सर्दियों के लिए बेस्ट कोल्ड क्रीम – Best cold Creams for Winter in Hindi

सर्दियों के लिए बेस्ट कोल्ड क्रीम - Best cold Creams for Winter in Hindi
Written by Deepti

सर्दियों में कौन सी क्रीम लगानी चाहिए? सर्दियां आते ही लोग इंटरनेट पर इन सवालों के जवाब तलाशना शुरू कर देते हैं। क्योंकि इस सर्द भरे मौसम में स्किन बहुत ज्यादा रूखी हो जाती है, फिर चाहे वह हाथ, पैर या चेहरे की स्किन हो, सूखेपन के कारण इसके फटने की समस्या भी बढ़ जाती है। इसका प्रमुख कारण है, सेंट्रल हीटिंग और इस मौसम में पसीना ना आना। सर्द हवाओं के कारण हमें पसीना नहीं आता और जब ठंडी हवा त्वचा पर पड़ती है, तो त्वचा में रूखापन और खिंचाव आने लगता है।

वहीं सर्दियों में आप हमेशा सेंट्रल हीटिंग में रहते हैं, ये आपकी स्किन की प्राकृतिक नमी चुरा लेता है, जिससे त्वचा बेजान और सूखी दिखाई देने लगती है। ऐसे में इस रूखेपन से छुटकारा पाने के लिए हमें एक ऐसी क्रीम की जरूरत पड़ती है, जो त्वचा को मॉइस्चराइज कर इसके रूखेपन को ठीक कर सके।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको सर्दियों के मौसम में त्वचा को चमकदार बनाए रखने के लिए बेस्ट विंटर क्रीमों के बारे में बताने जा रहे हैं। इसमें हम आपको त्वचा के प्रकार के अनुसार अलग-अलग ब्रांड की कोल्ड क्रीमों और सर्दियों में त्वचा पर इसके फायदों की भी जानकारी देंगे।

विषय सूची

1. हर प्रकार की त्वचा के लिए बेस्ट विंटर क्रीम – How to choose the right winter cream for your skin type in Hindi
2. सर्दियों में चेहरे के लिए बेस्ट क्रीम – Best face creams for winter in Hindi
3. ऑयली स्किन के लिए बेस्ट कोल्ड क्रीम – Best Cold Creams For Oily Skin in Hindi
4. सर्दियों में कोल्ड क्रीम से जुड़े लोगों के सवाल और जवाब – Questions related to winter cold cream in Hindi

हर प्रकार की त्वचा के लिए बेस्ट विंटर क्रीम – How to choose the right winter cream for your skin type in Hindi

हर प्रकार की त्वचा के लिए बेस्ट विंटर क्रीम - How to choose the right winter cream for your skin type in Hindi

सर्दियों में आपकी त्वचा नमी खो देती है, इसलिए इस मौसम में आपको अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार ही विंटर क्रीम का चयन करना चाहिए। यहां हम आपको सर्दियों के लिए बेस्ट कोल्ड क्रीम की जानकारी दे रहे हैं।

सूखी त्वचा के लिए विंटर क्रीम – Winter cream for dry skin in Hindi

सूखी त्वचा के लिए विंटर क्रीम - Winter cream for dry skin in Hindi

अगर आपकी त्वचा सूखी है, तो इसका अर्थ है कि आपकी त्वचा में तेल की कमी है। लेकिन सर्दियों के मौसम में ऐसी त्वचा में तेल और पानी दोनों की कमी हो जाती है। इसलिए ड्राई स्किन वाले लोगों को नॉन-ग्रिसी क्रीम जिसमें विटामिन सी, ई, हयालूरोनिक एसिड और वीटजर्म ऑयल हो, लगानी चाहिए।  इन सभी क्रीमों में हाइड्रेटिंग प्रॉपर्टीज बहुत ज्यादा होती हैं।

(और पढ़े – सर्दियों में क्‍यों हो जाता है चेहरा ड्राई, जानें कैसे चेहरे की नमी बरकरार रखें…)

ऑयली स्किन के लिए विंटर क्रीम – How to choose winter cream for oily skin in Hindi

ऑयली स्किन के लिए विंटर क्रीम - How to choose winter cream for oily skin in Hindi

ऑयली स्किन वाले लोगों को सर्दियों के मौसम में शरीर में पानी की कमी होती है, तेल की नहीं। इसलिए इस मौसम में हैवी क्रीमों से बचना जरूरी है। हैवी क्रीम लगाने से स्किन पोर्स बंद हो जाएंगे। इसलिए ऐसी स्किन वाले लोगों को लाइट, वॉटर बेस्ड क्रीम लगानी चाहिए, जिसमें जिंक, पिडोलेट, सिलिका, ग्रीन टी, विच हेजल, स्किन प्लंपिंग हायल्यूरोनिक एसिड जैसे तत्व शामिल हों। ध्यान रखें, ये कोल्ड क्रीम अल्कोहल फ्री हों, क्योंकि इसकी उपस्थिति आपकी त्वचा को डीहाइड्रेट कर सकती है।

(और पढ़े – ऑयली स्किन (तैलीय त्वचा) से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय…)

कॉम्बिनेशन स्किन के लिए विंटर क्रीम – How to choose winter cream for oily skin in Hindi

कॉम्बिनेशन स्किन के लिए विंटर क्रीम - How to choose winter cream for oily skin in Hindi

यदि आपकी कॉम्बिनेशन स्किन है, तो सर्दियों में सही क्रीम का चुनाव करना बेहद जरूरी है, क्योंकि जब आधी त्वचा सूखी और आधी तैलीय हो, तो ऐसे में हर कोई क्रीम स्किन को सूट नहीं करती। ऐसे लोगों को ऑयल फ्री कीम लगानी चाहिए। इसके अलावा जिंक ऑक्साइड, टी-ट्री एक्स्ट्रेक्ट, जोजोबा ऑयल, विटामिन सी और अन्य एंटी ऑक्सीडेंट जैसी सामग्री की तलाश करें।

(और पढ़े – कॉम्बिनेशन स्किन की देखभाल कैसे करें…)

सेंसिटिव स्किन के लिए विंटर क्रीम – Winter Cold ace cream for sensitive skin in Hindi

सेंसिटिव स्किन के लिए विंटर क्रीम - Winter Cold ace cream for sensitive skin in Hindi

संवेदनशील त्वचा वाले लोगों को सर्दियों में क्रीम लगाने के दौरान सावधानी बरतनी चाहिए, क्योंकि इस मौसम में त्वचा पर खुजली की समस्या हो सकती है। ऐसे में आपको बिना फ्रेगनेंस और एंटी ऑक्सीडेंट वाली क्रीमों का इस्तेमाल करना चाहिए।

(और पढ़े – सेंसिटिव स्किन (संवेदनशील त्वचा) की देखभाल…)

नॉर्मल स्किन के लिए बेस्ट विंटर क्रीम – Normal skin ke liye winter cream in Hindi

नॉर्मल स्किन के लिए बेस्ट विंटर क्रीम - Normal skin ke liye winter cream in Hindi

सामान्य त्वचा वाले लोगों के लिए सर्दी का मौसम परेशानी भरा नहीं होता। ऐसे में इस स्किन वाले लोग साधारण मॉइस्चराइजर का उपयोग कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें, न बहुत कम और न बहुत ज्यादा मॉइस्चराइजर क्रीम का उपयोग करें। साधारण क्रीम को लगाकर ही सर्दियों में त्वचा की खूबसूरती बरकरार रहती है।

(और पढ़े – मॉइस्चराइजर क्या होता है, लगाने का तरीका, विधि और फायदे…)

सर्दियों में चेहरे के लिए बेस्ट क्रीम – Best face creams for winter in Hindi

सर्दियों में चेहरे के लिए बेस्ट क्रीम - Best face creams for winter in Hindi

सर्दियों में हमारा चेहरा सबसे ज्यादा प्रभावित होता है। सर्द हवाएं, ठंडा तापमान और असंतुलित पीएच की वजह से सर्दियों में त्वचा शुष्क हो जाती है। हम आपको ऐसी बेस्ट विंटर क्रीमों की लिस्ट दे रहे हैं, जो इस मौसम में आपकी स्किन पर लगा सकते हैं और चेहरे की रौनक भी वापस ला सकते हैं।

(और पढ़े – इन सर्दियों में नाइट क्रीम बनाएं घर पर, जिससे त्वचा रहेगी जवान और मखमल सी कोमल!)

वीएलसीसी की लिकोरिस कोल्ड क्रीम – VLCC Liquorice Cold Cream in Hindi

सर्दियों में चेहरे के लिए वीएलसीसी की लिकोरिस कोल्ड क्रीम बेस्ट फेस क्रीम है। यह एक कॉस्मेटिक ब्रांड है। वीएलसीसी की लिकोरस कोल्ड क्रीम शुष्क और सामान्य त्वचा वाले लोगों के लिए सर्दियों के लिए अच्छी साथी है। केसर, एलोवेरा, जोजोबा ऑयल, जैतून का तेल, विटामिन ई, अंगूर के बीज के अर्क और गुलाब की पंखुडियों से समृद्ध यह क्रीम त्वचा को सूखेपन और सुस्तता से बचाती है। इसमें मौजूद नेचुरल ऑयल मॉइस्चराइजेशन प्रदान करने के साथ विटामिन ई कॉम्प्लेक्शन को बढ़ाता है। यह विंटर क्रीम एसपीएफ 20 सन कवर के कारण सर्दियों के लिए बेस्ट कोल्ड क्रीम मानी जाती है। ऑनलाइन इस क्रीम की कीमत लगभग 115 रूपए है।

पॉन्ड्स मॉइस्चराइजिंग कोल्ड क्रीम – Pond’s Moisturizing Cold Cream in Hindi

पॉन्ड्स मॉइस्चराइजिंग कोल्ड क्रीम की मदद से आप सर्दियों में त्वचा के सूखेपन से छुटकारा पा सकते हैं। इस क्रीम में सोया प्रोटीन, सूरजमुखी तेल और स्किन लिपिड का अच्छा मिश्रण है, जो आपकी त्वचा को सर्दियों के कारण एक गुलाबी चमक प्रदान करने में मदद करता है, जिससे सर्दियों में भी आपकी त्वचा पर परमानेंट ग्लो बना रहेगा। बाजार में आपको यह क्रीम लगभग 180-200 रूपए के बीच मिल जाएगी।

नीविया मॉइस्चराइजिंग कोल्ड क्रीम – Nivea Moisturizing Creme in Hindi

सर्दियों में रोजाना चेहरे पर नीविया मॉइस्चराइजिंग कोल्ड क्रीम का उपयोग बहुत अच्छा है। खासतौर से यह ऑयली स्किन के लिए बेस्ट मॉइस्चराइजिंग क्रीम है, जो न केवल सुरक्षा देती है, बल्कि सर्दियों में फटी त्वचा को भी राहत प्रदान करती है। आप इसे दिन में लगाने के साथ रात में भी लगाकर सो सकते हैं। इस कोल्ड क्रीम की अच्छी बात ये है, कि सर्दियों में इसका इस्तेमाल त्वचा के साथ-साथ फटे होठों पर भी कर सकते हैं। बाजार में इस क्रीम की कीमत लगभग 180 रूपए के आसपास है।

(और पढ़े – नाइट क्रीम के फायदे और इस्तेमाल करने की विधि…)

बायोटिक मॉर्निंग नेक्टर – Biotique Bio Morning Nectar in Hindi

बायोटिक की यह कोल्ड क्रीम स्किन के लिए बहुत सी पौष्टिकता से भरपूर है। इसे शुद्ध शहद, गेहूं के जवारे और समुद्री शैवाल के साथ मिलाकर तैयार किया जाता है। यह क्रीम चेहरे के नेचुरल ऑयल को वापस लाने में मदद करती है, जिससे सर्दियों में चेहरे की खोई नमी लौट आती है। इसमें एसपीएफ 30 होता है, इसलिए यह सनस्क्रीन का भी काम करती है। बाजार में इस क्रीम की कीमत लगभग 123 रूपए है।

डव रिच नरिशमेंट क्रीम – Dove Rich Nourishment Cream in Hindi

डव की यह पोषण क्रीम कोमलता के लिए जानी जाती है। एक मसाज क्रीम के रूप में यह अच्छा काम करती है। सेंसिटिव स्किन वालों के लिए यह क्रीम बेस्ट है। इस क्रीम को आप सर्दियों के दिनों में अपने पूरे शरीर में लगा सकते हैं। इसके अलावा लोअर लेग्स, कोहनी, हाथ और घुटनों के सूखापन को दूर करने के लिए इस क्रीम को सर्दियों में जरूर लगाना चाहिए। मार्केट में इस क्रीम की कीमत लगभग 150 रूपए के आसपास है।

(और पढ़े – इन सर्दियों में नाइट क्रीम बनाएं घर पर, जिससे त्वचा रहेगी जवान और मखमल सी कोमल!)

हिमालय हर्बल विंटर डिफेंस मॉइस्चराइजिंग क्रीम – Himalaya Herbals Winter Defense Moisturizing Cream in Hindi

हिमालय की इस क्रीम को सर्दियों के मौसम को देखते हुए ही तैयार किया गया है। क्रीम में हर्बल अर्क का एक प्रभावी मिश्रण होता है, जो त्वचा को मॉइस्चराइज करने के लिए जाना जाता है। यह कोल्ड क्रीम शुष्क त्वचा वालों के लिए अच्छा ऑप्शन है। इस क्रीम में व्हीट जर्म मौजूद होते हैं, जो आपकी त्वचा को पर्यावरणीय क्षति से बचाते हैं। इसमें जोजोबा और बादाम का तेल भी मिला होता है, जो सर्दियों में ड्राई होने वाली स्किन से राहत दिलाता है। बाजार में आपको यह क्रीम लगभग 120 रूपए में मिल जाएगी।

ब्लीस ऑफ अर्थ कोल्ड क्रीम – Bliss of Earth Cream in Hindi

इस क्रीम में मौजूद शिया बटर को कोल्ड कंप्रेस्ड मैथड से निकाला गया है। यही वजह है, कि यह क्रीम सर्दियों में सूखी फटी त्वचा, फटी एड़ी, सूखे होंठ, झुर्रियां, महीन रेखाएं, खिंचाव के निशान, सूखे दरार वाले नाखून और क्यूटिकल्स के लिए बहुत अच्छा काम करती है। इसके अलावा सर्दियों में होने वाले सनबर्न को दूर करने में भी ब्लीस ऑफ अर्थ कोल्ड क्रीम बेहतर है। मार्केट में इस क्रीम की कीमत लगभग 375 रूपए है।

शिया बटर कैफीन कोल्ड क्रीम – Shea Butter Caffeine Cold Cream in Hindi

शिया बटर कैफीन कोल्ड क्रीम विटामिन ई इंफ्यूजन के साथ आती है, जो सर्दी के महीनों में त्वचा के लिए बहुत अच्छी है। यह क्रीम आपकी शुष्क त्वचा को ठंडी हवाओं से बचाती है और इसे स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक तत्व भी प्रदान करती है। जबकि इसमें मौजूद त्वचा को पोषण देने वाला कैफीन त्वचा के अन्य अवयवों को टोन करने में मदद करता है। बाजार में इस कोल्ड क्रीम की कीमत लगभग 439 रूपए है।

(और पढ़े – रूप निखारने के लिए कॉफी का इस्तेमाल और फायदे…)

अस्टाबेरी कोकोआ बटर कोल्ड क्रीम – Astaberry cocoa butter cold cream in Hindi

सर्दियों में ज्यादा देर तक धूप में रहने से त्वचा में डलनेस आ जाती है। ऐसे में यह आयुर्वेदिक विंटर फेस क्रीम त्वचा को मॉइस्चराइज करने के साथ इसे ग्लोइंग भी बनाती है। ऑनलाइन इस क्रीम की कीमत लगभग 250 रूपए है। मार्केट में उपलब्ध इस क्रीम की कीमत में थोड़ा बदलाव हो सकता है।

(और पढ़े – दमकती और चमकती स्किन के लिए शहनाज हुसैन के ब्यूटी टिप्स…)

अरोमा मैजिक एलोवेरा कोल्ड क्रीम – Aroma magic Aloe Vera cold cream in Hindi

अरोमा मैजिक कोल्ड क्रीम को आप सर्दियों में अपने चेहरे पर लाली लाने के लिए लगा सकते हैं। ये क्रीम शुष्कता को गायब कर चेहरे पर अलग ही रौनक लाती है। यह एक आदर्श विंटर फेस क्रीम है, जो आपकी त्वचा को शुष्कता, सर्द हवाओं और धूप से बचाने में मददगार है। मार्केट में इसकी कीमत लगभग 200 से 350 रूपए तक है।

एवन केयर नरीशिंग कोल्ड क्रीम – Nourishing Cold Cream By Avon Care in Hindi

यह पौष्टिक कोल्ड क्रीम सर्दियों में सुस्त त्वचा से छुटकारा दिलाती है। सर्दियों में यह क्रीम ऑल इन वन सॉल्यूशन है, जो एक फेयरनेस क्रीम, मॉइस्चराइजर और एक टोनर के रूप में काम करती है। ऑनलाइन इस क्रीम की कीमत अलग-अलग है। फिर भी यह आपको लगभग 139 से 169 रूपए के बीच मिल जाएगी। मार्केट प्राइस में थोड़ा बदलाव हो सकता है।

जोलन मॉइस्चराइजिंग कोल्ड क्रीम – Jolen moisturizing cold cream in Hindi

नॉन-ग्रिसी फॉमूर्ले से तैयार जोलन की मॉइस्चराइजिंग कोल्ड क्रीम सर्दियों के दौरान आपकी त्वचा को पुनर्निर्मित करती है। यह सुपर लाइट है और त्वचा पर गोरापन और चमक लाने के लिए बेस्ट विंटर क्रीम है। मार्केट में इसकी कीमत लगभग 300 से 350 रूपए तक है।

(और पढ़े – गोरा बनाने की क्रीम का सामान है आपके घर में! बस जरुरत है उसे सही से इस्तेमाल करने की…)

फॉरेस्ट असेंशियल की नाइट ट्रीटमेंट क्रीम – Forest essential night treatment cream in Hindi

इस क्रीम को खासतौर से चंदन और केसर से तैयार किया जाता है। यह सर्दियों के लिए सबसे अच्छी नाइट क्रीम है। इस क्रीम में केमिकल का यूज न के बराबर होता है। इसलिए यह सामान्य त्वचा को मॉइस्चराइज करने के लिए बहुत अच्छी है। ऑनलाइन इस क्रीम की कीमत लगभग 1825 रूपए है।

इनातुर हर्बल्स विटामिन ई कोल्ड क्रीम – Inatur Herbals Vitamin E Cold Cream in Hindi

विटामिन ई कोल्ड क्रीम सबसे बढ़िया फेयरनेस और मॉइस्चराइजिंग विंटर क्रीम है। ये सर्दियों में न केवल त्वचा को हाइड्रेट करती है, बल्कि उम्र बढ़ने के संकेतों को भी कम करने में सहायक है। इसमें एलोवेरा जेल मिलाया जाता है, जो सर्दियों में चेहरे पर दिखने वाले पिगमेंटेशन, एज स्पॉट, डार्क सर्कल को कम करने में मदद करता है। इनाटुर हर्बल्स की यह कोल्ड क्रीम सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त है।

(और पढ़े – चेहरे पर एलोवेरा लगाने के फायदे और नुकसान…)

ऑयली स्किन के लिए बेस्ट कोल्ड क्रीम – Best Cold Creams For Oily Skin in Hindi

ऑयली स्किन के लिए बेस्ट कोल्ड क्रीम - Best Cold Creams For Oily Skin in Hindi

सर्दियों में तैलीय त्वचा पर कोल्ड क्रीम लगाना बहुत मुश्किल हो जाता है, क्योंकि इसे लगाने के बाद त्वचा पहले से ज्यादा ऑयली नजर आती है। ऐसे में बहुत से लोगों ने सवाल किया है कि, सर्दियों में ऑयली स्किन के लिए कौन सी कोल्ड क्रीम अच्छी है। आपको बता दें, त्वचा पर बहुत अधिक तेल विभिन्न त्वचा संबंधी समस्याओं को बुलावा देता है। इसलिए, इस तरह की त्वचा वाले लोगों को ऑयल फ्री कोल्ड क्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए।

(और पढ़े – सर्दियों में घर पर कोल्ड क्रीम बनाने की विधि…)

गार्नियर स्किन नेचुरल नरीशिंग कोल्ड क्रीम – Garnier Skin Naturals Nourishing Cold Cream in Hindi

यदि आपकी त्वचा तैलीय और मुंहासे वाली है, तो स्किन को बिना चिकना किए हुए आप इस कोल्ड क्रीम का उपयोग कर सकते हैं। 100 प्रतिशत शुद्ध बबूल के साथ समृद्ध होने के कारण यह क्रीम त्वचा को गहराई से पोषण प्रदान करती है। इसके अलावा यह आपकी त्वचा को शुष्क हवाओं से बचाने में भी मदद करती है। बाजार में 18 एमएल क्रीम की कीमत लगभग 80 रूपए है।

फेयर एंड लवली विंटर फेयरनेस क्रीम – Fair & Lovely Winter Fairness Face Cream in Hindi

फेयर एंड लवली ऑयली विंटर कोल्डक्रीम का अच्छा विकल्प है। यह सर्दियों के उपयोग के लिए अच्छी मॉइस्चराइजिंग क्रीम है, जो त्वचा में गहराई से प्रवेश करती है और किसी भी तैलीय अवशेषों को छोड़े बिना तुरंत अवशोषित हो जाती है। इसकी कीमत लगभग 110 रूपए है।

खादी प्योर हर्बल कोल्ड क्रीम – Khadi Pure Herbal Cold Cream in Hindi

यह हर्बल कोल्ड क्रीम सर्दियों में तैलीय और मुंहासों वाली त्वचा के लिए बहुत अच्छी है। यह एक रूटीन विंटर डे क्रीम है, जो 100 प्रतिशत शुद्ध हर्बल सामग्री से भरी हुई है। चूंकि, इसमें प्राकृतिक मॉइस्चराजर की मात्रा बहुत अधिक है, इसलिए यह त्वचा को हाइड्रेट रखती है। बाजार में इसकी कीमत लगभग 175 रूपए है।

डाबर गुलाबरी मॉइस्चराइजिंग कोल्ड क्रीम – Dabur Gulabari Moisturizing Cold Cream in Hindi

डाबर गुलाबरी एक नॉन-स्टिकी और नॉन-ऑयली विंटर केयर प्रोडक्ट है, जो आपको गुलाब जैसी स्वस्थ और कोमल त्वचा प्रदान करता है। यह क्रीम प्राकृतिक गुलाब के तेल, विटामिन ई और ग्लिसरीन का प्रयोग करके बनाई जाती है, जो सर्दियों के कारण त्वचा पर आने वाले सूखापन और सुस्ती को दूर कर गहराई से त्वचा को हाइड्रेट और मॉइस्चरइज करती है। बाजार में इस क्रीम की कीमत लगभग 80 रूपए है।

(और पढ़े – खूबसूरती में चार चाँद लगा देता है गुलाब जल, जानिए कैसे…)

सर्दियों में कोल्ड क्रीम से जुड़े लोगों के सवाल और जवाब – Questions related to winter cold cream in Hindi

सर्दियों में कोल्ड क्रीम से जुड़े लोगों के सवाल और जवाब - Questions related to winter cold cream in Hindi

क्या कोल्ड क्रीम के कोई साइड इफेक्ट होते हैं – Are there side effects of cold creams in Hindi

यह आपकी कोल्ड क्रीम में इस्तेमाल होने वाली सामग्री पर निर्भर करता है। अधिकांश हर्बल उत्पाद सुरक्षित होते हैं, क्योंकि उनमें प्राकृतिक तेल और मॉइस्चराइजिंग तत्व होते हैं, जिन्हें पौधों से प्राप्त किया जाता है। लेकिन अगर आपकी कोल्ड क्रीम में मिनरल ऑयल है, तो वह अच्छी क्वालिटी का होना चाहिए। नहीं, तो आपकी त्वचा इससे प्रभावित हो सकती है।

कोल्ड क्रीम में कौन से तत्व देखने चाहिए – Which ingredients to look for In cold creams in Hindi

कोल्ड क्रीम में हल्के मॉइस्चराइजिंग और प्राकृतिक एजेंट शामिल हों, जैसे आर्गन तेल, मोम, शिया बटर, आदि।

यह सर्दियों में आपकी त्वचा को पोषण प्रदान करते हैं, जिससे आपकी त्वचा निखरी हुई दिखाई देती है।

कोल्ड क्रीम लगाने का सही तरीका क्या है – How to apply cold cream the right way in Hindi

सबसे पहले क्रीम की मदद से अपने चेहरे पर छोटे-छोटे डॉट्स बनाएं। अब ऊपर की ओर गोलाकार गति में अपनी उंगलियों की मदद से धीरे-धीरे मालिश करें। अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए दिन में दो बार कोल्ड क्रीम का उपयोग जरूर करें।

क्या ऑयली स्किन के लिए पेट्रोलियम का उपयोग करना चाहिए – Should I use petrolatum for oily skin in Hindi

पेट्रोलियम जेली सर्दियों में यूज किया जाने वाला उत्पाद है, इसलिए इसका उपयोग तैलीय त्वचा पर नहीं किया जाना चाहिए। यह आपकी त्वचा के छिद्रों को बंद कर आपके चेहरे पर ब्रेकआउट का कारण बन सकता है। इसलिए ऑयली स्किन पर हमेशा कॉमेडोजेनिक कोल्ड क्रीम लगाने की ही सलाह दी जाती है।

सर्दियां हमारी त्वचा पर भारी पड़ सकती हैं। इसमें शरीर का सबसे अधिक प्रभावित हिस्सा हमारा चेहरा होता है। सर्द हवाओं, ठंडे तापमान, कठोर सूर्य की किरणों और असंतुलित पीएच की वजह से त्वचा सर्दियों के दौरान सुस्त, काली और शुष्क दिखाई देती है। ये बहुत ही आम सर्दियों की त्वचा की समस्याएं हैं जिनसे लगभग सभी महिलाएं जूझती हैं। सर्दियों में आपके चेहरे की चमक खो जाती हैं। इसे वापस लाने के लिए कोल्ड क्रीम का इस्तेमाल करना बेहद जरूरी है। इस लेख में हमने आपको सर्दियों के मौसम में चमकदार त्वचा बनाए रखने के लिए बेस्ट विंटर कोल्ड क्रीमों के नाम और त्वचा के लिए इसके फायदों के बारे में बताया है। लेकिन फिर भी अपनी स्किन टाइप के अनुसार ही इन कोल्ड क्रीमों का चुनाव और उपयोग करना ज्यादा अच्छा है।

(और पढ़े – गोरी और चमकदार त्वचा पाने के लिए सौंदर्य टिप्स…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration