गर्भावस्था

गर्भ में शिशु का विकास महीने दर महीने – Pregnancy month by month baby growth in Hindi

गर्भ में शिशु का विकास महीने दर महीने - Pregnancy month by month baby growth in Hindi

Pregnancy me baby ki growth in Hindi गर्भ में शिशु का विकास हर महिला माँ बनने का सपना देखती है और जब उसे पता चलता है की उसका सपना पूरा होने वाला है तो उस महिला की ख़ुशी का अंदाजा नहीं लगाया जा सकता है। आपके गर्भावस्था की शुरुआत आपके आखिरी मासिक धर्म के पहले दिन से होती है। इसलिए अगर आप गर्भवती है या होने वाली है और इसे लेकर आपके मन में कई सवाल है तो आपको इस लेख के माध्यम से सारे जवाब मिल जायेंगे की अपनी गर्भावस्था में आपको अपना और अपने शिशु का ध्यान कैसे रखना है और आप अपने भ्रूण के हो रहे विकास पर कैसे ध्यान दे सकती है। इस लेख में आप जानेंगी की 1-9 महीने तक गर्भ में शिशु का विकास कैसे होता है और प्रेगनेंसी में बच्चे की ग्रोथ कैसे होती है।

आपके भ्रूण का विकास तीन तिमाही में होता है। हर तिमाही में बच्चे के अलग अलग अंगों का विकास होता है और नौवे महीने तक आते आते वह पूरी तरह से विकसित और बाहर आने के लिए तैयार हो जाता है। इसलिए आज इस लेख में हम शिशु के विकास की स्थिति देखेंगे महीने दर महीने कैसे होती है (Fetal development month by month in Hindi) और उसमें क्या परिवर्तन होते है।

1. गर्भ में शिशु का विकास महीने दर महीने – Garbh me bacha ka vikas in Hindi

2. गर्भ में बच्चे का विकास कैसे होता है वीडियो – Baby growth during pregnancy month by month video

गर्भ में शिशु का विकास महीने दर महीने – Garbh me bacha ka vikas in Hindi
गर्भ में शिशु का विकास महीने दर महीने - Garbh me bacha ka vikas in Hindi

जब बच्चा गर्भ में होता है तो हर मां के मन में यह जानने की काफी उत्सुकता रहती है कि गर्भ में मेरा शिशु कितना बड़ा हो गया होगा, गर्भावस्था के किस महीने में उसके किस अंग का विकास हो रहा होगा, भूर्ण में शिशु क्या-क्या महसूस कर सकता है आदि। गर्भ में शिशु के विकास की इस प्रक्रिया को महीने दर महीने के हिसाब से आप अच्छी तरह समझ सकती हैं। आज हम आपको प्रेगनेंसी के हर महीने के हिसाब से गर्भ में बच्चे का विकास (pregnancy me baby ki growth in hindi) की प्रक्रिया बताएंगे।

(और पढ़े – गर्भधारण कैसे होता है व गर्भधारण की प्रक्रिया क्या होती है…)

एक महीने की गर्भावस्था में शिशु का विकास – Baby growth in first month of pregnancy in Hindi

एक महीने की गर्भावस्था में शिशु का विकास - Baby growth in first month of pregnancy in Hindi

गर्भावस्था के पहले महीने में भ्रूण का विकास तेजी से होता है, जैसे ही निषेचित (fertilized) अंडा बढ़ता है, इसके चारों ओर एक पानी की तंग थैली बनती है, जो धीरे-धीरे तरल पदार्थ से भर जाती है। इसे एमनियोटिक थैली (amniotic sac) कहा जाता है, और यह बढ़ते हुए भ्रूण को कुशन करने में मदद करता है। उसके बाद प्लेसेंटा भी विकसित होती है जिसे गर्भनाल भी कहा जाता है। यह नाल एक गोल, सपाट अंग है जो माँ से बच्चे में पोषक तत्वों को पहुँचाने का काम करता है, और बच्चे से अपशिष्ट पदार्थों को बाहर निकालता है।

गर्भावस्था के पहले महीने में भ्रूण का चेहरा बनने लगता है और उसपर आंखों के बड़े काले घेरे दिखाई देते है। और अब इस समय मुंह, निचले जबड़े और गले का विकास हो रहा होता है। रक्त कोशिकाएं आकार ले रही होती हैं, जिसके बाद भ्रूण में सर्कुलेशन शुरू हो जाएगा। चौथे सप्ताह के अंत तक भ्रूण का छोटा सा हृदय ट्यूब एक मिनट में 65 बार धड़केगा। पहले महीने के अंत तक, आपका बच्चा लगभग 1/4 इंच लंबा हो जाता है परन्तु वह चावल के दाने से छोटा ही रहेगा।

(और पढ़े – गर्भावस्था की पहली तिमाही में भ्रूण का विकास, शारीरिक बदलाव और देखभाल…)

गर्भावस्था के दूसरे महीने में बच्चे का विकास – Baby growth in second month of pregnancy in Hindi

गर्भावस्था के दूसरे महीने में बच्चे का विकास – Baby growth in second month of pregnancy in Hindi

दूसरे महीने में आपके बच्चे के चेहरे की विशेषताओं का विकास होना जारी रहेगा। प्रत्येक कान सिर के किनारे त्वचा की थोड़ी ऊपरी सतह में बनना शुरू होता है। धीरे धीरे हाथ और पैर बनने लगते हैं। गर्भावस्था के दूसरे महीने में बच्चे के विकास में बच्चे की उंगलियां, पैर के पंजे और आंखें भी बन रही हैं। तंत्रिका ट्यूब (मस्तिष्क, रीढ़ की हड्डी और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र के अन्य तंत्रिका ऊतक) अच्छी तरह से बन चुके है। अब पाचन तंत्र और सेंसरी अंगों का विकास शुरू होता है। हड्डी अब कार्टिलेज को बदलना शुरू कर देती है। बच्चे का सिर शरीर के बाकी हिस्सों के अनुपात में बड़ा होता है।

प्रेगनेंसी के दूसरे महीने के अंत तक, आपका शिशु लगभग 1 इंच लंबा हो जाता है और इसका वजन लगभग औंस का 1/30 (लगभग 9.45 ग्राम) होता है। लगभग 6 सप्ताह के बाद में, आपके बच्चे के दिल की धड़कन का पता आसानी से लगाया जा सकता है। 8 वें सप्ताह के बाद, आपके बच्चे को एम्ब्र्यो के बजाय फ़ीटस कहा जाता है।

(और पढ़े – गर्भावस्था का दूसरा महीना – लक्षण, बच्चे का विकास, शारीरिक बदलाव और देखभाल…)

तीसरे महीने में गर्भ में पल रहे बच्चे का विकास – Third month me garbh me bacche ka vikas in hindi

तीसरे महीने में गर्भ में पल रहे बच्चे का विकास – Third month me garbh me bacche ka vikas in hindi

प्रेगनेंसी के तीसरे महिने में आपके बच्चे की बाहें, हाथ, उंगलियाँ, पैर और पैर की उंगलियाँ पूरी तरह से बनी गयी हैं। अब आपका बच्चा अपनी मुट्ठी और मुंह खोल और बंद कर सकता है। उंगलियों के नाखून और पैर की उंगलियां विकसित होने लगी हैं और बाहरी कान पूरी तरह बन गए हैं। अब बच्चे के दांतों की शुरुआत बन रही है। आपके बच्चे के प्रजनन अंग भी अब विकसित होने लगे हैं, लेकिन अल्ट्रासाउंड के द्वारा बच्चे के लिंग को पहचानना मुश्किल है। तीसरे महीने के अंत तक, आपका बच्चा पूरी तरह से बन जाता है। सभी अंग मौजूद हैं और यह सभी कार्यात्मक बनने के लिए परिपक्व होते रहेंगे। बच्चे के संचार और मूत्र प्रणाली काम कर रहे हैं और उसका लीवर पित्त का उत्पादन कर रहा है।

तीसरे महीने के अंत में, आपका शिशु लगभग 4 इंच लंबा हो जाता है और उसका वजन लगभग 1 औंस (28 ग्राम) होता है। चूंकि अब आपके बच्चे का सबसे महत्वपूर्ण विकास हुआ है, इसलिए महिला के गर्भपात की संभावना तीन महीने के बाद काफी हद तक कम हो जाती है।

(और पढ़े – गर्भावस्था का तीसरा महीना लक्षण, बच्चे का विकास और शारीरिक बदलाव…)

चौथे महीने में गर्भ में बच्चे का विकास – 4 Month Pregnancy me baby ki growth in Hindi

चौथे महीने में गर्भ में बच्चे का विकास – 4 Month Pregnancy me baby ki growth in Hindi

चौथे महीने में आपके बच्चे के दिल की धड़कन अब एक डॉपलर नामक उपकरण के माध्यम से सुनी जा सकती है। उंगलियों और पैर की उंगलियों को अच्छी तरह से परिभाषित किया जा सकता है। पलकें, भौहें, नाखून और बाल बन चुके हैं। दांत और हड्डियाँ सघन (denser) हो चुकी हैं। आपका बच्चा अपने अब अपने अंगूठे को भी चूस सकता है, जम्हाई ले सकता है, अपने चेहरे पर खिंचाव ला सकता है और विभिन्न तरह के चेहरे भी बना सकता है। अब बच्चे का तंत्रिका तंत्र भी कार्य करना शुरू कर रहा है। प्रजनन अंग और जननांग अब पूरी तरह से विकसित हो चुके हैं, और अब आपका डॉक्टर अल्ट्रासाउंड पर देख सकता है कि आपको लड़का होगा या लड़की। चौथे महीने के अंत तक, आपका शिशु लगभग 6 इंच लंबा हो जाता है और उसका वजन लगभग 4 औंस (113 ग्राम) होता है।

(और पढ़े – गर्भावस्था का चौथा महीना- लक्षण, बच्चे का विकास और शारीरिक बदलाव…)

गर्भावस्था के पांचवे महीने में गर्भ में शिशु का विकास – 5th Month garbh me shishu ka vikas in Hindi

गर्भावस्था के पांचवे महीने में गर्भ में शिशु का विकास – 5th Month garbh me shishu ka vikas in Hindi

अब आप अपने बच्चे को अपने पेट में घूमता हुआ महसूस करेंगी जब भी वह अपनी मांसपेशियों को बनाने और व्यायाम करने की कोशिश करेगा। बच्चे के इस पहले मूवमेंट को क्विकनिंग (quickening) कहा जाता है। अब बच्चे के सिर पर बाल भी उगने लगे हैं। आपके बच्चे के कंधे, पीठ सब लानुगो नामक नरम महीन बालों से ढंके हुए हैं। यह बाल आपके बच्चे की रक्षा करता है।

बच्चे की त्वचा एक सफ़ेद कोटिंग के द्वारा कवर रहती है जिसे वर्निक्स केसोसा (vernix caseosa) कहा जाता है। यह चीज़ी पदार्थ बच्चे की त्वचा को एमनियोटिक द्रव के लंबे संपर्क से बचाने में मदद करता है। पांचवें महीने के अंत तक, आपका शिशु लगभग 10 इंच लंबा हो चुका रहता है और इसका वजन 1/2 से 1 पाउंड (0.2-0.4 किलोग्राम) तक होता है।

(और पढ़े –  गर्भावस्था की दूसरी तिमाही में भ्रूण का विकास, शारीरिक बदलाव और देखभाल…)

छ्टे महीने में गर्भ में शिशु का विकास – 6th Month garbh me bacche ka vikas in Hindi

छ्टे महीने में गर्भ में शिशु का विकास – 6th Month garbh me bacche ka vikas in Hindi

6 महीने में आपके बच्चे की त्वचा का रंग लाल हो जाता है, झुर्रियाँ पड़ने लगती हैं और बच्चे की पारदर्शी त्वचा के माध्यम से नसें दिखाई देने लगती हैं। बच्चे की हाथ की उंगली और पैर की अंगुली के निशान दिखाई देने लगते हैं। पलकें अलग होना शुरू कर देती हैं और आँखें खुलने लगती हैं। शिशु ध्वनियों का जवाब पल्स को हिलाकर या बढ़ाकर देता है। अगर आपके बच्चे को हिचकी आती है तो आपको मरोड़ जैसे लक्षण महसूस हो सकती हैं। यदि आपके बच्चे का समय से पहले जन्म हुआ है, तो आपका बच्चा 23वें सप्ताह के बाद गहन देखभाल होने के साथ जीवित रह सकता है। छठे महीने के अंत तक, आपका शिशु लगभग 12 इंच लंबा हो जाता है और उसका वजन लगभग 2 पाउंड (0.90 किलोग्राम) होता है।

(और पढ़े – गर्भावस्था के छठे महीने के लक्षण, शारीरिक बदलाव और बच्चे का विकास…)

गर्भावस्था के सातवें महीने में बच्चे की ग्रोथ  – 7 Month pregnancy me baby ki growth in Hindi

गर्भावस्था के सातवें महीने में बच्चे की ग्रोथ  – 7 Month pregnancy me baby ki growth in Hindi

प्रेगनेंसी के सातवें महीने में आपके बच्चे का शरीर विकसित होना जारी रहेगा और बॉडी फैट को जमा करता रहेगा। आपके बच्चे की सुनने की ताकत पूरी तरह से विकसित हो चुकी है। वह बार-बार अपनी स्थिति बदलता है और विभिन्न उत्तेजनाओं जैसे ध्वनि, दर्द और प्रकाश का जवाब देता हैं। अब धीरे धीरे एमनियोटिक द्रव कम होने लगता है। सातवें महीने के अंत में, आपका बच्चा लगभग 14 इंच लंबा होता है और इसका वजन 2 से 4 पाउंड (0.90-1.8 किलोग्राम) होता है।

(और पढ़े – जानें गर्भावस्था में कितने सप्ताह, महीने और ट्राइमेस्टर होते हैं…)

आठवें महीने में गर्भ में शिशु का विकास – Baby growth in 8th month of pregnancy in Hindi

आठवें महीने में गर्भ में शिशु का विकास - Baby growth in 8th month of pregnancy in Hindi

आंठवे महीने में आप महसूस कर सकती हैं कि आपका बच्चा अधिक किक मार रहा है। इस समय शिशु का मस्तिष्क तेजी से विकसित हो रहा होता है, और अब आपका शिशु देख और सुन भी सकता है। बच्चे की अधिकांश आंतरिक प्रणालियां अच्छी तरह से विकसित हो चुकी हैं, लेकिन फेफड़े अभी भी अपरिपक्व हो सकती हैं। अब आपका शिशु लगभग 18 इंच लंबा हो चुका है और उसका वजन 5 पाउंड (2.26 किलोग्राम) हो गया होगा।

(और पढ़े – प्रेगनेंसी के आठवें महीने की जानकारी और केयर टिप्स…)

गर्भावस्था के 9वें महीने में बच्चे की स्थति – Pregnancy 9 month baby position in Hindi

गर्भावस्था के 9वें महीने में बच्चे की स्थति – Pregnancy 9 month baby position in Hindi

अब भी आपका शिशु बढ़ रहा है और परिपक्व हो रहा है, उसके फेफड़े लगभग पूरी तरह विकसित हो चुके हैं। आपके बच्चे के रिफ्लेक्स कोआर्डिनेट कर रहे है अब वह पलक झपका सकता है, आँखें बंद कर सकता है, सिर मोड़ सकता है, दृढ़ता से पकड़ सकता है और ध्वनियों, प्रकाश और स्पर्श का जवाब दे सकता है। अब आपका बेबी निश्चित रूप से दुनिया में प्रवेश करने के लिए तैयार हो चुका है।

आप महसूस कर सकती हैं कि आपका बच्चा कम जगह होने के कारण कम हिल रहा है। आपके बच्चे की स्थिति अब खुद को लेबर और प्रसव के लिए तैयार करने के लिए बदल जाती है। अब बच्चा आपके पेल्विस में गिरता है। आमतौर पर, बच्चे का सिर जन्म नहर की ओर ही होता है। अब आपका शिशु लगभग 18 से 20 इंच लंबा हो चुका है और उसका वजन लगभग 7 पाउंड (3.17 किलोग्राम) के आसपास है।

(और पढ़े – गर्भावस्था के नौवें महीने के लक्षण, शारीरिक बदलाव और बच्चे का विकास…)

गर्भ में बच्चे का विकास कैसे होता है वीडियो – Baby growth during pregnancy month by month video

(और पढ़े – नार्मल डिलीवरी कैसे होती है, वीडियो के साथ…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration