गर्भ में पल रहा बच्चा क्यों मारता है किक Why Baby Kicks In Womb During Pregnancy In Hindi

गर्भ में पल रहा बच्चा क्यों मारता है किक Why Baby Kicks In Womb During Pregnancy In Hindi
Written by Tina singh

कहते हैं कि जब बच्चा गर्भ में होता है तो वो पेट के अंदर ही पैर मारता है जिसे बच्चे की किक भी कहा जाता है। किसी भी महिला के लिये मां बननना बेहद ही सुखद होता है जिसे वह अपने मन में जीवन भर संजोकर रखती है। ये नौ माह का समय प्रतिदिन उसे नये-नये अहसास करवाता रहता है जैसे-जैसे गर्भ में पल रहा भ्रूण आकार लेने लगता है वैसे-वैसे मां बनने का अहसास और तेज होने लगता है।और सबके मन में सवाल उठता है की बच्चा क्यों मारता है किक ?

कहते हैं कि जब बच्चा गर्भ में होता है तो वो पेट के अंदर ही पैर मारता है जिसे बच्चे की किक भी कहा जाता है। इसका अनुभव प्रत्येक गर्भवती महिला करती है। क्या आपको पता है बच्चा ऐसा क्यों करता है। तो आइये हम आपको बताते हैं इसके पीछे की सच्चाई।

1.वातावरण में बदलाव होने के संकेत

वातावरण में किसी भी प्रकार का बदलाव होने पर वह किक मारकर अपनी प्रतिक्रिया का इजहार करता है। जैसे जब वह कोई तेज आवाज सुनता है।

2.मां के बांई करवट लेटने पर बढती है किक

मां के बांई करवट लेटने से भी बच्चे की किक मारने की प्रक्रिया बढ़ जाती है। क्योंकि बांई करवट लेटने से भ्रूण को मिलने वाली रक्त की आपूर्ति बढ़ जाती है जिसके कारण बच्चे की हलचल बढ़ जाती है।

3.दूसरी बार मां बनना

दूसरी मां बनने वाली गर्भवती महिलाओं में 13 सप्ताह के बाद ही बच्चे की किक मारने की प्रक्रिया शुरु हो जाती है।

4.खाना बढ़ाये किक

मां के खाना खाने के बाद भी बच्चे की हलचल बढ़ जाती है, इससे अहसास होता है कि अब बच्चा भी अपनी जरूरी खुराक ले रहा है।

3. किक है अच्छे स्वास्थ्य का संकेत

बच्चे के अच्छे स्वास्थ्य का संकेत लात मारना माना जाता है  नवजात शिशु के अच्छे विकास का संकेत होता है। इसका मतलब यह होता है कि आपका बच्चा बहुत सक्रिय है। आपको बच्चे की लात मारना तब महसूस होता है जब वह गर्भ में हिचकी लेता है या हिलता-ढुलता है। जब बच्चा अपने अंगों को गर्भावस्था के शुरुआती सप्ताह के दौरान फैलाता है, तो आपको परेशानी महसूस हो सकती हैं।

4. किक हो जाती है कम

36वें हफ्ते के बाद कम होता लात मारना एक समय ऐसा आता है जब बच्चा गर्भ में 40-50 मिनट तक आराम करता है। प्रेग्नेंसी के 36वें हफ्ते के बाद आपके बच्चे का आकार बढ़ जाता है जिसकी वजह से वह ज्यादा हिल नहीं पाता है। इस दौरान आप अपनी पसलियों के नीचे एक या दोनों तरफ दोनों पक्षों के पास लात महसूस करेंगी।

5. क्यों कम हो जाता है लात मारना

कम लात मारना परेशान होने का संकेत 28 हफ्ते के बाद डॉक्टर आपको बच्चा कितनी बार लात मारता है उसे गिनने को कहते हैं। अगर बच्चा लात नहीं मार रहा है या कम मार रहा है तो यह उसके पास ऑक्सीजन सप्लाई ना होने के कारण भी हो सकता है। बच्चे का हिलना और लात कम मारने का कारण शुगर लेवल का कम होना भी हो सकता है। अगर खाने के बाद भी आपका बच्चा लात नहीं मार रहा है तो एक गिलास पानी पीकर देखें।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration