घरेलू उपचार से पाएं कटे-फटे होंठों से छुटकारा – Fate Hotho Ke Liye Gharelu Upay In Hindi

घरेलू उपचार से पाएं कटे-फटे होंठों से छुटकारा - Fate Hotho Ke Liye Gharelu Upay In Hindi
Written by Anamika

फटे होठों के लिए घरेलू उपाय, फटे होंठ आमतौर पर घरेलू उपाय अपनाकर ठीक किये जा सकते हैं। होंठ हमारे चेहरे का सबसे आकर्षक भाग होते है। महिलाएं अपने होंठों को सुंदर बनाने के लिए तरह तरह के उपाय करती हैं। ऐसे में जब होंठ फटने लगते हैं तो यह वास्तव में चिंता का विषय हो सकता है। होंठ फटना अपने आप में काफी कष्टप्रद और दर्दनाक होता है। यहां तक कि होंठ फटने पर कई बार इसमें से खून भी निकलने लगता है। इसके अलावा होठों पर एक मोटी मृत परत जम जाती है जो होंठों की सुंदरता को खराब कर देती है। इसलिए बेहतर यह है कि हम अपने होंठों को फटने से बचाएं ताकि हमें अन्य परेशानियों का सामना न करना पड़े।

यदि आप भी अपने फटे होंठों से परेशान हैं तो इस लेख में हम आपको घरेलू उपचार से कटे फटे होंठों से छुटकारा पाने के बारे में बताने जा रहे हैं।

1. इन कारणों से फटते हैं होंठ – What Causes cracked Lips in Hindi
2. फटे होंठों का घरेलू इलाज – fate hoth ke gharelu upay in Hindi

इन कारणों से फटते हैं होंठ – What Causes cracked Lips in Hindi

आमतौर पर होंठ सभी मौसम में फटते हैं लेकिन सर्दियों में हमें इस समस्या का सामना सबसे अधिक करना पड़ता है। आइये जानते हैं होंठ फटने का कारण क्या होता है।

  • होंठों की नमी खत्म हो जाने पर होंठ फटते हैं।
  • मौसम बदलने और खराब आदतों के कारण भी होंठ फटते हैं।
  • होठों को अधिक चाटने और खराब डाइट के कारण होंठ फटते हैं।
  • टूथपेस्ट के साइड इफेक्ट के कारण भी होंठ फटते हैं।
  • धूम्रपान और एल्कोहल का सेवन करने से होंठ फटते हैं।
  • एलर्जी और सूर्य के संपर्क में आकर होंठों की त्वचा क्षतिग्रस्त हो जाने के कारण भी होंठ फटते हैं।
  • सर्दियों के मौसम में आर्द्र हवाओं के कारण होंठ फटते हैं।

(और पढ़ें – होठों का कालापन दूर करने के घरेलू उपाय )

फटे होंठों का घरेलू इलाज – fate hoth ke gharelu upay in Hindi

वास्तव में होंठ फटना कोई गंभीर समस्या नहीं है, इसलिए इसके इलाज के लिए हमें डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ती है। हमारे घर और किचन में ऐसी बहुत सी सामग्री मौजूद होती है जिससे हम अपने फटे होंठों का इलाज घरेलू तरीके से कर सकते हैं। आइये जानते हैं फटे होंठों के घरेलू उपचार के बारे में।

(और पढ़ें – होठों को गुलाबी बनाने के घरेलू नुस्खे)

फटे होंठों का घरेलू उपचार कोकोनट ऑयल – Coconut Oil For cracked lips in Hindi

नारियल का तेल सबसे अच्छा प्राकृतिक मॉश्चराइजर और ल्यूब्रिकेंट (lubricant) होता है। इसमें हेल्दी फैटी एसिड मौजूद होते हैं जो होठों को नमी प्रदान करते हैं और उन्हें कोमल बनाते हैं। अगर आपके होंठ ड्राई हों या होंठ फटते हों तो एक चम्मच नारियल के तेल में एक या दो बूंद टी ट्री ऑयल मिलाएं और इसे होंठ पर लगाकर छोड़ दें। दिन में दो से तीन बार यह ऑयल लगाएं और संभव हो तो रात को सोने से पहले भी लगाएं। कुछ ही दिनों में आपका होंठ फटना बंद हो जाएगा।

(और पढ़ें – टी ट्री ऑयल के फायदे और नुकसान)

शहद और वैसलीन से फटे होंठों का घरेलू इलाज – Honey And Vaseline fate hotho ke liye gharelu upay in Hindi

शहद में अनोखा एंटी बैक्टीरियल गुण पाया जाता है और वैसलिन या पेट्रोलियम जेली होठों को पोषण प्रदान करती है और होठों को शुष्क होने एवं फटने से बचाती है। अगर आपके होंठ सामान्य से अधिक फटते हैं तो एक चम्मच शहद में थोड़ी सी वैसलिन मिलाकर अपने होठों पर एक पतली परत लगाएं और 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद टिश्यू पेपर या कॉटन से पोंछ लें। एक हफ्ते तक रोजाना यह क्रिया करने से होंठ फटना बंद हो जाता है।

(और पढ़ें – शहद के फायदे चेहरे और त्वचा के लिए)

फटे होठों के लिए उपाय मिल्क क्रीम – Milk cream fate hotho ke liye gharelu upay in Hindi

होठों की शुष्कता खत्म करने और इन्हें फटने से बचाने के लिए दूध की क्रीम बहुत प्रभावी तरीके से काम करती है। इसमें मौजूद चिकनाई होठों को नमी और पोषण प्रदान करती है जिससे होंठ स्वस्थ दिखायी देते हैं। यदि आपके होंठ फटते हैं तो दूध की ताजी क्रीम होंठों पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें या कॉटन से पोंछ लें। इससे आपके होंठ सुंदर तो दिखेंगे ही साथ में होंठ फटने की समस्या भी खत्म हो जाएगी।

(और पढ़ें – चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए दूध की मलाई )

होंठ फटने का इलाज गुलाब की पंखुड़ियां – Rose Petals For chapped Lips in Hindi

आमतौर पर हम सभी को मालूम है कि गुलाब की पंखुड़ियां होठों के लिए कितना फायदेमंद होती हैं। गुलाब की पंखुड़ियों में विटामिन ई पाया जाता है जो होठों को प्राकृतिक रंग प्रदान करने का कार्य करता है। दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड होठों के ऊपर से मृत त्वचा को हटाता है और उन्हें फटने से बचाता है। गुलाब की पांच या छह पंखुड़ियों को एक चौथाई कप कच्चे दूध में दो से तीन घंटे तक भिगोएं। फिर इस दूध में पंखुड़ियों को अच्छी तरह से मसल कर पेस्ट बना लें और इसे अपने होठों पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें और सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। एक हफ्ते तक रोजाना यह प्रक्रिया दोहराएं, आपको जल्दी फर्क महसूस होगा।

(और पढ़ें – जानिये विटामिन ई के स्रोत और स्वास्थ्य लाभ)

होठों के किनारे फटने का इलाज है खीरा – Cucumber fate honth ka gharelu upay in Hindi

खीरा में प्राकृतिक ठंडक मौजूद होती है जो गर्मी और सर्दी दोनों मौसम में फटे होठों के इलाज के लिए उपयोगी होती है। खीरे को त्वचा के लिए एक सर्वोत्तम हाइड्रेटिंग एजेंट (hydrating agent) माना जाता है। यह होठों की खुश्की दूर करने का काम करता है। अगर आपके होंठ फटते हैं तो ताजे खीरे का एक पतला टुकड़ा काटें और इसे हल्के हाथों से होंठों पर एक से दो मिनट तक रगड़ें या होंठों पर खीरे का जूस लगाकर दस मिनट तक के लिए छोड़ दें। दिन में दो बार यह क्रिया दोहराएं, होंठ फटने की समस्या खत्म हो जाएगी।

(और पढ़ें – खूबसूरत त्वचा के लिए लगाएं खीरे से बनें फेस पैक)

फटे होंठों का घरेलू इलाज है चीनी – Sugar lips fatne ke upay in Hindi

फटे होंठों पर जमे मृत त्वचा की परत हो हटाने में चीनी प्रभावी तरीके से काम करती है। अगर आपके होंठ फटते हैं तो चीनी को शहद में मिलाकर होंठों पर लगाएं और उंगलियों से रगड़ें, इससे मृत त्वचा पूरी तरह हट जाएगी और होंठ फटना भी बंद हो जाएगा।

होंठ फटने पर करना चाहिए गुलाब जल और ग्लिसरीन का उपयोग – Cracked Lips ke gharelu nuskhe Rose Water and Glycerine in Hindi

ग्लिसरीन और गुलाब जल का मिश्रण होंठों के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है। सर्दियों में अक्सर होंठ इतने अधिक फटते हैं कि इनमें दर्द भी होने लगता है। इस स्थिति में एक चम्मच ग्लिसरीन में एक चम्मच गुलाब जल मिलाकर होठों पर लगाने से होंठ फटने की समस्या खत्म हो जाती है। यदि संभव हो तो आप होंठों पर गुलाब जल और ग्लिसरीन का पेस्ट रात को सोने से पहले लगाएं और सुबह धो लें।

(और पढ़ें – ग्लिसरीन के फायदे और नुकसान)

कटे फटे होठों का घरेलू उपाय है घी – Ghee fate hotho ke liye gharelu upay in Hindi

माना जाता है कि देसी घी फटे होठों के इलाज के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है। सर्दियों में होंठ सामान्य से अधिक फटते हैं और कभी कभी होंठों से खून भी निकलने लगता है। ऐसी स्थिति आने पर गुनगुने घी या बटर को होंठों पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें और कुछ देर तक रहने दें। यह प्रक्रिया रोजाना दोहराएं, एक हफ्ते में होंठ फटना बंद जाएंगे। आप चाहें तो रात को सोते समय नाभि में भी घी लगा सकती हैं।

(और पढ़ें – सर्दियों में घर पर कोल्ड क्रीम बनाने की विधि)

फटे होंठों का घरेलू इलाज एलोवेरा – Aloe Vera fate honth ke gharelu upay in Hindi

एलोवेरा की पत्तियों में ऐसे प्राकृतिक तत्व पाए जाते हैं जो फटे होठों को राहत पहुंचाते हैं और त्वचा की मृत परत को भी हटाते हैं। इसके अलावा एलोवेरा में शीतलन प्रभाव(cooling effect) भी पाया जाता है जो होंठों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है। एलोवेरा की ताजी पत्तियों का एक टुकड़ा काटकर इसमें से जेल निकालें और होठों पर लगाकर रात भर के लिए छोड़ दें। सुबह होठों को ठंडे पानी से धो लें। आपके होंठ फटना बंद हो जाएंगे।

(और पढ़ें – एलोवेरा का उपयोग बालों के लिए)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration