सर्दियों में वजन बढ़ने के कारण और इससे बचने के उपाय – Causes of Winter Weight Gain and tips to avoid it in Hindi

सर्दियों में वजन बढ़ने के कारण और इससे बचने के उपाय - Causes of Winter Weight Gain and tips to avoid it in Hindi
Written by Anamika

सर्दियों का मौसम आखिर किसे नहीं पसंद होता है। इस मौसम में हरी सब्जियों सहित खाने पीने की तमाम चीजें उपलब्ध होती हैं। ज्यादातर लोग तो कुछ विशेष लजीज व्यंजनों का लुत्फ उठाने के लिए खासतौर पर सर्दियों का ही इंतजार करते हैं। लेकिन इन सबके बीच लोग यह भूल ही जाते हैं कि सर्दियों में बीमारियां भी हमें सबसे ज्यादा परेशान करती हैं और साथ में वजन बढ़ने की समस्या भी सबसे अधिक इसी मौसम में होती है। आमतौर पर देखा जाता है कि सर्दी के दो तीन महीनों में लोग इतने मोटे हो जाते हैं कि उन्हें अपना वजन नियंत्रित करने के लिए दोबारा से मेहनत करनी पड़ती है। इसलिए ऐसी स्थिति न आए, इससे बचने के लिए इस आर्टिकल में हम आपको सर्दियों में वजन बढ़ने के कारण और इसे नियंत्रित करने के घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं।

1. सर्दियों में वजन बढ़ने के कारण – Causes of Winter Weight Gain in Hindi
2. सर्दी के मौसम में वजन बढ़ने से रोकने उपाय – Ways to Avoid Winter Weight Gain in hindi

सर्दियों में वजन बढ़ने के कारण – Causes of Winter Weight Gain in Hindi

सर्दियों में वजन बढ़ने के कारण - Causes of Winter Weight Gain in Hindi

आमतौर पर अन्य मौसमों की अपेक्षा सर्दी के मौसम में व्यक्ति का वजन बहुत तेजी से बढ़ता है। इस मौसम में वजन बढ़ने के पीछे वैसे तो कई कारण होते हैं लेकिन सर्दियों में वजन बढ़ना उन व्यक्तियों के लिए सबसे ज्यादा घातक होता है जो पहले से ही मोटापे का शिकार हैं। आइये जानते हैं सर्दी के मौसम में वजन बढ़ने के मुख्य कारण क्या हैं।

ठंड में वजन बढ़ने का कारण सीजनल अफेक्टिव डिसऑर्डर (SAD): यह एक प्रकार का डिप्रेशन है जो मौसम में परिवर्तन होने पर होता है। यह व्यक्ति के मूड को प्रभावित करता है और शरीर में एनर्जी के लेवल को घटा देता है। सर्दियों के मौसम में सूर्य का प्रकाश या धूप कम मिलती है जिसके कारण मूड और स्वास्थ्य दोनों प्रभावित होता है और वजन बढ़ जाता है।

सर्दियों में वजन बढ़ना अधिक सोने के कारण: सर्दियों के मौसम में दिन छोटे और रातें लंबी होती हैं जिसके कारण व्यक्ति कम समय तक फिजिकल एक्टिविटी करता है और अधिक देर तक बिस्तर पर रहता है। इससे शरीर में सुस्ती आती है और एक जगह बैठे रहने या जाड़े के दिनों में अधिक देर तक सोने के कारण सबसे पहले कमर के आसपास चर्बी जमा होती है और फिर वजन बढ़ने लगता है।

(और पढ़े – ज्यादा सोने के नुकसान और स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभाव…)

योग और एक्सरसाइज न करने के कारण बढ़ता है सर्दियों में वजन: चूंकि जाड़े के मौसम में ठंड इतनी ज्यादा होती है कि व्यक्ति मोटे गर्म कपड़े पहनकर सर्दी से बचने के लिए गर्माहट तो पाता ही है साथ में इस मौसम में घर से बाहर निकलने में भी उसे आलस आती है जिसके कारण ज्यादातर लोग सर्दियों में योग, वर्कआउट और एक्सरसाइज छोड़कर घर पर बैठ जाते हैं जिसके कारण वजन बढ़ जाता है।

सर्दी के मौसम में वजन बढ़ने का कारण मेटाबॉलिज्म बढ़ने से: यह सुनने में बहुत सुखद लग रहा होगा कि सर्दियों में व्यक्ति का मेटाबॉलिज्म (पाचन क्रिया तीव्र) बढ़ जाता है। लेकिन चिंता की बात यह है कि मेटाबॉलिज्म बढ़ने से फैट नहीं घटता बल्कि वजन बढ़ता है। इसके अलावा मेटाबॉलिज्म बढ़ने पर भूख ज्यादा लगती है वजन बढ़ने का कारण होती है और अधिक खाने से मोटापा होता है।

(और पढ़े – चयापचय (मेटाबॉलिज्म) को बढ़ाने के तरीके…)

सर्दी में वजन बढ़ने का कारण अधिक खाने से: एक स्टडी में पाया गया है कि सर्दी के मौसम में हमारा बायोलॉजिकल सिस्टम खाने की इच्छा को बढ़ा देता है जिसके कारण हम दिन भर कुछ न कुछ तो खाते ही रहते हैं और शाम को रजाई में बैठकर भी चटपटे व्यंजनों का लुत्फ उठाते हैं। अधिक खाना सर्दियों में वजन बढ़ने का एक मुख्य कारण है।

सर्दी में वजन का बढ़ना अधिक चाय, कॉफी पीने के कारण: कंपकंपाती ठंड में स्कूल और कॉलेज की कैंटीन और ऑफिसों में व्यक्ति की सुस्ती दूर कर गर्माहट प्रदान करने के लिए चाय और कॉफी ही एक मात्र सहारा होता है। इसलिए देखा जाता है कि सर्दियों में चाय, कॉफी की बिक्री सबसे ज्यादा होती है। यह हम सभी जानते हैं कि अधिक चाय और कॉफी पीने से वजन बढ़ता है। सर्दियों में वजन बढ़ने के कई कारणों में से यह भी एक कारण है।

(और पढ़े – चाय पीने से होने वाले इन नुकसान के बारे में नहीं जानते होंगे आप…)

अधिक मीठे खाद्य पदार्थ खाने के कारण: माना जाता है कि ठंड के मौसम में खाने पीने का विकल्प सबसे ज्यादा होता है। इस मौसम में नए गुड़, गुड़ और तिल से बने मीठे खाद्य पदार्थ सहित अन्य शर्करा युक्त चीजें खाने से फैट जमता है जिसके कारण वजन भी बढ़ जाता है।

सर्दी के मौसम में वजन बढ़ने से रोकने उपाय – Ways to Avoid Winter Weight Gain in hindi

  1. सर्दी में वजन घटाने के लिए खूब पानी पीएं – Stay hydrated to Avoid Winter Weight Gain in Hindi
  2. सर्दी में मोटापे से बचने के लिए एक्सरसाइज जरूर करें – Exercise to Avoid Winter Weight Gain in Hindi
  3. सर्दियों में भूख लगने पर ही खाएं, नहीं बढ़ेगा वजन – Identify hunger to Avoid Winter Weight Gain in Hindi
  4. जाड़े में अधिक मीठी चीजों से परहेज करने से घटता है वजन – Limit dessert to Avoid Winter Weight Gain in Hindi
  5. सर्दी में वजन घटाने के लिए एक ही जगह अधिक देर न बैठें – Don’t sit longer to Avoid Winter Weight Gain in Hindi

मौसम चाहे कोई भी शरीर का वजन घटाना अपने आप में एक चुनौतीपूर्ण काम होता है। लेकिन अगर वजन को बढ़ने ही न दिया जाए तो फिर वजन घटाने के लिए अधिक कोशिश नहीं करनी पड़ेगी। सर्दी का मौसम वजन घटाने के लिए बेहतरीन है आइये जानते हैं कि सर्दियों में वजन को नियंत्रित करने के लिए क्या करना चाहिए।

सर्दी में वजन घटाने के लिए खूब पानी पीएं – Stay hydrated to Avoid Winter Weight Gain in Hindi

सर्दी में वजन घटाने के लिए खूब पानी पीएं - Stay hydrated to Avoid Winter Weight Gain in Hindi

एक स्टडी में पाया गया है कि अन्य मौसमों की अपेक्षा सर्दी के मौसम में लोग पानी बहुत कम पीते हैं। अगर आप चाहते हैं कि इस सर्दी में आपका वजन नियंत्रित रहे तो आपको पर्याप्त पानी पीने की आदत डालनी पडे़गी। अगर आप ठंडा पानी नहीं पी पा रहे हैं तो आप गुनगुना पानी पीएं लेकिन पूरे दिन पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहें। इससे शरीर का विषाक्त पदार्थ मूत्र के माध्यम से बाहर निकल जाएगा और वजन नहीं बढ़ेगा।

(और पढ़े – क्या आप जानतें है आपको रोज कितना पानी पीना चाहिए…)

सर्दी में मोटापे से बचने के लिए एक्सरसाइज जरूर करें – Exercise to Avoid Winter Weight Gain in Hindi

सर्दी में मोटापे से बचने के लिए एक्सरसाइज जरूर करें - Exercise to Avoid Winter Weight Gain in Hindi

देखा जाता है कि सर्दी के मौसम में लोग एक्सरसाइज करने के लिए घर से बाहर नहीं निकलते हैं और सर्दी के तीन महीनों तक घर में ही बंद रहते हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपको मोटापा न हो तो जाड़े में भी योग, एक्सरसाइज और वर्कआउट करें। अपने को एक्टिव बनाने के लिए आप जिम जाने और एक्सरसाइज करने का टाइम बदल सकते हैं लेकिन एक्सरसाइज नियमित करते रहें।

(और पढ़े – वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज करने का सही समय…)

सर्दियों में भूख लगने पर ही खाएं, नहीं बढ़ेगा वजन – Identify hunger to Avoid Winter Weight Gain in Hindi

सर्दियों में भूख लगने पर ही खाएं, नहीं बढ़ेगा वजन - Identify hunger to Avoid Winter Weight Gain in Hindi

अगर सर्दी के मौसम में भी आप पहले जैसा ही बने रहना चाहते हैं तो अपनी भूख पर ध्यान रखें। जब तक भूख न लगे तब तक कुछ भी न खाएं। अगर आपको गाजर का हलवा या पकौड़े खाने का मन हो तो उसे भी तभी खाएं जब भूख लगे। चूंकि जाड़े के दिनों में खाने पीने की चीजें ज्यादा मौजूद होती हैं लेकिन अगर आप इन बातों का ध्यान रखेंगे तो वजन नियंत्रित रहेगा।

(और पढ़े – धीरे-धीरे खाना खाने से होते हैं ये बड़े फायदे…)

जाड़े में अधिक मीठी चीजों से परहेज करने से घटता है वजन – Limit dessert to Avoid Winter Weight Gain in Hindi

जाड़े में अधिक मीठी चीजों से परहेज करने से घटता है वजन - Limit dessert to Avoid Winter Weight Gain in Hindi

इस मौसम में ज्यादातर घरों में खीर, सेंवई, गाजर का हलवा, गुड़ के खाद्य पदार्थ ज्यादा बनते हैं जिसे लोग रात में भोजन करने के बाद खाते हैं। अगर आपको सर्दी के मौसम में भी फिट रहना है तो अधिक मीठे खाद्य पदार्थ बहुत कम मात्रा में खाएं और वजन कम करने के लिए संभव हो तो कम से कम चाय और कॉफी का भी सेवन करें।

(और पढ़े – गुड़ खाने के फायदे और नुकसान…)

सर्दी में वजन घटाने के लिए एक ही जगह अधिक देर न बैठें – Don’t sit longer to Avoid Winter Weight Gain in Hindi

सर्दी में वजन घटाने के लिए एक ही जगह अधिक देर न बैठें - Don't sit longer to Avoid Winter Weight Gain in Hindi

चाहे आप घर में रजाई में बैठे हों या ऑफिस में कुर्सी पर बैठकर काम कर रहे हों, इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि एक ही जगह अधिक देर तक सिकुड़ कर न बैठे रहें। इससे शरीर पर चर्बी जल्दी जमती है। इसलिए बीच बीच में उठते रहें। खाना खाकर तुरंत रजाई न ओढ़ें बल्कि थोड़ी देर टहले। ये सभी आदतें वजन घटाने में मदद करती हैं।

(और पढ़े – दुबले पतले होने के उपाय…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration