सर्दियों में ठंडे पानी से नहाने के फायदे और नुकसान – Cold Water Bath Benefits and Side Effects in Hindi

सर्दियों में ठंडे पानी से नहाने के फायदे और नुकसान - Cold Water Bath Benefits and Side Effects in Hindi
Written by Deepti

अगर सर्दी में सुबह-सुबह ठंडे पानी से नहाया जाए, तो हल्की ठंड महसूस होती है। कई बड़े और बच्चे जो स्कूल और ऑफिस जाते हैं, उन्हें सुबह-सुबह ठंड के कारण गर्म पानी से नहाकर जाना पड़ता है, जबकि कुछ लोग सर्दी के मौसम में भी ठंडे पानी से नहाना बेहतर समझते हैं। देखा जाए, तो आयुर्वेद के हिसाब से सर्दियों में ठंडे पानी से नहाना लाभदायक माना गया है। वैसे इस मौसम में कुछ लोगों के लिए गर्म पानी से नहाना फायदेमंद होता है, तो कुछ लोग पूरी सर्दी ही ठंडे पानी से नहाते हैं।

हालांकि ये सब शरीर की अलग-अलग तासीर पर निर्भर करता है। विशेषज्ञों का मानना है कि सर्दी में अगर कोई बीमार पड़े तो ठंडे या नॉर्मल पानी से नहाना उसके लिए बेहतर है, वहीं अगर किसी को अस्थमा या अर्थराइटिस की समस्या है, तो उसे गुनगुने पानी से नहाना चाहिए।कुल मिलाकर सर्दियों में ठंडे पानी से नहाने के जहां कई फायदे हैं, तो इसके नुकसान भी। एक तरफ जहां ठंडा पानी सर्दियों में शरीर को चुस्ती और स्फूर्ति देता है, वहीं इससे जल्द बीमार होने की आशंका भी रहती है। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि सर्दी में ठंडे पानी से नहाने के फायदे और इससे होने वाले नुकसानों के बारे में।

1. सर्दी में ठंडे पानी से नहाने के फायदे – Sardi Me Thande Pani Se Nahane Ke Fayde in Hindi

2. सर्दियों में ठंडे पानी से नहाने के नुकसान – Sardio Me Thande Pani Se Nahane Ke Nuksan in Hindi

सर्दी में ठंडे पानी से नहाने के फायदे – Sardi Me Thande Pani Se Nahane Ke Fayde in Hindi

सर्दियों में ठंडे पानी से नहाना बढ़ाए अलर्टनेस – Benefits Of Bathing With Cold Water Increases Alertness in Hindi

ठंड में ठंडे पानी से नहाने के बारे में सोचकर ही कपकपाहट होने लगती है, लेकिन सच तो ये है कि अगर आप सर्दियों में इस कुढऩे वाली सर्दी से बचना चाहते हैं तो ठंडे पानी से नहाना बेस्ट तरीका है। ठंडे पानी से नहाने का सबसे बड़ा फायदा है कि आपकी अलर्टनेस बढ़ती है। यह आपको बहुत सारी ऑक्सीजन इनटेक करने में मदद करेगा, इसी वजह से अपने काम को लेकर आपकी फुर्ती भी दिनभर बनी रहेगी।

(और पढ़ें – स्किन टाइट करने के घरेलू उपाय)

सर्दियों में त्वचा के लिए अच्छा है कोल्ड शॉवर – Cold Shower Good for Skin in Winter in Hindi

सर्दियों में हमारे बाल और त्वचा बहुत रूखी हो जाती है, अगर इससे बचना चाहते हैं तो सर्दी में हॉट शॉवर के बजाए कोल्ड शॉवर लेना बेहतर विकल्प है। दरअसल, ठंडे पानी से नहाना (कोल्ड वॉटर) पोर्स को सील करने और कणों को टाइट करने में मदद करता है। इसलिए स्किन को स्वस्थ्य रखने के लिए सर्दी में ठंडे पानी से नहाने के फायदे लिए जा सकते हैं

(और पढ़ें – गर्म पानी से नहाना सही या ठंडे पानी से, जानिए विज्ञान क्या कहता है)

सर्दी में ठंडे पानी से नहाने के फायदे बढ़ाए इम्यूनिटी – Sardi Me Thande Pani Se Nahane Ke Fayde Badhaye Immunity in Hindi

ठंड के दिनों में हमारा शरीर काफी सुस्त हो जाता है। गर्मी के दिनों की तरह चुस्ती और फुर्ती नहीं रहती। लेकिन एक बार सर्द भरे मौसम में ठंडे पानी से नहाकर तो देखिए, आप खुद में फ्रेशनेस फील करेंगे। दरअसल, ठंडे पानी से नहाने से शरीर में इम्यूनिटी लेवल बढ़ता है साथ ही ब्लड सकुर्लेशन भी अच्छा होता है।

(और पढ़ें –रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय)

सर्दियों में ठंडे पानी से नहाने के फायदे मांसपेशियों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए – Cold Water bath Relieving Muscular Pain in Hindi

विंटर सीजन में ठंड के कारण हड्डियों में कपकपाहट होने लगती है। मांसपेशियों में दर्द भी महसूस होता है। वैसे यूं तो सर्दी के दिनों में धूप में बैठने से हड्डियों में विटामिन डी की कमी पूरी होती है, इसलिए सर्दी की धूप को हड्डियों के लिए अच्छा माना जाता है, लेकिन मांसपेशियों के दर्द को गायब करने के लिए सर्दियों में ठंडे पानी से नहाना सबसे अच्छा तरीका माना गया है। कहा जाता है कि 24 मिनट की कोल्ड बाथ आपकी हड्डियों के लिए बहुत असरदार है। एक बार ठंडा पानी इस्तेमाल करने से डर जरूर लगेगा, लेकिन ये आपकी हड्डियों का अच्छा इलाज है।

(और पढ़ें – मांसपेशियों में खिंचाव (दर्द) के कारण और उपचार)

सर्दी में ठंडे पानी से नहाने का फायदा वजन घटाने में मदद करे – Cold Water Bath Benefits For Loss Weight in Hindi

यह सुनकर हैरत होगी, लेकिन सच है कि ठंडे पानी से नहाने से आपका वजन आश्चर्यजनक तरीके से घटता है। जोसलीन डायबिटीज सेंटर में हुई एक रिसर्च के मुताबिक हमारे शरीर में दो तरह के फैट होते हैं। एक तो ब्राउन फैट और दूसरा व्हाइट फैट। जब हम सर्दियों में ज्यादा कैलोरी का उपयोग करते हैं, तो व्हाइट फैट हमारे शरीर में जमा होता है। ये फैट निचले हिस्से, कमर, गर्दन और जांघों पर होता है। जबकि ब्राउन फैट को अच्छा फैट माना गया है। ब्राउन फैट  सर्दियों में हमारी एक्टिविटी को बढ़ावा देता है।

ठन्डे पानी से नहाने के फायदे डिप्रेशन को दूर करे – Benefits of Cold Showers Reduce Depression in Hindi

आज के समय में हर कोई स्ट्रेस और डिप्रेशन से जूझ रहा है। इसे दूर करने के लिए दवा, योगा, मेडिटेशन तो एक तरीका है ही लेकिन ठंडे पानी से नहाना (कोल्ड बाथ) भी एक बेस्ट ऑप्शन है। ठंडे पानी से नहाने से अवसाद के लक्षणों से छुटकारा मिलता है। वहीं आप मेंटली भी खुद को फिट रख पाते हैं।

(और पढ़ें – सर्दियों में वजन बढ़ने के कारण और इससे बचने के उपाय)

ठंडे पानी से नहाने के लिए खुद को तैयार कैसे करें – Prepare Yourself Before Taking Cold Bath in Hindi

सबसे पहले खुद को इस ठंड भरे मौसम में ठंडे पानी से नहाने के लिए तैयार कर लें।

इसके बाद बॉडी पर पानी डालने से पहले बालों पर पानी डालें। क्योंकि बाल इनसेंसिटिव होते हैं, यहां हमें ठंडा या गर्म महसूस नहीं होता।

अब खड़े होकर पूरे शरीर पर पानी डाल लें। ऐसा तीन से चार बार लगातार करें। ठंड गायब हो जाएगी।

अब आप ठंडे पानी से नहाने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। शरीर पर साबुन लगाएं और फिर ठंडे पानी डाल लें। इसके बाद जल्दी से अपना शरीर टॉवेल से पोंछ लें और तैयार हो जाएं। यकीन मानिए, ठंडे पानी का शॉक बस कुछ देर के लिए होता है, इसके बाद आपको ठंड महसूस नहीं होती।

सर्दियों में ठंडे पानी से नहाने के नुकसान – Sardio Me Thande Pani Se Nahane Ke Nuksan in Hindi

कई विशेषज्ञों का मानना है कि सर्दी के मौसम (विंटर डेज) में ठंडे पानी से नहाना अच्छा है, लेकिन ये सबके लिए अच्छा हो, ये जरूरी नहीं। हर किसी को सर्दी में ठंडे पानी से नहाना सूट नहीं करता। अगर किसी की हड्डियां दर्द कर रही हैं तो ये जरूरी नहीं कि ठंडे पानी से नहाने पर दर्द कम हो जाए, हो सकता है इसका उल्टा असर व्यक्ति पर पड़ जाए। ऐसे में ठंडे पानी से नहाने पर शरीर में दर्द और बीमारी पैदा हो सकती है। इसलिए लोगों को अपनी तासीर को देखते हुए सर्दियों में ठंडे पानी का इस्तेमाल करना चाहिए।

सर्दी में ठंडे पानी से नहाने पर छिन जाती है बालों की रौनक – Sardio Me Thande Pani Se Nahane Ke Nuksan damage your hair in Hindi

अगर आप लगातार ठंडे पानी से नहाते हैं, तो भले ही ये आपकी शरीर के लिए अच्छा हो, लेकिन बालों के लिए काफी नुकसानदायक है। दरअसल, होता ये है कि ठंड के दिनों में ठंडे पानी से बाल धोने पर बालों की गंदगी ठीक से साफ नहीं होती। जिससे सूखने के बाद बाल ड्राय हो जाते हैं। इसके अलावा कमजोर होने के साथ ही ये झडऩे भी लगते हैं।

(और पढ़ें – रूखे और बेजान बालों के उपाय)

बच्चों के लिए खतरनाक है सर्दियों में ठंडे पानी से नहाना – Cold Bath in Winter Harmful for Children in Hindi

सर्दी के मौसम में बच्चों को खासतौर से ठंडे पानी से नहलाने के कई बड़े नुकसान हैं। बच्चों का शरीर ठंड के मौसम में ठंडे पानी से नहाने के लिए तैयार नहीं होता। बार-बार कोल्ड बाथ लेने से उन्हें सर्दी-जुकाम हो सकता है, साथ ही वे बीमार भी पड़ सकते हैं। इसलिए सर्दियों में बच्चों को गुनगुने पानी से नहलाना बेहतर माना जाता है।

(और पढ़ें – दिल मजबूत करने के उपाय)

दिल के रोगियों के लिए फायदेमंद नहीं है ठंडे पानी से नहाना – Cold Shower Cause Heart Attack in Hindi

दिल के मरीजों के लिए ठंडे पानी से नहाना बहुत नुकसानदायक है। दिल के रोगी सर्दी में कोल्ड बाथ ले लें तो उनकी मौत तक हो सकती है। दरअसल कोल्ड बाथ से ब्लड प्रेशर बढ़ता है, जिससे मरीज को स्ट्रोक होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए हार्ट पेशंट अगर ठंडे पानी से नहाना भी चाहते हैं, तो एक बार अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration