Hindi

सुबह की सुस्ती दूर करने के उपाय अपनी एनर्जी बढ़ाने के लिए नाश्ता करें - Supercharge Your Morning By Eating Breakfast In Hindi

क्या नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन है? यह सवाल बहुत लोगों के दिमाग में आता है, लेकिन शोध यह कहते हैं कि ब्रेकफास्ट छोड़ना आपकी ऊर्जा और दिन भर ध्यान देने की क्षमता को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है।

  • भोजन आपके शरीर के लिए ईंधन है। अपने शरीर को दिन की शुरुआत के लिए कुछ कैलोरी जरुर दें।
  • लेकिन अगर आप सुबह वर्क आउट कर रहे हैं, तो वर्क आउट के बाद कुछ खाएं न की उसके पहले। यह अधिक कैलोरी बर्न करेगा, आपके चयापचय को बढ़ावा देगा, और आपको पेट की गैस या मरोड़ से बचने में मदद करेगा।

टिप –

  • थकान से लड़ने के लिए पोष्टिक नाश्ते को अपनायें। चूँकि आप नाश्ते में क्या खाते हैं, यह आपको घंटों तक प्रभावित कर सकता है, इसलिए यह आपकी सुबह के लिए महत्वपूर्ण है।
  • सुबह की थकान से लड़ने वाले खाद्य पदार्थों जैसे कि लीन प्रोटीन, साबुत अनाज, नट्स और लो-शुगर फलों से युक्त नाश्ता करें।

(और पढ़े – सुबह के नाश्ते में ये खाएंगे तो रहेंगे फिट…)

सुबह का आलस दूर करने के तरीके दोपहर के भोजन तक चीनी लेने से बचें –  Subah Ke Alasya Se Mukti Lunch Me Le Kam Sugar In Hindi

सुबह का आलस दूर करने के तरीके दोपहर के भोजन तक चीनी लेने से बचें -  Subah Ke Alasya Se Mukti Lunch Me Le Kam Sugar In Hindi

लंच में मीठी कॉफी, पेस्ट्री, और ब्रेकफास्ट सीरियल्स जैसे फूड आइटम से रक्त शर्करा एकदम से कम या बढ़ सकती है जो आपको बाद में दिन भर थका हुआ महसूस करा सकती है।

टिप – खाने के पोषण पर ध्यान दें कि आप नाश्ते में कितनी चीनी ले रहे हैं – और जहां भी संभव हो, शुगर कम करें। सेब, गाजर और संतरे जैसे खाद्य पदार्थों को खाएं।

(और पढ़े – संतुलित आहार किसे कहते हैं…)

सुबह में सुस्ती दूर करने के उपाय कॉफी कम पिएं –  Drink Less Coffee To Feel Fresh In The Morning In Hindi

सुबह में सुस्ती दूर करने के उपाय कॉफी कम पिएं -  Drink Less Coffee To Feel Fresh In The Morning In Hindi

  • सुबह के आलस से छुटकारा पाने के लिए और एनर्जी महसूस करने के लिए कम कॉफी पियें। कॉफी पूरी तरह ना छोड़ें क्योंकि कॉफी के बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ हैं, लेकिन सुबह के समय में बहुत ज्यादा कॉफी पीने से एनर्जी लेवल एकदम से बढेंगे और घटेंगे और जब कैफीन का असर दिमाग में कम हो जाएगा आपको फिर से अप्रत्यक्ष रूप से दिन में थकान महसूस होगी।
  • एक अध्ययन में प्रतिभागियों ने कैफीन युक्त पेय का सेवन करने के एक दिन बाद अधिक थकान महसूस की। सुबह कैफीन की कम मात्रा के साथ प्रयोग वास्तव में आपको कम थका हुआ अनुभव कराएगा।

टिप –  बड़े मग में कॉफी लेने से बचें। यदि आप रोजाना कॉफी पीते हैं, तो इसकी मात्रा को कम करने में मदद करने के लिए, एक छोटा कप खरीदें और उसमे कॉफी पियें।

(और पढ़े – कॉफी पीने के फायदे और नुकसान…)

सुबह की थकान दूर करने का उपाय बाहर जाएं – Get Out In Morning To Wake Up Feeling Refreshed In Hindi

सुबह की थकान दूर करने का उपाय बाहर जाएं - Get Out In Morning To Wake Up Feeling Refreshed In Hindi

सूरज की रोशनी आपके शरीर के सेरोटोनिन स्तर को बढ़ाती है, जिससे नींद में सुधार होता है – और, दिन के समय ऊर्जा में वृद्धि होती है। अध्ययन के अनुसार, प्रकृतिक वातावरण में समय बिताना लोगों को अधिक जीवंत महसूस कराता है।

टिप –  यदि आपके लिए तड़के सुबह घर से बाहर जाना एक मुश्किल काम है, तो अपने कमरे के पर्दे को एडजस्ट करें ताकि सुबह होने पर सूरज की रोशनी खिड़की से अंदर आ जाए।

(और पढ़े – मॉर्निंग वॉक के फायदे और स्वास्थ्य लाभ…)

सुबह के आलस से छुटकारा पाने के लिए, उठकर कुछ कार्डियो करें – Do Cardio To Get Rid Of Sleep In Morning In Hindi

सुबह के आलस से छुटकारा पाने के लिए, उठकर कुछ कार्डियो करें - Do Cardio To Get Rid Of Sleep In Morning In Hindi

  • सुबह-सुबह व्यायाम करना मुश्किल लग सकता है लेकिन यकीन मानिये यह आपके लिए बहुत अच्छा है- क्योंकि सुबह उठने में दिक्कत होने पर हो सकता है कि आपके शरीर को अतिरिक्त ऊर्जा की जरूरत हो। अनुसंधान बताते हैं एरोबिक व्यायाम थकान को कम करने के लिए जिम्मेदार होता है।
  • आप सुबह तेज चलने या साइकिल चलाने का प्रयास कर सकते हैं, या इससे भी अधिक लाभ के लिए लंबी कसरत करने की कोशिश कर सकते हैं।

टिप –  जब सुबह समय की कमी हो तब हाई नीज (high knees) और जंपिंग जैक (jumping jacks) के कुछ राउंड के साथ उठें। आप 30 सेकंड के टोर्सो ट्विस्ट (torso twist) भी कर सकते हैं।

(और पढ़े – एरोबिक एक्सरसाइज क्या है, कैसे की जाती है, फायदे और नुकसान…)

आलस्य दूर करने के अचूक उपाय तनाव को कम करें – Subah Ki Nind Dur Karne Ke Upay Stress Kam Kare In Hindi

आलस्य दूर करने के अचूक उपाय तनाव को कम करें - Subah Ki Nind Dur Karne Ke Upay Stress Kam Kare In Hindi

  • क्या आपकी नौकरी या घर का तनाव आपमें नकारात्मक भावनाएं ला रहा है और इससे आपको सुबह उठने में दिक्कत हो रही है?
  • ऐसी स्तिथि में आप रातों-रात परिस्थितियों को ठीक करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, लेकिन एक बार जब आप अपने मानसिक और शारीरिक थकावट के कारण की पहचान कर लेंगे, तो आप इसे कम करने के लिए कुछ उपाय कर सकते हैं।

टिप – रात के समय लंच बनाकर सुबह का समय बचाएं या सुबह ध्यान के लिए समय निकालकर अपने दिन की शुरुआत को शांतिमय बनाए।

(और पढ़े – मन की शांति के उपाय हिंदी में…)

मोर्निंग स्लीपीनेस से बचने के उपाय दिन के कार्य प्लान करें – Plan Your Day As You Wake Up In Hindi

मोर्निंग स्लीपीनेस से बचने के उपाय दिन के कार्य प्लान करें – Plan Your Day As You Wake Up In Hindi

  • कभी-कभी हमें दिन की ऊर्जा बढ़ाने के लिए थोड़ी सी ही उत्तेजना की आवश्यकता होती है।
  • सुबह की थकान को हटाने के लिए, अपने कम्यूट के दौरान किसी दोस्त के साथ फोन कॉल शेड्यूल करने पर विचार करें, अपने मिडमॉर्निंग ब्रेक पर आउटडोर वॉक में जाएं या एक टेस्टी ब्रेकफास्ट करें जो आपको बिस्तर से बाहर करने में मदद करे।

टिप – दूसरे किसी शेड्यूल से अपना डे प्लान करें। किसी अर्ली मोर्निंग पॉडकास्ट या रेडियो शो को अपनी वेक-अप दिनचर्या का हिस्सा बनाएं।

(और पढ़े – सुबह जल्दी उठने के आसान तरीके…)

सुबह के आलस से छुटकारा पाने के लिए मानसिक स्वास्थ्य की गहराई में जाएं – Go Deeper With Mental Health To Get Rid Or Morning Tiredness In Hindi

सुबह के आलस से छुटकारा पाने के लिए मानसिक स्वास्थ्य की गहराई में जाएं - Go Deeper With Mental Health To Get Rid Or Morning Tiredness In Hindi

  • यदि सुबह की थकान एक पुरानी समस्या बन जाती है, तो यह अवसाद या चिंता के कारण हो सकती है। अवसाद से पीड़ित लोग सुबह में सबसे ज्यादा बदतर महसूस करते हैं या केवल सुबह ही उदास महसूस करते हैं।
  • हालांकि, इसके बारे में जानने का एकमात्र तरीका है जब आप अपने मूड को ट्रैक कर रहे हों।

टिप – एकांत समय में खुद के बारे में ठंडे दिमाग से सोचें। आपके मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति के बारे में कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न पूछने से एक अंतर्निहित स्थिति का पता चल सकता है जिससे आपको इस समस्या से निजात मिल सकता है।

(और पढ़े – अवसाद (डिप्रेशन) क्या है, कारण, लक्षण, निदान, और उपचार…)

सुबह की नींद भगाने के घरेलू नुस्खे अच्छी नींद और स्वच्छता मेन्टेन करें – To Beat Morning Fatigue, Have Nice Sleep And Hygiene In Hindi

सुबह की नींद भगाने के घरेलू नुस्खे अच्छी नींद और स्वच्छता मेन्टेन करें - To Beat Morning Fatigue, Have Nice Sleep And Hygiene In Hindi

यदि आपकी सोने की आदतों का आपकी नींद पर प्रभाव पड़ रहा है, तो यह आपकी जागने की दिनचर्या को भी प्रभावित कर सकतें हैं। आपने शायद स्लीप हाइजीन के बारे में सुना ही होगा – यह उन सबसे अच्छी ट्रिक्स में से एक जो आपको रात में सो जाने में मदद करती है। स्लीप हाइजीन में निम्न बातें शामिल है –

  • बिस्तर से एक घंटे पहले सभी ब्लू लाइट के स्क्रीन बंद कर दें।
  • प्रत्येक रात एक ही समय पर सोयें।
  • एक आरामदायक नींद का वातावरण बनायें।
  • प्रत्येक सुबह एक ही समय पर उठें ताकि सर्कैडियन लय को बनाए रखने में मदद हो, जो कि आपकी एक आंतरिक जैविक घड़ी है और नींद की भावनाओं के लिए जिम्मेदार है।
  • हर दिन एक ही समय में उठने का प्रयास करें – यहां तक ​​कि सप्ताहांत पर भी – यह देखने के लिए कि क्या आप सुबह की आलस को गायब कर सकते हैं।
  • इन उपायों को अपनाकर आप अपने दिन के समय को बेहतर बना सकते हैं और अपना दिन प्रोडक्टिव बना सकतें हैं। ये सभी आदतें आपको लंबे समय तक प्रक्टिस करनी चाहिए ताकि आपका हर दिन अच्छा जाये।

(और पढ़े – अच्छी नींद के लिए सोने से पहले खाए जाने वाले खाद्य पदार्थ…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration