सर्दियों में गर्म पानी पीने के फायदे और नुकसान – Benefits And Side Effects Of Drinking Hot Water In Winter In Hindi

सर्दियों में गर्म पानी पीने के फायदे और नुकसान - Benefits And Side Effects Of Drinking Hot Water In Winter In Hindi
Written by Anamika

drinking hot water in winter in Hindi आमतौर पर हम सभी जानते हैं कि गर्मी के दिन में पर्याप्त पानी पीना बहुत जरूरी होता है ताकि शरीर में पानी की कमी न हो जाए। लेकिन क्या आपको मालूम है कि सर्दी के मौसम में पानी न पीने से बहुत तेजी से शरीर में पानी का लेवल घटता है। सर्दियों में शरीर में पानी की कमी होना वास्तव में बहुत हानिकारक होता है और इसके कारण कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं भी उत्पन्न हो जाती हैं। इस मौसम में भी पर्याप्त पानी पीना इसलिए जरूरी है क्योंकि इस मौसम में हमारा शरीर कम मात्रा में पानी जमा करता है जिसके कारण स्किन शुष्क और फीकी पड़ जाती है और किडनी सहित अन्य समस्याएं होने लगती हैं। इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि सर्दियों में गर्म पानी पीने के फायदे और नुकसान क्या हैं।

1. सर्दियों में गर्म पानी पीने के फायदे – Benefits of drinking hot water in winter in Hindi

2. सर्दियों में गर्म पानी पीने के नुकसान – Side Effects Of Drinking Hot Water In Winter In Hindi

सर्दियों में गर्म पानी पीने के फायदे – Benefits of drinking hot water in winter in Hindi

अगर अब तक आप ठंड के मौसम में गर्म पानी पीने के फायदों को नहीं जानते थे तो आइये जानते हैं मुख्य फायदों के बारे में।

सर्दी में गर्म पानी के फायदे विषाक्त पदार्थों को दूर करने में – Drinking Hot Water In Winter For Remove Toxins In Hindi

ज्यादातर लोग सर्दियों में पानी बहुत कम पीते हैं और पानी की जगह पूरे दिन चाय कॉफी पीना अधिक पसंद करते हैं। इसकी वजह से शरीर में जमा विषाक्त पदार्थ शरीर से बाहर नहीं निकल पाता है और व्यक्ति कई तरह की बीमारियों से ग्रसित हो जाता है। इसलिए जाड़े में गर्म पानी पीने का बड़ा फायदा यह होता है कि गर्म पानी शरीर से हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। गर्म पानी पीने के बाद पेशाब का भी अनुभव अधिक होता जिससे सभी विषाक्त पदार्थ मूत्र के माध्यम से शरीर से बाहर निकल जाते हैं।

(और पढ़ें – ब्‍लैक कॉफी के फायदे और नुकसान)

सर्दियों में गर्म पानी के फायदे डिहाइड्रेशन से बचने के लिए – Drinking Hot Water In Winter Keeps You Hydrated  In Hindi

कंपकंपाती ठंड में आखिर पानी पीना किसे पसंद होगा। सर्दियों में तो कुछ लोग मार्केट में खाने के बाद बिना पानी पीए ही घर चले आते हैं। वास्तव में मौसम चाहे कोई भी हो, हर मौसम में शरीर को उतनी ही मात्रा में पानी की आवश्यकता पड़ती है। इसलिए सर्दियों में पूरे दिन हल्का गुनगुना पानी पीते रहना चाहिए। इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होती है और चेहरे पर निखार भी आता है। पानी नहीं पीने से मूत्र कम मात्रा में बनेगा और आपकी ब्लैडर में दिक्कत हो सकती है।

सर्दी में गरम पानी पीने के फायदे त्वचा को नमी प्रदान करने में – Drinking Hot Water In Winter For Moisturizes Skin  In Hindi

सर्दियों का मौसम शुरू होते ही बूढ़े, बच्चे और जवान सभी के शरीर की त्वचा रूखी हो जाती है।शीत मौसम और शुष्क हवाओं के कारण त्वचा की नमी खत्म हो जाती है जिसके कारण हाथ, पैर, होंठ और चेहरे की स्किन फटने लगती है। ऐसी स्थिति में अन्य मौसमों की तरह सर्दियों में भी पानी पीते रहने से शरीर हाइड्रेट रहता है और शरीर की नमी बरकरार रहती है जिसके कारण स्किन शुष्क नहीं होती है।

(और पढ़ें – सर्दियों में रूखी त्वचा के घरेलू उपाय)

सर्दियों में गर्म पानी पीने के लाभ पाचन के लिए – Drinking hot water in winter for digestion in Hindi

वैसे तो सीजन चाहे कोई भी हो, बेहतर पाचन के लिए गर्म पानी हमेशा से फायदेमंद रहा है। लेकिन देखा जाता है कि सर्दियों में लोगों की पाचन क्रिया सबसे अधिक खराब होती है। इसका कारण यह है कि लोग ठंड के मौसम में पानी कम पीते हैं, खाना खूब खाते हैं और खाने के बाद सीधे बैठ जाते हैं जिसके कारण पाचन प्रणाली सही तरीके से काम करना बंद कर देता है और भोजन भी आसानी से नहीं पच पाता है।  इसलिए सर्दियों में गर्म पानी पीने से पाचन बेहतर होता है और अपच के कारण खट्टी डकार नहीं आती है।

जाड़े में गर्म पानी पीने के फायदे वजन घटाने के लिए में – Drinking hot water in winter for Weight control in Hindi

ठंड शुरू होने के बाद ज्यादातर लोग वर्कआउट करना, जिम जाना, योग और एक्सरसाइज एवं टहलना बंद कर देते हैं। जिसके कारण शरीर का वजन बढ़ने लगता है। इस सीजन में भूख भी अधिक लगती है और आमतौर पर लोग जरूरत से ज्यादा खाना खा लेते हैं। अगर आप पूरे दिन गुनगुना या गर्म पानी पीते रहेंगे तो भूख कम लगेगी जिससे आप अधिक भोजन करने से बच जाएंगे। कम खाने से शरीर पर चर्बी नहीं जमेगी और आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा। इसलिए आप सर्दियों में भी अपना वजन नियंत्रित रखना चाहते हैं तो आपको गर्म पानी जरूर पीना चाहिए।

(और पढ़ें – वजन घटाने वाले उच्च फाइबर खाद्य पदार्थ )

सर्दियों में गुनगुना पानी पीने के फायदे पिंपल से बचने के लिए – Drinking hot water in winter for pimples in Hindi

इस मौसम में लोग अपने चेहरे की त्वचा को मॉश्चराइज करने के लिए विभिन्न तरह की कोल्ड क्रीम का इस्तेमाल करते हैं। त्वचा संवेदनशील होने पर कोल्ड क्रीम लगाने के बाद चेहरे पर दाने निकल आते हैं लेकिन इसके बावजूद कोल्ड क्रीम लगाना मजबूरी होती है क्योंकि ड्राई त्वचा देखने में अच्छी नहीं लगती है। अगर सर्दियों में आपके चेहरे पर दाने निकलने या पिंपल की समस्या हो तो इसे रोकने के लिए गर्म पानी पीना अधिक फायदेमंद होता है क्योंकि यह शरीर को साफ करता है और चेहरे की त्वचा को संक्रमण से दूर रखता है जिसके कारण पिंपल नहीं होता है।

(और पढ़ें – इन सर्दियों में नाइट क्रीम बनाएं घर पर)

ठंड में गर्म पानी पीने के फायदे गले की खरास के लिए – Drinking hot water in winter for Throat Congestion in Hindi

सर्द मौसम में गुनगुना पानी पीना वास्तव में सर्दी खांसी, गले में खरास और गले के दर्द के लिए बहुत फायदेमंद होता है। देखा गया है कि ठंड के मौसम में सर्दी खांसी, गले में दर्द, गला जकड़ना जैसी समस्याएं अन्य मौसमों की अपेक्षा कुछ अधिक होती हैं। गर्म पानी श्वसन मार्ग (respiratory tract) से कफ को बहुत आसानी से हटा देता है जिससे खांसी बंद हो जाती है, गले की खरास खत्म हो जाती है और नाक से सांस लेना भी काफी आसान हो जाता है। इसलिए इन समस्याओं से बचने के लिए सर्दियों में गर्म पानी पीना लाभकारी होता है।

(और पढ़ें – सर्दी जुकाम और खांसी के घरेलू उपाय)

सर्दियों में गर्म पानी के फायदे रूसी से बचने के लिए – Drinking hot water in winter for Dandruff in Hindi

ठंड के मौसम में अक्सर बालों में डैंड्रफ की समस्या बढ़ जाती है। स्कैल्प या सिर की त्वचा रूसी से जकड़ जाती है जिसके कारण बाल भी टूटने लगते हैं। बालों में रूसी की समस्या से बचने के लिए गर्म पानी रामबाण की तरह काम करता है। चूंकि पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं के बालों में रूसी अधिक होती है इसलिए विशेषरूप से महिलाओं को सर्द मौसम में गर्म पानी पर्याप्त मात्रा में पीना चाहिए।

(और पढ़ें – बाल झड़ने से रोकने का आयुर्वेदिक उपाय )

सर्दियों में गर्म पानी पीने के नुकसान – Side Effects Of Drinking Hot Water In Winter In Hindi

सर्दी के मौसम में ठंडा पाना पीना कुछ लोगों के लिए काफी तकलीफदेह होता है इसलिए वे हर बार पानी को गर्म करके पीते हैं। आइये जानते हैं कि सर्दियों में गर्म पानी पीने के क्या नुकसान हैं।

डॉक्टरों का मानना है कि ठंड के मौसम में पूरे दिन गर्म पानी पीने से सांस लेने में तकलीफ, मस्तिष्क पर दबाव और शरीर में आंतरिक चोट उत्पन्न हो सकती है।

सर्दियों में अधिक गर्म पानी पीने से खून में मौजूद इलेक्ट्रोलाइट अधिक पतला हो जाता है जिसके कारण शरीर की कोशिकाओं में सूजन हो जाती है और मस्तिष्क पर प्रेशर बढ़ने के कारण सिर दर्द शुरू हो जाता है।

किडनी में शरीर से अतिरिक्त पानी बाहर निकालने के लिए एक विशेष केशिका प्रणाली(capillary system) होती है। अधिक गर्म पानी पीने से यह प्रणाली काम करना बंद कर देती है जिसके कारण किडनी कमजोर हो सकती है।

गर्म पानी पीने से पेशाब का अनुभव अधिक होता है। इसलिए यदि आप सर्दियों में अधिक गर्म पानी पीते हैं तो आपकी नींद खराब हो सकती है क्योंकि आपको रात में उठकर बार-बार पेशाब जाना पड़ सकता है।

गर्म पानी पीने से भूख खत्म हो जाती है। इसलिए यदि आप सर्दियों में विभिन्न पकवानों का स्वाद उठाना चाहते हैं तो गर्म पानी पीना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration